CURRENT GK – HINDI

0
198

 

  1. उबेर के अध्यक्ष जेफ जोन्स का इस्तीफा :-

(I)सवारी सेवा कंपनी उबर टेक्नोलॉजीज इंक कंपनी के अध्यक्ष जेफ जोन्स के इस्तीफे के साथ ही कंपनी की मुसीबतें और बढ गई है।

(II)सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी में शामिल होने के सात महीने से भी कम समय में जोन्स ने इस्तीफा दे दिया।

(III)वह टारगेट कॉर्प से उबर में शामिल हुए थे, जहां वह मुख्य विपणन अधिकारी थे और उन्हें रिटेलर ब्रांड के आधुनिकीकरण का श्रेय दिया जाता है।

  1. सरकार ने आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक के सीईओ बदले :-

(I)एक अभूतपूर्व कदम में, केंद्र ने सरकारी स्वामित्व वाले इंडियन बैंक और आईडीबीआई बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को आपस में बदल दिया है।

(II)इंडियन बैंक में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार जैन को आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है, जो वित्तीय संकट में है और कई मुद्दों का सामना कर रही है।

(III)अगस्त 2015 में आईडीबीआई बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किशोर पिराजी खरात को अब इंडियन बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

  1. भारत के नए मुक्केबाजी कोच होंगे नीवा :-

(I)टियागो नाइवा पुरुष मुक्केबाजों के लिए भारत के नये विदेशी कोच होंगे, जो बीआई फर्नांडिस का स्थान लेंगे।

(II)एआईबीए के तीन स्टार कोच नीवा को पिछले साल स्वीडिश पुरुषों की टीम से जोड़ा गया था।

(III)रियो ओलंपिक के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया।

(IV)स्वीडन मूल के कोच, जिन्होंने अपने प्रतिस्पर्धी दिनों के दौरान अर्जेंटीना का प्रतिनिधित्व किया, को विश्व चैंपियनशिप (हैम्बर्ग में 25 अगस्त से 3 सितंबर) तक नियुक्त किया गया है।

  1. चेतेश्वर पुजारा टेस्ट पारी में 500 गेंदों का सामना करने वाले पहले भारतीय :-

(I)भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रांची में तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैराथन पारी खेलने के बाद रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज कर लिया।

(II)पुजारा एक टेस्ट पारी में 500 गेंदों का सामना करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होंने राहुल द्रविड़ के 495 गेंदों के रिकॉर्ड को पार किया।

(III)पुजारा ने 525 गेंदों की पारी में 202 रन बनाए।

  1. रॉक ‘एन’ रोल के अग्रणी चक बेरी का निधन :-

(I)चक बेरी, जिन्होनें अपने प्रारंभिक वर्षों में रॉक ‘एन’ रोल की क्षमता और रवैय्ये को परिभाषित किया, का वेंटजविल, मो में निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे।

(II)उनके प्रसिद्ध गीतों में “जॉनी बी गुड” और “रोल ओवर बीथोवेन” आदि शामिल हैं।

  1. सर्जिकल स्ट्राइक के कमांडर को राष्ट्रपति ने दिया कीर्ति चक्र :-

(I)पिछले वर्ष सितंबर में पाकिस्तान अधिकृत गुलाम कश्मीर में घुसकर आतंकवादियों के ठिकानों को तबाह करने वाले सर्जिकल स्ट्राइक टीम में शामिल सेना के जांबाजों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस अहम सैन्य अभियान के कमांडर पैराशूट रेजिमेंट के मेजर रोहित सूरी को शांति समय का दूसरा सर्वोच्च वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र प्रदान किया गया।

7.ट्रंप के अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग करेंगे अंतिरक्ष की सैर  :-

(I)डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग अंतरिक्ष की सैर पर जाएंगे। 75 वर्षीय भौतिक विज्ञानी ने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान में सफर करने का अमेरिकी उद्योगपति रिचर्ड ब्रेनसन का न्योता स्वीकार कर लिया है।

8.सीरिया में फिर तेज हुई लड़ाई, सेना ने की भीषण बमबारी  :-

(I)सीरिया में शांति की कोशिशों को जोरदार झटका लगा है। राजधानी दमिश्क के पूर्वी इलाके में सेना ने सोमवार को भीषण बमबारी की। इससे एक दिन पहले विद्रोहियों ने इस इलाके में अचानक हमले कर कई महत्वपूर्ण जगहों पर कब्जा कर लिया था। निगरानी संगठन सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार इनमें से ज्यादातर जगहों पर फिर से सेना का नियंत्रण हो गया है।

9.स्पॉट फिक्सिंग में फंसे पाक खिलाड़ियों के देश से बाहर जाने पर लगी रोक :-

(I)पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने फेडरल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एफआइए) के आग्रह पर स्पॉट फिक्सिंग में फंसे पाकिस्तान के क्रिकेटरों के देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी है। स्पॉट फिक्सिंग मामले में फंसे ये खिलाड़ी हैं- शरजील खान, खालिद लतीफ, मुहम्मद इरफान और शाहजेब हसन।

10.एयर एशिया ने पेश किया समर सेल ऑफर: मात्र 1,399 रुपए में कीजिए हवाई सफर  :-

(I)एयर एशिया इंडिया ने प्रमोशनल स्कीम के तहत मात्र 1,399 रुपए में आल इन्क्लूसिव टिकट की पेशकश की है। गर्मी की छुट्टियों का फायदा उठाने के लिए एयर एशिया इंडिया बेंगलुरु, हैदराबाद, गोवा, गुवाहाटी, दिल्ली, कोच्चि और पुणे जैसी जगहों को कवर करना चाहती है।

11.भारत-रूस ने सुखोई Su-30 MKI पर दीर्घकालिक समर्थन समझौतों पर हस्ताक्षर किए :-

(I)भारत और रूस ने सुखोई Su-30 MKI कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, जो भारतीय वायु सेना का मुख्य आधार है, के लिए दो दीर्घकालिक समर्थन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

(II)अन्य रूस मूल के प्लेटफार्म वाले विमान जैसे एमआई-17 हेलिकॉप्टर, एमआईजी-29के एयरक्राफ्ट, आईएनएस विक्रमादित्य और टी-90 टैंकों की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए बंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन लिमिटेड एवं यूनाइटेड इंजन कारपोरेशन के साथ भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं.

(III)यह कदम ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत गुणवत्ता के उत्पादन को सुनिश्चित करेगा, जिसका उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाना है.

(IV)सुखोई Su-30 MKI, रूस के सुखोई द्वारा विकसित एक ट्विनजेट मल्टीरोल हवाई लड़ाकू विमान है और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा लाइसेंस के तहत बनाया गया है.