2019 कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बड़ी जीत दर्ज की

0
25

1.विश्व स्ट्रोक दिवस: 29 अक्टूबर

विश्व स्ट्रोक दिवस 29 अक्टूबर को गंभीर और स्ट्रोक की उच्च दरों को रेखांकित करने, स्थिति की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जीवित रहने वालों के लिए बेहतर देखभाल और सहायता सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है।जून 2019 से, विश्व स्ट्रोक संगठन (डब्ल्यूएसओ) ने दुनिया भर में प्रत्येक व्यक्ति को स्ट्रोक के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अभियान शुरू किया है।

इसके लिए, सहायक सदस्यों, भागीदारों और समुदायों का उद्देश्य लोगों को जानकारी प्रदान करना और उन्हें स्ट्रोक से बचाने के लिए उपायों से लैस करना है।

2.कॉक्स बाजार में ‘बांग्लादेशभारत मैत्री संवाद

बांग्लादेश-भारत मैत्री संवाद का नौवां संस्करण 1 नवंबर से बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में आयोजित किया जाएगा।दो दिवसीय वार्ता में व्यापार और निवेश, कनेक्टिविटी, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, क्षेत्रीय सुरक्षा, चरमपंथ और स्थायी विकास जैसे मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होगी।

इस संवाद का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच इन क्षेत्रों में सीखने और अनुभवों को आकर्षित करना है।

3.पीएम मोदी रियादसऊदी अरब में एफआईआई फोरम में मुख्य भाषण दिया

पीएम मोदी ने सऊदी अरब के फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम के तीसरे सत्र को संबोधित किया।उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था, इसकी चुनौतियों और समान विकास और समृद्धि के अवसरों के बारे में बात की।

सऊदी अरब के फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम के तीसरे सत्र को संबोधित करने से पहले, पीएम मोदी ने शीर्ष सऊदी नेतृत्व से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

सऊदी अरब भारत की ऊर्जा जरूरतों के सबसे बड़े और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है।

4.निर्मला सीतारमण ने परमहंस योगानंद पर विशेष स्मारक सिक्का जारी किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परमहंस योगानंद की 125 वीं जयंती के अवसर पर पर एक विशेष स्मारक सिक्का जारी किया है।परमहंस योगानंद भारत के एक महान पुत्र थे, जिन्हें विश्व स्तर पर इतनी पहचान मिली।

वह एक भारतीय भिक्षु, योगी और गुरु थे, जिन्होंने भारत के अपने संगठन सेल्फ-रियलाइज़ेशन फेलोशिप (SRF) / योगदा सत्संग सोसाइटी (YSS) के माध्यम से ध्यान और क्रिया योग की शिक्षाओं को लाखों लोगों को पेश किया।

5.ओडिशा सरकार ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप मिशन‘ के लिए यूनिसेफ के साथ LoU साइन किया

राज्य के प्रत्येक शहरी घर को गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, ओडिशा ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ “ड्रिंक फ्रॉम टैप मिशन” पर एक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग (LoU) साइन किया है।राज्य के प्रत्येक घर को गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

प्रत्येक शहरी क्षेत्र में सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, सरकार वार्ड-स्तर पर समुदाय-आधारित जल प्रबंधन प्रणाली को अपनाएगी।

इसमें महिला स्व सहायता समूह शामिल हैं, जो हर घर के लिए घरेलू कनेक्शन, मीटर रीडिंग, बिलिंग, पानी के टैरिफ का संग्रह, शिकायत प्रबंधन, मानक उपकरणों का उपयोग करके गुणवत्ता परीक्षण दायर करने आदि को सुनिश्चित करेगा।

6.’एक भारतश्रेष्ठ भारत‘ के तहत मध्यप्रदेश ने नागालैंड के साथ साझेदारी की

एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम नागालैंड और मध्य प्रदेश को एक गहन और संरचित जुड़ाव के माध्यम से राष्ट्रीय एकता की भावना का जश्न मनाने के लिए साथ लाया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों के बीच एक निरंतर और संरचित सांस्कृतिक संबंध के विचार ने नागालैंड और मध्य प्रदेश राज्य के बीच सकारात्मक प्रभाव देखा है।

मध्यप्रदेश एक भागीदार राज्य के रूप में, इस कार्यक्रम के तहत नागालैंड में कला और संस्कृति, पर्यटन, उद्योग और वाणिज्य के साथ-साथ नोडल विभाग के राज्य शिक्षा निदेशालय द्वारा किए गए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से संस्कृति के ज्ञान को साझा करने और सीखने का प्रयास है।

कला और संस्कृति विभाग, नागालैंड सरकार ने सांस्कृतिक मंडलों का आदान-प्रदान आयोजित किया- मध्य प्रदेश सांस्कृतिक मंडलों ने 1 से 10 दिसंबर तक हॉर्नबिल महोत्सव में भाग लिया और नागालैंड सांस्कृतिक मंडली ने 26 से 30 जनवरी तक भोपाल में आयोजित लोकरंग समारोह में भाग लिया था।

7.अर्जेंटीना के राजनयिक राफेल ग्रॉसी को IAEA प्रमुख नियुक्त किया गया

अर्जेंटीना के राजनयिक राफेल ग्रॉसी को युकिया अमानो के स्थान पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र की परमाणु प्रहरी है।उन्हें  1 जनवरी, 2020 तक चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा।

ग्रॉसी अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स के एक परमाणु और कूटनीतिक दिग्गज है।

उन्होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का नेतृत्व किया, जो एक बहुराष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण शासन है, और वह परमाणु सुरक्षा पर कन्वेंशन और 2014 और 2016 के बीच ओपीसीडब्ल्यू के प्रमुख के लिए डिप्टी भी थे ।

8.अनूप कुमार सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के नए महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के नए महानिदेशक (डीजी) के रूप में पदभार ग्रहण किया है।गुजरात कैडर के 1985-बैच के आईपीएस अधिकारी, सिंह की नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था।

एनएसजी गृह मंत्रालय के तहत एक आतंकवाद विरोधी इकाई है। इसे 1984 में बनाया गया था।

9.2019 कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बड़ी जीत दर्ज की

नवाजुद्दीन सिद्दीकी को ब्रिटेन में इस साल के कार्डिफ इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन ड्रैगन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।कार्डिफ फेस्टिवल ने दिग्गज हॉलीवुड अभिनेता जूडी डेंच को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया।

इसके अलावा, अभिनेता भारतीय टीवी अभिनेता दिव्यंका त्रिपाठी दहिया के साथ फेस्टिवल के आधिकारिक जूरी का भी हिस्सा थे।

10.आईसीसी ने बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर प्रतिबंध लगाया

बांग्लादेश के टेस्ट और टी 20 कप्तान शाकिब अल हसन पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सभी क्रिकेटों से दो साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।आईसीसी एंटी करप्शन कोड को भंग करने के तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद एक साल की सजा निलंबित की गई है।

शाकिब को सटोरियों द्वारा संपर्क की आईसीसी को सूचना नहीं प्रदान करने के लिए दोषी पाया गया था।

पिछले साल जनवरी में जिम्बाब्वे और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान सटोरियों द्वारा उनसे संपर्क किया गया था।

अप्रैल 2018 में भी सनराइजर्स हैदराबाद बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान सटोरियों ने उनसे संपर्क किया था।