Talent Hunt Answers 24/09/2018

0
89

1. झारखंड सरकार ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जिसके साथ बीमा कंपनी 21 सितंबर 2018 को “आयुष भारत योजना” के तहत राज्य के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की ?
1) नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
2) भारतीय जीवन बीमा निगम
3) सामान्य बीमा कंपनी
4) मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड
5) इनमें से कोई भी नहीं

उत्तर – 1) नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड 
स्पष्टीकरण:
1 सितंबर को, झारखंड सरकार ने केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य योजना के तहत राज्य के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं “आयुष भारत योजना “। यह एमओयू नागरिकों के लिए गुणवत्ता और समय पर चिकित्सा उपचार बन गया। इस योजना से राज्य में 57 लाख परिवारों को फायदा होगा, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ संभव चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना को रांची से लॉन्च की ।

 

2. मद्रास सुरक्षा प्रिंटर द्वारा विकसित स्मार्ट ई-पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (ई-पीडीएस) पेश करने के लिए उत्तर पूर्वी भारत में कौन सा राज्य पहला राज्य बन गया है?
1) मिजोरम
2) मणिपुर
3) अरुणाचल प्रदेश
4) सिक्किम
5) इनमें से कोई भी नहीं

उत्तर – 3) अरुणाचल प्रदेश 
स्पष्टीकरण:
अरुणाचल प्रदेश स्मार्ट ई-पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (ई-पीडीएस) पेश करने के लिए उत्तर पूर्व भारत में पहला राज्य बन गया है, जो मद्रास सिक्योरिटी प्रिंटर द्वारा विकसित एक समाधान है, जो सिस्टम एकीकरण और ई-गवर्नेंस परियोजनाओं के समाधान में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी है। डिप्टी कमिश्नर (डीसी) प्रिंस धवन ने स्मार्ट राशन कार्ड (एसआरसी) की शुरुआत की। यह लाभार्थियों को वस्तुओं की आपूर्ति में दक्षता में सुधार के लिए केंद्रीकृत ऑनलाइन वास्तविक समय इलेक्ट्रॉनिक पीडीएस प्रदान करता है। खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (डीएफसीएस) अपनी पूरी आपूर्ति श्रृंखला, योजना संचालन, विश्लेषणात्मक जानकारी और एमआईएस रिपोर्ट प्राप्त करने और सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम होंगे और यह सुनिश्चित करेगा कि नागरिक लाभान्वित हों।

 

3. 22 सितंबर 2018 को “सबसे बड़ा लद्दाखी नृत्य” बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ “नरोपा फेस्टिवल” का जश्न मनाया गया था?
1) शिमला, हिमाचल प्रदेश
2) लद्दाख, जम्मू और कश्मीर
3) ऐजोल, मिजोरम
4) देहरादून, उत्तराखंड
5) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 2) लद्दाख, जम्मू-कश्मीर 
स्पष्टीकरण:
22 सितंबर को, “नारोपा महोत्सव” के अंत को चिह्नित करने के लिए परंपरागत लद्दाही शादी की पोशाक में पहने गए कुल 29 9 महिलाएं लद्दाख, जम्मू-कश्मीर में एक साथ नृत्य करती हैं, इसे बनाते हैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए और नृत्य प्रदर्शन को “सबसे बड़ा लद्दाखी नृत्य” के रूप में घोषित किया। तिब्बती कैलेंडर के हर 12 वें वर्ष में मनाया जाता है, नरोपा त्यौहार जिसे ‘हिमालय के कुंभ मेला’ के नाम से भी जाना जाता है।

 

4. 12 वीं और 13 अक्टूबर 2018 को आयोजित ‘महाबीज 2018’ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन का तीसरा संस्करण कहां होगा?
1) दुबई
2) अबू धाबी
3) मिस्र
4) आयरलैंड
5) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 1) दुबई 
स्पष्टीकरण:
‘महाबीज 2018’ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन का तीसरा संस्करण दुबई में 12 वीं और 13 अक्टूबर 2018 को आयोजित किया जाएगा। महाबीज महाराष्ट्र और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) क्षेत्र के बीच व्यावसायिक अवसरों के लिए एक पुल के रूप में कार्य करता है। महाबीज 2018 व्यवसाय, निवेशकों और महत्वपूर्ण सरकारी निर्णय निर्माताओं के लिए 10 से अधिक विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में विभिन्न अवसरों को साझा करने और चर्चा करने के लिए एक आम मंच के रूप में कार्य करेगा। भारत, खाड़ी देशों और अफ्रीका के 400 से अधिक प्रतिनिधि महाबीज 2018 में भाग लेंगे।

 

5. 19 से 21 सितंबर 2018 तक नेपाल-इंडिया सीमा कार्य समूह (बीडब्ल्यूजी) की 5 वीं बैठक कहां थी?
1) काठमांडू, नेपाल
2) नई दिल्ली, भारत
3) मुंबई, भारत
4) शिमला, भारत
5) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 1) काठमांडू, नेपाल 
स्पष्टीकरण:

भारत और नेपाल सीमा सर्वेक्षण कार्य में उच्च संकल्प उपग्रह छवियों का उपयोग करने की संभावना का पता लगाने पर सहमत हुए हैं। 1 9वीं से 21 सितंबर 2018 तक काठमांडू में आयोजित नेपाल-इंडिया सीमा कार्य समूह (बीडब्ल्यूजी) की 5 वीं बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया था। भारत और नेपाल भी किसी भी व्यक्ति के भूमि अतिक्रमण और सीमा पार कब्जे के मानचित्रण को जारी रखने पर सहमत हुए। 2017 में देहरादून में आयोजित बीडब्ल्यूजी की चौथी बैठक के परिणाम की समीक्षा की गई और यह देखा गया कि जारी दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है या नहीं। शेष क्षेत्र के मौसम के लिए कार्यसूची को अंतिम रूप दिया गया था। चल रहे नेपाल-भारत सीमा कार्य से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा आयोजित की गई।