श्री विजय गोयल ने ‘ऑनलाइन आश्वाेसन निगरानी प्रणाली’ का शुभारंभ किया

0
148
  1. श्री विजय गोयल नेऑनलाइन आश्‍वासन निगरानी प्रणाली’ का शुभारंभ किया केंद्रीय संसदीय मामले और सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्री श्री विजय गोयल ने केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्रालय द्वारा विकसित ‘ऑनलाइन आश्‍वासन निगरानी प्रणाली (ओएमएएस)’ का शुभारंभ किया। इस प्रणाली से संसद के दोनों सदनों के पटल पर दिये जाने वाले आश्‍वासनों से संबंधित सूचनाएं अब कागज रहित (पेपरलेस) हो गई हैं। दूसरे शब्‍दों में, इस तरह की सूचनाएं अब डिजिटल प्रारूप में उपलब्‍ध हो गई हैं।

विभिन्‍न मंत्री महोदय संसद में पूछे जाने वाले प्रश्‍नों का उत्‍तर अथवा कोई बयान देते समय सदन के पटल पर तरह-      तरह के आश्‍वासन भी देते हैं। संसदीय मामलों का मंत्रालय इस उद्देश्‍य के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों को ध्‍यान में        रखते हुए सदन की कार्यवाहियों से इस तरह के आश्‍वासनों को अलग छांट लेता है और इन आश्‍वासनों के अंश को       सं‍बंधित मंत्रालयों को भेज देता है, ताकि उन्‍हें पूरा किया जा सके।

 

  1. मंत्रिमडल ने कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और लेबनान के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल नेकृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और लेबनान के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है।

कृषि के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग से दोनों देशों को पारस्परिक लाभ मिलेगा। समझौता ज्ञापन दोनों देशों में श्रेष्ठ         कृषि व्यवहारों की समझदारी में प्रोत्साहन देगा तथा किसानों की उत्पादकता बढ़ाने तथा विश्व बाजार सुधारने में           सहायक होगा।

समझौता ज्ञापन से एक-दूसरे के श्रेष्ठ व्यवहारों को अपनाकर तथा विश्व के बाजार में पहुंच बनाकर कृषि उत्पादन        और  उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने में नवाचारी तकनीक का उपयोग होगा    और परिणामस्वरूप खाद्य सुरक्षा में मजबूती आएगी।

 

  1. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरणमजूली द्वीप के लिए नई रो-रो सेवा शुरू करेगादूरी 423 किलोमीटर से घटकर 12.7 किलोमीटर हो जाएगी भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्‍ल्‍यूएआई) असम सरकार के सहयोग से मजूली द्वीप के लिए रोल ऑन – रोल ऑफ (रो-रो) सुविधा शुरू करेगी। असम के मुख्‍यमंत्री श्री सर्वानंद सोनोवाल 11 अक्‍टूबर, 2018 को नई रो-रो सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस रो-रो सुविधा के नदी मार्ग के इस्‍तेमाल से 423 किलोमीटर लंबे घुमावदार सड़क मार्ग की दूरी, घटकर केवल 12.7 किलोमीटर रह जाएगी। सड़क मार्ग के रास्‍ते ट्रकों को तेजपुर सड़क पुल के रास्‍ते नीमाती से मजूली द्वीप पहुंचना पड़ता है।आईडब्‍ल्‍यूएआई ने नई सेवा के लिए 9.46 करोड़ रुपये की लागत से एक नया जहाज एमवी भूपेन हजारिका खरीदा है और इसके लिए आवश्‍यक टर्मिनल प्रदान किया गया है। 46.5 मीटर लंबा,13.3 मीटर चौड़ा जहाज 8 ट्रक और 100 यात्रियों को ले जा सकता है। आईडब्‍ल्‍यूएआई ब्रह्मपुत्र नदी में इस्‍तेमाल के लिए कुछ और ऐसे रो-रो जहाज खरीदने की योजना बना रहा है।

 

  1. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने चालू‍ वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चालू‍ वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 और 2019 में 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6 दशमलव सात प्रतिशत रही थी।

2019 के लिए विश्व आर्थिक परिदृश्य पर अपनी ताजा‍ रिपोर्ट में अप्रैल 2018 के मुकाबले यह अनुमान से कम है।      कच्चे तेल की कीमतों में बढोतरी और विश्‍व के कठिन आर्थिक हालात को इसकी वजह बताया गया है।

रिपोर्ट में भारत में हाल ही में किए गए आर्थिक सुधारों का भी जिक्र किया गया जिसमें वस्‍तु और सेवाकर (जीएसटी)      तथा नोटबंदी के असर से उबरने, मुद्रास्‍फीति को नियंत्रण में रखने, दिवाला और दिवालियापन संहिता लागू करना        और विदेशी निवेश के उदारीकरण जैसे कदम शामिल हैं।

 

5. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर रह सकते हैं विराट कोहलीवेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कप्तानी कर रहे विराट कोहली वनडे सीरीज में आराम कर सकते हैं। भारत ने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट पारी और 272 रनों से जीता था। दूसरा टेस्ट हैदराबाद में शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इसके बाद 21 अक्टूबर से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मुकाबलों की सीरीज शुरू होगी। चार नवंबर से इसी टीम के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज होनी है। बीसीसीआइ के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि विराट वनडे सीरीज से बाहर रह सकते हैं। वह आराम कर सकते हैं।

 

6. डेंगू, पीलिया और आंखों के रोगों समेत कई अन्‍य रोगों में रामबाण औषधि है जीवन्तिकागिलोय की एक बहुवर्षिय लता होती है। इसके पत्ते पान के पत्ते की तरह होते हैं। आयुर्वेद साहित्य में इसे ज्वर की महान औषधि माना गया है एवं जीवन्तिका नाम दिया गया है। गिलोय की लता जंगलों, खेतों की मेड़ों, पहाड़ों की चट्टानों आदि स्थानों पर सामान्यतः कुण्डलाकार चढ़ती पाई जाती है। नीम, आम्र के वृक्ष के आस-पास भी यह मिलती है। जिस वृक्ष को यह अपना आधार बनाती है, उसके गुण भी इसमें समाहित रहते हैं। इस दृष्टि से नीम पर चढ़ी गिलोय श्रेष्ठ औषधि मानी जाती है। इसका काण्ड छोटी अंगुली से लेकर अंगूठे जितना मोटा होता है। बहुत पुरानी गिलोय में यह बाहु जैसा मोटा भी हो सकता है। इसमें से स्थान-स्थान पर जड़ें निकलकर नीचे की ओर झूलती रहती हैं। चट्टानों अथवा खेतों की मेड़ों पर जड़ें जमीन में घुसकर अन्य लताओं को जन्म देती हैं।

  1. 208 टेस्ट और 18 साल से ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नहीं किया ये काम, अब होना पड़ा शर्मसार पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दुबई में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी उस परंपरा को जारी रखा है जिसे वो पिछले 18 सालों और 208 टेस्ट मैच से निभाती चली आ रही है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने डेब्यू करते हुए उस्मान ख्वाज़ा के साथ ओपनिंग की ज़िम्मेदारी निभाई और इन दोनों बल्लेबाज़ों के बीच 142 रन की साझेदारी भी हुई।

    18 साल और 208 टेस्ट पुरानी परंपरा

31 साल के एरॉन फिंच ने पाकिस्तान के खिलाफ दुबई टेस्ट मैच में ओपनिंग की। उस्मान ख्वाज़ा के साथ ओपनिंग      पर उतरे फिंच ने अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में 62 रन की पारी खेली। फिंच दाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं और          ख्वाज़ा बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सन 2000 के बाद से एक परंपरा को जारी रखा हुआ है और       वो इस टेस्ट मैच में भी देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी बार दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने ओपनिंग की       ज़िम्मेदारी सन 2000 में निभाई थी। उस समय के बाद से अब तक 208 टेस्ट और 18 साल गुज़र चुके हैं और अब      तक ऐसा कभी भी नहीं हुआ कि ऑस्ट्रेलिया के लिए दो दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों ने ओपनिंग की हो।

 

  1. ऑक्सफैमविश्वअसमानता सूचकांक में भारत 147 वें स्थान पर भारत को अपनी आबादी में असमानताओं को कम करने के लिए विभिन्न देशों की प्रतिबद्धता के एक नए विश्वव्यापी सूचकांक में नीचे के 10 देशों में स्थान दिया गया है। यूके स्थित चैरिटी ऑक्सफैम इंटरनेशनल की असमानता कम करने के लिए प्रतिबद्धता (सीआरआई) इंडेक्स में 157 देशों में भारत 147 वें स्थान पर है। सूचकांक में अपने उच्च और प्रगतिशील कराधान, उच्च सामाजिक खर्च और श्रमिकों की अच्छी सुरक्षा के आधार पर डेनमार्क शीर्ष पर है।

 

9.नीति आयोग अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता में श्रेष् व्यवहारों पर कार्यशाला का आयोजन करेगा विवाद समाधान व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने तथा ‘मेक इन इंडिया’ और ‘रिजॉल्‍व इन इंडिया’ को प्रोत्‍साहित करने के लिए नीति आयोग अंतरराष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता में श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों पर कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला 10 अक्‍टूबर 2018 को नई दिल्‍ली में आईसीसी अंतरराष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता न्‍यायालय के सहयोग से आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में अंतरराष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता की मूल धारणाओं को कवर किया जाएगा। इनमें प्रारूप पर श्रेष्‍ठ व्‍यवहार, मध्‍यस्‍थतों का चयन, मध्‍यस्‍थता वाले निर्णयों को लागू करना, मध्‍यस्‍थता चक्र में न्‍यायालयों की भूमिका जैसे विषय शामिल हैं। सूचना साझा करने के सत्र का संचालन ब्रि‍टेन, सिंगापुर पेरिस और भारत की विश्‍व स्‍तरीय फैकल्टी तथा पेशेवर लोगों द्वारा किया जाएगा।

  1. गायकनितिनबाली का मुंबई सड़क दुर्घटना में निधन पुलिस ने बताया कि गायक नितिन बाली की कार दुर्घटना में हुई चोटों से मृत्यु हो गई। वह 47 वर्ष के थे। बाली, जिन्होनें 1990 के दशक में पुराने दौर के रीमिक्स्ड गाने गाकर प्रसिद्धी पाई थी, की कार उपनगरीय बोरीवली में एसवी रोड पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।