10,000 करोड़ मुनाफा कमाने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RIL, Q3 में कमाए 10,251 करोड़ रुपये

0
137

राष्टीय न्यूज़

1.इसरो अंतरिक्ष क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए, नैनो-सैटेलाइट बनाने में 45 देशों को प्रशिक्षित करता है:-

भारत एक नई क्षमता निर्माण कार्यक्रम के माध्यम से नैनो-उपग्रह बनाने में 45 देशों के प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेगा। इसरो (UNNATI) द्वारा यूनीस्पैस नैनोसैटरी असेंबली एंड ट्रेनिंग नाम के कार्यक्रम बेंगलुरु में अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने हरी झंडी दिखाई। इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने कहा, यह कार्यक्रम भारत को अन्य देशों के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करने की अनुमति देता है।इसरो तीन बैचों में 45 देशों के 90 अधिकारियों को प्रशिक्षित करेगा। पहले बैच में 17 देशों के 30 प्रतिभागी शामिल होंगे। कार्यक्रम 1968 में अन्वेषण और शांतिपूर्ण उपयोग पर बाहरी अंतरिक्ष (UNISPACE50) पर पहले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की पहल है। प्रतिभागियों को नैनो-उपग्रह बनाने से संबंधित प्रौद्योगिकियों में बेंगलुरु में आठ सप्ताह का प्रशिक्षण प्राप्त होगा। नैनो-उपग्रह, 1-3 किलोग्राम के बीच वजन वाले छोटे उपग्रह हैं। पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक काम, साथ ही साथ विधानसभा, एकीकरण और नैनो-उपग्रहों के परीक्षण पर प्रशिक्षण शामिल होगा।

2.सिक्किम के सामरिक महत्व वाले पाक्योंग हवाई अड्डे पर उतरा एनए-32 विमान:-

भारतीय वायु सेना का परिवहन विमान एएन-32 पहली बार सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरा। यह देश के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक है। पाक्योंग भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है।

भारतीय वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यहां एएन-32 श्रेणी के विमानों की यह पहली लैंडिंग है।विंग कमांडर एसके सिंह विमान के चालक दल का नेतृत्व कर रहे थे। पाक्योंग हवाई अड्डा समुद्र तल से 4,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इसका उद्घाटन किया था। वायुसेना का एक डोर्नियर विमान पिछले साल इस हवाई अड्डे पर उतरा था।

अधिकारियों ने बताया कि 14 जनवरी को वायुसेना का सी-130जे विमान पहली बार अरुणाचल प्रदेश के तेजू हवाई क्षेत्र में उतरा था। उन्होंने बताया कि लैंडिंग दिन और रात दोनों समय की गई थी। इसका उद्देश्य क्षेत्र में सैनिकों और सामग्री की गतिशीलता को बढ़ाना है।भारत 2017 में डोकलाम गतिरोध के बाद से चीन के साथ लगती करीब चार हजार किलोमीटर की सीमा पर बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी ला रहा है। चीन सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश के टूटिंग वायुक्षेत्र में पिछले साल मार्च में वायुसेना का परिवहन विमान सी-17 ग्लोबमास्टर को उतारा गया था।

3.प्रभात सिंह बनाए गए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के महानिदेशक:-

वरिष्ठ आइपीएस प्रभात सिंह को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का महानिदेशक (अन्वेषण) नियुक्त किया गया। वह फिलहाल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में विशेष निदेशक हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आदेश के अनुसार, सिंह की नियुक्ति 30 अप्रैल 2020 तक के लिए की गई है।

कार्मिक मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि एसएन प्रधान को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का महानिदेशक बनाया गया है। प्रधान 1988 बैच के झारखंड कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं। वह फिलहाल पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

4.प्रधानमंत्री 19 जनवरी को भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे:-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 जनवरी, 2019 को मुंबई में भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ (एनएमआईसी) का उद्घाटन करेंगे। यह शानदार संग्रहालय 140.61 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है। संग्रहालय में विजुअल, ग्राफिक्स, शिल्प और मल्टीमीडिया प्रस्तुतिकरण के जरिए लोगों को किस्से – कहानी के रूप में सिनेमा के एक सदी से अधिक पुराने इतिहास की जानकारी दी जाएगी।यह संग्रहालय श्री श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में संग्रहालय सलाहकार समिति के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है। श्री प्रसून जोशी की अध्यक्षता में गठित समिति ने एनएमआईसी को उन्नत बनाने में सहयोग किया।यह संग्रहालय दो इमारतों – ‘नवीन संग्रहालय भवन’ और 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक महल ‘गुलशन महल’ में स्थित है। दोनों इमारतें मुंबई में फिल्म प्रभाग परिसर में हैं।

नवीन संग्रहालय भवन में चार प्रदर्शनी हॉल मौजूद हैं, जिनका ब्यौरा इस प्रकार है गांधी और सिनेमा :  यहां महात्मा गांधी की जीवन पर बनी फिल्में मौजूद हैं। इसके साथ सिनेमा पर उनके जीवन के गहरे प्रभाव को भी दिखाया गया है।

बाल फिल्म स्टूडियो :  यहां आगुंतकों, खासकर बच्चों को फिल्म निर्माण के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कला को जानने का मौका मिलेगा। इस हॉल में कैमरा, लाइट, शूटिंग और अभिनय से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध होंगी।

प्रौद्योगिकी, रचनात्मकता और भारतीय सिनेमा : यहां भारतीय फिल्मकारों द्वारा प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की जानकारी मिलेगी। रजत पटल पर फिल्मकारों के सिनेमाई प्रभाव को भी पेश किया गया है।

भारतीय सिनेमा :  यहां देशभर की सिनेमा संस्कृति को दर्शाया गया है।

गुलशन महल एएसआई ग्रेड – II धरोहर संरचना है। इसे एनएमआईसी परियोजना के हिस्से के रूप में दुरुस्त किया गया है। यहां पर भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष से अधिक की यात्रा दर्शाई गई है। इसे 9 वर्गों में विभाजित किया गया है, जिनमें सिनेमा की उत्पत्ति, भारत में सिनेमा का आगमन, भारतीय मूक फिल्म, ध्वनि की शुरूआत, स्टूडियो युग, द्वितीय विश्व युद्ध का प्रभाव, रचनात्मक जीवंतता, न्यू वेव और उसके उपरांत तथा क्षेत्रीय सिनेमा शामिल हैं।

5.प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ के शुभारंभ से पहले आयोजित प्रमुख कार्यक्रम ‘ग्‍लोबल ट्रेड शो’ का गांधीनगर में उद्घाटन किया:-   

एक अन्‍य प्रमुख आकर्षण ‘अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल’ का शुभारंभ हुआ  ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019’ का आयोजन गांधीनगर में प्रधानमंत्री गुजरात में तेजी से निवेश आकर्षित करने के लिए नौवीं ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का उद्घाटन करेंगेवाइब्रेंट गुजरात समिट के नौवें संस्‍करण का शुभारंभ गांधीनगर स्थित महात्‍मा मंदिर प्रदर्शनी सह सम्‍मेलन केन्‍द्र में होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी इस शिखर सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इस शिखर सम्‍मेलन का लक्ष्‍य गुजरात में निवेश आकर्षित करने की गति को और तेज करना है।वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का आयोजन 18-20 जनवरी, 2019 के दौरान किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस शिखर सम्‍मेलन के शुभारंभ से पहले आयोजित प्रमुख कार्यक्रम ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ का उद्घाटन गांधीनगर स्थित प्रदर्शनी केन्‍द्र में किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न पवेलियनों का अवलोकन किया और इसरो, डीआरडीओ, खादी इत्‍यादि के स्‍टॉल में विशेष रुचि दिखाई और इसके साथ ही इस अवसर पर एक उपयुक्त टैगलाइन ‘चरखे से चंद्रयान तक’ के साथ मेक इन इंडिया संबंधी उनके अभिनव दृष्टिकोण को प्रस्‍तुत किया गया। प्रधानमंत्री के साथ गुजरात के मुख्‍यमंत्री श्री विजय रूपाणी और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति भी उपस्थित थे।‘ग्‍लोबल ट्रेड शो’ का आयोजन 2,00,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया गया है। इस दौरान 25 से भी अधिक औद्योगिक और व्‍यवसायिक सेक्‍टर एक ही स्‍थान पर अपने-अपने अनूठे विचारों या आइडिया, उत्‍पादों और डिजाइनों को दर्शा रहे हैं।शिखर सम्‍मेलन के साथ-साथ अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। आज एक प्रमुख आकर्षण ‘अहमदाबाद शॉपिंग फेस्‍टि‍वल 2019’ भी है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री शाम करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर ‘वाइब्रेंट गुजरात अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल’ के शुभंकर का अनावरण करेंगे। ‘अहमदाबाद शॉपिंग फेस्‍टि‍वल 2019’ भारत में अपनी तरह का पहला आयोजन है और यह शहर के उद्यमों को अपने-अपने उत्‍पादों को दर्शाने का बेहतरीन अवसर सुलभ करा रहा है।वाइब्रेंट गुजरात समिट के हिस्‍से के रूप में कई प्रमुख कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा इस शिखर सम्‍मेलन का नौवां संस्‍करण अनेक पूर्णरूपेण नए मंचों (फोरम) के शुभारंभ का भी साक्षी बनेगा जिनका उद्देश्‍य इस शिखर सम्‍मेलन के दौरान ज्ञान साझा करने के स्‍वरूप में विविधता लाना और प्रतिभागियों के बीच नेटवर्किंग के स्‍तर को बढ़ाना है।वाइब्रेंट गुजरात समिट’ की परिकल्‍पना वर्ष 2003 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा की गई थी जो उस समय गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री थे। इस शिखर सम्‍मेलन के आयोजन का मुख्‍य उद्देश्‍य गुजरात को फिर से एक पसंदीदा निवेश गंतव्‍य या राज्‍य के रूप में स्‍थापित करना था। यह शिखर सम्‍मेलन वैश्विक सामाजिक-आर्थिक विकास, ज्ञान साझा करने और प्रभावकारी साझेदारियां करने से जुड़े एजेंडे पर विचार मंथन करने के लिए एक उपयुक्‍त प्‍लेटफॉर्म सुलभ कराएगा।

वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 की प्रमुख बातें निम्‍नलिखित हैं:

भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्‍टेम) से जुड़ी शिक्षा एवं शोध में उपलब्‍ध अवसरों पर गोलमेज बैठक आयोजित की जाएगी। ‘भारत में स्‍टेम शिक्षा एवं शोध में उपलब्‍ध अवसरों के लिए रोडमैप’ तैयार करने के उद्देश्‍य से इस गोलमेज बैठक में प्रख्‍यात शिक्षाविद एवं महत्‍वपूर्ण नीति-निर्माता शिरकत करेंगे।

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्‍टेम) पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित किया जाएगा।अत्‍याधुनिक अथवा भविष्‍यवादी प्रौद्योगिकियों और अंतरिक्ष अन्वेषण पर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी जो अंतरिक्ष यात्रा के भविष्य के बारे में उपयुक्‍त विजन प्रस्‍तुत करेगी।भारत को एशिया के वाहनांतरण (ट्रांस-शिपमेंट) हब के रूप में स्थापित करने के लिए बंदरगाह आधारित विकास और रणनीतियों पर संगोष्‍ठी आयोजित की जाएगी।‘मेक इन इंडिया’ से जुड़े कार्यक्रम और सरकार के महत्‍वपूर्ण उपायों या कदमों से मिली सफलता की गाथाओं को प्रदर्शित करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पर संगोष्‍ठी आयोजित की जाएगी।

रक्षा और एयरोस्‍पेस में उद्योग के लिए उपलब्‍ध अवसरों पर संगोष्‍ठी आयोजित की जाएगी, ताकि गुजरात में रक्षा और वैमानिकी में उपलब्‍ध अवसरों के प्रति प्रतिभागियों को संवेदनशील बनाया जा सके और इसके साथ ही रक्षा एवं वैमानिकी के क्षेत्र में एक विनिर्माण केन्‍द्र (हब) के रूप में भारत और गुजरात के  उभरने से जुड़ी आगे की राह पर विचार-विमर्श किया जा सके।वर्ष 2003 में अपनी शुरुआत से ही लेकर वाइब्रेंट गुजरात समिट ने एक उत्‍प्रेरक की भूमिका निभाई है जिसकी बदौलत कई अन्‍य राज्‍य भी अपने यहां व्‍यापार एवं निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से इस तरह के शिखर सम्‍मेलनों के आयोजन के लिए प्रेरित हुए।  

खेल न्यूज़

6.विनेश फोगाट लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ़ ईयर अवार्ड में नामांकित होने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं:-

ऐस भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं। उन्हें यूएस टूर चैम्पियनशिप विजेता टाइगर वुड्स के साथ नामित किया गया है, जिन्होंने पांच वर्षों में अपना पहला टूर्नामेंट जीता। अगले महीने की 18 तारीख को मोनाको में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। मोनाको फ्रांस के भूमध्य तट पर एक छोटा स्वतंत्र शहर है। हरियाणा के 24 वर्षीय विनेश ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए लंबी चोट से जूझने के बाद सनसनीखेज वापसी की।

बाजार न्यूज़

7.10,000 करोड़ मुनाफा कमाने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RIL, Q3 में कमाए 10,251 करोड़ रुपये:-

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश की सबसे बड़ी पेट्रोकेमिकल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने विश्लेषकों के अनुमान को धत्ता बताते हुए 10,251 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

सालाना आधार पर कंपनी के मुनाफे में 9 फीसद की वृद्धि हुई है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 9,420 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इसके साथ ही रिलायंस 10,000 करोड़ रुपये मुनाफा कमाने वाली कंपनियों के क्लब में शामिल हो गई है। रिलायंस ऐसी पहली भारतीय कंपनी है।

तीसरी तिमाही में कंपनी के राजस्व में 56 फीसद का इजाफा हुआ है और यह बढ़कर 171,336 करोड़ रुपये हो गया। 

जियो को शानदार मुनाफा: वहीं दिसंबर तिमाही में रिलायंस को टेलीकॉम बिजनेस से 831 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने दिसंबर तिमाही में शुद्ध 831 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। तिमाही आधार जियो के मुनाफे में 22.10 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

टीवी रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो की अब तक की यात्रा वास्तव में शानदाररही है और वह सभी उम्मीदों को पूरा करने में सफल रही है।अंबानी ने कहा कि फिलहाल जियो के पास 28 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और तेजी से दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा नेटवर्क्स बनने की तरफ अग्रसर है।

गुरुवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कंपनी का शेयर 0.03 फीसद की मामूली गिरावट के साथ 1133.75 रुपये पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज को दूसरी तिमाही में ऐतिहासिक मुनाफा हुआ था। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रिलायंस को 9,516 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी जियो इन्फोकॉम को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 681 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। 2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो इन्फोकॉम की मदद से टेलीकॉम मार्केट में कदम रखा था।