27 सितंबर से भारत की पहली मोबाइल कांग्रेस की मेजबानी करेगा दिल्ली

0
307

CURRENT GK

1.27 सितंबर से भारत की पहली मोबाइल कांग्रेस की मेजबानी करेगा दिल्ली :-

(I)संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत सितंबर में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) की तैयारी कर रहा है।

(II)आईएमसी इस साल सितंबर में पहली बार आयोजित किया जाएगा। फिर, यह एक वार्षिक आयोजन होगा

(III)27 से 29 सितंबर तक होने वाले आयोजन को दूरसंचार विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से भारत के दूरसंचार उद्योग संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स संघ (सीओएआई) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

(IV)कौशल विकास मंत्रालय भी इसका हिस्सा होगा।

(V)यह प्रगति मैदान, नई दिल्ली में लगभग 15 करोड़ रुपये के बजट के साथ आयोजित किया जाएगा।

2.भारतीय विदेश सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की :-

(I)भारतीय विदेश सेवा के 2016 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों के एक समूह ने (1 जून, 2017) राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की।

(II)प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने उन्हें सिविल सेवा को कैरियर के रूप में चुनने के लिए बधाई दी।

(III)उन्होंने कहा कि उन्होंने एक राजनयिक प्रतिनिधि के रूप में देश की सेवा करने का कार्य चुना है इसलिए उनके लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भारत, दुनिया के लिए सार्वभौमिक स्वीकृति की सबसे बड़ी अवधारणा का उपहार लाया है।

  1. शक्तिकांत दास आर्थिक सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए :-

(I)आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास 37 साल तक विभिन्न पदों पर सरकार की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं।

(II)दास की सेवानिवृत्ति के बाद, कॉर्पोरेट मामलों के सचिव तपन रे ने आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अतिरिक्त पदभार लिया है।

4.श्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के 15वें अलंकरण समारोह में पुरस्कार प्रदान किए :-

(I)केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज बीएसएफ के 15वें अलंकरण समारोह और रुस्तमजी स्मृति व्याख्यान के आयोजन अवसर पर बीएसएफ के अधिकारियों को वीरता और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल प्रदान किए।

(II)इस वर्ष बीएसएफ के 29 अधिकारियों को पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। भारत सरकार राष्ट्र की सेवा में वीरता और बलिदानपूर्ण कृत्यों को मान्यता देने के लिए बीएसएफ के बहादुर अधिकारियों और जवानों को सम्मानि करती है।

(III)कार्यक्रम के दौरान छठी एशियन साइकल चैंपियनशिप 2017 में कांस्य पदक विजेता बीएसएफ के हवलदार हरिन्दर सिंह को भी पुरस्कृत किया गया।

  1. एडीबी और पीएनबी ने सौर छत परियोजनाओं के लिए 100 मिलियन डॉलर समझौते पर हस्ताक्षर किए :-

(I)एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कल 100 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसकी गारंटी भारत सरकार की ओर से दी जाएगी। इस ऋण के जरिए देश भर में औद्योगिक एवं वाणिज्यिक भवनों पर लगाई जाने वाली विशाल सौर छत प्रणालियों का वित्त पोषण किया जाएगा।

(II)पीएनबी दरअसल एडीबी से मिली धनराशि का उपयोग विभिन्न भवनों की छतों पर सौर प्रणालियां लगाने के लिए विभिन्न डेवलपरों और इसका अंतिम इस्तेमाल करने वालों को ऋण देने में करेगा।

(III)यह वर्ष 2016 में एडीबी द्वारा मंजूर किए गए 500 मिलियन डॉलर की बहु-किस्त वित्त सुविधा सौर छत निवेश कार्यक्रम के अंतर्गत पहली किस्त है।

6.राष्ट्रपति ‘स्मार्टग्राम’ पहल के तहत कल धौला गांव में चालक प्रशिक्षण संस्थान और माध्यमिक विद्यालय की आधारशिला रखेंगे :-

(I)राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी कल (2 जून, 2017) गुरुग्राम (हरियाणा) के धौला गांव का दौरा करेंगे और वहां ‘स्मार्टग्राम’ पहल के तहत चालक प्रशिक्षण संस्थान और माध्यमिक विद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

  1. भारत ने विश्व बैंक के साथ 36 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये :-

(I)नई दिल्ली में विश्व बैंक से “हिमाचल प्रदेश सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन क्षमता निर्माण कार्यक्रम” के लिए 36 मिलियन अमरीकी डालर के आईबीआरडी ऋण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

(II)परियोजना का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कर प्रशासन की दक्षता में सुधार करना है।

(III)परियोजना का व्यय 45 मिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से 36 मिलियन अमरीकी डालर का विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषण किया जाएगा और शेष राशि को राज्य के बजट से वित्त पोषित किया जाएगा। परियोजना की अवधि 5 वर्ष है।

8.दुबई में दुनिया की पहली रोबोट पुलिस तैयार, बुर्ज खलीफा पर देगी पहरा :-

(I)दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई के बुर्ज खलीफा के बाहर अब दुनिया का पहला रोबोट पुलिस तैनात की गई है। दुबई में अभी एक रोबोट तैयार किया है। इससे पहले दुबई में पुलिस की पेट्रोलिंग के लिए फरारी और लैम्बोर्जिनी कार को तैनात किया जा चुका है।

(II)तकनीकि के इस प्रयोग को रोबोट पुलिस एक अलग मुकाम दे रही है। 2030 तक दुबई की कुल पुलिस का एक चौथाई हिस्सा रोबोट का होगा। इस बुधवार की रात को बुर्ज खलीफा के बाहर तैनात किया गया।

9.आतंक के खिलाफ सहयोग जारी रखेंगे भारत-रूस, दृष्टिपत्र जारी :-

(I)सेंट पीटर्सबर्ग, प्रेट्र/आइएएनएस। भारत और रूस ने दुनिया के सभी देशों से सीमा पार आतंकवाद रोकने की अपील करते हुए कहा कि इसे खत्म करने के लिए निर्णायक और सामूहिक प्रयास जरूरी है।

(II)गुरुवार को सेंट पीटर्सबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बातचीत के बाद जारी दृष्टिपत्र में कहा गया है कि दोनों देश इसके खिलाफ अपना सहयोग जारी रखेंगे।

10.दिल्ली-एनसीआर में 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके, हरियाणा का रोहतक रहा केंद्र :-

(I)राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में आज तड़के भूकंप के मध्यम झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 आंकी गई।

(II)भारतीय मौसम विभाग के अनुसार भूकंप तड़के चार बजकर पचीस मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र हरियाणा के रोहतक में जमीन से 22 किलोमीटर नीचे था।

11.ट्रंप प्रशासन ने सख्त किया वीजा आवेदन, अब होगी सोशल मीडिया की जांच :-

(I)अमेरिका आने के इच्छा रखने वालों को अब अपने वीजा आवेदन पत्र के साथ पांच साल का सोशल मीडिया रिकॉर्ड और 15 साल का चरित्र प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आव्रजन विभाग के इससे संबंधित प्रस्ताव को ट्रंप प्रशासन ने मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है कि वीजा प्राप्त करने की कठोर की गई प्रक्रिया से अमेरिका आने वालों की संख्या घटेगी।

(II)नए नियमों के अनुसार अधिकारी आवेदक से पांच साल का सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल एड्रेस, फोन नंबरों का रिकॉर्ड और 15 साल की जीवन से जुड़ी प्रमुख घटनाओं की जानकारी मांग सकते हैं। इनमें 15 साल का चरित्र प्रमाण पत्र हो सकता है।

(III)यह स्पष्ट नहीं है कि यह प्रमाण पत्र स्व प्रमाणित होगा या किसी सरकारी अधिकारी द्वारा प्रमाणित कराना होगा। इतना ही नहीं आवेदक को 15 साल की यात्रा का विवरण भी आवेदन के साथ संलग्न करना होगा। विदेश मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार ऐसा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है।

(IV)आवेदक के बारे में प्राप्त सूचनाओं से उसके बारे में पूरी जानकारी की जा सकेगी। इससे आतंकी संगठनों और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से जुड़े लोगों को अमेरिका में प्रविष्ट होने से रोकने में मदद मिलेगी।

12.इंडियन रेलवे शुरू करेगा नई सेवा, 14 दिन बाद तक दे सकेंगे खरीदे हुए टिकट का पैसा :-

(I)भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिहाज से एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक आप किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में अब यात्री टिकट पहले खरीदकर बाद में भुगतान कर सकते हैं। यह जानकारी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने गुरुवार को दी है। अधिकारी के मुताबिक जल्द ही यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट खरीद कर बाद में भुगतान कर सकते हैं।

(II)आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने कहा, “आईआरसीटीसी ने मुंबई आधारित फर्म इपेलेटर (ePayLater) के साथ साझेदारी कर इस नई सेवा के लिए विकल्प की पेशकश की है।

(III)इस सेवा के जरिए यात्री अपनी यात्रा के पांच दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं, इसपर 3.5 फीसद की सेवा कर लगाया जाएगा और इसका भुगतान अगले 14 दिनों तक किया जा सकेगा।” साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है यह विकल्प केवल ई टिकटों पर ही मान्य है।

(IV)इस नए विकल्प पर विस्तार में बात करते हुए कहा जिस तरह क्रेडिट कार्ड ग्राहक के सिबिल स्कोर को जांचने के बाद जारी किया जाता है, इसी तरह की प्रक्रिया इस विकल्प में भी इस्तेमाल की जाएगी।