Current GK – 24/02/2017

0
137

CURRENT GK

1.2018 तक देश के हर गांव में ब्रॉडबैंड पहुंचाने का लक्ष्य :-
(i)सरकार ने जानकारी दी कि भारत का लक्ष्य साल 2018 तक देश के हर गांव तक हाई स्पीड डिजिटल कनेक्टिविटी पहुंचाना है, साथ ही वह इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को अन्य देशों के साथ भी साझा करना चाहती है।
(ii)वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एक फरवरी को पेश किए गए आम बजट में भारत नेट परियोजना को वित्त वर्ष 2017-18 में हाइस्पीड ब्रॉडबैंड लगाने के लिए 10,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया है।

2. मोदी ने “ज्युडिशियल रिफॉर्म्स – रीसेंट ग्लोबल ट्रेंड्स” :-
(I)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किताब “ज्युडिशियल रिफॉर्म्स – रीसेंट ग्लोबल ट्रेंड्स” जारी की है और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पहली प्रति भेंट की।
(II)इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को बदलती प्रौद्योगिकी, और नए व अन्योन्याश्रित वैश्विक ऑर्डर के साथ तालमेल बनाये रखना होगा।
12.चंद्रशेखरन ने संभाला टाटा संस के चेयरमैन का कार्यभार :-
(III)वर्षों से टाटा समूह से जुड़े एन. चंद्रशेखर ने आज समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के
चेयरमैन का कार्यभार संभाल लिया।
(IV)कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि वह समूह को सभी कारोबारी क्षेत्रों में सबसे आगे
रखेंगे।
(V)चंद्रशेखरन ने 79 वर्षीय रतन टाटा का स्थान लिया है। पिछले साल 24 अक्तूबर को समूह के तत्कालीन चेयरमैन साइरस मिस्त्री को अचानक पद से हटाए जाने के बाद रतन टाटा को
फिर से टाटा संस की कमान संभालनी पड़ी थी।
(VI)चंद्रशेखरन ने कहा, हम मिलकर अपने कारोबार के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने के
लिए काम करेंगे, हम सबसे आगे होंगे … किसी का अनुसरण नहीं करेंगे।

3. भारती एयरटेल करेगी टेलिनॉर का अधिग्रहण :-
(I)दूरसंचार सेवाएं देने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी भारती एयरटेल ने टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। इस अधिग्रहण से 1800 मेगाहट्ज बैंड में 43.4 मेगाहट्ज स्पेक्ट्रम की बढ़ौतरी हो जाएगी।
(II)इसके साथ ही देश के 7 सर्किल्स- आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी (ईस्ट), यूपी (वेस्ट) और असम में ऑपरेशनल टेलिनॉर इंडिया का अधिग्रहण एयरटेल कर लेगा।
(III)कंपनी ने बताया कि विलय होने तक टेलिनॉर का ऑपरेशन व सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

4. अमरिंदर सिंह की जीवनी ‘द पिपुल्स महाराजा’ रिलीज :-
(I)पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह की जीवनी, ‘द पीपुल्स महाराजा’ को 21 फरवरी को रिलीज किया गया।
(II)इस जीवनी को चंडीगढ़ के लेखक खुशवंत सिंह ने लिखी है जो अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में 1984 में हुई सैन्य कार्रवाई पर रोशनी डालती है।
(III)किताब के लोकार्पण के बाद चर्चा के दौरान बोलते हुए अमरिंदर ने उन परिस्थितियों का जिक्र किया जिनके तहत 1984 में ऑपरेशन ब्लूस्टार को लेकर उन्होनें कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

5. नेपाल में 5,700 करोड़ की जलविद्युत परियोजना को मंजूरी :-
(I)पावर, कोल, रिन्यूएबल एनर्जी और माइंस मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बताया कि आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में सरकार ने नेपाल के शंखुवासभा जिले में 5,723.72 करोड़ रुपये की लागत से 900 मेगावाट की अरुण-तीन जलविद्युत परियोजना लगाने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी।
(II)परियोजना के लिये इस साल सितंबर तक धन की व्यवस्था कर लिये जाने की उम्मीद है। परियोजना को पांच साल में क्रियान्वित किया जायेगा।’
(III)इस परियोजना से नेपाल को 25 सालों तक 21.9% मुफ्त बिजली मिलेगी व करीब 3000 नेपालियों व भारतीयों को रोजगार मिलेगा।
(IV)परियोजना को तैयार करने का काम सार्वजनिक क्षेत्र की एसजेवीएन लिमिटेड की शत प्रतिशत स्वामित्व वाली अनुषंगी द्वारा किया जायेगा।
(V)सतलज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) लिमिटेड केन्द्र और हिमाचल प्रदेश सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। इसमें केन्द्र की 64.46 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश की 25.51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
नेपाल :-
राजधानी: काठमांडू
मुद्रा: रुपया
प्रधानमंत्री: पुष्प कमल दहल

6. भारत 2019 कम्बाइंड निशानेबाजी विश्व कप की मेजबानी करेगा :-
(I)भारत 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिये 2019 में निशानेबाजी के लिये होने वाली क्वालीफाइंग स्पर्धा कम्बाइंड विश्व कप की मेजबानी करेगा जिससे देश को वैश्विक निशानेबाजी डेस्टिनेशन के रूप में उभरने का मौका मिलेगा।
(II)भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने इसकी दावेदारी के लिये बोली लगायी थी जिसे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने नयी दिल्ली में हुई बैठक में मंजूरी दे दी।
(III)कम्बाइंड विश्व कप में सभी तीन वर्ग -शाटगन, राइफल और पिस्टल- शामिल हैं और 2019 के इस चरण में तोक्यो ओलंपिक के लिये कई कोटा स्थान दांव पर लगे होंगे।

7. सुमन सक्सेना ने आईबीबीआई की पूर्णकालिक सदस्य का पदभार संभाला :-
(I)सुश्री सुमन सक्सेना ने भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) की पूर्णकालिक सदस्‍य का पदभार संभाल लिया।
(II)सुश्री सक्सेना अनुसंधान एवं नियमन प्रकोष्‍ठ का काम देखेंगी, जिनमें कॉरपोरेट दिवाला, कॉरपोरेट परिसमापन, व्यक्तिगत दिवाला, व्यक्तिगत दिवालियापन, अनुसंधान एवं प्रकाशन, डेटा प्रबंधन एवं प्रसार और हिमायत शामिल हैं।
(III)वह राष्ट्रीय दिवाला कार्यक्रम, सतत व्यावसायिक कार्यक्रम और ज्ञान प्रबंधन एवं साझेदारी पर भी नजर रखेंगी।
(IV)सुश्री सक्सेना 35 से भी अधिक वर्षों तक भारतीय ऑडिट और लेखा सेवा की सदस्‍य के रूप में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।
(V)इससे पहले वह उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक थीं। इस पद पर रहते हुए उन्‍होंने तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों, अर्थात रक्षा, संचार और रेलवे के कामकाज पर अपना ध्‍यान केन्द्रित किया था।
वह राष्ट्रीय ऑडिट एवं लेखा अकादमी की निदेशक भी रह चुकी हैं।

8. हरियाणा: 42 खिलाड़ियों को भीम अवार्ड :-
(I)हरियाणा के राजभवन में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की अध्यक्षता में साल 2013-14, 2014-15, 2015-16 तथा वर्ष 2016-17 के 42 राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भीम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
(II)हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में भीम अवार्ड सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
(III)पुरस्कृत खिलाड़ियों को पुरस्कार स्वरूप भीम स्मृति चिह्न, सम्मान पत्र, ब्लेजर, टाई/स्कार्फ तथा पांच लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।
(IV)2016 रियो पैरालिम्पिक्स की रजत पदक विजेता दीपा मलिक को भी वर्ष 2013-14 के लिए यह पुरस्कार दिया गया।

9. एशियाई हॉकी महासंघ के उपाध्यक्ष बने अभिजीत सरकार :-
(I)एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) ने अभिजीत सरकार को अपना नया उपाध्यक्ष और एएचएफ वित्तीय एवं टीवी समिति का प्रमुख नियुक्त किया।
(II)सरकार 2004 से सहारा इंडिया परिवार से जुड़े हैं। उन्हें सात फरवरी को हुई कार्यकारी बोर्ड की बैठक के आधार पर नियुक्त किया गया है।

10. अज़रबैजान के राष्ट्रपति ला अपनी पत्नी को उपराष्ट्रपति नियुक्त किया :-
(I)तेल समृद्ध देश अज़रबैजान के राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी को देश की पहली उपराष्ट्रपति नियुक्त किया है।
(II)राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव, 55 ने अपनी पत्नी मेहरिबान अलियेव, 52 को उपराष्ट्रपति बनाने के लिये गत वर्ष एक जनमत संग्रह का आदेश था और अपने कार्यकाल को 5 से बढाकर 7 साल से कर लिया था।
(III)प्रस्ताव को कुल मतों के 90 प्रतिशत से अधिक के साथ सितंबर में पारित कर दिया गया।
अज़रबैजान :-
राजधानी: बाकू
मुद्रा: मनत
प्रधानमंत्री: आर्थर रसिजेड

11. अभय मनोहर सप्रे बने कावेरी न्यायाधिकरण के अध्यक्ष :-
(I)उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश अभय मनोहर सप्रे को कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण (सीडब्ल्यूडीटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(II)न्यायमूर्ति सप्रे को न्यायाधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला 16 फरवरी को किया गया था। उन्हें प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर ने मनोनीत किया था।
(III)न्यायमूर्ति बीएस चौहान द्वारा पिछले साल मार्च में इस्तीफा दिए जाने के बाद से यह पद रिक्त था। चौहान वर्तमान में विधि आयोग के अध्यक्ष हैं।
(IV)सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति से पहले सप्रे ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय और मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।
(V)उन्होंने मध्य प्रदेश और राजस्थान उच्च न्यायालय में भी न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।
(VI)उन्हें 13 अगस्त 2014 को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और वह 27 अगस्त, 2019 को सेवानिवृत्त होंगे।
(V)कावेरी जल विवाद के समाधान के लिए सीडब्ल्यूडीटी की स्थापना केंद्र ने की थी।