पी वी सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज़ जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई

0
225

CURRENT GK

1.सिन्धुढ जल संधि वार्ता में भारत और पाकिस्तारन के बीच कोई समझौता नहीं : विश्वर बैंक :-

भारत और पाकिस्ता‍न के बीच सिन्धु  जल संधि वार्ता के अद्यतन दौर की बातचीत बिना किसी निष्करर्ष के समाप्तर हो गयी। विश्व  बैंक मुख्याुलय में 14-15 सितम्बीर को हुई दो दिन की वार्ता में कोई समझौता नहीं हो पाया।

विश्व बैंक इस समझौते का तीसरा पक्ष है और वह दोनों देशों के बीच पैदा हुए मतभेदों को दूर कराने का प्रयास कर रहा है। विश्व बैंक ने कहा है कि समझौते को लेकर दोनों देशों के मतभेद दूर कराने के लिए निष्पक्ष रूप से वह अपने प्रयास जारी रखेगा।

 

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नर्मदा नदी पर बना सरदार सरोवर बांध राष्ट्र को समर्पित किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार की सुबह गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में सरदार सरोवर बांध राष्ट्र को समर्पित किया। इसके बाद वडोदरा जिले के डभोई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जल संसाधनों की कमी विकास की धीमी गति का प्रमुख कारण रही है।

उन्होंने कहा कि यह परियोजना नए भारत में लोगों की समृद्धि में सहायक होगी। श्री मोदी ने कहा कि इस परियोजना के जरिए नर्मदा के जल से न सिर्फ गुजरात बल्कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसानों को भी लाभ होगा।

 

3.भारत ने जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के साथ 76 मिलियन डॉलर के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए :-

भारत ने अलंग-सोसान जहाज रिसाइकिलिंग यार्ड में पर्यावरण प्रबंधन योजना को अपग्रेड करने के लिए एक परियोजना के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ 76 मिलियन डॉलर का ऋण सौदा पर हस्ताक्षर किए हैं।

परियोजना की कुल लागत 111 मिलियन डॉलर होगी, जिसमें से 76 मिलियन डॉलर जेआईसीए से नरम लोन के रूप में प्रदान किए जाएंगे। शेष राशि में, कर और फीस के रूप में 25 मिलियन अमरीकी डालर सरकार सरकार द्वारा उठाए जाएंगे और बाकी 10 मिलियन अमरीकी डॉलर का नौवहन मंत्रालय और गुजरात सरकार द्वारा साझा किया जाएगा।

 

4.देशभर में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार के लिए नई मेट्रो नीति जारी :-

आवास और शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश के विभिन्न शहरों में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार के लिए नई मेट्रो नीति जारी की है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने इस नीति को मंजूरी दी थी। श्री पुरी ने शनिवार को नई दिल्ली में नई मेट्रो रेल नीति जारी की।

 

5.नवाज शरीफ की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज, करना पड़ेगा मुकदमे का सामना :-

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स कांड में अयोग्य ठहराये जाने वाले फैसले की समीक्षा के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके परिवार और वित्तमंत्री इशाक डार की ओर से दायर याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दिया।

नवाज शरीफ, उनके बच्चों और वित्त मंत्री इशाक डार ने शीर्ष अदालत के 28 जुलाई के फैसले को चुनौती देते हुए अलग-अलग याचिकाएं दायर की थीं। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अध्यक्षता वाली पांच-जजों की पीठ ने 28 जुलाई के अदालत के फैसले की समीक्षा याचिकाओं पर सुनवाई की।

 

6.सियोल में कोरियाई ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी.सिंधु चीन की हे-बिंग-जी-आ-ओ को हराकर फाइनल में पहुंची :-

सियोल में कोरियाई ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी.सिंधु ने महिला सिंगल्स के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

सेमीफाइनल मुकाबले में सिंधु ने चीन की हे-बिंग-जी-आ-ओ को हराया। सेमीफाइनल मुकाबला एक घंटा 6 मिनट चला जिसमें भारत की 22 वर्षीय सिंधु ने चीन की बिंग-जी-आ-ओ को 21-10, 17-21, 21-16 से पराजित किया।

कोरियाई बैडमिंटन ओपन सुपर सीरीज में सिंधु का फाइनल मुकाबला जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा।

 

7.चीन ने मानव रहित हेलीकॉप्टर का किया प्रदर्शन :-

चीन ने अपने सैन्य ड्रोनों की विदेश में खरीद बढ़ाने की कोशिश के तहत अपने पहले मानवरहित लड़ाकू हेलीकॉप्टर एवी500डब्ल्यू का प्रदर्शन किया। विदेशी खरीदारों के लिए पूर्वोत्तर तियानजिन सिटी में एक प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें हेलीकॉप्टर एवी500डब्ल्यू का प्रदर्शन किया गया। मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

सरकारी विमान निर्माता एविएशन इंडस्ट्री कॉर्प्स ऑफ चाइना (एवीआईसी) ने इस जासूसी सह लड़ाकू हेलीकॉप्टर का चौथे ‘चाइना हेलीकॉप्टर एक्सपो’ में प्रदर्शन किया। सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ ने बताया कि 7.2 मीटर लंबे इस हेलीकॉप्टर को जियांगशी प्रांत के जिंगदेजेन में एवीआईसी हेलीकॉप्टर अनुसंधान और विकास संस्थान में विकसित और निर्मित किया गया है।

यह 450 किलोग्राम के अधिकतम वजन के साथ उड़ान भर सकता है। इसकी अधिकतम गति 170 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह 4000 मीटर की ऊंचाई तक जा सकता है। इस हेलीकॉप्टर में 120 किलोग्राम वजन के हथियार और उपकरण ढोने की क्षमता है।

 

8.एयर इंडिया ने नई दिल्ली से डेनमार्क की राजधानी कॉपनहेगन के लिए सीधी विमान सेवा का शुभारंभ किया :-

एयर इंडिया ने शनिवार को नई दिल्ली से डेनमार्क की राजधानी कॉपनहेगन के लिए सीधी विमान सेवा का शुभारंभ किया। एयर इंडिया की यूरोप के लिए यह ग्यारहवीं सेवा है। इसे महाराजा विद द मेरेमेड को जोड़ने की सेवा बताया जा रहा है।

नई दिल्ली से कॉपनहेगन के बीच एयर इंडिया की सीधी सेवा से अंतर्गत विमान साढ़े सात घंटे से अधिक समय की यात्रा के बाद कॉपनहेगन उतरा। एयर इंडिया की परंपरा के अनुसार नई सेवा के विमान में चालक दल में सभी महिलाएं थी।

मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को नई दिल्ली से ड्रीम लाइनर विमान कॉपनहेगन के लिए रवाना होगा। विदेशों के लिए कॉपनहेगन एयर इंडिया का 44वां गन्तव्य है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि मास्को तक की सेवा को निलंबित किया है और यह अक्तूबर में फिर शुरू होगी।

 

9.भारत के निर्यात में अगस्त में 10.29 प्रतिशत की वृद्धि :-

देश के निर्यात में इस वर्ष अगस्त में 10.29 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह बढ़ कर 23 अरब 81 करोड़ डॉलर हो गया। रसायन, पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्यात बढ़ने से यह वृद्धि रिकार्ड की गई। वाणिज्य मंत्रालय के कल जारी आकड़ों के अनुसार अगस्त में देश से 23 अरब 81 करोड़ डॉलर मूल्य के उत्पादों का निर्यात हुआ।

जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 21 अरब59 करो़ड़ डॉलर मूल्य का निर्यात हुआ था। इस वर्ष मई में निर्यात में आठ प्रतिशत और जून में चार दशमलव तीन नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। अगस्त महीने में आयात में भी 21.02 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई।

 

10.पी वी सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज़ जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई :-

पी. वी. सिंधु कोरिया ओपन सुपर सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हो गई हैं। आज सोल में फाइनल में उन्होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को कड़े मुकाबले में 22-20, 11-21, 21-18 से पराजित कर दिया। कजीत के साथ सिंधु ने पिछले महीने विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में ओकुहारा से मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया।

करीब डेढ़ घंटे चली कांटे की टक्कर में दोनों खिलाडि़यों ने एक-एक अंक के लिए पूरी जान लगा दी। तीसरे गेम में एक समय ओकुहारा 6-13 से पीछे थी, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए स्कोर14-18 कर लिया।

इस गेम में सबसे लंबी रैली 56 शाट्स की चली। यह सिंधु का इस साल का दूसरा सुपर सीरीज़ और कुल तीसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने इंडिया ओपन सुपर सीरीज और सैयद मोदी जी पी गोल्ड ख़िताब जीता था। इस जीत के बाद दोनों खिलाडि़यों का रिकार्ड चार-चार हो गया है।