26 नवंबर : संविधान दिवस

0
65

1. भारत ने 2023-25 कार्यकाल के लिये इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) का उपाध्यक्ष पद जीता

भारत ने 2023-25 कार्यकाल के लिये इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) का उपाध्यक्ष और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का अध्यक्ष पद जीत लिया है। इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) की बैठक हाल ही में सैन फ्रांसिसको, अमेरिका में हुई थी, जिसमें आईसी के सभी सदस्यों ने मतदान किया था। इसमें भारत को 90 प्रतिशत से अधिक मत मिले थे। आईसी में भारत के प्रतिनिधि और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की विभिन्न तकनीकी समितियों को चुना गया। बीआईएस ने इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन (आईएसवो) और आईसी की नीति तथा प्रशासनिक संस्थाओं में प्रतिनिधित्व किया। आईसी एक अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रतिष्ठान है, जो सभी इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक और सम्बंधित प्रौद्योगिकियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय मानक तय करता है। मानकीकरण प्रबंधन बोर्ट आईसी का सर्वोच्च प्रशासनिक निकाय है, जो तकनीकी नीतिगत विषयों की जिम्मेदार है। श्री विमल महेन्द्रू भारत का प्रतिनिधित्व करते हुये आईसी के उपाध्यक्ष होंगे।

2. इसरो ने पृथ्‍वी अन्‍वेषण उपग्रह ओशन सैट और आठ नैनो उपग्रहों के साथ पीएसएलवी सी-54 का सफल प्रक्षेपण किया

श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उपग्रह प्रक्षेपण यान सी-54 को अंतरिक्ष में छोडा गया। इसके पे-लोड में ईओएस-06 (ओशनसैट-3) और आठ नैनो उपग्रह शामिल हैं 8 नैनो सैटेलाइट में पिक्सेल से आनंद, भूटानसैट, ध्रुव अंतरिक्ष से दो थायबोल्ट और स्पेसफ्लाइट यूएसए से 4 एस्ट्रोकास्ट शामिल है। भूटान की सैटेलाइट भूटानसैट-आईएमएस2बी को भारत और भूटान ने संयुक्त रूप से विकसित किया है। ओशनसैट-3 में चार महत्वपूर्ण पेलोड हैं, जिनके नाम हैं ओशन कलर मॉनिटर (OCM-3), सी सरफेस टेम्परेचर मॉनिटर (SSTM), Ku-बैंड स्कैटरोमीटर (SCAT-3) और फ्रांस का पे-लोड आर्गोस। आर्गोस की मदद से मौसम की जानकारी देने वाले भारत-फ्रांस उपग्रहों की संख्‍या और कार्यक्षमता बढ जाएगी जो पेरिस समझौते के अंतर्गत पहले से अंतरिक्ष की कक्षा में है। आनंद नैनो उपग्रह में पृथ्‍वी की निचली कक्षा में माइक्रो उपग्रह की मदद से व्‍यापारिक प्रयोग करने की तकनीक अपनाई गई है। थिबोल्‍ड उपग्रह, शून्‍य दशमलव पांच यू क्‍यूबसैट टैक्‍नोलॉजी से चलने वाले ध्रुव मॉडयूलर क्‍यूबसैट संचालित होगा जिसका प्रयोग एमेच्‍योर वैज्ञानिक समुदाय के लिए उपग्रह तेजी से विकास का प्‍लेटफॉर्म भी उपलब्‍ध हो सकेगा और इससे भंडारण और अग्रेषित करने की सुविधा मिलने लगेगी। इससे एमेच्‍योर उपग्रह तक संदेशों को अपलिंक उपकरण की मदद से भेजने और प्राप्‍त करने की व्‍यवस्‍था भी होने लगेगी। इस यान में एक संचार पे-लोड भी है।

3. प्रसार भारती 59वें एबीयू जनरल असेंबली-2022 की मेजबानी कर रहा है

भारत का लोक सेवा प्रसारक- प्रसार भारती 59वें एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन- एबीयू जनरल असेंबली-2022 की मेजबानी कर रहा है। यह 25 से 30 नवंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष इसका विषय है-लोगों की सेवा: संकट के समय में मीडिया की भूमिका। यह आयोजन भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित “आजादी का अमृत महोत्सव” के दौरान हो रहा है। एबीयू एशिया और प्रशांत क्षेत्र के प्रसारण संगठनों का एक गैर-लाभकारी पेशेवर संघ है।

4. भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष डॉक्‍टर दीपा मलिक नि-क्षय मित्र और क्षयरोग (टीबी) मुक्त भारत अभियान की राष्ट्रीय दूत बनीं

पद्म श्री एवं खेल रत्न अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित भारत की पहली महिला पैरालंपिक पदक विजेता तथा भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष, डॉ. (एचसी) दीपा मलिक ने क्षयरोग (टीबी) मुक्त भारत अभियान की राष्ट्रीय दूत और नि-क्षय मित्र बनकर इस अभियान को अपना समर्थन देने का संकल्प लिया है। यह प्रधानमंत्री क्षय मुक्त भारत अभियान के तहत एक पहल हैं। उन्होंने कहा कि टीबी का इलाज एक लंबी प्रक्रिया है और मरीजों को निराश नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने पिछले 23 वर्षों से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद हार नहीं मानी है।

5. हैदराबाद में स्‍पेसटेक कम्‍पनी स्‍काई रूट ऐरोस्‍पेस रॉकेट डिजाइन, निर्माण और परीक्षण की पहली एकीकृत सुविधा विकसित करेगी

तेलंगाना के हैदराबाद में स्‍पेसटेक कम्‍पनी स्‍काई रूट ऐरोस्‍पेस रॉकेट डिजाइन, निर्माण और परीक्षण की पहली एकीकृत सुविधा विकसित करेगी। देश में इस तरह की पहली सुविधा को विकसित करने वाले स्‍टार्टअप को सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री के. तारक रामा राव ने पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया है। स्‍काई रूट ऐरोस्‍पेस से विक्रम एस रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया जा चुका है। हैदराबाद के टी-हब से शुरू हुए इस स्‍टार्टअप ने इस महीने के शुरू में देश का पहला प्राइवेट रॉकेट प्रक्षेपित किया था।

6. मिजोरम में कुकी-चिन समुदाय के शरणार्थियों की संख्‍या बढ़ी

बांग्लादेशी सुरक्षा बलों और कुकी-चिन नेशनल आर्मी (Kuki-Chin National Army – KNA) के बीच चल रहे संघर्ष ने कुकी-चिन समुदाय (Kuki-Chin Community) के शरणार्थियों की संख्‍या को भारतीय राज्य मिजोरम में बढ़ा दिया है। कुकी-चिन नेशनल आर्मी (KNA) कुकी-चिन नेशनल फ्रंट (KNF) की सशस्त्र शाखा है – एक अलगाववादी समूह जिसे दक्षिणी बांग्लादेश में चटगाँव हिल ट्रैक्ट्स में एक अलग राज्य बनाने के लिए 2008 में स्थापित किया गया था। KNF का दावा है कि बावम, पुंगखुआ, लुशाई, खुमी, म्रो और ख्यांग जातीय समूहों के सभी सदस्य बड़ी कुकी-चिन जाति का हिस्सा हैं। बावम पार्टी के रूप में भी ज्ञात इस समूह के पूर्वोत्तर भारत और म्यांमार में विद्रोही समूहों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं।

7. यूरोप ने दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा की

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 23 नवंबर को शारीरिक अक्षमता वाले लोगों को काम करने और अंतरिक्ष में रहने की अनुमति देने की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में पहले “पैरास्ट्रोनॉट” के नाम की घोषणा की। 22 देशों की यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसने अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण के लिए चुने गए 17 रंगरूटों की एक नई पीढ़ी के हिस्से के रूप में पूर्व ब्रिटिश पैरालंपिक धावक जॉन मैकफॉल का चयन किया। EAS को विकलांग अंतरिक्ष यात्री जिसे “पैरास्ट्रोनॉट” का नाम दिया गया है, की भूमिका के लिए 257 आवेदन प्राप्त हुए। 19 साल की उम्र में एक मोटरसाइकिल दुर्घटना के कारण मैकफॉल का दाहिना पैर कट गया, उन्होंने 2008 में बीजिंग पैरालंपिक खेलों में 100 मीटर का कांस्य पदक जीता था।

8. सूखाताल झील के सौंदर्यीकरण पर HC ने लगा दी रोक

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने नैनीताल स्थित सूखाताल झील के सौंदर्यीकरण और पुनर्जीवीकरण से संबंधित निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी। बारिश से भरने वाली सूखाताल झील, नैनीझील को भी रिचार्ज करती है। मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ ने एक पत्र को जनहित याचिका मानते हुए मामले में सुनवाई के लिए अगली तारीख 20 दिसंबर तय की है। इसे पहले खुदाईताल के नाम से जाना जाता था। इसका नाम सुखाताल रखा गया क्योंकि इस झील का सारा पानी नैनीताल झील के चरम क्षेत्र में बहा दिया गया था।

9. उपराज्यपाल ने कश्मीर में ‘सोनजल-2022’ का उद्घाटन किया

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 23 नवंबर को कश्मीर विश्वविद्यालय में वार्षिक युवा महोत्सव ‘सोनजल-2022′ का उद्घाटन किया। सोनज़ल’ वार्षिक उत्सव युवा कलाकारों के लिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक बड़ा अवसर है और उन्हें ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के सपने को साकार करने के लिए आवश्यक मंच प्रदान करता है। सोनज़ल का अर्थ है इंद्रधनुष, जो आशा, प्रेरणा और सौभाग्य का प्रतीक है।

10. भारत दुनिया में सबसे ज्‍यादा दूध उत्‍पादन करने वाला देश : संजीव कुमार बालयान

केन्‍द्रीय पशुपालन, मत्‍स्‍य और डेयरी राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर संजीव कुमार बालयान ने कृत्रिम गर्भाधान प्रणाली का इस्‍तेमाल कर दुग्‍ध उत्‍पादन में विशेष योगदान देने वाले किसानों, सहकारी संस्‍थाओं और तकनीशियनों को राष्‍ट्रीय गोपाल रत्‍न पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। बेंगलुरू में राष्‍ट्रीय दुग्‍ध दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में श्री बालयान ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे ज्‍यादा दूध उत्‍पादन करने वाला देश है। वैश्विक दुग्‍ध उत्‍पादन में भारत का हिस्‍सा 32 प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि देश में दुग्‍ध उत्‍पादन व्‍यवसाय से दो सौ 22 सहकारी समितियां और एक करोड़ 70 लाख से ज्‍यादा किसान जुड़े हुए हैं।

11. ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के अंतर्गत पंचायती राज मंत्रालय के ई-ग्रामस्वराज और ऑडिट ऑनलाइन को स्वर्ण पुरस्कार

ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के अंतर्गत “एक्सीलेंस इन गवर्नमेंट प्रोसेस री-इंजीनियरिंग फॉर डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन” श्रेणी में पंचायती राज मंत्रालय के ई-पंचायत मिशन मोड परियोजना (ई-ग्रामस्वराज और ऑडिट ऑनलाइन) को स्वर्ण पुरस्कार प्राप्त हुआ। इस पुरस्कार के माध्यम से ई-गवर्नेंस टीम के उत्कृष्ट और अनुकरणीय कार्यों को सम्मान और पहचान दी गई है, जिसे एनआईसी-एमओपीआर टीम ने अपना समर्थन दिया है। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू में ई-गवर्नेंस पर आयोजित 25वें राष्ट्रीय सम्मेलन में श्री आलोक प्रेम नागर, संयुक्त सचिव, पंचायती राज मंत्रालय को यह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।

12. भारतीय वायु सेना का एयर फेस्ट 2022 का आयोजन वायुसेना नगर, नागपुर में किया गया

भारतीय वायु सेना के वार्षिक शो, एयर फेस्ट 2022 की शुरुआत 19 नवंबर 2022 को वायु सेना नगर ,नागपुर में अनुरक्षण कमान मुख्यालय में शुरू हुई। एयर फेस्ट का आयोजन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के एक भाग के रूप में किया जा रहा है। एयर फेस्ट का उद्देश्य भारतीय वायु सेना के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करना और नागपुर के युवाओं को एक रोमांचक करियर के लिए भारतीय वायु सेना को चुनने के लिए प्रेरित करना है।

13. जुलाई-सितंबर में बेरोजगारी दर घटकर 7.2 प्रतिशत पर

शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में सालाना आधार पर घटकर 7.2 प्रतिशत पर आ गई। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। एक साल पहले समान अवधि में बेरोजगारी दर 9.8 प्रतिशत थी। बेरोजगारी दर को श्रमबल के बीच बेरोजगार व्यक्तियों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है। देश में जुलाई-सितंबर, 2021 में कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के प्रभाव के कारण बेरोजगारी दर अधिक थी। सर्वेक्षण में पाया गया कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 वर्ष और उससे अधिक आयु की) में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 9.4 प्रतिशत रह गई। एक साल पहले की समान अवधि में यह 11.6 प्रतिशत थी। यह आंकड़ा अप्रैल-जून, 2022 के दौरान 9.5 प्रतिशत था। वहीं, शहरी क्षेत्रों में पुरुषों की बेरोजगारी दर एक साल पहले के 9.3 प्रतिशत की तुलना में जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 6.6 प्रतिशत रह गई। यह अप्रैल-जून, 2022 में 7.1 प्रतिशत थी।

14. वित्तवर्ष 23 में भारत का चालू खाता घाटा, GDP के 3-3.2% होने की उम्मीद

मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन के अनुसार, मज़बूत घरेलू आर्थिक गतिविधियों और तेल आयात में वृद्धि के चलते वित्त वर्ष 23 के लिए भारत का चालू खाता घाटा, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3-3.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। वर्ष 2020-21 में 0.9 प्रतिशत के अधिशेष के मुकाबले 2021-22 में भारत के चालू खाता घाटे को सकल घरेलू उत्पाद का 1.2 प्रतिशत दर्ज़ किया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि चालू खाता घाटा पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर 2022) में मामूली रूप से बढ़ जाएगा, लेकिन दूसरी छमाही (अक्टूबर 2022-मार्च 2023) में कम हो जाएगा। कुल मिलाकर, वित्त वर्ष 23 के लिए चालू खाता घाटा, जीडीपी के 3 प्रतिशत से कम रहने की उम्मीद है।

15. अटल पेंशन योजना नामांकन के लिए केवीजी बैंक को मिला पुरस्कार

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने अटल पेंशन योजना (APY) के तहत महत्वपूर्ण नामांकन के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। अब तक, बैंक ने APY के तहत 3,34,687 (संचयी) खातों को नामांकित किया है। 2022-23 के दौरान, बैंक ने 50,320 के लक्ष्य के मुकाबले 69,132 खातों को नामांकित किया।

16. एयरटेल पेमेंट बैंक ने शुरू की फेस आधारित eKYC

एयरटेल पेमेंट बैंक ने अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए फेस ऑथेंटिकेशन आधारित eKYC सर्विस की शुरूआत की है। इस सर्विस के तहत कस्टमर्स को एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी। नई सर्विस की शुरूआत होने के बाद अकाउंट खुलाने में लगने वाला समय पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा। इससे पहले अकाउंट खुलवाने के लिए कस्टमर्स को आधार कार्ड और ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती थी। लेकिन अब फेस ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करके बैंक खाते खोले जा सकते हैं।

17. पांच वर्ल्ड कप में स्कोर करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने रोनाल्डो

पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इतिहास रच दिया है। वह फीफा वर्ल्ड कप के पांच संस्करण में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे लियोनल मेसी, माराडोना और पेले जैसे दिग्गज भी हासिल नहीं कर सके। रोनाल्डो इससे पहले 2006, 2010, 2014, 2018 फीफा वर्ल्ड कप में भी गोल दाग चुके हैं। रोनाल्डो का यह फीफा वर्ल्ड कप में 18वां मैच रहा और उन्होंने सभी वर्ल्ड कप को मिलाकर आठवां गोल दागा। रोनाल्डो ने अपने देश के लिए फीफा वर्ल्ड कप में सबसे युवा और सबसे उम्रदराज गोल स्कोरर बन गए हैं। यानी वह पुर्तगाल के लिए फीफा वर्ल्ड कप में सबसे युवा गोल स्कोरर और अब घाना के खिलाफ गोल दागने के बाद सबसे उम्रदारज गोल स्कोरर बन गए हैं। ऐसा करने वाले दुनिया के वह तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले क्रोएशिया के इविसा ओलिच और डेनमार्क के माइकल लॉड्रुप ऐसा कर चुके हैं।

18. 26 नवंबर : संविधान दिवस

हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। इसे संविधान दिवस या राष्ट्रीय कानून दिवस (National Law Day) के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। भारत का संविधान 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया था, यह 26 जनवरी, 1950 को प्रभाव में आया और इसलिए भारत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है। संविधान दिवस 2015 में घोषित किया गया था। यह डॉ. अंबेडकर की 125वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए किया गया था। यह घोषणा पीएम मोदी द्वारा की गई थी, जब उन्होंने मुंबई में स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी की आधारशिला रखी थी। भारतीय संविधान का मसौदा तैयार करने वाले डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए संविधान दिवस मनाया जाता है। उन्हें भारतीय संविधान का जनक भी कहा जाता है।

19. 26 नवंबर : राष्ट्रीय दुग्ध दिवस

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है। राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाने के लिए, कॉलेज ऑफ डेयरी साइंस एंड टेक्नोलॉजी (CODST) और गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी (GADVASU) 25 और 26 नवंबर 2021 को “दूध मिलावट परीक्षण शिविर” का आयोजन कर रहे हैं। यह दिन भारत की श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन (Dr. Verghese Kurien) को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। यह उनकी जयंती का प्रतीक है। भारतीय डेयरी संघ के साथ भारत के सभी डेयरी प्रमुखों ने 2014 में डॉ वर्गीज कुरियन (Dr. Verghese Kurien) को श्रद्धांजलि देने के लिए 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाने का संकल्प लिया। 26 नवंबर डॉक्टर कुरियन का जन्मदिन है।

20. 26/11 मुम्‍बई आतंकी हमलों की 14वीं बरसी

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि 26 नवंबर 2011 को मुम्‍बई आतंकी हमले में अपने प्राण गंवाने वालों को देश याद कर रहा है। मुम्‍बई हमले की बरसी पर उन्‍होंने कहा कि इस हमले में अपने कर्तव्‍य पालन के दौरान शौर्य का प्रदर्शन करते हुए सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों को राष्‍ट्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। मुंबई में हुए आतंकी हमले में 160 से ज्यादा लोगों की दर्दनाक मौत और 300 लोग घायल हुए थे।

21. जानेमाने फिल्‍म अभिनेता विक्रम गोखले का निधन

जानेमाने फिल्‍म अभिनेता विक्रम गोखले का पुणे में निधन हो गया। वे 77 वर्ष के थे। मराठी टीवी धारावाहिक तूजेछ मी गीत गात आहे और मराठी‍ फिल्‍म गोदावरी में उन्‍होंने आखिरी बार अभिनय किया था। 50 वर्षों से अधिक के फिल्‍मी करियर में गोखले ने टेलीविजन, थियेटर और सिनेमा के क्षेत्र में अपनी धाक जमाई। उन्‍होंने सौ से ज्‍यादा मराठी और हिन्‍दी फिल्‍मों तथा नाटकों में अभिनय किया। उन्‍होंने 25 टेलीविजन धारावाहिकों में भी काम किया। उनका धारावाहिक नाटक बैरिस्‍टर विक्रम काफी लोकप्रिय हुआ था जिसमें उन्‍होंने लगातार आठ वर्षों तक अभिनय किया।

22. K9 डॉग स्क्वायड का पहला सदस्य जोरबा का निधन

असम के चर्चित K9 डॉग स्क्वायड का पहला सदस्य जोरबा का निधन हो गया है। उसने आठ साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वहीं भारत के प्रमुख जैव विविधता संरक्षण संगठनों में से एक, आरण्यक ने अपने पहले k9 इकाई सदस्य जोरबा के निधन पर शोक व्यक्त किया। संगठन ने पूरे सम्मान के साथ जोरबा का अंतिम संस्कार किया। भारत के अग्रणी जैव विविधता संरक्षण संगठनों में से एक, आरण्यक ने 2011 में जोरबा नाम के एक बेल्जियम मालिंस कुत्ते के साथ वन्यजीव अपराधों की जांच के लिए देश का पहला कुत्ता दस्ता स्थापित किया था। जोरबा असम में विभिन्न राइनो संरक्षण क्षेत्रों में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य और ओरंग राष्ट्रीय उद्यान सहित आठ वर्षों से अधिक समय से अवैध शिकार विरोधी अभियानों में सक्रिय रूप से लगा हुआ था। इस अवधि के दौरान, जोरबा डॉग ने वन्यजीव अधिकारियों को राज्य में 60 से अधिक शिकारियों का पता लगाने में सहायता की।