CURRENT GK IN HINDI

0
174

1.भारत व बांग्लादेश में बड़े ऊर्जा सहयोग की तैयारी, जल्द भारत आएंगी बांग्लादेशी पीएम :-
अगर सब कुछ ठीक रहा तो अप्रैल के अंत में हसीना नई दिल्ली आएंगी।
पीएम शेख हसीना की नई दिल्ली प्रवास के दौरान ऊर्जा क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच कुछ बेहद अहम समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। वैसे दोनों देशों के बीच सबसे अहम तीस्ता जल बंटवारे पर इस यात्रा के दौरान अंतिम समझौता होने के आसार कम हैं।

2.एक TWEET पर PM मोदी ने गिफ्ट किया अपना स्टोल, लड़की ने कहा- सपना तो नहीं देख रही :-
जनता के बीच घुलने-मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर कार्यक्रमों में लोगों के साथ सेल्फी लेते नजर आते हैं. इस बार तो पीएम मोदी ने ट्विटर पर एक लड़की के मांगने पर अपना स्टोल उसे (गले में लपेटने वाला कपड़ा) गिफ्ट कर दिया. दरअसल, महाशिवरात्रि पर प्रधानमंत्री मोदी कोयंबटूर में भगवान शिव की 112 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने पहुंचे थे. इस दौरान वे अपने गले में नीले रंग का स्टोल लपेटे हुए थे. पीएम मोदी ने जब ट्विटर पर उद्घाटन समारोह की तस्वीरें ट्वीट की तो शिल्पी तिवारी नाम के एक यूजर ने उनसे उनका स्टोल मांग लिया.

3.IGNOU बना देश का पहला कैशलेस विश्वविद्यालय, ज्ञानवाणी चैनल भी जल्द शुरू होगा :-
कैशलेस इकनामिक की तरफ कदम बढ़ाते हुए विश्व के सबसे बड़े विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने नए सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस प्रक्रिया के बाद इग्नू देश का सबसे पहला कैशलेस विश्वविद्यालय बन गया है. वृंदावन योजना स्थित लखनऊ के क्षेत्रीय केंद्र में इग्नू के कुलपति प्रो. रवीन्द्र कुमार ने लखनऊ प्रवास के दौरान आयोजित सभा में यह घोषणा की.

4.स्नैपडील, स्टेजिला से निकाले गए कर्मचारियों को पेटीएम ने की नौकरी की पेशकश :-
स्नैपडील, स्टेजिला के पूर्व कर्मचारियों के लिए पेटीएम एक राहत बनकर आई है. मोबाइल वॉलेट कंपनी ने इन कंपनियों से निकाले गए सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी की पेशकश की है. पेटीएम के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने ट्विटर पर कहा, ‘…दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में व्यापार पुनर्गठन से प्रभावित प्रौद्योगिकी/ उत्पाद से जुड़े लोगों का हम पेटीएम और पेटीएम-मॉल में खुले दिल से स्वागत करते हैं.’

5.यूपी चुनाव: पांचवें चरण में 51 सीटों के 607 उम्मीदवारों में जंग :-
उत्तर प्रदेश में चार चरण का मतदान हो चुका है। सोमवार को पांचवें चरण के तहत राज्य के 1 करोड़ 81 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण में कुल 607 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है, जिसमें से 40 महिला प्रत्याशी भी हैं। इसी चरण में अलापुर सीट पर भी चुनाव होना था

6.जयपुर की सड़कों पर दौड़ी विंटेज कार :-
जयपुर की सड़कों पर रविवार को विंटेज कारें दौड़ी। जयमहल पैलेस होटल में 1930 की कार भी विंटेज कार रैली में बड़ी ही शान से दौड़ी। इस बार 10 नई विंटेज कारें हिस्सा बनीं

7.पहली बार नेपाली नागरिकों को मिला चीन का ‘ग्रीन कार्ड’, 118 लोगों को मिला कार्ड :-
चीन ने व्यापार से जुड़े उद्देश्यों के लिए तिब्बत में रहने वाले 100 से ज्यादा नेपाली नागरिकों को पहली बार ‘ग्रीन कार्ड’ या आव्रजन परमिट सौंपा है.
तिब्बत में नेपाल के महावाणिज्य दूत गोविंद बहादुर कार्की ने बताया कि चीनी अधिकारियों ने चीन के स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत की प्रशासनिक राजधानी ल्हासा में रहने वाले और वहां विभिन्न पेशे से जुड़े कम से कम 118 नागरिकों को ग्रीन कार्ड दिया.

8.पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइन ने 7 यात्रियों को खड़े खड़े करवाई मदीना तक की यात्रा :-
पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइन पीआईए ने पिछले महीने सऊदी अरब तक पूरे रास्ते सात मुसाफिरों को खड़े-खड़े यात्रा करने की इजाजत दे दी. इसके बाद घाटे से जूझ रही पीआईए को सुरक्षा नियमों के गंभीर उल्लंघन की जांच करनी पड़ रही है. डॉन समाचारपत्रा की खबर के मुताबिक, 20 जनवरी को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ान पीके 743 (कराची-मदीना) में सात यात्रियों को तीन घंटे की उड़ान में पूरे रास्ते खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर होना पड़ा क्योंकि विमान में अधिक मुसाफिर चढ़ गए थे.

9.दिल में हो चाहे जैसा भी डर, एक बटन दबाते ही होगा छूमंतर :-
कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने ‘पैनिक बटन’ सुविधा से लैस मोबाइल फोन लांच किया है. इस मोबाइल से आपातकालीन स्थिति में 112 नंबर पर एक बटन दबाकर कॉल करने की सुविधा दी गई है. इस स्मार्टफोन का नाम K10-2017 नाम रखा गया है.
भारत सरकार ने देश में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल फोनों में पैनिक बटन की सुविधा देना अनिवार्य किया है और इसके लिए 28 फरवरी अंतिम तिथि तय की गई है. इस आदेश के अनुसार पैनिक बटन दबाते ही एकल आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करने सुविधा होगी.

10.झारखंड में पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध जल्द : मुख्यमंत्री रघुबर दास :-
जमशेदपुर: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार जल्द ही राज्य में पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लगाएगी. देवनगर में नवजीवन कुष्ठ आश्रम और चकुलिया शहरी जल परियोजना की आधारशिला रखने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल की अगली बैठक में राज्य सरकार सूबे में पॉलिथीन बैग पर प्रतिबंध लगाने का फैसला करेगी.