तमिलनाडु सरकार ने अरिट्टापट्टी को राज्य का पहला जैव विविधता विरासत स्थल अधिसूचित किया

0
8

1. युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2021 के लिए ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों’ की घोषणा की

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2021 के लिए ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार (टीएनएनएए)’ नामक राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की। यह पुरस्कार लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट नामक चार श्रेणियों में दिया जाता है। इस वर्ष सचिव (युवा कार्यक्रम) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय चयन समिति का गठन किया गया था।

क्र.सं. नाम श्रेणी
1. सुश्री नैना धाकड़ लैंड एडवेंचर
2. श्री शुभम धनंजय वनमाली वाटर एडवेंचर
3. ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह सम्याल लाइफ टाइम अचीवमेंट

ये पुरस्कार विजेता 30 नवंबर, 2022 को राष्ट्रपति भवन में अन्य खेल पुरस्कार विजेताओं के साथ ही भारत की राष्ट्रपति से अपने-अपने पुरस्कार ग्रहण करेंगे। पुरस्कार विजेताओं में से प्रत्येक को लघु प्रतिमा, प्रमाण पत्र और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

2. डॉ सीवी आनंद बोस ने बंगाल के नये राज्यपाल के तौर पर शपथ ली

डॉक्टर सीवी आनंद बोस पश्चिम बंगाल के नये राज्यपाल बन गए हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्य सरकार के मंत्रियों और विधायकों के अलावा पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी उपस्थित थे।

3. रक्षा मंत्री ने कंबोडिया में आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की नौवीं बैठक में भाग लिया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 23 नवंबर, 2022 को सिएम रीप, कंबोडिया में 9वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक (एडीएमएम प्लस) में भाग लिया। रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरामाने, चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ टू द चेयरमैन चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) एयर मार्शल बी आर कृष्णा और रक्षा एवं विदेश मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मंत्री के साथ थे। एडीएमएम प्लस दस आसियान देशों और इसके आठ संवाद सहयोगी देशों, भारत, अमेरिका, रूस, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड एवं दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रियों की एक वार्षिक बैठक है। वर्ष 2022 भारत-आसियान संबंधों की 30वीं वर्षगांठ भी है।

4. तमिलनाडु सरकार ने अरिट्टापट्टी को राज्य का पहला जैव विविधता विरासत स्थल अधिसूचित किया

हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने मदुरै ज़िले के मेलूर ब्लॉक में अरिट्टापट्टी को जैवविविधता विरासत स्थल (Biodiversity Heritage Site-BHS) घोषित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है। यह तमिलनाडु का पहला और भारत का 35वाँ जैवविविधता विरासत स्थल है। अरिट्टापट्टी गाँव पारिस्थितिक और ऐतिहासिक महत्त्व की दृष्टि से समृद्ध है, इसमें पक्षियों की लगभग 250 प्रजातियाँ हैं जिनमें तीन महत्त्वपूर्ण रैप्टर शामिल हैं; शिकारी पक्षी अर्थात्:

  • लैगर फाल्कन
  • शाहीन बाज़
  • बोनेली ईगल

यह भारतीय पैंगोलिन, स्लेंडर लोरिस और अजगर जैसे वन्यजीवों का भी आवास स्थल है। जैव विविधता से समृद्ध यह क्षेत्र सात पहाड़ियों या द्वीपीय पर्वतों (इन्सेलबर्ग) की एक शृंखला से घिरा हुआ है जो वाटरशेड के रूप में 72 झीलों, 200 प्राकृतिक झरनों और तीन चेक डैम के जल-पुनर्भरण का कार्य करता है। 16वीं शताब्दी में पांड्य राजाओं के शासनकाल के दौरान निर्मित अनाइकोंडन झील उनमें से एक है। कई महापाषाण संरचनाएँ, शैलकृत मंदिर, तमिल ब्राह्मी शिलालेख और जैन धर्म से संबंधित संरचनाएँ इस क्षेत्र के ऐतिहासिक महत्त्व को दर्शाते हैं।

5. ओमान के मस्कट में 24 और 25 नवंबर को एंटीमाइक्रोबियल प्रतिरोध पर तीसरा वैश्विक उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, डॉ भारती प्रवीण पवार ओमान के मस्कट में 24 और 25 नवंबर को होने वाले एंटीमाइक्रोबियल प्रतिरोध पर तीसरे वैश्विक उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेंगी। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में डाक्‍टर पवार भारत का दृष्टिकोण रखेंगी। सम्मेलन के दौरान, डॉ पवार अन्य नेताओं, नीति निर्माताओं, प्रमुख वैश्विक विशेषज्ञों, निजी क्षेत्र के प्रतिनिधियों, नागरिक समाज, अनुसंधान संस्थानों और बहुपक्षीय संगठनों के साथ रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर विस्‍तार से चर्चा करेंगी।

6. सरकार ने एथेनॉल ब्‍याज सब्सिडी योजनाओं के नये चरण के अंतर्गत 95 और परियोजनाओं को सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की

सरकार ने एथेनॉल ब्‍याज सब्सिडी योजनाओं के नये चरण के अंतर्गत 95 और परियोजनाओं को सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की है। इन परियोजनाओं से देश की वार्षिक एथेनॉल क्षमता में करीब 480 करोड लीटर की बढोतरी होगी। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने बताया है कि इन परियोजनाओं पर करीब 12 हजार करोड रूपये निवेश किये जाने की संभावना है। इनसे ग्रामीण भारत में रोजगार के व्‍यापक अवसर पैदा होंगे। इस वर्ष अप्रैल में इस कार्यक्रम के अधिसूचित होने के बाद से कुल 243 परियोजनाओं को सैद्धान्तिक मंजूरी दी जा चुकी है।

7. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा लगातार सातवीं बार धनकुटा जिले से निर्वाचित हुए

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा लगातार सातवीं बार धनकुटा जिले से निर्वाचित हुए। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार सागर ढकाल को 12 हजार से अधिक मतों से हराया। नेपाल में 20 नवंबर को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनावों की मतगणना जारी है। 2015 में संविधान की घोषणा के बाद यह दूसरा आम चुनाव था।

8. ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्‍या के समाधान के लिए मिशन अमृत सरोवर के अंतर्गत 25 हजार से अधिक सरोवरों का निर्माण

सरकार ने 6 महीने में 25 हजार से अधिक अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। अमृत सरोवर अभियान के अंतर्गत अगले वर्ष 15 अगस्‍त तक 50 हजार अमृत सरोवरों के निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार इस महीने की 17 तारीख तक अमृत सरोवरों के निर्माण के लिए लगभग 90 हजार 531 स्‍थलों की पहचान की गयी थी। इनमें से 52 हजार दो सौ 45 पर काम शुरू कर दिया गया है। अमृत सरोवर अभियान की शुरूआत 24 अप्रैल 2022 को की गयी थी। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान पर आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रत्‍येक जिले में 75 अमृत सरोवरों की निर्माण संकल्‍प लिया गया था।

9. भारतीय नौसेना की तीन दिवसीय शीर्ष स्तरीय क्षेत्रीय रणनीतिक वार्ता, हिन्‍द प्रशांत क्षेत्रीय वार्ता 2022 नई दिल्ली में शुरू

भारतीय नौसेना की तीन दिवसीय शीर्ष स्तरीय क्षेत्रीय रणनीतिक वार्ता, हिन्‍द प्रशांत क्षेत्रीय वार्ता 2022 (इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग 2022 (आईपीआरडी)) नई दिल्ली में शुरू हुई। यह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है जो विचारों के आदान-प्रदान और हिंद-प्रशांत से संबंधित समुद्री मुद्दों पर विचार-विमर्श को बढ़ावा देता है। इंडो-प्रशांत रीजनल डायलॉग (आईपीआरडी-2022) का 2022 संस्करण उचित रूप से आईपीओआई एवं इसके क्रियान्वयन पर केंद्रित है- जिसमें अन्य विषयों के साथ साथ विशेष रूप से ‘समुद्री सुरक्षा‘ पर ध्यान दिया जाना है।

10. संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उद्यमिता प्रकोषठ और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया

संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने भारत सरकार के दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र, सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) के दिल्ली के कैंपस में उद्यमशीलता प्रकोष्ठ एवं नवोन्मेषण केंद्र (सीओआई) का उद्घाटन किया। सीओआई की स्थापना आरएंडडी, शिक्षा क्षेत्र, उद्योग एवं स्टार्टअप्स के बीच समन्वयकारी सहयोग द्वारा प्रेरित समग्र प्रौद्योगिकीय संरचना को सुदृढ़ बनाने में स्थानीय स्टार्टअप्स, जो देश में किफायती तथा वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी दूरसंचार समाधानों की डिजाइन, विकास तथा तैनाती में गति लाएगा, की उल्लेखनीय भूमिका को प्रोत्साहित करने के द्वारा आईओटी/एम2एम, एआई/एमएल, 5जी आदि जैसे दूरसंचार के डोमेन में स्वदेशी नवोन्मेषण तथा उद्यमिता में तेजी लाने के लिए की गई है।

11. भारतीय विशेष बल की टुकड़ियों का एक दल इंडोनेशियाई विशेष बलों के साथ द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास गरुड़ शक्ति

सेना-से-सेना में आदान-प्रदान करने के कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, भारतीय विशेष सैनिक बलों की एक टुकड़ी वर्तमान में सांगा बुआना प्रशिक्षण क्षेत्र, करावांग, इंडोनेशिया में एक द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास गरुड़ शक्ति में लगी हुई है। अभ्यास गरुड़ शक्ति इस बैनर के तहत द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला का आठवां संस्करण है। 21 नवंबर 2022 को शुरू हुए इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के विशेष बलों के बीच समझ, सहयोग और अंतर परिचालन को बढ़ावा देना है। संयुक्त अभ्यास के दायरे में विशेष बलों के कौशल को उन्नत करने के लिए उन्मुखीकरण, हथियार, उपकरण, नवाचार, रणनीति, तकनीकी और प्रक्रियाओं पर जानकारी साझा करना तथा किए गए विभिन्न अभियानों से सीखे गए सबक, जंगल इलाके में विशेष बल संचालन, आतंकवादी शिविरों पर हमले और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों की जीवन शैली और संस्कृति में परिज्ञान प्राप्त करने के अलावा बुनियादी और अग्रिम विशेष बलों के कौशल को एकीकृत करने वाले अभ्यास का सत्यापन शामिल है।

12. केंद्रीय गृह सचिव और डी आर डी ओ के अध्यक्ष ने कम तीव्रता वाले रक्षा उत्पादों का संग्रह जारी किया

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन-डी आर डी ओ के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत ने डी आर डी ओ द्वारा विकसित कम तीव्रता वाले रक्षा उत्पादों का संग्रह जारी किया है। इस संग्रह में छोटे-मोटे संघर्षों के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित एक सौ से अधिक तकनीकों, प्रणालियों और उत्पादों को शामिल किया गया है। यह संग्रह केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए सूचना के एक मूल्यवान भंडार का कार्य करेंगे।

13. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग ने स्‍टार्टअप इंडिया के मार्ग पोर्टल का शुभारंभ किया

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग ने राष्‍ट्रीय सदस्‍यता मंच पर पंजीकरण के लिए स्‍टार्टअप इंडिया के मार्ग पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य स्टार्टअप संस्कृति को बढावा देकर भारत में नवाचार और उद्यमिता के लिए एक मजबूत तथा समावेशी व्‍यवस्‍था का निर्माण करना है। इच्छुक स्टार्टअप maarg.startupindia.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

14. सरकार ने स्‍टेंट्स को राष्‍ट्रीय अनिवार्य औषधियों की सूची में शामिल करने की अधिसूचना जारी कर दी

सरकार ने हदृय रोगियों के लिए इस्‍तेमाल किये जाने वाले स्‍टेंट्स को राष्‍ट्रीय अनिवार्य औषधियों की सूची में शामिल करने की अधिसूचना जारी कर दी है। इससे जीवन बचाने में सक्षम ये चिकित्‍सा उपकरण देश में आसानी से उपलब्‍ध हो सकेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के बाद ये फैसला किया। इस निर्णय के बाद राष्‍ट्रीय फार्मास्‍युटिकल मूल्‍यन प्राधिकरण कोरोनरी स्‍टेंट्स की कीमत तय कर सकेगा।

15. यूनिसेफ और भारत गोवा में अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में बाल अधिकारों की फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए सहमत

युनिसेफ और राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम-एन एफ डी सी ने गोआ में भारत के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में बाल अधिकारों के परिप्रेक्ष्‍य के साथ फिल्‍मों को प्रोत्‍साहन देने का समझौता किया है। इस महोत्‍सव में बच्‍चों और किशोरों के मुद्दों और अधिकारों को प्रोत्‍साहन देने वाली फिल्‍मों के लिए पहली बार विशेष खंड बनाया गया है। एन एफ डी सी और युनिसेफ द्वारा संयुक्‍त रूप से बनाई गई छह फिल्‍में नौ दिन के महोत्‍सव के दौरान दिखाई जा रही हैं। इन फिल्‍मों में बच्‍चों के समक्ष आने वाली चुनौतियों और बाल अधिकारों के बारे में जागरूकता बढाने पर बल दिया गया है।

16. अहोम साम्राज्‍य के सेनानायक लाचित बरफुकन की 400वीं जयंती पर समारोह शुरू

अहोम साम्राज्‍य के सेनापति लाचित बारफुकन की 400वीं जयंती का 3 दिन का समारोह नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने इस अवसर पर विज्ञान भवन में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में अहोम साम्राज्‍य और लाचित बारफुकन तथा अन्‍य वीरों की जीवन उपलब्धियां दिखाई गई हैं। लचित बोरफुकन की जयंती 24 नवंबर को मनाई जाती है। लाचित बोड़फुकन का जन्म 24 नवंबर, 1622 को हुआ था। उन्होंने वर्ष 1671 में हुए सराईघाट के युद्ध (Battle of Saraighat) में अपनी सेना का प्रभावी नेतृत्त्व किया, जिससे मुगल सेना का असम पर कब्ज़ा करने का प्रयास विफल हो गया था। उनके प्रयासों से भारतीय नौसैनिक शक्ति को मज़बूत करने, अंतर्देशीय जल परिवहन को पुनर्जीवित करने और नौसेना की रणनीति से जुड़े बुनियादी ढाँचे के निर्माण की प्रेरणा मिली। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) के सर्वश्रेष्ठ कैडेट को लाचित बोड़फुकन स्वर्ण पदक प्रदान किया जाता है।

17. यूनेस्को इंडिया अफ्रीका हैकथॉन का उद्घाटन

यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन) इंडिया अफ्रीका हैकथॉन का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित एक भव्य उद्घाटन समारोह में किया। यह कार्यक्रम व्यापक रूप से मानव जाति के सामने आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सरल और लीक से हटकर रणनीति विकसित करने के लिए अफ्रीकी देशों के समुदायों के साथ भारत के छात्र समुदाय के जुड़ाव और सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित था। समारोह का मुख्य आकर्षण अफ्रीकी छात्रों द्वारा ‘वंदे मातरम‘ का गायन रहा जिसने सभी का दिल जीत लिया। समारोह का समापन गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के वाइस चान्सलर प्रो.आर.के. सिन्हा के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। हैकाथॉन का आयोजन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया गया है और इस हैकथॉन में 22 अफ्रीकी देशों के छात्र भाग ले रहे हैं।

18. निकोबारी होदी शिल्प के लिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग की मांग की गई

हाल ही में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह ने आवेदन किया है, जिसमें निकोबारी होदी शिल्प के लिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग की मांग की गई है। यह केंद्रशासित प्रदेश से पहला आवेदन है जिसमें उसके किसी उत्पाद के लिये टैग की मांग की गई है। इससे पहले सरकार ने मिथिला मखाना को जीआई टैग से सम्मानित किया था। होदी निकोबारी जनजाति का पारंपरिक शिल्प है। यह एक ओट्रिगर डोंगी है, जो आमतौर पर द्वीपों के निकोबार समूह में संचालित होती है। निकोबारियों को होदी बनाने के लिये तकनीकी कौशल अपने पूर्वजों से विरासत में मिले स्वदेशी ज्ञान पर आधारित है। होदी को या तो स्थानीय रूप से या आसपास के द्वीपों पर उपलब्ध पेड़ों से बनाया जाता है और इसका डिज़ाइन एक द्वीप से दूसरे द्वीप में थोड़ा भिन्न होता है। ध्यान में रखे जाने वाले विचारों में तैयार डोंगी की लंबाई शामिल है, जो इसकी चौड़ाई का 12 गुना होनी चाहिये, जबकि पेड़ के तने की लंबाई इस चौड़ाई का 15 गुना होनी चाहिये।

19. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच-एपेक ने आपूर्ति श्रृंखलाओं और बाजारों को खुला रखने के प्रति संकल्प व्‍यक्‍त किया

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच-APEC के 21 सदस्य देशों ने आपूर्ति शृंखलाओं और बाज़ारों को खुला रखने के प्रति संकल्प व्‍यक्‍त किया है। APEC सदस्‍यों ने बैंकॉक में जारी संयुक्त घोषणापत्र में युद्ध के कारण होने वाली मानवीय पीड़ा का उल्लेख किया है। इसके अलावा युद्ध के कारण आर्थिक विकास, मुद्रास्फीति, आपूर्ति शृंखला तथा ऊर्जा एवं खाद्य सुरक्षा पर पड़ने वाले कुप्रभावों को लेकर भी चिंता व्यक्त की गई है। थाईलैंड के प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 29वीं APEC बैठक के बाद सदस्‍य देशों ने घोषणापत्र जारी किया। इसमें मज़बूत, संतुलित, सुरक्षित, टिकाऊ और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिये APEC के सदस्य देशों की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई है। इसकी अगली बैठक वर्ष 2023 में अमेरिका में होगी।

20. हरित पत्तन और पोत परिवहन के लिए भारत के पहले उत्कृष्टता केंद्र का शुभारंभ

हाल ही में हरित पत्तन और पोत परिवहन के लिये भारत के पहले राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (National Centre of Excellence for Green Port & Shipping-NCoEGPS) की शुरुआत मुंबई में आयोजित “इनमार्को 2022” (INMARCO 2022) में की गई। इनमार्को एक चतुर्वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सम्मेलन और प्रदर्शनी है जिसकी मेज़बानी इंस्टीट्यूट ऑफ मरीन इंजीनियर्स (भारत) द्वारा की जाती है। NCoEGPS हरित समाधान प्रदान करने की दिशा में पत्तन, पोत, परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (Ministry of Ports, Shipping and Waterways- MOPSW) की एक प्रमुख पहल है। NCoEGPS पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के सागरमाला कार्यक्रम की रूपरेखा के तहत काम करेगा। ऊर्जा और संसाधन संस्थान (The Energy and Resources Institute-TERI) इस परियोजना के लिये सूचना एवं कार्यान्वयन भागीदार है। इस केंद्र का उद्देश्य भारत में पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के क्षेत्र में कार्बन उदासीनता और वृत्तीय अर्थव्यवस्था (सीई) को बढ़ावा देने के लिए एक नियामक संरचना और वैकल्पिक प्रौद्योगिकी अपनाने का रोड मैप विकसित करना है।

21. 13वां द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास नसीम अल बह्र-2022

भारतीय और रॉयल ओमान नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास नसीम अल बह्र-2022 का 13वां संस्करण, 20 नवंबर 2022 को ओमान के तट पर शुरू हुआ। अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है: बंदरगाह चरण और समुद्री चरण। नसीम अल बह्र नौसैनिक अभ्यास 1993 में शुरू किया गया था। इसका आखिरी संस्करण 2019 में गोवा में आयोजित किया गया था।

22. न्यूज़ीलैंड सुप्रीम कोर्ट के नियम 18 साल की वोटिंग उम्र देश में भेदभावपूर्ण

न्यूजीलैंड मतदान की उम्र 18 से घटाकर 16 करने पर विचार कर रहा है। दरअसल, सु्प्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद वहां की सरकार वोट करने के लिए उम्र सीमा को घटाने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसको लेकर संसद में एक कानून लाने का वादा किया है। बता दें कि, न्यूजीलैंड की अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 16 और 17 साल के किशोरों को भी वोट देने की अनुमति देने के पक्ष में फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा कि इस उम्र के किशोरों को वोटिंग का अधिकार न देना इनके साथ भेदभाव के समान है। कोर्ट ने पाया कि न्यूजीलैंड में उम्र के भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा 16 साल से शुरू होती है और इस तरह सिर्फ 18 से ऊपर को मतदान का अधिकार देना अन्य के साथ भेदभाव दर्शाता है।

23. भारत और यूरोपीय संघ ने उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) ने 21 नवंबर 2022 को जलवायु मॉडलिंग और क्वांटम प्रौद्योगिकियों जैसे हाई-टेक क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।यह समझौता 25 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन की यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित भारत-यूरोपीय संघ टीटीसी (व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद) समझौते के प्रावधान को लागू करता है। इस समझौते का उद्देश्य जैव-आणविक दवाओं, कोविड-19 चिकित्सीय, जलवायु परिवर्तन को कम करने, प्राकृतिक आपदाओं की भविष्यवाणी करने और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में भारतीय और यूरोपीय सुपर कंप्यूटरों का उपयोग करके उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग अनुप्रयोगों पर सहयोग की सुविधा प्रदान करना है।

24. एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक को रूस के साथ रुपया व्यापार के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक लिमिटेड और केनरा बैंक लिमिटेड को रूस के साथ रुपये में व्यापार के लिए एक विशेष “वोस्ट्रो खाता” खोलने की अनुमति दी। यह भारतीय मुद्रा में विशेष रूप से नई दिल्ली और मॉस्को के बीच सीमा पार व्यापार का मार्ग प्रशस्त करता है। तीन अन्य भारतीय बैंक – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडसइंड बैंक और यूको बैंक – को पहले रुपये के कारोबार को शुरू करने के लिए नियामक से आवश्यक अनुमति प्राप्त हुई थी। इससे पहले, एसबीआई ने कहा था कि वह रूस से संबंधित व्यापार निपटान को संभालने के लिए एक विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोल रहा है। रूस के दो सबसे बड़े बैंक- ‘Sberbank’ और ‘VTB’ बैंक ऐसे पहले विदेशी ऋणदाता हैं जिन्हें भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा रुपए में अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक लेन-देन करने की मंज़ूरी मिली है। नोस्ट्रो खाता का तात्पर्य एक बैंक द्वारा दूसरे बैंक में खोले गए खाता से है। इससे ग्राहकों को किसी दूसरे बैंक के खाते में पैसा जमा करने की सुविधा मिलती है। इसका उपयोग अक्सर तब किया जाता है जब किसी बैंक की विदेश में कोई शाखा नहीं होती है। नोस्ट्रो एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ ” हमारा (ours) ” होता है। वोस्ट्रो शब्द का लैटिन भाषा में अर्थ- तुम्हारा (yours) होता है। खाता खोलने वाले बैंक के लिये नोस्ट्रो खाता, एक वोस्ट्रो खाता होता है।

25. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शुरू किया ’53 घंटे का चैलेंज’

केन्‍द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ’53-ऑवर चैलेंज’ का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के साथ-साथ किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता 75 ‘क्रिएटिव माइंड्स’ को 53 घंटों में उनके आइडिया ऑफ इंडिया@100 पर एक लघु फिल्म बनाने की चुनौती देगी। इफ्फी 53 का यह खंड शॉर्ट्स टीवी के सहयोग से राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनडीएफसी) द्वारा स‍मर्थित है।

26. पत्रकार दानिश मंजूर भट्ट कोविड-19 राहत प्रयासों के लिए ‘जयपुर फुट यूएसए’ पुरस्कार से सम्मानित

कश्मीर घाटी के रहने वाले दानिश मंजूर भट्ट को न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित एक समारोह में ‘जयपुर फुट यूएसए’ के पहले वैश्विक मानवीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार की शुरुआत ‘‘भारतीयों के निस्वार्थ कार्य’’ को चिह्नित करने और सम्मानित करने के लिए किया गया है, जिन्होंने महामारी के कठिन वर्षों के दौरान हर मुमकिन तरीके से जरूरतमंद लोगों की मदद की। पेशे से पत्रकार, दानिश न्यूज़वीक पत्रिका के संपादकीय निदेशक, एशिया और वैश्विक संपादकीय रणनीति और नवाचार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नेतृत्व करते हैं।

27. भारत ने 15वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में 28 में से 25 स्वर्ण जीते

भारत ने दक्षिण कोरिया में 15वीं एशियाई चैंपियनशिप में 25 स्वर्ण पदक के साथ अपने अभियान का अंत किया। जिसमें अंतिम दिन जीते गये दो स्वर्ण पदक शामिल रहे। मनु भाकर और सम्राट राणा ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर स्पर्धा जीती जबकि रिदम सांगवान और विजयवीर सिद्धू ने सीनियर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारत ने इस चैंपियनशिप के 28 इवेंट में से 25 में प्रथम स्थान हासिल किया।

28. आर्मी रेड टीम ने 72वीं अंतर सेना वालीबॉल चैंपियनशिप 2022-23 जीत ली

आर्मी रेड टीम ने 72वीं अंतर सेना वालीबॉल चैंपियशिप 2022-23 जीत ली है। इस चैंपियनशिप का समापन समारोह सिंकराबाद के ईगल इंडोर वालीबॉल स्‍टेडियम में आयोजित किया गया था। भारतीय सेना के दो टीमों रेड और ग्रीन के अलावा भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना की एक-एक टीम ने इसमें हिस्‍सा लिया। इस चैंपियनशिप ने बेहतरीन खिलाडियों को सेना की वालीबॉल टीम में चुनने का मौका प्रदान किया है। तेलंगाना और आंध्र सब एरिया के जनरल ऑफिसर इन कमांडिंग बिग्रेडियर के सोमशंकर ने ट्राफी प्रदान की।

29. पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाबू मणि का 59 की उम्र में निधन

1980 के दशक में भारतीय फुटबॉल टीम के अभिन्न अंग रहे बाबू मणि का लीवर से संबंधित मुद्दों के साथ लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया। वह 59 वर्ष के थे। उन्होंने 55 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 1984 में एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय टीम का हिस्सा थे। मणि उस भारतीय टीम के सदस्य भी थे जिसने 1985 और 1987 में दक्षिण एशियाई खेलों के संस्करणों में स्वर्ण पदक जीते थे। बाबू मणि, बंगाल टीम का भी हिस्सा हैं, जिसने 1986 और 1988 में संतोष ट्रॉफी जीती थी। उन्होंने कोलकाता के शीर्ष तीन क्लबों के लिए फेडरेशन कप, आईएफए शील्ड, डूरंड कप, रोवर्स कप ट्रॉफी जैसे विभिन्न घरेलू फुटबॉल कप भी खेले और जीते।

30. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उड़ीसा के पूर्व मंत्री गोलक बिहारी नाइक के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उड़ीसा के पूर्व मंत्री गोलक बिहारी नाइक के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया। 65 वर्षीय पूर्व मंत्री विधायक गोलक बिहारी नायक तीन बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे। वहीं, 2000 से 2009 तक वे विभिन्न विभागों के भी मंत्री रहे। दो बार खुंटा से और एक बार उदला विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे गोलक बिहारी उम्र संबंधी बीमारियों के कारण बारीपदा के साई नर्सिंग होम में भर्ती थे।