Talent Hunt Answers 15/11/2018

0
92
  1. विश्व बौद्ध फोरम (डब्लूबीएफ -2018) का 5 वां संस्करण हाल ही में किस देश में आयोजित किया गया था?
[ए] भारत

[बी] नेपाल

[सी] श्रीलंका

[डी] चीन

ANSWER:: डी [चीन]

नोट्स: विश्व बौद्ध फोरम (डब्लूबीएफ -2018) का 5 वां संस्करण हाल ही में चीन के दक्षिणपूर्व फ़ुज़ियान प्रांत पुतियन में आयोजित किया गया था। 10001000 से अधिक बौद्ध, 55 देशों और क्षेत्रों के विद्वानों और प्रतिनिधियों ने मंच में भाग लिया। डब्लूबीएफ-2018 संयुक्त रूप से बौद्ध एसोसिएशन ऑफ चाइना और चीन धार्मिक संस्कृति संचार संघ द्वारा होस्ट किया गया था। फोरम का उद्देश्य सकारात्मक बौद्ध सांस्कृतिक आत्माओं को आगे बढ़ाने, बौद्ध धर्म और अन्य धर्मों केबीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना और मानवता के लिए एक साझा भविष्य के साथ समुदाय बनाने में योगदान देना है। 2005 में चीनी मुख्य भूमि, ताइवान, हांगकांग और मकाओ में बौद्ध मंडलियों द्वारा विश्व बौद्ध मंच (डब्ल्यूबीएफ) की शुरुआत की गई थी।

  1. 25 वें समुद्री अभ्यास “सिमबेक्स -18” भारत और किस देश के बीच शुरू हुआ है?
[ए] सऊदी अरब

[बी] सेशेल्स

[सी] श्रीलंका

[डी] सिंगापुर

ANSWER: डी [सिंगापुर]

नोट्स: द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का 25 वां संस्करण “सिमबेक्स -18” सिंगापुर और भारत गणराज्य की नौसेना के बीच 10 वीं से 21 नवंबर 2018तक अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी से शुरू हुआ है। स्केल और जटिलता के मामले में सिमबेक्स 2018 1 99 4 से सबसे बड़ा संस्करण होगा। प्रारंभिक बंदरगाह चरण 10 से 12 नवंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में आयोजित किया जाएगा, इसके बाद अंडमान सागर में 12 से 16 नवंबर तक सागर चरण होगा।

  1. भारत किस देश के सहयोग से “विकलांग लोगों के लिए युवा आईटी चुनौती” 2018 “की मेजबानी कर रहा है?
[ए] दक्षिण कोरिया

[बी] स्पेन

[सी] जापान

[डी] फ्रांस

ANSWER: ए [दक्षिण कोरिया]

नोट्स: नई दिल्ली में, अक्षमता 2018 के लिए वैश्विक आईटी चुनौती 9-11 नवंबर, 2018 के दौरान सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय केके तहत विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा आयोजित की जाती है। भारत इस आयोजन को आयोजन में आयोजित कर रहा है कोरिया सरकार और पुनर्वास अंतर्राष्ट्रीय (आरआई), और उनके संबंधित साथी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स। 3-दिवसीय आयोजन का उद्देश्य युवाओं के बीच आईटी कौशल का लाभ उठाने और विकलांग लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने में विशेष रूप से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सूचना और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के आवेदन के बारे में जागरूकता फैलाना है

  1. पहली बार समाधान-केंद्रित कार्यक्रम “ग्लोबल कूलिंग इनोवेशन शिखर सम्मेलन” किस देश में आयोजित किया जाएगा?
[ए] ब्राजील

[बी] भारत

[सी] दक्षिण अफ्रीका

[डी] यूनाइटेड किंगडम

ANSWER: बी [भारत]

नोट्स: 12 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा पहली बार इसके तरह के समाधान-केंद्रितकार्यक्रम “ग्लोबल कूलिंग इनोवेशन शिखर सम्मेलन” का उद्घाटन किया जाएगा। शिखर सम्मेलन दुनिया भर के नेताओं को एक साथ लाएगा कमरे के एयर कंडीशनर की बढ़ती मांग से आने वाले जलवायु खतरे को हल करने के लिए ठोस साधनों और मार्गों का पता लगाने के लिए। 2 दिवसीय कार्यक्रम संयुक्त रूप से रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट, एनर्जी एफ़ेक्ट इकोनॉमी (एईईई), संरक्षण एक्स लैब्स और सीईपीटी विश्वविद्यालय के लिए गठबंधन के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा आयोजित किया जाता है।

  1. किस समाचार एजेंसी ने हाल ही में दुनिया की पहली एआई न्यूज एंकर लॉन्च की है?
[ए ] योनाप

[बी] क्योडो समाचार

[सी] सिन्हुआ

[डी] लंकापुवथ

ANSWER: सी [सिन्हुआ]

नोट्स: चीन की राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हाल ही में वुज़ेन में चल रहे 5 वें विश्व इंटरनेट सम्मेलन में दुनिया की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) न्यूज एंकर लॉन्च की है। एंकर एक पुरुष मानव एंकर जैसा दिखता है जिसमें वास्तविक व्यक्ति की आवाज और चेहरे की अभिव्यक्ति होती है। “वह” अपने आप लाइव प्रसारण वीडियो से सीखता है और पेशेवर मानव एंकर के रूप में स्वाभाविक रूप से ग्रंथों को पढ़ सकता है। दो एआई न्यूज़ एंकर जो अंग्रेजी और साथ  ही मंदारिन में समाचार पढ़ सकते हैं, संयुक्त रूप से सिन्हुआ और चीनी सर्च इंजन “सोगौ” द्वारा विकसित किए गए थे। “लैंड रोबोट की बजाय आजीवन छवि” पेश करने के लिए, एंकर को मशीन लर्निंग (एमएल) प्रोग्राम के माध्यम से आवाज, चेहरे की गति और वास्तविक जीवन प्रसारणकर्ताओं के इशारे को अनुकरण करने के लिए विकसित किया गया था।