2018 नौकरी शिकार युक्तियाँ

0
77

2018 में नौकरी तलाशने वालों के लिए दृष्टिकोण विशेष रूप से आशावादी है। जबकि वेतन में भारी वृद्धि का अनुमान नहीं लगाया जाता है, अर्थशास्त्री कई कंपनियों को साइन-ऑन बोनस की पेशकश करने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, निर्माण, खुदरा, और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों का विस्तार होने की उम्मीद है।

यद्यपि नौकरी तलाशने वालों के लिए दृष्टिकोण पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर है, नौकरी तलाशने वालों को प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार के लिए तैयार किया जाना चाहिए, यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन 2018 नौकरी बाजार केवल एक संख्या का खेल है। विभिन्न उद्योगों के भीतर कई पदों के लिए आवेदन करके, नौकरी तलाशने वाले नौकरी बाजार पर अपनी दृश्यता बढ़ाते हैं और किराए पर लेने की संभावना को अधिकतम करते हैं।

नौकरी खोजने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं, यहां उनमें से तीन हैं:-

 

संगठित नौकरी शिकार – कई नौकरियों के लिए आवेदन करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि नौकरी तलाशने वाले बने रहें। इसे पूरा करने के लिए, कई नौकरी तलाशने वाले ऑनलाइन आवेदनों और भर्ती वेबसाइटों पर जाते हैं। ये एप्लिकेशन नौकरी तलाशने वालों को अपने नौकरी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर करने, नौकरी अलर्ट प्राप्त करने और साक्षात्कार आयोजित करने की अनुमति देते हैं। आप एक नौकरी खोज खाता बना सकते हैं, जैसे टेलीग्राफ

 

अपनी नौकरी शिकार को समय देना – यदि एक नई नौकरी पर विचार करना महत्वपूर्ण है, तो नौकरी तलाशने वाले खुद को बाजार पर पर्याप्त समय देते हैं। आवेदन और साक्षात्कार प्रक्रियाओं में महीनों लग सकते हैं, जिसका अर्थ है कि नौकरी तलाशने वालों को नए साल में नौकरी की तलाश में जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। जॉबसेकर्स को अपनी सूचना अवधि को ध्यान में रखना चाहिए, जिसमें इसे सौंपने के लिए 2 से 3 महीने की अनुमति है।

 

युक्ति: आम तौर पर, नए साल (जनवरी – फरवरी) को भर्ती में वृद्धि दिखाई देती है क्योंकि कंपनियों को नए भर्ती बजट मिलते हैं। अन्य भर्ती शिखर में दूसरी तिमाही में वसंत (मार्च) और शीतकालीन छुट्टियों (अक्टूबर / नवंबर) तक के महीनों तक के महीनों में शामिल हैं।

 

स्थानीय सोचें – नौकरियों की खोज करते समय, नौकरी तलाशने वाले के लिए नौकरी के स्थान पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि किसी विशिष्ट क्षेत्र में नौकरी की खोज करते हैं, तो स्थान खोज अक्सर नौकरी तलाशने वालों को सही क्षेत्र में सही नौकरी खोजने में सहायता करती है।

तेजी से प्रतिस्पर्धी बाजार के साथ, नौकरी बाजार पर विशेष कौशल का अत्यधिक महत्व है। प्रत्येक एप्लिकेशन के लिए, अपने सीवी को ऐसे कौशल को प्रतिबिंबित करने के लिए तैयार करें जो सीधे भर्ती स्थिति पर लागू हों।

अपने सीवी को सिलाई करने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें:

 

नौकरी विवरण पढ़ें : नौकरी का विवरण विशेष रूप से स्थिति के लिए आवश्यक कौशल बताता है।

 

विशिष्ट रहें : नियोक्ता सैकड़ों सीवी देखते हैं। खड़े होने के लिए, अपने सीवी को यथासंभव विशिष्ट बनाएं।

 

सीवी डिजाइन : आपको अक्सर अपने सीवी में अलग-अलग योग्यताएं जोड़नी या संपादित करना होगा, जिसका अर्थ है कि आपके सीवी के डिज़ाइन को आसान संपादन की अनुमति देनी चाहिए जो स्वरूपण को बाधित न करें।

 

आवेदन उद्देश्य : आपके सीवी को स्पष्ट करना चाहिए कि आप नौकरी के लिए आवेदन क्यों कर रहे हैं और आप एक स्थिति के लिए उचित क्यों हैं।

 

कीवर्ड : नौकरी का विवरण अक्सर नौकरी का वर्णन करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करता है। नौकरी के विवरण की वाक्यांश और शैली को प्रतिबिंबित करने के लिए अपने सीवी को आकार दें।

 

अपना शोध करें : रिसर्च, यह समझने के लिए एक कंपनी है कि आप कंपनी के भीतर कैसे फिट होंगे और सीवी में यह स्पष्ट करेंगे।

खुद को ऑनलाइन कैसे प्रोफाइल करें

भर्तीकर्ता अक्सर नौकरी उम्मीदवार की वेब उपस्थिति पर अपनी पहली छाप का आधार बनाते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भर्तीकर्ताओं के साथ खुश हैं, खुद को गुगल करने पर विचार करें। अपनी वेब उपस्थिति को साफ करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

 

गोपनीयता सेटिंग्स : अवांछित दर्शकों को रोकने का सबसे तेज़ तरीका है अपनी सोशल मीडिया गोपनीयता सेटिंग्स को अपडेट करना ताकि आपके पास अपने खाते को साफ करने का समय हो।

 

अनुरोध नीचे ले जाएं : कई एप्लिकेशन और वेबसाइटों में ऐसे विकल्प होते हैं जो उपयोगकर्ता को यह अनुरोध करने की अनुमति देते हैं कि उस विशिष्ट सामग्री को हटा दिया गया हो।

 

खाता हटाएं : यदि कोई खाता बचाया नहीं जा सकता है, तो खाता हटाने पर विचार करें।

 

राइट मीडिया का प्रयोग करें : शोध करें कि नौकरी बाजार पर सोशल मीडिया का क्या मूल्य है। उदाहरण के लिए, नौकरी उम्मीदवारों की तलाश करते समय 87% भर्तीकर्ता लिंक्डइन का उपयोग करते हैं।

 

ऑनलाइन उपस्थिति को संरेखित करें : जॉबसेकर्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी ऑनलाइन उपस्थिति उनके पेशेवर आचारों को दर्शाती है। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम में पेशेवर हितों के साथ-साथ समझदार शौक भी होना चाहिए, इसलिए आपको अपने पोर्टफोलियो या कौशल को हाइलाइट करना चाहिए और नशे की लत रात को हाइलाइट नहीं करना चाहिए।

आसान पहुंच : डिजिटल प्रोफ़ाइल बनाते समय, प्रासंगिक दस्तावेज़ों के लिंक शामिल करें ताकि भर्तीकर्ता आसानी से आपकी जानकारी तक पहुंच सकें।

 

सोशल मीडिया कनेक्शन बिल्डिंग

सोशल मीडिया एक कंपनी का शोध करते समय सहायक उपकरण हो सकता है, और सोशल मीडिया के लाभों में शामिल हैं:

 

कंपनी एथोस : एक कंपनी का सोशल मीडिया खाता अक्सर कंपनी के आचारों को प्रकट करता है।

 

नौकरी की सूची : कंपनियां अक्सर अपनी वेबसाइटों पर नौकरी के अवसरों का विज्ञापन करती हैं और आवेदन आवश्यकताओं पर जानकारी प्रदान करती हैं।

 

संपर्क : यदि किसी कंपनी से सीधे संपर्क करना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया अक्सर आपको जल्दी और कुशलता से संपर्क में रहने की अनुमति देता है।

 

केंद्रीकृत सूचना : सोशल मीडिया कंपनियों को केंद्रीकृत स्थान पर अपने व्यापार के बारे में जानकारी संकलित करने की अनुमति देता है।

 

साक्षात्कार के लिए उपलब्धता

कंपनियां विभिन्न तरीकों से साक्षात्कार आयोजित करती हैं। अपने आप को यथासंभव कई तरीकों से उपलब्ध कराएं:-

 

  • कंपनी में व्यक्तिगत साक्षात्कार में
  • स्काइप या डिजिटल वीडियो साक्षात्कार
  • टेलीफोन साक्षात्कार
  • नौकरी मेला साक्षात्कार

 

अपने सपनों की नौकरी की तलाश मत करो

ज्यादातर लोग अपने सपनों की नौकरी पर नहीं होते हैं। अधिकतर, पेशेवर अनुभव प्राप्त करके और करियर की सीढ़ी पर चढ़ने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करके अपने सपनों की नौकरी की ओर काम करते हैं।

अपने सपनों की नौकरी की ओर काम करके, आप रास्ते में मूल्यवान संपर्क बनाएंगे और आवश्यक कौशल सीखेंगे जो आपको भविष्य में उत्कृष्टता प्राप्त करने की अनुमति देगा।

जैसे ही आप 2018 नौकरी बाजार शुरू करते हैं, संगठित रहना याद रखें और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के बारे में जागरूक रहें।

नौकरी बाजार प्रतिस्पर्धी बना हुआ है, और केवल सबसे तैयार नौकरी तलाशने वाले नए साल में सफलता का आनंद लेने जा रहे हैं।