CURRENT GK HINDI

0
184

1.शूटिंग विश्व कप: जीतू राय ने जीता गोल्ड मेडल :-

(I)आईएसएसएफ विश्व कप में 1 मार्च का दिन भारत के लिए शानदार रहा.

(II)भारत के जीतू राय ने पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता

(III)दोहरी खुशी इस बात की रही कि अमनप्रीत सिंह ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया.

(IV)जीतू राय ने इससे पहले मिक्स ट्रैप में गोल्ड और 10 मीटर एयर पिस्टल में भी कांस्य पदक जीता था.

(V)एक वक्त जीतू राय फाइनल में लड़खड़ा गए थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी करते हुए 230.1 पॉइंट हासिल किए, यह विश्व रिकॉर्ड है.

(VI)वहीं अपना पहला विश्व कप खेल रहे अमनप्रीत ने 226.9 का स्कोर खड़ा कर सिल्वर मेडल जीता.

(VII)क्वालिफिकेशन राउंड में अमनप्रीत 561 के स्कोर के साथ जीतू से आगे थे. जीतू के क्वालीफिकेशन में 559 अंक थे.

 

2.बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में बड़ी बढ़ोतरी, 86 रुपये महंगा हुआ :-

(I)बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम बुधवार को 86 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया.

(II)अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने की वजह से यह बढ़ोतरी की गई है.

(III)बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 737.50 रुपये में मिलेगा

(IV)बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में यह एकमुश्त अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है. इससे पहले 1 फरवरी को इसके दाम में 66.5 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी.

(V)बिना-सब्सिडी वाले 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम मंगलवार तक 651.50 रुपये था.

 

3.एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक ने सीमा से अधिक नकद लेन-देन पर शुल्क बहाल किया :-

(I)एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने एक महीने में चार बार से अधिक धन जमा करने या निकासी पर न्यूनतम 150 रपये शुल्क लगाना शुरू किया।

(II)एक्सिस बैंक ने भी इसी तरह का कदम उठाया है।

(III)एचडीएफसी बैंक ने एक परिपत्र में कहा कि यह शुल्क बचत के साथ-साथ वेतन खातों पर भी लगेगा।

(IV)परिपत्र के अनुसार साथ ही एचडीएफसी बैंक ने तीसरे पक्ष के लिये नकद लेनदेन की सीमा 25,000 रपये प्रतिदिन तय की। इसके अलावा नकद रखरखाव शुल्क वापस लिया जाएगा।

 

4.2050 तक भारत में होंगे सर्वाधिक मुस्लिम :-

(I)अमेरिकन थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2050 तक भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सर्वाधिक मुस्लिम होंगे।

(II)प्यू के आकलन के मुताबिक 2010 तक दुनिया में मुसलमानों की आबादी 1.6 अरब थी। वैश्विक जनसंख्या में मुसलमानों की हिस्सेदारी करीब 23 फीसदी की है।

(III)फिलहाल इंडोनेशिया में दुनिया की सर्वाधिक मुस्लिम आबादी रहती है।

 

  1. सीरिया के पलमायरा शहर पर सेना का कब्जा :-

(I)सीरियाई सेना के जनरल स्टाफ ने कहा कि यह उग्रवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्राचीन शहर पलमायरा पर पुनः कब्जा कर लिया है।

(II)संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक शरीर की विश्व विरासत सूची में शामिल शहर जो ग्रीको रोमन खंडहरों के लिये प्रसिद्ध है, महीनों से भारी लड़ाई का केन्द्र है।

(III)तीन महीने के बाद ईरानी और रूस के नेतृत्व में इकाइयों ने शहर में प्रवेश कर इसे कब्जे में ले लिया।

सीरिया :-

राजधानी: दमिश्क

मुद्रा: पाउंड

राष्ट्रपति: बशर अल-असद

प्रधानमंत्री: इमाद खामिस

 

  1. ऑस्ट्रेलिया पहला साईबर अपराध कोर्स लांच करेगा :-

(I)ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि यह संगठित अपराध और आतंकवादी समूहों के बीच धन हस्तांतरण के अभिनव तरीकों से लड़ने के लिए खुफिया विश्लेषकों को प्रशिक्षित करने हेतु दुनिया का पहला साइबर अपराध विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम पेश करेगा।

(II)न्याय मंत्री माइकल कीनन ने कहा 16 कानून प्रवर्तन विश्लेषकों द्वारा निर्धारित पायलट पाठ्यक्रम के बाद AUSTRAC विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त दुनिया का पहला “वित्तीय खुफिया विश्लेषक पाठ्यक्रम” अध्यापन शुरू करेगा।

ऑस्ट्रेलिया :-

राजधानी: कैनबरा

मुद्रा: डॉलर

प्रधानमंत्री: मैल्कम टर्नबुल

 

  1. यूक्रेन का एक भाग मुद्रा के रूप में रुबल का उपयोग करेगा :-

(I)एक आधिकारिक बयान के अनुसार यूक्रेन का स्वयंभू लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक अपनी आधिकारिक मुद्रा के रूप में रूसी रूबल का उपयोग करेगा।

(II)बयान में कहा गया कि 1 मार्च 2017 से रूबल मुद्रा की बुनियादी इकाई के रूप में रूसी समर्थक क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाएगा।

(III)रूबल, जो पहले से ही यूक्रेनी रिव्निया के साथ-साथ रूसी समर्थक क्षेत्र में अनौपचारिक रूप से प्रयोग किया जाता है, इस क्षेत्र में अस्थिर आर्थिक स्थिति को स्थिर करने के लिए कार्य करता है।

यूक्रेन :-

राजधानी: कीव

मुद्रा: रिव्निया

प्रधानमंत्री: वलोडिमिर ग्रोय्समेन

राष्ट्रपति: पेट्रो पोरोशेंको

 

8.शासन रैंकिंग में तिरुवनंतपुरम शहर शीर्ष पर :-

(I)तिरुवनंतपुरम भारत के शहर-प्रणाली के वार्षिक सर्वेक्षण (ASICS), जो शहरी शासन में अपर्याप्तता जो सार्वजनिक सेवा वितरण और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है

(II)सर्वेक्षण में पुणे दूसरे पायदान पर है। वह 2015 से दो पायदान उपर चढ़ा है साल 2016 के सर्वेक्षण में सबसे उंची छलांग भुवनेश्वर ने लगाई है जो 2015 के स्थान से आठ पायदान की छलांग लागते हुए 10 वें पायदान पर पहुंच गया है।

(III)सर्वेक्षण देश के 18 राज्यों में 21 बड़े शहरों के मूल्यांकन के बाद गैर सरकारी संगठन जनग्रह सेंटर फॉर सिटिजनशिप एंड डेमोक्रेसी ने जारी किया है।

 

  1. केरल जीएसटी रजिस्ट्रेशन में शीर्ष पर :-

(I)केरल ने 2.5 लाख व्यापारियों में से 60 प्रतिशत के साथ वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत पंजीकरण की अधिकतम संख्या हासिल की है।

(II)एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि रिकॉर्ड इसलिये भी महत्वपूर्ण है कि यह पंजीकरण हस्ताक्षर के महत्वपूर्ण प्रावधान सहित सभी मामलों में पूर्ण हैं।

केरल :-

राजधानी: तिरुवनंतपुरम

मुख्यमंत्री: पिनारयी विजयन

राज्यपाल: पी सतशिवम

गठन:  1 नवंबर 1956

 

  1. असम में 8वीं तक अनिवार्य हुई संस्कृत की पढ़ाई :-

(I)सर्वानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली असम की बीजेपी सरकार ने फैसला किया कि राज्य के सभी स्कूलों में 8वीं क्लास तक संस्कृत को अनिवार्य किया जाएगा।

(II)असम में, क्षेत्र जहां छात्र रहता है के हिसाब से तीन भाषाओं असमिया, बोडो या बंगाली में से किसी एक को राज्य बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाया जाता है, जबकि अंग्रेजी अनिवार्य है।

(III)हिंदी पढ़ाई जाती है लेकिन यह वैकल्पिक है।

असम :-

राजधानी: दिसपुर

मुख्यमंत्री: सर्वानंद सोनोवाल

राज्यपाल: बनवारीलाल पुरोहित

गठन: 26 जनवरी 1950

 

  1. 2016 के दौरान घरेलू ही पर्यटकों के आगमन में तमिलनाडु व यूपी शीर्ष :-

(I)पर्यटन मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2016 में घरेलू पर्यटकों के आगमन के लिहाज से तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय पायदान पर रहे।

(II)मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2016 में 344.3 मिलियन घरेलू पर्यटकों ने तमिलनाडु जबकि 229.6 मिलियन ने उत्तर प्रदेश का दौरा किया।

(III)इसी तरह, मध्य प्रदेश का 184.7 मिलियन पर्यटकों, आंध्र प्रदेश का 158.5 और कर्नाटक का 129.8 मिलियन पर्यटकों ने दौरा किया।

 

  1. महिला और बाल विकास मंत्रालय ने सोशल मीडिया अभियान #WeAreEqual शुरू किया :-

(I)महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के पहले लैंगिक भेदभाव के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया अभियान #WeAreEqual शुरू किया है।

(II)यह अभियान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन समाप्त होगा और उस दिन राष्ट्रपति महिला सशक्तिकरण में विशिष्ट योगदान के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कार समारोह में सम्मानित करेंगे।

(III)#WeAreEqual अभियान में फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन तथा सुश्री दिया मिर्जा, खेल व्यक्तित्व सुश्री मैरी कॉम तथा श्री संग्राम सिंह और इसरो के वैज्ञानिक सुश्री के थेनमोजी सेल्वी, सुश्री सुभा वरिय तथा सुश्री मिनाल रोहित के शामिल होने से गति आई है।