2020टोक्योओलंपिकसेहटनेवालाकनाडापहला देश बना

0
9

1.विश्व तपेदिक दिवस: 24 मार्च

24 मार्च को विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है।तपेदिक के विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और आर्थिक परिणामों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में विश्व तपेदिक दिवस मनाया जाता है।

24 मार्च को यह दिन मनाया जाता है जब डॉ रॉबर्ट कोच ने घोषणा की कि उन्होंने 1882 में टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की थी।

विश्व टीबी दिवस 2020 का विषय ‘It’s Time’।

2.आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में सिंगापुर सबसे ऊपर हैभारत 120 वें स्थान पर

सिंगापुर ने आर्थिक स्वतंत्रता के नवीनतम हेरिटेज फाउंडेशन इंडेक्स में पहली बार हांगकांग को वर्ल्ड फ्रीस्ट इकोनॉमी के रूप में पछाड़ दिया।अध्ययन में भारत को 120 वें स्थान पर रखा गया था, यह धीरे-धीरे लेकिन लगातार प्रगति कर रहा था।

आर्थिक स्वतंत्रता के विश्व सूचकांक में संपत्ति अधिकारों, वित्तीय स्वतंत्रता, सरकार की अखंडता, श्रम स्वतंत्रता, व्यापार स्वतंत्रता, निवेश स्वतंत्रता और व्यावसायिक स्वतंत्रता सहित 12 स्वतंत्रता शामिल हैं।

इंडेक्स पहली बार 1995 में प्रकाशित हुआ था और हांगकांग ने तब से चार्ट में सबसे ऊपर था।

3.बांग्लादेशनेपालअफग़ानिस्तान ने संयुक्त रूप से SAARC कोरोना आपातकालीन निधि में $ 3.5m का योगदान दिया

बांग्लादेश और नेपाल ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित SAARC कोरोना इमरजेंसी फंड में क्रमशः 1.5 मिलियन डॉलर और 1 मिलियन डॉलर का योगदान करने का वादा किया, ताकि क्षेत्र में तेजी से फैलने वाली COVID-19 महामारी की मदद करने के लिए भारत से $ 10 मिलियन की शुरुआती पेशकश की जा सके।भारत ने पहले फंड के लिए 10 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की और नेपाल और अफग़ानिस्तान ने एक-एक मिलियन डॉलर देने का वादा किया और मालदीव और भूटान ने क्रमशः $ 200,000 और 100,000 देने की पेशकश की।

पाकिस्तान और श्रीलंका को फंड में अपना योगदान घोषित करना बाकी है।

4.राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय लोकसभा में पेश किया गया

गुजरात फोरेंसिक साइंसेस विश्वविद्यालय, गांधी नगर में अपग्रेड करके राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में एक राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित करने की मांग वाला बिल लोकसभा में पेश किया गया था।राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 को गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी द्वारा पेश किया गया था।

फोरेंसिक विज्ञान, अपराध विज्ञान और व्यावहारिक व्यवहार विज्ञान आपराधिक जांच और अपराधों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रस्तावित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय देश में आपराधिक न्याय प्रणाली को मजबूत करने के लिए लागू व्यवहार विज्ञान अध्ययन, कानून, अपराध विज्ञान और अन्य संबद्ध क्षेत्रों के साथ फोरेंसिक विज्ञान में अध्ययन और अनुसंधान को बढ़ावा देगा।

5.सत्यरुप सिद्धांता ने सात ज्वालामुखी समिट पर चढाई करने वाले पहले भारतीय बने, ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स‘ में प्रवेश किया

एक भारतीय पर्वतारोही, सत्यरूप सिद्धान्त को 7 महाद्वीपों में से प्रत्येक के उच्चतम ज्वालामुखी पर चढ़ने वाले पहले भारतीय होने के लिए उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठित लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नामांकित किया गया है।गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बाद, बेंगलुरु स्थित 37 वर्षीय पर्वतारोही अब प्रतिष्ठित ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ सूचकांक में होंगे।

यह मुकाम उन्होंने इस वर्ष जनवरी 2019 में हासिल किया लेकिन हाल ही में आधिकारिक स्थान और प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

वह अपने 7 शिखर और 7 ज्वालामुखी शिखर को पूरा करने के लिए अंटार्कटिका – माउंट सिडली के उच्चतम ज्वालामुखी पर चढे।

नेपाल में माउंट एवरेस्ट सहित प्रत्येक महाद्वीप के उच्चतम पर्वतों (7 शिखर) और प्रत्येक महाद्वीप के उच्चतम ज्वालामुखी (ज्वालामुखी 7 शिखर) पर चढ़ने के लिए सत्यरूप विश्व में सबसे कम उम्र के होने का विश्व रिकॉर्ड है।

6.पंजाब लॉकडाउन के बीच कर्फ्यू लागू करने वाला पहला राज्य बन गया

पंजाब सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए कर्फ्यू लगाया, जिससे यह कठोर उपाय करने वाला पहला राज्य बन गया।मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की क्योंकि लोग राज्य में लॉकडाउन को टाल रहे थे।

कर्फ्यू का दावा तभी किया गया क्योंकि लोग अभी भी बड़ी संख्या में बाहर आ रहे थे। तो विचार उन्हें अंदर रखने का है।

प्रतिबंधों में छूट की मांग किसी भी व्यक्ति को किस निश्चित अवधि और उद्देश्य के लिए मिलेगा।

7.गुजरात पुलिस को भारत में सबसे पहली टेसर गन मिली

गुजरात पुलिस अब सार्वजनिक सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टेसर गन और उनके आधुनिकीकरण अभियान का एक हिस्सा है।गुजरात पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, “अप्रभावी लाथियों” और “घातक बंदूकों” के बीच एक विकल्प खोजने के लिए टेसर बंदूकें दी गई हैं।

पुलिस शस्त्रागार के हिस्से के रूप में इन्हें पेश करके, गुजरात ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।

वर्तमान में हिंसा में लिप्त अनियत्रित भीड़ के मामलों में, पुलिस लाठीचार्ज करती है और आँसू गैस के गोले का इस्तेमाल करती है।

ये बिजली के संकेत से अस्थायी रूप से मांसपेशियों में संचार को बढ़ाते हैं, जी इन्हें अस्थायी रूप से अक्षम कर देते हैं और अधिकारियों को सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने और स्थिति को संभालने की अनुमति देते हैं।

8. IOC देश भर में BS-VI ईंधन की आपूर्ति शुरू करने वाली पहली कंपनी बनी

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प ने अपने सभी 28,000 पेट्रोल पंपों को अल्ट्रा-लो सल्फर ईंधन और 1 अप्रैल की समयसीमा से दो सप्ताह पहले वितरित करने के साथ दुनिया भर में सबसे साफ पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति शुरू कर दी है।अन्य ईंधन खुदरा विक्रेताओं, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) भी उत्तरोत्तर BS-VI ग्रेड ईंधन की आपूर्ति कर रहे हैं और पूरे देश में इस सप्ताह सबसे स्वच्छ ईंधन पर स्विच किया जाएगा।

सरकारी ने 1 अप्रैल को यूरो-VI उत्सर्जन अनुरूप ईंधन की आपूर्ति शुरू करने की समय सीमा के रूप में निर्धारित किया हुआ है।

इसके साथ भारत पेट्रोल और डीजल का उपयोग कर देशों के चुनिंदा लीग में शामिल हो जाता है, जिसमें 10 भाग प्रति मिलियन सल्फर का हिस्सा होता है।

9. शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली

मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली।

कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण श्री शिवराज सिंह ने अकेले शपथ ली।

विधानसभा चुनावों के बाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

10. 2020 टोक्यो ओलंपिकसेहटनेवालाकनाडापहला देश बना

कनाडा जैसे बडे देश के टोक्यो ओलंपिक से वापसी करने वाला बनने के बाद टोक्यो में 2020 ओलंपिक और पैरालम्पिक खेलों को और अधिक संदेह में डाल दिया गया है।जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे को पहली बार माना है कि खेलों को स्थगित जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से अगले चार सप्ताह के समय में खेलों के भाग्य का फैसला होने की उम्मीद है।

वर्तमान में खेल 24 जुलाई से शुरू होने वाले हैं।