28 नवंबर को तीन शहरों में वैक्सीन सुविधाओं का दौरा करने के लिए पीएम

0
29

1.28 नवंबर को तीन शहरों में वैक्सीन सुविधाओं का दौरा करने के लिए पीएम:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर, 2020 को वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए तीन शहरों में वैक्सीन सुविधाओं का दौरा करेंगे।वह पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, अहमदाबाद में ज़ाइडस बायोटेक पार्क और हैदराबाद में भारत बायोटेक का दौरा करेंगे।SII ने अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए फार्मा दिग्गज AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की है। चरण 3 परीक्षणों के अंतरिम आंकड़ों से पता चलता है कि टीका अत्यधिक प्रभावी है, खासकर पुराने लोगों में। कोविद -19 वैक्सीन के उत्पादन और वितरण योजना की देखरेख के लिए 4 दिसंबर को भारत के सीरम संस्थान में विभिन्न देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों की यात्रा के बाद पीएम मोदी की यात्रा का अनुसरण किया जाएगा।

2.6 दिसंबर को पृथ्वी तक पहुंचने के लिए क्षुद्रग्रह मिट्टी के नमूनों को ले जाने वाला जापानी अंतरिक्ष यान:- Ryugu क्षुद्रग्रह से मिट्टी के नमूने ले जाने वाला जापान का अंतरिक्ष यान 6 दिसंबर तक पृथ्वी पर पहुंच जाएगा। अंतरिक्ष यान वर्तमान में करीब 300 मिलियन किलोमीटर दूर स्थित क्षुद्रग्रह से साल भर की यात्रा के बाद ग्रह के पास है। अंतरिक्ष यान मिट्टी के नमूने और डेटा ले जा रहा है जो सौर मंडल की उत्पत्ति का सुराग दे सकता है। यह 6 दिसंबर को दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में कीमती नमूनों वाले कैप्सूल को छोड़ने की उम्मीद है। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि नमूनों में अंतरिक्ष विकिरण और अन्य पर्यावरणीय कारकों से अप्रभावित मूल्यवान डेटा शामिल हैं।

3.2020 के लिए फीफा की अंतिम रैंकिंग में बेल्जियम शीर्ष पर, फ्रांस दूसरे, ब्राजील 3 वें:- 27 नवंबर, 2020 को फीफा द्वारा जारी 2020 के लिए अंतिम रैंकिंग सूची में बेल्जियम को शीर्ष स्थान दिया गया है। फ्रांस को दूसरे स्थान पर रखा गया है, जबकि ब्राजील तीसरे स्थान पर, चौथे स्थान पर इंग्लैंड और पांचवें स्थान पर पुर्तगाल है। स्पेन को छठे स्थान पर रखा गया है, उसके बाद अर्जेंटीना, उरुग्वे, मैक्सिको और इटली हैं। क्रोएशिया 11 वें स्थान पर और जर्मनी रैंकिंग सूची में 13 वें स्थान पर है।

4.UNDP, इन्वेस्ट इंडिया ने भारत के लिए SDG इन्वेस्टर मैप लॉन्च किया:- यूएनडीपी और इन्वेस्ट इंडिया ने संयुक्त रूप से भारत के लिए एसडीजी इन्वेस्टर मैप लॉन्च किया है, जिसने छह महत्वपूर्ण एसडीजी सक्षम क्षेत्रों में 18 निवेश अवसर क्षेत्रों की पहचान की है, जो भारत को अपने सतत विकास प्रयासों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन्वेस्ट इंडिया के सीईओ और एमडी दीपक बागला के अनुसार, भारत SDGs की सफलता को विश्व स्तर पर निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ‘SDG इनवेस्टर मैप फॉर इंडिया’ भारत के विकास प्रक्षेपवक्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यूएनडीपी इंडिया के रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव, शोको नोदा ने कहा कि एसडीजी इन्वेस्टर मैप भारत के लिए एक महत्वपूर्ण समय है, क्योंकि भारत में एसडीजी के लिए वित्तपोषण का अंतर केवल सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के उद्भव के साथ और चौड़ा हुआ है।

5.भारतीय फार्मा फर्म रूस के स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन के निर्माण के लिए:- भारत में एक फार्मास्युटिकल कंपनी, हेटेरो हर साल रूस के स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी। यह निर्णय रूस के हेटेरो और आरडीआईएफ सॉवरिन वेल्थ फंड के बीच 27 नवंबर, 2020 को अनावरण किए गए सौदे के तहत लिया गया है। स्पुतनिक वी के ट्विटर अकाउंट पर एक संयुक्त बयान के अनुसार, यह कदम आरडीआईएफ के अपने प्रमुख वैक्सीन के अंतर्राष्ट्रीय विनिर्माण को बढ़ाने के प्रयासों में एक और कदम होगा। हेट्रो 2021 की शुरुआत में भारत में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगी। भारत में स्पुतनिक वी के चरण II-III नैदानिक ​​परीक्षण चल रहे हैं। भले ही रूसी अधिकारियों ने अगस्त 2020 में स्पुतनिक वी को विनियामक अनुमोदन दे दिया था, लेकिन रूस में इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता का आकलन करने के लिए परीक्षण किए गए हैं।

6. अयोध्या हवाई अड्डे का नाम बदलकर होगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा:- उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडलने अयोध्या हवाई अड्डे का नाम बदलकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा, अयोध्या, उत्तर प्रदेश रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।राज्य विधानसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद उसी के लिए प्रस्ताव नागरिक उड्डयन मंत्रालय को भेजा जाएगा।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने नवंबर 2018 में दीपावली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव के अवसर पर घोषणा की थी कि अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों टर्मिनल होंगे और संभवतः यह यूपी के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक हो सकता है।

7.लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह बने भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ:- लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ को नियुक्त किया है। वह वर्तमान में सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक हैं और 1 दिसंबर को अपनी नई नियुक्ति के लिए कार्यभार सम्भालेंगे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के एलुमिनाई लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह को 24 दिसंबर 1982 को कोर ऑफ इंजीनियर्स में नियुक्त किया गया था। बाद में उन्होंने जम्मू और कश्मीर घाटी में सीमा सड़क, टास्क फोर्स की कमान संभाली। वह भूटान, मुंबई में मुख्य अभियंता (नौसेना), और मुख्य अभियंता मुख्यालय पूर्वी कमान में प्रोजेक्ट दन्तक (बीआरओ) के मुख्य अभियंता भी रह चुके हैं।