CURRENT AFFAIRS

0
189

नीतीश सरकार ने न्यायिक सेवा में 50 फीसदी आरक्षण को अनुमति दी :-

बिहार सरकार ने राज्य सरकार ने न्यायिक सेवाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया है। पिछड़ा, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति व जनजाति को यह आरक्षण मिलेगा।

यह आरक्षण न्यायिक सेवा में सीनियर और जूनियर डिविजन दोनों में बराबर रूप से मिलेगा।

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद न्यायिक सेवा में अति पिछड़ा वर्ग को 21 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग को 12 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 16 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति को 1 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

भारत 1 जनवरी, 2017 से नेपाल को अतिरिक्त 80 मेगावाट की आपूर्ति करेगा :- 1 जनवरी, 2017 से भारत नेपाल को 80 मेगावाट की अतिरिक्त बिजली का हस्तांतरण करेगा। इस के साथ, भारत से नेपाल को बिजली की कुल आपूर्ति 400 मेगावाट हो जाएगी।

हाल ही में नेपाल के ऊर्जा मंत्री श्री जनार्दन शर्मा ने अपनी भारत यात्रा के दौरान केंद्रीय विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा और खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल के साथ विचार-विमर्श किया।

सरकार ने डीम्ड आईओए की मान्यता निलंबित की :-

सरकार ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को दी गई मान्‍यता को निलंबित कर दिया है। यह मान्‍यता तब तक निलंबित रहेगी जबतक आईओए आजीवन अध्‍यक्ष के रूप में सुरेश कलमाडी और अभय चौटाला की नियुक्ति का निर्णय बदलता नहीं है।

निलंबन के बाद, राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के रूप में आईओए के विशेषाधिकार समाप्‍त हो जाएंगे।

विश्व भोजपुरी सम्मेलन वाराणसी में शुरु :-

29 दिसम्बर से एक जनवरी तक विश्व भोजपुरी सम्मेलन का आयोजन वाराणसी में किया जा रहा है. दुनिया के 18 देशों में रह रहे भोजपुरी भाषी इसमें शिरकत करेंगे.

सम्मेलन में मॉरीशस के प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, यूपी के सीएम अखिलेश यादव, भोजपुरी स्टार सांसद मनोज तिवारी, शत्रुघ्न सिन्हा समेत 25 लोगों को भोजपुरी रत्न और विश्व भोजपुरी कर्मयोगी सम्मान दिया जाएगा।

 

हरियाणा आंध्र प्रदेश के बीच नागरिक डेटाबेस के लिये समझौता :-

हरियाणा व आंध्र प्रदेश के बीच दोनों राज्यों के मध्य अधिकारिक स्तर पर नागरिक डाटाबेस साझा सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। सरकार के वर्तमान कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन तथा भविष्य में अच्छी योजनाओं के निर्माण में सहायता मिलेगी।

हरियाणा की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह तथा आंध्र प्रदेश की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजयन ने एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए।

आंध्र पहले के पास पहले से ही इस तरह का एक डेटाबेस है।

‘स्‍वच्‍छ स्‍वस्‍थ सर्वत्र’ का शुभारंभ :-

पेयजल एवं स्वच्छता और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई दिल्ली में में एक समारो‍ह में ‘स्‍वच्‍छ स्‍वस्‍थ सर्वत्र’ का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्त पहल ‘स्वस्थ बच्चे स्वस्थ भारत’ का भी शुभारंभ किया गया।

स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र का उद्देश्य देशभर के खुले में शौच मुक्त 700 खंडों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूती प्रदान करना है

पाकिस्तान ने भारतीय कपास से हटाया ‘अघोषित’ प्रतिबंध :-

आयातकों द्वारा भारत से कपास के आयात में क्वैरेंटाइन नियमों का उल्लंघन करने का हवाला देते हुए 10,000 कपास गांठ की एक खेप नामंजूर करने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने भारत से कपास के आयात पर ‘अघोषित’ प्रतिबंध को समाप्त कर दिया।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं अनुसंधान मंत्रालय के तहत आने वाले पौध संरक्षण विभाग (डीपीपी) ने वाघा सीमा और कराची बंदरगाह के माध्यम से भारत से आयातित कपास को 23 नवंबर को सीमा पर ही रोक दिया था। विभाग के मुताबिक ये खेप पौध संगरोध एवं प्रमाणन नियमों का उल्लंघन करके मंगाई गई थी।

अल-अजहर विश्वविद्यालय में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा भारत :-

भारत मिस्र के सबसे पुराने एवं प्रतिष्ठित अल-अजहर विश्वविद्यालय में सूचना प्रौद्योगिकी का उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा। इस केंद्र की स्थापना दोनों देशों के बीच शिक्षा में सहयोग को बढ़ाने के प्रयास के तहत की जाएगी।

भारत के प्रमुख कंप्यूटर आईटी संगठनों में से एक ‘सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग’ सी-डैक का एक दल इस साल की शुरूआत में मिस्र गया था और उन्होंने केंद्र की स्थापना पर चर्चा के लिए अल-अजहर विश्वविद्यालय के आईटी विभाग और इंजीनियरिंग विभाग के लोगों के साथ मुलाकात की।

फडनवीस ने ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र पहल लांच की :-

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आईआईटी बॉम्बे के ‘मूड इंडिगो’ समारोह में एक पहल ‘ट्रांसफॉर्म महाराष्ट्र’ का शुभारंभ किया है।

पहल के तहत 500 कॉलेजों में दो लाख से अधिक छात्रों से भागीदारी की उम्मीद है।

इस उद्देश्य वर्तमान में महाराष्ट्र द्वारा सामना की जा रही 11 गंभीर चुनौतियों करने के लिए नीति और/या कार्यक्रम स्तर के समाधान के लिए कॉलेज के छात्रों के लिए एक अवसर प्रदान करना है।

गांधीनगर आईआईटी में रिसर्च सेंटर बनाएगी भारतीय सेना :-

आईआईटी गांधीनगर के साथ भारतीय सेना ने एक एग्रीमेंट साइन किया है जिसके तहत आर्मी जल्द ही इस संसथान में डेवलपमेंट सेल स्थापित करेगी।

ये रिसर्च सेल, फेकल्‍टी एंड रिसर्च स्‍टूडेंट्स के साथ काम करेगा और भारतीय सेना से संबंधित समस्‍याओं और उनके निदानों पर राय देगा।

इस एग्रीमेंट में IIT-GN और भारतीय सेना के बीच कई अन्‍य क्षेत्रों में भी साथ काम करने की बात तय हुई है। साथ ही प्रोफेशनल और तकनीकी ज्ञान को भी बांटने पर सहमति बनी है।

प्रधानमंत्री ने चारधाम राजमार्ग की आधारशिला रखी :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के देहरादून में चारधाम महामार्ग विकास परियोजना की आधारशिला रखी है।

चारधाम महामार्ग विकास परियोजना एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका मकसद हिमालय के सभी चारों धामों को एक रास्ते से जोड़ना है।

चारधाम प्रोजेक्ट के तहत उत्तराखंड में 900 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जाना है। इसपर 12,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

बेहतर कस्टमर सर्विस के लिए आईसीआईसीआई ने ट्विटर के साथ किया करार :-

देश के प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों के साथ इंटरनेट के जरिए बेहतर तरीके से जुड़ने के लिए दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग कंपनी ट्विटर से करार किया। इस करार के तहत बैंक को अपने ग्राहकों की शिकायतें पाने और उनके तत्काल समाधान में सहूलियत होगी।

आईसीआईसीआई भारत का पहला ऐसा बैंक बन गया है, जिसने अपने ट्विटर अकाउंट आईसीआईसीआईबैंक केयर में ग्राहक सेवा का फीचर शुरू करेगी।

भारत की पहली डिजिटल आदिवासी बस्ती बनेगा ‘नेदुमकायम’ :-

मलाप्पुरम जिले में नेदुमकायम आदिवासी इलाका भारत की पहली डिजिटल आदिवासी बस्ती होगी।

डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर अमित मीणा ने आधिकारिक रूप से घोषणा कि है कि नेदुमकायम को पूरी तरह से डिजिटल और कैशलेस बनाया जाएगा।