नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

0
161

राष्टीय न्यूज़

1.पीएम मोदी ने गुजरात में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो खोला:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर होंगे। उनके आगमन पर, श्री मोदी पहले गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शोका उद्घाटन करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्यक्रम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के नौवें संस्करण का एक अभिन्न हिस्सा है जिसका प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे।ट्रेड शो एक छतरी के नीचे 25 से अधिक औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों का प्रदर्शन करेगा। श्री मोदी अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह कला का एक राज्य है, अहमदाबाद नगर निगम द्वारा निर्मित सुपर-स्पेशियलिटी सार्वजनिक अस्पताल और एक एयर एम्बुलेंस सहित सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। श्री मोदी साबरमती रिवर फ्रंट में अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का भी उद्घाटन करेंगे। यह भारत में अपनी तरह का पहला आयोजन है जो शहर के उद्यमों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री दोनों स्थानों पर सभाओं को संबोधित करेंगे। श्री मोदी सुबह तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे। शिखर सम्मेलन वैश्विक सामाजिक-आर्थिक विकास, ज्ञान साझा करने और प्रभावी भागीदारी स्थापित करने के एजेंडों पर विचार-मंथन के लिए एक मंच प्रदान करता है। शिखर सम्मेलन का विषय यूथ कनेक्ट 2019: शेपिंग ए न्यू इंडिया – द स्टोरी ऑफ बिलियन ड्रीम्सहै। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और जापान सहित पंद्रह देश इस साल भागीदार देश बनने के लिए सहमत हुए हैं। प्रधान मंत्री ने हजीरा गन फैक्ट्री की स्थापना के लिए सूरत के निकट हजीरा औद्योगिक क्षेत्र का दौरा किया। हजीरा से, श्री मोदी दादरा और नगर हवेली की राजधानी सिलवासा जाएंगे। वहां, वह विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मुंबई भी जाएंगे। वह भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे।

 

2.नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया:-

केन्‍द्रीय जल संसाधननदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में नौवे अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार जल संरक्षण के क्षेत्र में कई नये प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि केंद्रसिंचाई परियोजनाओं में वित्‍तीय बाधाओं का सामना कर रही राज्‍य सरकारों की सहायता कर रहा है।

केन्‍द्रीय जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा आयेाजित इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय सूक्ष्‍म सिंचाई और आधुनिक कृषि है। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में सूक्ष्‍म सिंचाई को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी और जन जागरण अभियान का भी आयोजन किया जायेगा। सम्‍मेलन में 56 देशों के सौ प्रतिनिधियों समेत कुल 740 प्रतिनिधि हिस्‍सा ले रहे हैं।

3.राष्ट्रपति प्रयागराज में गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे:-

 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद प्रयागराज, उत्तरप्रदेश का दौरा करेंगे और वहां गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। शीर्ष सम्मेलन का आयोजन परमार्थ निकेतन, हरिजन सेवक संघ और ग्लोबल इंटरफेथ वॉश एलायंस ने किया है।

4.भारत का सत्यरूप 7 चोटियों, 7 ज्वालामुखी शिखर पर चढ़ने वाला दुनिया का सबसे युवा पर्वतारोही बन जाता है:-

पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धान्त ने अंटार्टिका के सर्वोच्च बिंदु, माउंट सिडली पर विजय प्राप्त की। इस उपलब्धि के साथ, वह सभी महाद्वीपों में सात सबसे ऊंची चोटियों और ज्वालामुखी शिखर पर चढ़ने वाले पहले भारतीय और सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। इन-रीच सैटलाइट के अनुसार, कम्युनिकेटर सत्यरुप ले जा रहा था, उसने सुबह 6.30 बजे भारतीय मानक समय में माइनस 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर माउंट सिडली को बुलवाया। 
न्होंने 35 साल और 262 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की। ऑस्ट्रेलिया के डेनियल बुल ने 36 साल 157 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था। पिछले साल, सत्यरुप ने उत्तरी अमेरिका में सबसे अधिक ज्वालामुखी शिखर, पिको डी ओरीज़ाबा को प्राप्त किया था। सत्यरूप दक्षिण कोलकाता के हरिदेवपुर का रहने वाला है और पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।

खेल न्यूज़

5.खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र 177 पदक के साथ पहले स्‍थान पर:-

पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र 177 पदक के साथ पहले स्‍थान पर है। इनमें 64 स्‍वर्ण पदक शामिल हैं। दिल्‍ली दूसरे स्‍थान पर हैजिसे 47 स्‍वर्ण सहित 121 पदक मिले हैं। हरियाणा तीसरे नम्‍बर पर है। उसे 37 स्‍वर्ण सहित 110 पदक प्राप्‍त हुए हैं।खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र और दिल्‍ली की अंडर-17 लड़कियों ने खो-खो के फाइनल्‍स में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में महाराष्‍ट्र ने पंजाब को 7-6 से तथा दिल्‍ली ने भी गुजरात को 7-6 से हराया। बॉस्‍केटबॉल की लीग मैच भी शुरू हुई। राजस्‍थान और हरियाणा ने अपनी जीत दर्ज की। आज प्रतियोगिता में बॉस्‍केटबॉलहॉकी,कबड्डीखो-खोटेबल टेनिस और बॉलीबॉल की प्रतियोगिता होगी। शूटिंग में पांच स्‍वर्ण पदकों का निर्णय होगा।

बाजार न्यूज़

6.सरकार ने जीएसटी व्यवस्था के तहत अचल सम्पदा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 7 सदस्यों वाले मंत्रियों का समूह का गठन किया:-

सरकार ने वस्तु और सेवाकर-जीएसटी व्यवस्था के तहत अचल सम्पदा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सात सदस्यों वाले मंत्रियों का समूह का गठन किया है। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल इस समूह के संयोजक होंगे। महाराष्ट्र, कर्नाटक,केरल, पंजब और उत्तरप्रदेश के वित्तमंत्री तथा गोवा के पंचायत मंत्री समिति के अन्य सदस्य होंगे।जीएसटी परिषद ने पिछले हफ्ते अपनी बैठक में मंत्रियों के समूह के गठन का निर्णय लिया था।

7.भारतीय रिजर्व बैंक आर्थिक व्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिए 17 जनवरी को 10,000 करोड़ रुपये जारी करेगा:-

भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह आर्थिक व्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिए 17 जनवरी को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के जरिए दस हजार करोड़ रुपये जारी करेगा। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि यह खरीद खुली बोली के माध्यम से की जाएगी। बोली के नतीजे उसी दिन घोषित किए जायेंगे और सफल प्रतिभागियों को अगले दिन भुगतान किया जायेगा।रिजर्व बैंक की जनवरी 2019 में खुले बाजार खरीद-ओएमओ के माध्यम से पचास हजार करोड़ रुपये की नकदी जारी करने की योजना है।