CURRENT GK HINDI

0
154
  1. मरे ने वर्दास्को को हराकर दुबई ओपन का खिताब जीता :-

(I)ब्रिटेन के एंडी मरे ने स्पेन के फर्नांडो वर्दास्को को फाइनल में लगातार सेटों में हराकर पहली बार दुबई ओपन टेनिस चंवपियनशिप का खिताब जीत लिया है।

(II)विश्व के नंबर एक मरे ने एक घंटे 14 मिनट तक चले मुकाबले में दो बार सर्विस गंवाने के बावजूद 6-3,6-2 से जीत दर्ज की।

(III)शीर्ष वरीय मरे का यह 2017 का पहला तथा कुल 45वां खिताब है।

 

  1. मैक्सिकन ओपन: सैम क्वेरी ने नडाल को हराकर खिताब जीता :-

(I)मेरिका के टेनिस खिलाड़ी सैम क्वेरे ने उलटफेर करते हुए स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को हराकर मेक्सिन ओपन का खिताब जीत लिया।

(II)इस खिताबी मुकाबले में विश्व के 40वीं वरीयता प्राप्त सैम ने अपने 70वें खिताब की और बढ रहे राफेल को 6-3, 7-6 (7-3) से मात दी।

 

  1. पूर्व राजनयिक और सांसद सैयद शहाबुद्दीन का निधन :-

(I)भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के पूर्व अधिकारी और सांसद सैयद शहाबुद्दीन का लंबी बीमारी के बाद नोएडा के एक अस्पताल में हो गया। वह 82 वर्ष के थे।

(II)शहाबुद्दीन का जन्म 1935 में बिहार (अब झारखंड) में हुआ था। 1958 में वह भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के लिए चुने गए थे। 1978 में वह रिटायर होकर राजनीति में आ गये।

(III)शहाबुद्दीन बिहार में किशनगंज लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 1979 में चुने गए थे जहां से वह बाद में कई बार लोकसभा के लिए चुने गये।

 

4.राष्ट्रपति ने वायुसेना की हेलीकॉप्टर यूनिट, इक्पिमेंट डिपो को किया सम्मानित :-

(I)राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को यहां भारतीय वायुसेना के 119 हेलीकॉप्टर यूनिट को ‘प्रेसिडेंट्स स्टैंडर्ड’ और 28 इक्पिमेंट डिपो को ‘प्रेसिडेंट्स कलर्स’ से सम्मानित किया

(II)राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को यहां भारतीय वायुसेना के 119 हेलीकॉप्टर यूनिट को ‘प्रेसिडेंट्स स्टैंडर्ड’ और 28 इक्पिमेंट डिपो को ‘प्रेसिडेंट्स कलर्स’ से सम्मानित किया।

(III)भारतीय वायुसेना की प्रमुख उड़ान इकाइयों में से एक 119 हेलीकाप्टर यूनिट, देश के नवीनतम हेलीकॉप्टर एमआई-17 वी5 का दावा करती है।इस यूनिट को ‘द स्टालियन्स’ के नाम से भी जाना जाता है। इसे 45वें स्थापना दिवस पर अवार्ड दिया जाएगा।

 

5.असम में 8वीं तक अनिवार्य हुई संस्कृत की पढ़ाई :-

(I)असम सरकार ने मंगलवार रात कैबिनेट मीटिंग में फैसला किया कि राज्य के सभी स्कूलों में 8वीं क्लास तक संस्कृत को अनिवार्य किया जाएगा।

(II)सरकार के इस फैसले से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और उससे जुड़े संगठन काफी खुश हैं।

(III)संघ का नॉर्थ ईस्ट में काफी फोकस है और हमारे कई संगठन वहां अच्छा काम कर रहे हैं।

(IV)केंद्र में मोदी सरकार और उसकी एचआरडी मिनिस्ट्री भी कई मौकों पर संस्कृत के महत्व की बात कर चुकी है।

(V)असम में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है।

(VI)सभी स्कूल 8 वीं क्लास तक संस्कृत को अनिवार्य भाषा के तौर पर पढ़ाएंगे।’

 

6.ममता बनर्जी ने भाषा आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की :-

(I)अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मौके पर आज, वर्ष 1952 के भाषा आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सभी भाषाओं का दर्जा बराबर का होता है और ”सभी भाषाएं बराबर होती हैं। विचारों की अभिव्यक्ति मातृभाषा में की जानी चाहिए।”

(II)अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर सभी को तहेदिल से मेरी शुभकामनाएं।” ढाका विश्वविद्यालय, जगन्नाथ कॉलेज और ढाका मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने 21 फरवरी, 1952 को बांग्ला भाषा को पूर्वी पाकिस्तान की दो राष्ट्रीय भाषाओं में से एक का दर्जा देने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया था।

 

7.जानिए, लिम्का बुक में दिल्ली मेट्रो का नाम क्यों हुआ दर्ज :-

(I)दिल्ली मेट्रो के नाम एक औऱ कामयाबी दर्ज हुई है. ये है लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में अपने एक काम से नाम दर्ज कराने का. मेट्रो ने एक महीने में 200 गार्डर खड़े कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बना ली है.

(II)ये गार्डर नोएडा से ग्रेटर नोएडा गलियारे में खड़े किए गए हैं.

(III)डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस का प्रमाण पत्र औपचारिक रूप से शुक्रवार को सौंपा गया. डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ‘भारत में महीने भर के भीतर किसी भी मेट्रो गलियारे में खड़े किए गए यू आकार के ये सर्वाधिक संख्या में गार्डर हैं.’

(IV)नोएडा से ग्रेटर नोएडा का ये गलियारा तीस किलो मीटर लंबा है. एक महीने मे 200 गार्डर डालने का रिकार्ड इसी मेट्रो गलियारे में डालकर बना है.

(V)इस गलियारे में 21 स्टेशन होंगे.

 

8.महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा देशभर में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है :-

(I)महिलाओं और बच्चों के बीच स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से महिला और बाल विकास मंत्रालय 01 मार्च, 2017 से 15 मार्च, 2017 तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है।

(II)सार्वभौमिक साफ-सफाई, स्वच्छता और 2019 तक ‘खुले में शौच मुक्त’ भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।