भारतीय के दम से ट्रंप की पहली जीत

0
246

1.भारतीय के दम से ट्रंप की पहली जीत :-

(I)संक्षिप्त कार्यकाल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जश्न मनाने का पहला मौका गुरुवार को मिला।

(II)इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण भूमिका भारतीय मूल की सीमा वर्मा की रही। सेंटर फॉर मेडिकेयर और मेडिकेड सर्विसेज की प्रशासक वर्मा नए स्वास्थ्य बिल ‘हेल्थकेयर’ की मुख्य सूत्रधार हैं।

(III)प्रतिनिधि सभा में अफोर्डबल केयर एक्ट (ओबामाकेयर) को निरस्त करने वाले बिल को पास कराने में उनकी अहम भूमिका रही है।

(IV)नए बिल को पास कराने के लिए वह कई बार कैपिटल हिल गई और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ मिलकर सांसदों को ओबामाकेयर हटाने के लिए राजी किया।

(V)यही कारण है कि ह्वाइट हाउस के रोज गार्डेन में जब इस सफलता का जश्न मनाया गया तो वर्मा भी ट्रंप के साथ मंच साझा कर रही थीं।

(VI)कार्यक्रम को संबोधित करने वाली वह इकलौती गैर राजनीतिक शख्सियत थीं।

2.शिवपाल बनाएंगे नई पार्टी,मुलायम होंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष :-

(I)सपा में लंबे समय से जारी घमासान के बीच आखिरकार शिवपाल यादव ने नई पार्टी बनाने का ऐलान कर ही दिया और इस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव को नियुक्त किया है।

(II) इटावा में हुई बैठक में इसका फैसला लिया गया। शिवपाल यादव ने शुक्रवार को सेक्युलर मोर्चे का एलान किया।

(III)यूपी चुनाव में करारी हार के बाद शिवपाल ने साफ कर दिया था कि अगर मुलायम सिंह को अखिलेश सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद नहीं सौंपते हैं तो वे अलग पार्टी का गठन करेंगे।

(IV)दो दिन पहले वैसे शिवपाल ने नए मोर्चे के ऐलान की घोषणा कर दी थी।

3.पाकिस्तानी चैनलों का प्रसारण रोके जम्मू एवं कश्मीर सरकार: केंद्र :-

(I)जम्मू एवं कश्मीर सरकार से राज्य में पाकिस्तान और सऊदी अरब के चैनलों का अनधिकृत प्रसारण अविलंब रोकने को कहा है।

(II)सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को राज्य के मुख्य सचिव से बातचीत की। केंद्रीय मंत्री ने मुख्य सचिव से यथाशीघ्र अनुपालन रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

(III)नायडू ने बातचीत में जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान और सउदी अरब के चैनलों के प्रसारण की रिपोर्ट पर चिंता जताई। ऐसे चैनल बिना अनुमति प्रसारित किए जा रहे हैं।

(IV)इससे पहले सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा था कि राज्य के स्थानीय प्रशासन के पास कार्रवाई करने का अधिकार है।

(V)स्थानीय प्रशासन अनधिकृत चैनलों का प्रसारण करने वाले केबल आपरेटरों का उपकरण जब्त कर सकता है।

4.कश्मीर हिंसा: लूट की घटनाओं के बाद J&K बैंक में कैश लेनदेन पर रोक :-

(I)आतंकवादियों द्वारा लगातार बैंक और कैश वैन लूटने की घटनाओं के मद्देनजर महबूबा मुफ्ती सरकार ने एक एडवाइजरी जारी करके बैंकों से कैश ट्रांजैक्शन रोकने को कहा है।

(II)शुक्रवार पीडीपी-बीजेपी सरकार ने शोपियां और दक्षिण कश्मीर की 40 बैंक शाखाओं में कैश लेनदेन रोकने का आदेश दिया गया है।

(III)राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि इन 40 ब्रांचों में लूट की घटना को अंजाम देना बहुत आसान है। ये ब्रांच J&k बैंक के हैं।

5.SGST विधेयक 8 राज्यों की विधानसभाओं में हुआ पारित, अन्य राज्यों में भी इसी महीने लागू होने की संभावना :-

(I)वस्तु एवं सेवा कर (एसजीएसटी) विधेयक आठ राज्यों की विधानसभाओं ने अप्रैल-मई के दौरान पारित कर दिया गया है। केंद्र सरकार जीएसटी को एक जुलाई से देशभर में लागू करने की तैयारी कर रही है।

(II)वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि 9 अप्रैल को तेलंगाना ने एसजीएसटी विधेयक को पारित किया।

(III)इसे बिहार में 24 अप्रैल को, राजस्थान में 26 अप्रैल को, झारखंड में 27 अप्रैल को, छत्तीसगढ़ में 28 अप्रैल को, उत्तराखंड में 2 मई को, मध्य प्रदेश में 3 मई को और हरियाणा में 4 मई को पारित किया गया है। (IV)बयान में यह भी कहा गया है कि शेष राज्यों-संघ शासित प्रदेशों की ओर से इस विधेयक को चालू महीने के दौरान ही पारित किए जाने की संभावना है। वहीं बचे हुए राज्य इसे अगले महीने पारित करेंगे।

  1. प्रभात कमल बेज़बोराह चाय बोर्ड के पहले गैर-आईएएस प्रमुख बने :-

(I)असम के प्रभात कमल बेज़बोराह को टी बोर्ड ऑफ इंडिया का नये अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)इसके साथ की बेज़बोराह कोलकाता-मुख्यालय वाले चाय बोर्ड के शीर्षस्थ अधिकारी नियुक्त होने वाले पहले गैर आईएएस बन गए।

(III)प्रसिद्ध कॉफी उत्पादक एम एस बोजे गौड़ा को कॉफी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

7.बदरीनाथ के कपाट खुले, राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी करेंगे पूजा :-

(I)वैदिक मंत्रोचारण के बीच भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी बदरीनाथ मंदिर में पूजा के लिए देहरादून से रवाना हो गए।

(II)ब्रह्ममुहूर्त में 4.15 बजे श्रद्धालुओं के लिए बदीरनाथ मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हो चुकी है। अब आगामी छह माह तक भगवान बदरी विशाल की पूजा यहीं होगी।

(III)कपाट खुलते ही भगवान बदरी विशाल के जयकारों से बदरीनाथ धाम गूंज उठा। इस दौरान सेना के बैंड की धुन के साथ ही श्रद्धालु भगवान के जयकारे लगाते रहे। इस मौके पर करीब दस हजार श्रद्धालुओं की भीड़ थी।

  1. पद्म वेंकटरामन अवय्यर पुरस्कार से सम्मानित :-

(I)तमिलनाडु सरकार ने 2017 के लिए राज्य के “अवय्यर पुरस्कार” के साथ सामाजिक कार्यकर्ता पद्म वेंकटरमन को सम्मानित किया है।

(II)पिछले 30 वर्षों से महिलाओं के कल्याण और कुष्ठ रोगग्रस्त लोगों के पुनर्वास के क्षेत्रों में उनके प्रयासों के लिए भारत के पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरामन की बेटी पद्मा को सम्मानित किया गया है।

(III)स्वर्गीय मुख्यमंत्री जे जयललिता ने 2012 में “अवय्यर पुरस्कार” का गठन किया था जिसमें सामाजिक सुधार, महिला विकास, संस्कृति, मीडिया, अंतर-विश्वास सद्भाव और प्रशासन के क्षेत्रों में सक्रिय रूप से काम करने वाली महिलाओं का सम्मानित किया जाता है।

 

9.NITI Aayog की पहल, चीन की तरह भारत भी चलाएगा हिमालय पर रेल :-

(I)भारत भी अपने सीमावर्ती दुर्गम भूभाग वाले राज्यों को आपस में रेल नेटवर्क से जोड़ने की योजना बनाने लगा है।

(II)नीति आयोग ने इस दिशा में पहल करते हुए पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में ट्रेन चलाने का विचार दिया है।

(III)आयोग का कहना है कि इस क्षेत्र के तीन राज्यों- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को आपस में रेलवे नेटवर्क से जोड़ना चाहिए।

(IV)आयोग ने यह अहम सिफारिश देश के विकास की त्रिवर्षीय कार्ययोजना में की है।

10.ISRO की कामयाबी: GAST-9 उपग्रह का सफल लॉन्च, भारत समेत छह पड़ोसी देशों को होगा फायदा :-

(I)करीब 450 करोड़ की लागत से बने उपग्रह (जीसैट-9) को शुक्रवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने लॉन्च किया।

(II)इससे उपग्रह से सार्क देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा मिलेगा लेकिन पाकिस्तान इससे बाहर है।

(III)इसका उपग्रह को चेन्नई से करीब 135 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया।

(IV)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दक्षिण एशियाई उपग्रह का सफल प्रक्षेपण ऐतिहासिक क्षण, इससे संबंधों के नए आयाम की शुरुआत होगी।

(V)जीसैट-9 को भारत की ओर से उसके दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के लिए उपहार माना जा रहा है। इस उपग्रह को इसरो का रॉकेट जीएसएलवी-एफ09 लेकर जाएगा।

(VI)इसरो के अध्यक्ष ए.एस किरण कुमार ने गुरुवार को बताया था कि इससे आठ सार्क देशों में से सात भारत, श्रीलंका, भूटान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और मालदीव परियोजना का हिस्सा हैं। पाकिस्तान ने यह कहते हुए इससे बाहर रहने का फैसला किया कि उसका अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम है।