CURRENT GK HINDI

0
147

 

  1. बेंगलुरु में स्थापित किया जायेगा BIRAC क्षेत्रीय उद्यमिता केंद्र :-

(I)बेंगलुरु में तकनीक और इनोवेशन हब ‘सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्यूलर प्लेटफॉर्म्स’ C-CAMP में, जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) क्षेत्रीय उद्यमिता केंद्र (BREC) स्थापित किया जायेगा।

(II)इस सेंटर को स्थापित करने का उददेश्य जैव उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करना, लाइफ साइंसेज स्टार्ट-अप के सृजन की सुविधा देना और स्टार्ट-अप को सफलता के अवसरों को बढ़ाने के लिए सलाह देना है।

(III)BREC को आधिकारिक तौर पर प्रोफेसर जी पद्मनाभन, मानद प्रोफेसर और पूर्व निदेशक आईआईएससी, और प्रोफेसर के विजयराघवन, सचिव, जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा हाल ही में शुरू किया गया था।

 

  1. नौसेना ने युद्धपोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षणप्रक्षेपण किया :-

(I)नौसेना ने पहली बार स्वदेश निर्मित कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी से युद्धपोत रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

(II)नौसेना ने इस प्रक्षेपण को सतह के नीचे उसकी युद्ध क्षमता बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया।

(III)भारत की छह स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों में से पहली पनडुब्बी से प्रक्षेपास्त्र का प्रक्षेपण किया गया और उसने परीक्षण के दौरान अरब सागर में सतह पर एक लक्ष्य पर सफलतापूर्वक निशाना साधा।

(IV)यह मिसाइलें ऊंची सतहों पर खतरों को बेअसर करने की क्षमता प्रदान करेगी।

 

  1. धर्मशाला बनी हिमाचल की दूसरी राजधानी :-

(I)धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाए जाने की सीएम वीरभद्र सिंह की घोषणा पर हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने वीरवार को अपनी मुहर लगा ली है।

(II)मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में 19 जनवरी को हुई कैबिनेट मीटिंग में धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाए जाने पर फैसला ले लिया गया। यह शीतकाल में काम करेगी।

(III)यह घोषणा इसलिये महत्वपूर्ण है क्योंकि 68 विधानसभा सीटों में से 25 कांगड़ा, ऊना और हमीरपुर जिलों में है और धर्मशाला कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर और ऊना जिलों सहित हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है।

 

  1. डीआरडीओ ने भारतीय सेना को अपने विकसित उत्पाद सौंपे :-

(I)रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अपने तीन उत्पादों को एक औपचारिक समारोह में भारतीय सेना में शामिल करने के लिए सौंप दिये।

(II)यह उत्पाद हैं हथियार स्थिति पहचान रडार (वीएलआर)(स्वाति), एनबीसी टोही वाहन और एनबीसी दवा।

(III)रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने डीआरडीओ की ओर से आर्मी स्टाफ जनरल बिपिन रावत यह उत्पाद सौंपें।

(IV)डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए उनके क्षेत्र आपरेशनों और सैनिकों के कल्याण हेतु कई उत्पाद विकसित किये हैं।

(V)2016 में हथियार लोकेटिंग रडार, एनबीसी टोही वाहन और एनबीसी दवा के सक्षम मूल्यांकन व निकायों द्वारा व्यापक मूल्यांकन के बाद सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।

डीआरडीओ :-

स्थापना: 1958

मुख्यालय: नई दिल्ली

प्रमुख: डॉ. एस क्रिस्टोफर

 

  1. भारत इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस के सिद्धांत पर 10वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनआईसीईजीओवी 2017” की मेजबानीकरेगा :-

(I)भारत सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय 7 मार्च से लेकर 9 मार्च, 2017 तक दिल्ली में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन  “10वां आईसीईजीओवी 2017” आयोजित करेगा। संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय और यूनेस्को के सहयोग से यह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

(II)‘ज्ञान समाज का निर्माण करना : डिजिटल सरकार से लेकर डिजिटल सशक्तिकरण तक’ थीम वाले “आईसीईजीओवी 2017” का उद्घाटन माननीय केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्याय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद करेंगे।

(III)“आईसीईजीओवी 2017” का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना है कि स्थानीय ज्ञान के जरिये डिजिटल सरकार किस तरह डिजिटल सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

 

  1. शहरी इलाकों में लिंगानुपात ग्रामीण इलाकों की तुलना में बदतर: सर्वेक्षण :-

(I)लिंगानुपात के मामले में देश में ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी इलाकों की हालत बदतर है। नवीनतम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण के मुताबिक यह आंकड़े समग्र और जन्म दर के मुताबिक हैं।

(II)2015-16 के लिए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण चार के मुताबिक देश में समग्र लिंगानुपात 991 है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह 1009 है वहीं शहरी इलाकों में 956 है।

(III)पिछले पांच वर्षों में जन्म के समय लिंगानुपात मामूली रूप से सुधरकर प्रति एक हजार लड़कों पर 914 लड़कियों से बढ़कर 919 हो गया है लेकिन शहरी भारत में यह 899 ही है।

 

  1. हरियाणा ने शुरू की तीर्थ दर्शन योजना :-

(I)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सीनियर सिटीजनों के लिए खासतौर पर ‘तीर्थ दर्शन’ योजना तैयार की है और जिसके तहत प्रदेश के 60 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों का धार्मिक स्थानों पर भ्रमण करवाया जाएगा। इस योजना का लाभ सभी धर्मों के लोग उठा सकते हैं।

(II)उन्होनें बताया कि बीपीएल परिवार से ताल्लुक रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों के घूमने का खर्च सरकार उठाएगी।

(III)एक जोड़े के मामले में बीपीएल परिवार से संबंधित जीवनसाथी का खर्च भी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। वह एक सहायक को भी साथ ले जा सकते हैं।

(IV)नॉन-बीपीएल परिवारों के वरिष्ठ नागरिकों का 70 फीसदी खर्च सरकार उठाएगी।

 

  1. हामिद अंसारी हिंद महासागर रिम संघ सम्मेलन में भाग लेंगे :-

(I)उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी सात मार्च को इंडोनेशिया के जकार्ता में होने वाले इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन (आईओआरए) सम्मेलन में शामिल होंगे जिसमें समुद्री सहयोग मजबूत करने और हिंसक चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।

(II)इस सम्मेलन का विषय ”हिन्द महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता एवं समृद्धि के लिये समुद्री सहयोग की मजबूती” है। सम्मेलन से पहले पांच मार्च को समिति के वरिष्ठ अधिकारी एक बैठक करेंगे, जबकि छह मार्च को मंत्रिपरिषद, की बैठक की जाएगी।

(III)आईओआरए शिखर सम्मेलन में हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने को गति प्रदान करने की उम्मीद है।

 

  1. उत्तरपूर्व के लिए रेलवे ने 13,500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी दी :-

(I)रेल राज्य मंत्री राजेन गोहैन ने कहा है कि रेलवे ने इस साल के बजट में पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

(II)मंत्री ने कहा कि असम के जागिरोड में रेल नीर ब्रांड के तहत पीने के पानी के संयंत्र और एक हाई-एंड नॉर्थ ईस्ट सफारी ट्रेन की परिकल्पना की जा रही है।

(III)गोहैन बुनियादी ढांचे के विकास सम्मेलन ConMac के अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

(IV)सम्मेलन भारतीय निर्माण उपकरण मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ICEMA) के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है।

 

  1. उज्जीवन लघु वित्त बैंक नेपैसों की एबीसीडी लांच की :-

(I)उज्जीवन लघु वित्तीय बैंक लिमिटेड (उज्जीवन SFB) ने ‘पैसों की एबीसीडी’ शीर्षक से वित्तीय साक्षरता पर एक शक्तिशाली शैक्षिक फिल्म लांच की है।

(II)फिल्म की अवधारणा व कार्यांवन एक गैर लाभकारी संगठन परिणाम फाउंडेशन के साथ साझेदारी में वंचितों के आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से किया गया है।

 

  1. 31 मार्च तक सभी बैंक बचत खातों के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा :-

(I)डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के मकसद से सभी बैंक बचत खातों को 31 मार्च तक नेट बैंकिंग से जोड़ दिया जाएगा. इस बारे में तमाम सरकारी और निजी बैंकों को निर्देश जारी कर दिया गया है।

(II)अब तक 65 फीसदी बैंक खातों को मोबाइल नंबर से जोड़ा जा चुका है, बाकी बचे 35 फीसदी खातों को नेट बैंकिंग के लायक बनाने के लिए 31 मार्च का लक्ष्य रखा गया है।

(III)सरकार की योजना है कि सभी बैंक खातों के जरिए भीम एप का इस्तेमाल किया जाए।

 

  1. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टी जैकब यूपीएससी के सचिव नियुक्त :-

(I)वरिष्ठ आईएएस अधिकारी टी जैकब को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)यह भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव की रैंक के बराबर है।

(III)1984 बैच के तमिलनाडु कैडर के अधिकारी जैकब यूपीएससी में नियुक्ति से पहले कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अपर सचिव के रूप में सेवारत थे।

संघ लोक सेवा आयोग :-

गठन: 1 अक्टूबर 1926

मुख्यालय: नई दिल्ली

अध्यक्ष: डेविड आर सिम्लिह

 

  1. संजीव सिंह इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन नियुक्त :-

(I)संजीव सिंह को देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक उद्यम इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

(II)कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इस पद पर पांच साल की अवधि के लिए उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

(III)सिंह वर्तमान में आईओसीएल में रिफाइनरी के निदेशक है।

(IV)आदेश में कहा गया है कि वह 1 जून या उसके बाद पदभार ग्रहण करेंगे।

 

  1. रिहाना को हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ ईयर पुरस्कार :-

(I)हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने रिहाना को सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित करते हुए उन्हें इस साल के ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर के रूप में चुना है।

(II)रिहाना ने बारबाडोस में कैंसर के इलाज में सुधार करने और संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने हेतु कैरेबियन छात्रों को लाने के लिए एक कॉलेज छात्रवृत्ति की स्थापना के लिए पुरस्कार प्राप्त किया।

 

  1. जियो, सैमसंग कोबेस्ट मोबाइल इनोवेशन फॉर इमर्जिग मार्केट्स अवार्ड :-

(I)बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड्र कांग्रेस (MWC) के दौरान ‘ग्लोबल मोबाइल अवार्ड्स 2017′ में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और रिलायंस जियो इंफोकॉम ने ‘बेस्ट मोबाइल इनोवेशन फॉर इमर्जिग मार्केट्स’ का अवार्ड जीता।

(II)सैमसंग और जियो ने देश में दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड एलटीई नेटवर्क से फ्री कॉलिंग और ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे कम डेटा दरों के साथ संचार और सूचना की शक्ति तक पहुँचने पर ध्यान केंद्रित किया है।

(III)गौरतलब है कि जियो ने पिछले साल अपनी शुरुआत के 170 दिनों के भीतर रिकॉर्ड 100 मिलियन ग्राहक बनाये।