झूठ बोलने पर फेसबुक भरेगा 794 करोड़ का जुर्माना

0
307

CURRENT GK

1.कुलभूषण की फांसी पर रोक: ICJ का फैसला मानने के लिए बाध्य है पाक :-

(I)अंतरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है।

(II)द हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) ने गुरुवार को अपने आदेश में कहा कि अंतिम फैसला आने तक जाधव की फांसी पर रोक लगाई जाती है।

(III)अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार पाकिस्तान आदेश मानने से इन्कार नहीं कर सकता। आइसीजे चार्टर का आर्टिकल 59 कहता है कि इस अदालत का फैसला पक्षकारों पर बाध्यकारी होगा।

(IV)यानी आइसीजे के समक्ष भारत और पाकिस्तान दोनों पक्षकार है ऐसे में उसका अंतरिम आदेश दोनों देशों पर बाध्यकारी है।

(V)यूएन चार्टर का अनुच्छेद 94 कहता है कि यूनाइटेड नेशन्स के सभी सदस्य आइसीजे के आदेश का पालन करेंगे जो कि उसके समक्ष उस मामले में पक्षकार होंगे।

 

  1. सरकार ने नई कोयला लिंकेज नीति को मंजूरी दी :-

(I)सरकार ने एक नई नीति को मंजूरी दी है जिसके तहत बिजली क्षेत्र को ईंधन की आपूर्ति नीलामी के जरिए या टैरिफ की प्रतिस्पर्धी बोली के आधार पर बिजली खरीद समझौते से होगी।

(II)सीसीईए ने मौजूदा लोओए-एफएसए प्रणाली को समाप्त करके बिजली क्षेत्र, एक नई और पारदर्शी कोयला आवंटन नीति 2017-SHAKTI (स्कीम फॉर हार्नेसिंग एंड अलॉकेटिंग कोयला ट्रांसपेरेंटली इन इंडिया) का शुभारंभ किया है।

 

3.झूठ बोलने पर फेसबुक भरेगा 794 करोड़ का जुर्माना :-

(I)यूरोपीय संघ (ईयू) ने झूठ बोलने के कारण फेसबुक पर 11 करोड़ यूरो (करीब 794 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। 2014 में सोशल मैसेजिंग एप वाट्सएप को खरीदते वक्त फेसबुक ने ईयू को गलत जानकारी दी थी।

(II)ईयू में प्रतिस्पर्धा मामलों पर नजर रखने वाली इकाई यूरोपीय कमीशन ने इस जुर्माने को न्यायसंगत बताया है। कमीशन ने कहा कि वाट्सएप के अधिग्रहण के समय फेसबुक ने जानकारी दी थी कि वह ऑटोमैटिक तरीके से वाट्सएप और फेसबुक के अकाउंट को नहीं जोड़ सकता।

(III)हालांकि 2016 में आए फेसबुक के अपडेट में फोन नंबर को फेसबुक आइडी से जोड़ने का विकल्प आ गया था। कमीशन ने कहा, ‘जांच के दौरान पाया गया कि 2014 में फेसबुक की ओर से दी गई जानकारी गलत थी।

(IV)उस समय भी वाट्सएप और फेसबुक के अकाउंट को ऑटोमैटिक तरीके से जोड़ने की तकनीक उपलब्ध थी। फेसबुक स्टाफ को यह जानकारी थी।’

 

  1. चेन्नई में देश का पहला ऑर्नामेंटल मछली पार्क अगस्त तक स्थापित होगा :-

(I)चेन्नई में तीन महीने में भारत का पहला एक्वाटिक रेनबो टेक्नोलॉजी पार्क (एआरटीपी) स्थापित किया जाएगा।

(II)पार्क, एक बहु-प्रजाति और लाइव फीड कल्चर इकाइयों से सुसज्जित सजावटी मछली के लिए एक अति-आधुनिक अनन्य सुविधा के साथ मछली के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उद्योग की एक प्रमुख आवश्यकता को पूरा करेगा।

(III)फिशरीज कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, पोनेरी, इस सुविधा का विकास करेगा।

(IV)पश्चिम बंगाल के बाद तमिलनाडु सजावटी मछली का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है।

 

5.पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ने पार किया 300 अरब डॉलर का आंकड़ा: रिपोर्ट :-

(I)पाकिस्तान ने बीते एक दशक में 5.3 फीसद की उच्चतम वार्षिक वृद्धि दर हासिल की। इस इजाफे के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था ने 300 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

(II)पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ने जो 5.3 फीसद की ग्रोथ रेट हासिल की है उसकी प्रमुख वजह कृषि क्षेत्र में तेज सुधार और सर्विस सेक्टर का अनुमान से बेहतर प्रदर्शन को माना जा रहा है।

(III)सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी), जो कि एक वर्ष में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का मौद्रिक मूल्य होता है, के वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 5.28 फीसद की दर से बढ़ने का अनुमान है। यह बात नेशनल अकाउंट कमेटी (एनएसी) ने कही है।

(IV)हालांकि ये आंकड़े प्रोविजनल हैं और वित्त वर्ष के आखिर तक आने वाले अंतिम आंकड़ों में इसमें थोड़ा ऊंच-नीच हो सकती है।

 

  1. IIEST ने भारत का पहला स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट बनाया :-

(I)इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टैक्नोलॉजी (IIEST) ने देश की पहली स्मार्ट ग्रिड परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जो ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों से बिजली पैदा करेगा।

(II)इस परियोजना का जल्द ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उद्घाटन करेंगे, आईआईआईईएस के निदेशक अजेय कुमार रॉय ने कहा।

(III)स्मार्ट ग्रिड को मौसम की स्थिति और अपशिष्ट उत्पादों की उपलब्धता के आधार पर सौर, पवन और वेजिटेबल कचरे के संसाधनों से बिजली उत्पन्न करने के लिए सिंक्रनाइज़ किया जाएगा।

(IV)यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है।

 

  1. अमरावती में शुरूआती क्षेत्र विकसित करने के लिए सिंगापुर फर्मों की नियुक्ति :-

(I)सिंगापुर स्थित एस्केन्डस-सिंगब्रिज प्राइवेट लिमिटेड और सेम्बकॉर्प डेवलपमेंट लिमिटेड को आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा आगामी राजधानी अमरावती में 1,691 एकड़ में फैले हुए प्रारंभिक क्षेत्र के लिए मास्टर डेवलपर के रूप में कार्य करने के लिए अनुबंध दिया गया ।

(II)528 करोड़ रुपये की परियोजना तीन चरणों में 15 वर्षों के दौरान पूरा हो जाएगी।

(III)एस्केन्डस-सिंगब्रिज और सेम्म्कोर्प अमरावती डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एडीसी) के साथ अमरावती डेवलपमेंट पार्टनर (एडीपी) का निर्माण करेंगे।

(IV)एडीपी स्टार्ट-अप क्षेत्र के विकास का कार्य करेगा, जिसे अमरावती में 900 एकड़ सरकारी कोर क्षेत्र के विकास के साथ बनाया जाएगा।

(V)परियोजना के तेजी से कार्यान्वयन के लिए, एक उच्च स्तरीय संयुक्त कार्यान्वयन स्टीयरिंग कमेटी (जेएससी) का भी गठन किया जाएगा।

 

  1. इंडिया रेटिंग ने आईडीबीआई बैंक को डाउनग्रेड किया :-

(I)इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने स्टेट-रन आईडीबीआई बैंक की एए + रैटिंग को एए तक डाउनग्रेड किया है और तनावग्रस्त परिसंपत्तियों और कमजोर पूंजी की स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों के कारण नकारात्मक दृष्टिकोण दिया है।

(II)रेटिंग एजेंसी ने बैंक के विभिन्न ऋण साधनों को भी डाउनग्रेड किया है।

(III)रिज़र्व बैंक ने हाल ही में उच्च एनपीए और परिसंपत्तियों पर नकारात्मक रिटर्न के कारण बैंक के लिए ‘शीघ्र सुधारात्मक कार्रवाई’ शुरू की है।

 

  1. राज कुमार एलआईसी-एमएफ के पूर्णकालिक निदेशक बने :-

fa

(I)एलआईसी म्यूचुअल फंड ने कहा है कि राजकुमार को 28 अप्रैल से पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया गया है।

(II)कुछ समय पहले, सरोजिनी दिखले को कार्यकारी निदेशक, विपणन और उत्पाद विकास के रूप में एलआईसी में स्थानांतरित करने के बाद यह नियुक्ति की गई है।

 

10.अब पेट्रोल पंपों पर बिकेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन :-

(I)पेट्रोल पंपों पर जल्द ही उपभोक्ता बेहद किफायती खुदरा दरों पर ऊर्जा कुशल एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन खरीद पाएंगे। उन्हें एलईडी बल्ब 65 रुपये, ट्यूबलाइट 230 रुपये और सीलिंग फैन 1,150 रुपये में मिलेगा।

(II)सरकारी तेल कंपनियां- हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम इन उपकरणों को सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से प्राप्त करेंगी।

(III)सूत्रों ने बताया कि उपकरणों की बिक्री के लिए इन तेल कंपनियों को ईईएसएल के साथ गुरुवार को एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने थे। लेकिन पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के कारण ऐसा नहीं हो सका।

(IV)एमओयू पर हस्ताक्षर करने की नई तारीख जल्द ही तय की जाएगी। इसके बाद इन उत्पादों को पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध कराने में एक महीने लगेगा। देशभर में तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) के 53 हजार पेट्रोल पंप हैं।