प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोक सभा चुनाव के लिए एन. डी. ए. के प्रचार अभियान की पटना में शुरूआत की

0
64

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोक सभा चुनाव के लिए एन. डी. ए. के प्रचार अभियान की पटना में शुरूआत की :-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को बिहार के पटना में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए लोकसभा चुनाव का प्रचार शुरू किया। गांधी मैदान में संकल्‍प रैली में श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र और बिहार सरकार राज्‍य के विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सड़क मार्ग, रेलवे और उड्डयन क्षेत्र सहित सभी विभाग काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा – एनडीए यह सुनिश्चित करना चाहती है कि बिहार में सभी तबकों को बेहतरीन सुविधायें सुगम-सुलभ हों।

पाकिस्‍तान के बालाकोट में हाल के हवाई हमले के प्रमाण  की कांग्रेस की मांग पर प्रधानमंत्री ने सवाल उठाया कि विपक्षी दल और उसके सहयोगी सेना का मनोबल क्‍यों गिरा रहे हैं और ऐसे बयान क्‍यों दे रहे हैं जिनसे दुश्‍मन फायदा उठा रहा है।

इस रैली में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने विकास के बारे में प्रधानमंत्री के उद्देश्‍य की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि जनता दल युनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी ने लोगों के कल्‍याण के लिए फिर से गठजोड़ किया।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश में अमेठी में 17 विकास परियोजनाओँ का लोकार्पण करेंगे :-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश में अमेठी में 17 विकास परियोजनाओँ का लोकार्पण करेंगे। वे गौरीगंज में कौहार में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

“प्रधानमंत्री जिन विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे उनमें सड़कों का निर्माण, स्वास्थ्य केंद्र और हॉस्पीटल, बस अड्डा, केंद्रीय विद्यालय और विद्युत उपकेंद्र शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण काम मुर्शीगंज क्षेत्र में ऑर्डिनेंश फैक्ट्री में इंडो-रशियन रायफल बंदूकों का निर्माण शामिल हैं। रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार इन रायफलों के सेना में शामिल हो जाने के बाद हमारे सैनिकों की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी, साथ ही इससे यहां बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर पैदा होंगे।”

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:-

3.अमरीका का चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क बढ़ाने का निर्णय स्‍थगित करने पर चीन ने स्वागत किया :-चीन ने अमरीका के उस फैसले का स्‍वागत किया है जिसमें उसने चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क बढ़ाने का निर्णय स्‍थगित कर दिया है। दोनों देश आपसी व्‍यापार में जारी गतिरोध दूर करने के लिए लगातार बातचीत कर रहे हैं।

चीन के सीमा शुल्‍क आयोग ने कहा है कि उन्‍हें अमरीका के व्‍यापार प्रतिनिधि कार्यालय की एक विज्ञप्ति प्राप्‍त हुई है, जिसमें कहा गया है कि चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर अगले आदेश तक आयात शुल्‍क दस प्रतिशत रहेगा। इससे पहले, अमरीका ने चीन से आने वाली वस्‍तुओं पर आयात शुल्‍क 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी, जिसे एक जनवरी से लागू किया जाना था।

बाज़ार न्यूज़:-

4.IRCTC ने लांच किया पेमेंट एग्रीगेटर आईपे, जानिए बड़ी बातें :-डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने गुरुवार को अपना एग्रीगेटर सिस्टम ‘आईआरसीटीसी आईपे’ लांच किया। आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि इस विशेष आईपे से रेलयात्रियों को वेबसाइट के जरिए यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल लेन-देन की सुविधाओं का बेहतर अनुभव मिलेगा।

आईआरसीटीसी ने कहा, “आईआरसीटीसी आईपे लांच होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी। आईआरसीटीसी आईपे पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है।”

आईआरसीटीसी प्रिपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट के विकल्प भी उपलब्ध होंगे। इस व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के पास भुगतान सिस्टम पर पूरा नियंत्रण होगा, क्योंकि बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ इसका सीधा संबंध होगा।

इससे आईआरसीटीसी और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि आईपे यात्रियों के लिए अनुकूल और उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ विश्वासी और ज्यादा तीव्र होगा।

5.रिजर्व बैंक अप्रैल में ब्याज दर में कटौती कर सकता है :-भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम होने से सप्ताह के अंत में शेयर बाजार में थोड़ी तेजी देखने को मिली। सीएसओ के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ सिर्फ 6.6% रही। इसने जून और सितंबर तिमाही के आंकड़े भी संशोधित किए। जनवरी में कोर सेक्टर की ग्रोथ 19 महीने में सबसे कम 1.8% दर्ज हुई।आंकड़ों से संकेत मिलते हैं कि रिजर्व बैंक अप्रैल में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है।

रियल एस्टेट इंडस्ट्री को दी गई राहत, इससे घर खरीदना 6% तक सस्ता :-
जीएसटी काउंसिल ने अंडरकस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर टैक्स रेट घटाकर रियल एस्टेट इंडस्ट्री को बड़ी राहत दी है। इसने टैक्स की दर 12% से घटाकर 5% कर दी है। अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए भी टैक्स की दर 8% से घटाकर 1% की गई है। इससे लोगों के लिए घर खरीदना 6% तक सस्ता हो सकता है।

म्यूचुअल फंड अब कमोडिटी डेरिवेटिव्स में भी व्यापार कर सकेंगे :-
सेबी ने लिक्विड म्यूचुअल फंडों के लिए वैलुएशन का तरीका सख्त किया है। यह फैसला आईएलएंडएफएस जैसे संकट के मद्देनजर उठाया गया है। इसके अलावा इनसॉल्वेंसी प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी को खरीदने के लिए ओपन ऑफर से छूट दी गई है। सेबी ने अपनी बोर्ड बैठक में म्यूचुअल फंडों को कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कारोबार की अनुमति भी देने का निर्णय लिया।

खेल न्यूज़:-

6.रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस प्रतियोगिता जीतकर एक सौवां ए टी पी सिंगल्‍स खिताब अपने नाम किया :-स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने ग्रीस के स्‍टेफानोस सितसिपास को हराकर दुबई टेनिस प्रतियोगिता जीत ली है। यह उनका एक सौवां ए. टी. पी. सिंगल्‍स खिताब है। बीस बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने स्‍टेफानोस को 6-4, 6-4 से हराया। अमरीका के जिमी कॉनर्स के बाद एक 100 खिताब जीतने वाले फेडरर दूसरे टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। कॉनर्स के 109 खिताबों का रिकार्ड तोड़ने के लिए उन्‍हें 10 और प्रतियोगिताएं जीतने की जरूरत है।

7.Hangzhou Asian Games 2022 में क्रिकेट की होगी वापसी, IOA ने किया फैसले का स्वागत :-Hangzhou Asian Games 2022 के खेल कार्यक्रम में क्रिकेट को शामिल किया गया है। रविवार को एशियाई ओलंपिक परिषद (OCA) की आम सभा की बैठक में यह फैसला किया गया।

OCA के उपाध्यक्ष रणधीर सिंह ने बताया कि Hangzhou Asian Games 2022 में क्रिकेट को शामिल किया गया है। क्रिकेट को 2010 और 2014 एशियन गेम्स में जगह मिली थी, लेकिन भारत की गैरमौजूदगी के चलते इंडोनेशिया में हुए Asian Games 2018 से इसे हटा दिया गया था। भारत ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देकर इसमें हिस्सा लेने से मना कर दिया था। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने OCA के फैसले का स्वागत किया है।