BPNI ने स्तनपान अनुकूल अस्पतालों हेतु NAC लॉन्च किया

0
53

1.डीआरडीओ ने कंट्रोल्ड एरियल डिलीवरी सिस्टम का हवाई प्रदर्शन किया

आगरा के हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एडीआरडीई) ने 18 दिसंबर 2021 को 500 किलोग्राम क्षमता (सीएडीएस-500) के कंट्रोल्ड एरियल डिलीवरी सिस्टम का हवाई प्रदर्शन किया। एडीआरडीई, आगरा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक अनुसंधान व विकास प्रयोगशाला है और यह हवाई प्रदर्शन स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए आयोजित गतिविधियों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। सीएडीएस-500 का उपयोग रैम एयर पैराशूट (आरएपी) की युद्धाभ्यास क्षमताओं का उपयोग करके पूर्व निर्धारित स्थान पर 500 किलोग्राम तक के पेलोड की सटीक डिलीवरी के लिए किया जाता है। यह अपनी उड़ान के दौरान सभी आवश्यक जानकारी के लिए निर्देशांक, ऊंचाई और शीर्षक सेंसर में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम का उपयोग करता है। सीएडीएस, अपनी ऑनबोर्ड इलेक्ट्रॉनिक्स इकाई के साथ, ऑपरेटिंग नियंत्रण प्रणाली द्वारा निर्धारित लक्ष्य स्थल की ओर वेपॉइंट नेविगेशन का उपयोग करके अपने उड़ान पथ को स्वायत्त रूप से संचालित करता है। ड्रॉप जोन, मालपुरा में 5000 मीटर की ऊंचाई से इस सिस्टम प्रदर्शन का प्रदर्शन किया गया। इस सिस्टम को AN32 एयरक्राफ्ट से पैरा ड्रॉप किया गया था। उसके बाद, इसे स्वायत्त मोड में पूर्वनिर्धारित लैंडिंग बिंदु पर ले जाया गया। भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के 11 पैराट्रूपर्स ने हवा में इस सिस्टम का पीछा किया और एक साथ उतरे।

2.केंद्र ने लॉजीएक्सटिक्स-यूनिफायड लॉजिस्टिक्‍स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) हैकथॉंन लॉन्‍च किया

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने और अधिक विचारों को क्राउडसोर्स करने के लिए-यूनिफायड लॉजिस्टिक्‍स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) हैकथॉंन – ‘लॉजीएक्सटिक्स’ लॉन्‍च किया है जो लॉजिस्टिक्‍स उद्योग को लाभान्वित करेगा। लॉजिस्टिक्‍स की रूपरेखा एक पारदर्शी प्लेटफॉर्म का सृजन करने के जरिये बनाई गई है जो सभी हितधारकों को वास्तविक समय सूचना उपलब्ध कराएगा तथा सभी विषम सूचना को हटाने के द्वारा दक्षता बढ़ाएगा। भारत में लॉजिस्टिक्‍स लागत में कमी लाने के लिए यूलिप हैकथॉंन- लॉजीएक्सटिक्स नीति आयोग तथा अटल नवोन्मेषण मिशन द्वारा आयोजित एवं राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (एनआईसीडीसी) तथा एनआईसीडीसी लॉजिस्टिक्‍स डाटा बैंक सर्विसेज लिमिटेड (एनएलडीएसएल) द्वारा समर्थित है। यूलिप हैकथॉंन को नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लॉजिस्टिक्‍स विभाग के विशेष सचिव तथा एनआईसीडीसी के सीईओ एवं एमडी श्री अमृत लाल मीणा, नीति आयोग की वरिष्ठ सलाहकार सुश्री अन्न रॉय एवं एनआईसीडीसी के उपाध्यक्ष श्री अभिषेक चौधरी की उपस्थिति में लॉन्‍च किया गया।

3.झारखंड के माओवादी प्रभावित जिलों में CM ने शुरू की SAHAY योजना

झारखंड के मुख्यमंत्री, हेमंत सोरेन ने राज्य के माओवादी प्रभावित जिलों में युवा खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के उद्देश्य से युवाओं की आकांक्षा (सहाय) यानी Sports Action toward Harnessing Aspiration of Youth (SAHAY) योजना शुरू की है। यह योजना वामपंथी उग्रवाद ( Left Wing Extremism (LWE)) पर अंकुश लगाने के लिए शुरू की गई है, जिसने राज्य के 24 में से 19 जिलों को प्रभावित किया है। योजना के तहत गांव से लेकर वार्ड स्तर तक के 14-19 आयु वर्ग के लड़के-लड़कियों का पंजीकरण किया जाएगा और उन्हें बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी और एथलेटिक्स में अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर दिया जाएगा।

4.सेल प्रतिष्ठित स्‍वर्ण मयूर पर्यावरण प्रबंधन पुरस्‍कार 2021 से सम्‍मानित

इस्‍पात मंत्रालय के अंतर्गत स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) को इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा इस्पात क्षेत्र में वर्ष 2021 के लिए प्रतिष्ठित स्‍वर्ण मयूर पर्यावरण प्रबंधन पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है। सेल लगातार तीन वर्षों से इस पुरस्कार की विजेता रही है। यह टिकाऊ और पर्यावरणीय दृष्टि से जिम्मेदार इस्‍पात बनाने के लिए इसके द्वारा किए गए प्रयासों का प्रमाण है।

5.‘पन्ना टाइगर रिज़र्व’ (PTR) में पहली बार एक ‘इंडियन डेज़र्ट कैट’ को देखा गया

हाल ही में मध्य प्रदेश के ‘पन्ना टाइगर रिज़र्व’ (PTR) में पहली बार एक ‘इंडियन डेज़र्ट कैट’ को देखा गया है। ‘इंडियन डेज़र्ट कैट’ को एशियाटिक वाइल्ड कैट या एशियन स्टेपी वाइल्ड कैट (वैज्ञानिक नाम: फेलिस सिल्वेस्ट्रिस ओरनाटा) के नाम से भी जाना जाता है। यह आमतौर पर राजस्थान के थार रेगिस्तान का एक प्राणी है और झाड़ीदार रेगिस्तानी इलाकों में पाया जाता है। यह बिल्ली पश्चिमी भारत के शुष्क और अर्द्ध-शुष्क क्षेत्रों में पाई जाती है जिसमें गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र (पुणे व नागपुर) शामिल हैं। यह बिल्ली रेगिस्तान में पाई जाती है और पानी के बिना भी जीवित रह सकती है। इन प्रजातियों के पैर की उंगलियों में कुशन जैसे बाल होते हैं जो इसे उतार-चढ़ाव वाले रेगिस्तानी तापमान को संतुलित करने में मदद करते हैं।

6.BPNI ने स्तनपान अनुकूल अस्पतालों हेतु NAC लॉन्च किया

हाल ही में ब्रेस्टफीडिंग प्रमोशन नेटवर्क ऑफ इंडिया (BPNI) ने स्तनपान अनुकूल अस्पतालों हेतु राष्ट्रीय प्रत्यायन केंद्र (NAC) लॉन्च किया। BPNI भारत में स्तनपान के संरक्षण, संवर्द्धन और समर्थन के लिये एक राष्ट्रीय संगठन है। जो स्तनपान की रक्षा, प्रचार और समर्थन तथा शिशुओं एवं छोटे बच्चों के उचित पूरक आहार की दिशा में काम करता है। यह एक नई पहल है जिसमें देश भर के अस्पतालों को ब्रेस्टफीडिंग फ्रेंडली/स्तनपान अनुकूल के रूप में प्रमाणित किया जाएगा। यह कदम नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) के मद्देनज़र उठाया गया है, जिसमें सिजेरियन डिलीवरी में और वृद्धि देखी गई है। एक सीज़ेरियन डिलीवरी जिसे सी-सेक्शन भी कहा जाता है, एक शल्य प्रक्रिया है, इसे तब किया जाता है जब प्राकृतिक डिलीवरी सुरक्षित नहीं होती है। इसका उद्देश्य अस्पतालों के लिये नीति, कार्यक्रमों और प्रथाओं को निर्धारित करना है। यह नवजात मृत्यु दर को कम करने में मदद करेगा और हमारी शिशु मृत्यु दर (IMR) में सुधार करेगा। शिशु मृत्यु दर को जन्म के पहले 28 दिनों के भीतर मृत्यु के रूप में परिभाषित किया जाता है।

7.किदाम्बी श्रीकांत ने ‘बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप’ में रजत पदक जीता

भारतीय शटलर ‘किदाम्बी श्रीकांत’ ने हाल ही में ‘बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप’ में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाले वह पहले पुरुष भारतीय शटलर बन गए हैं। फाइनल मैच में उनका मुकाबला सिंगापुर के ‘लोह किन येव’ से हुआ, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

8.“तमिल थाई वाज़थु” तमिलनाडु का राज्य गीत घोषित किया गया

तमिलनाडु सरकार ने दिसंबर 17, 2021 को “तमिल थाई वाज़थु” को राज्य गीत (state song) के रूप में घोषित किया। तमिल थाई वाज़थु एक प्रार्थना गीत है जो तमिल माँ की स्तुति में गाया जाता है। यह 55 सेकंड का गीत है और राष्ट्रगान की तर्ज पर सभी सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और इसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों में कार्यक्रमों की शुरुआत में गाया जाता है। मद्रास उच्च न्यायालय के हाल के फैसले के मद्देनजर यह फैसला आया है कि ‘तमिल थाई वज़्थु’ एक प्रार्थना गीत है, न कि एक गान। इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि दिव्यांगों को छोड़कर सभी को 55 सेकेंड का लंबा गीत गाते समय खड़ा रहना चाहिए। ‘तमिल थाई वज़्थु’ को 1970 से आधिकारिक दर्जा प्राप्त है। यह पुडुचेरी के केंद्र शासित प्रदेश का भी आधिकारिक गीत है। जया भारत जननिया तनुजते (Jaya Bharata Jananiya Tanujate) कर्नाटक का आधिकारिक राज्य गान है और बंदे उत्कल जननी (Bande Utkal Janani) ओडिशा का आधिकारिक राज्य गान है।

9.HAL ने 83 LCA तेजस Mk1A लड़ाकू विमानों के लिए BEL के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 83 LCA (लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट) तेजस Mk1A लड़ाकू विमान कार्यक्रम के लिए 20 प्रकार की प्रणालियों के विकास और आपूर्ति के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ 2,400 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। अनुबंध की अवधि 5 वर्ष यानि 2023 से 2028 तक है। विशेष रूप से, यह किसी भी भारतीय कंपनी पर एचएएल का सबसे बड़ा ऑर्डर है, जिससे ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को बढ़ावा मिला है। इन प्रणालियों की आपूर्ति का आदेश बीईएल की दो इकाइयों बेंगलुरु (कर्नाटक) और पंचकुला (हरियाणा) द्वारा निष्पादित किया जाएगा।

10.योगी आदित्यनाथ पर एक पुस्तक The Monk Who Transformed UTTAR PRADESH का विमोचन किया गया

शांतनु गुप्ता द्वारा लिखित पुस्तक The Monk who Transformed Uttar Pradesh: How Yogi Adityanath changed ‘UP Waala Bhaiya’ Abuse to a Badge of Honour। एक नई किताब बताती है कि कैसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून और व्यवस्था, कनेक्टिविटी, शिक्षा, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और समग्र विकास जैसे विभिन्न पहलुओं में राज्य को बदल दिया। यह पुस्तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तराखंड में जन्म से लेकर नाथ पंथी संत बनने तक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने तक की यात्रा को रेखांकित करती है। गुप्ता की पूर्व में लिखी गई पुस्तकों में “भारतीय जनता पार्टी: अतीत, वर्तमान और भविष्य: दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी की कहानी” (2019) और “द मोंक हू बिकम चीफ मिनिस्टर” (2017) शामिल हैं।

11.वेंकैया नायडू ने ‘गांधी टोपी गवर्नर’ शीर्षक से तेलुगु पुस्तक का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पद्म पुरस्कार विजेता डॉ यारलागड्डा लक्ष्मी प्रसाद, अध्यक्ष, राजभाषा आयोग, आंध्र प्रदेश की तेलुगु पुस्तक ‘गांधी टोपी गवर्नर (Gandhi Topi Governor)‘ का विमोचन किया। पुस्तक बैरिस्टर इदपुगंती राघवेंद्र राव (Idpuganti Raghavendra Rao) के जीवन का वर्णन करती है। आई आर राव ब्रिटिश प्रशासन में एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी, विधायक और मध्य प्रांत के राज्यपाल थे।

12.इसरो ने चार देशों के साथ छह समझौतों पर किये हस्ताक्षर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2021-2023 के दौरान विदेशी उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए चार देशों के साथ छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। वाणिज्यिक आधार पर इन विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण के माध्यम से लगभग 132 मिलियन यूरो अर्जित किए जाएंगे। इसरो-भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना 1969 में एक स्वतंत्र भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम विकसित करने के लिए की गई थी। परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसरो ने 1999 से अब तक 34 देशों के कुल 342 उपग्रहों को लॉन्च किया है। ISRO अपनी वाणिज्यिक शाखा, न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के माध्यम से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) से अन्य देशों के उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है। 12 छात्र उपग्रहों सहित कुल 124 स्वदेशी उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया है।

13.RBI ने PNB और ICICI बैंक पर लगाया जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर 1.8 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि ICICI बैंक पर नियामक अनुपालन में कमियों के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पीएनबी को उसके द्वारा शेयरों को गिरवी रखने से संबंधित बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के उल्लंघन का दोषी पाया गया था। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) के मामले में, RBI ने कहा कि बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन (supervisory evaluation) के लिए एक वैधानिक निरीक्षण करने के बाद, उसने बचत खातों में न्यूनतम शेष राशि के रखरखाव के लिए शुल्क लगाने से संबंधित निर्देशों का अनुपालन नहीं किया। आरबीआई ने हालांकि, यह स्पष्ट किया कि दोनों मामलों में, नियामक अनुपालन में कमियों पर जुर्माना लगाया गया था और यह बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर अनुलेखन नहीं था।

14.कुमार मंगलम बिड़ला को मोला ग्लोबल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, कुमार मंगलम बिड़ला को सिलिकॉन वैली से बाहर स्थित द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (TiE) से ग्लोबल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड- बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन मिला है। बिरला पहले भारतीय उद्योगपति हैं जिन्हें शीर्ष वैश्विक व्यापारिक नेताओं सत्या नडेला, एलोन मस्क और जेफ बेजोस के साथ वैश्विक उद्यमिता के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पुरस्कार विजेताओं का चयन वेंचर कैपिटलिस्ट, टिम ड्रेपर, संस्थापक, ड्रेपर यूनिवर्सिटी की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र जूरी द्वारा किया गया था।

15.MeitY के पूर्व सलाहकार एस एस ओबेरॉय द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के पूर्व सलाहकार एस एस ओबेरॉय द्वारा लिखित ‘Rewinding of First 25 years of Ministry of Electronics and Information Technology’ नामक पुस्तक का विमोचन एमईआईटीवाई (MeitY) के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने किया। पुस्तक में जीवन के अनुभव, एमईआईटीवाई के तहत सलाहकार के रूप में काम करने की चुनौतियां शामिल हैं। वह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी के पहले प्रमुख और सूचना प्रौद्योगिकी के पहले सलाहकार थे।

16.CCI ने Amazon पर ₹200 करोड़ का जुर्माना लगाया

हाल ही में, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। CCI ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की एक इकाई फ्यूचर कूपन के साथ 2019 के अमेज़ॅन सौदे को भी निलंबित कर दिया है। इस सौदे के लिए मंजूरी प्राप्त करते समय तथ्यों को छिपाने के लिए अमेज़न पर जुर्माना लगाया गया है। CCI के आदेश के अनुसार, “संयोजन और लेनदेन की फिर से जांच करना आवश्यक है”। कंपनी अधिनियम की धारा 45 की उप-धारा (2) के अनुसार, CCI ने अमेज़ॅन को आदेश प्राप्त होने के 60 दिनों के भीतर फॉर्म II में नोटिस देने का भी निर्देश दिया। इसके अलावा 28 नवंबर, 2019 को दी गई मंजूरी इस तरह के नोटिस का निपटारा होने तक स्थगित रहेगी। CCI ने अमेज़ॅन पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, क्योंकि यह समझौते के तहत फ्यूचर रिटेल लिमिटेड शेयरहोल्डर्स एग्रीमेंट (FRL SHA) की पहचान करने और उसे सूचित करने में विफल रहा था। अधिनियम की धारा 6(2) के तहत पहचान एक दायित्व है। Amazon को दो महीने के भीतर जुर्माना भरना होगा।

17.अवनी लेखारा ने 2021 पैरालंपिक स्पोर्ट अवार्ड्स में ‘सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण’ का सम्मान जीता

भारतीय निशानेबाज अवनि लेखारा, जिन्होंने 2020 टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है, ने 2021 पैरालंपिक स्पोर्ट अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण (Best Female Debut) का सम्मान जीता। पुरस्कारों की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा की गई। वह पैरालंपिक खेलों के एकल संस्करण में 2 पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। भारत ने पैरालंपिक खेलों में 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य सहित अभूतपूर्व 19 पदक जीते।

18.गोवा मुक्ति दिवस 2021

गोवा मुक्ति दिवस (Goa Liberation Day) भारत में हर साल 19 दिसंबर को मनाया जाता है और यह उस दिन को चिह्नित करता है जब भारतीय सशस्त्र बलों ने 1961 में पुर्तगाली (Portuguese) शासन के 450 वर्षों के बाद गोवा को मुक्त कराया था। वर्ष 2021 गोवा की आजादी के 60 साल पूरे होने का प्रतीक है। गोवा मुक्ति दिवस को गोवा में बहुत सारे कार्यक्रमों और उत्सवों के रूप में चिह्नित किया जाता है, हालांकि इस बार महामारी के कारण समारोहों के मौन रहने की उम्मीद है। राज्य में तीन अलग-अलग स्थानों से मशाल की रोशनी में जुलूस निकाला जाता है, अंत में सभी आजाद मैदान (Azad Maidan) में मिलते हैं।