CURRENT GK HINDI

0
168

 

  1. वित्त वर्ष 2017 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.1% रहेगी: फिच :-

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था 7.1 फीसदी की दर से बढ़ेगी तथा अगले दो वित्तीय वर्षों में 7.7 फीसदी तक बढेगी।

हालांकि, अमेरिका स्थित एजेंसी ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के 7% जीडीपी वृद्धि को आश्चर्यजनक बताया है, जो पिछली तिमाही की 7.4 प्रतिशत की तुलना में कम है।

 

  1. हैदराबाद, दिल्ली एयरपोर्ट सेवा की गुणवत्ता में उच्च स्थान पर :-

जीएमआर की अगुवाई वाले दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट (पी) लिमिटेड और हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा हवाई सेवा की गुणवत्ता में शीर्ष रैंकिंग हासिल की है।

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रतिवर्ष 40 मिलियन से ज्यादा यात्रियों (एमपीपीए) की श्रेणी में दुनिया का नंबर 2 एयरपोर्ट बन चुका है, जबकि हैदराबाद हवाई अड्डा एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल 2016 रैंकिंग में 5-15 एमपीपीए श्रेणी में नंबर 1 पर रहा।

दिल्ली एयरपोर्ट का स्कोर 2015 में 4.96 से बढ़कर 2016 में 4.99 हो गया और इंचियोन, दक्षिण कोरिया के बाद विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

 

  1. ऐश्वर्या राय बच्चन को IFFAA में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार :-

सरबजीत फिल्म में सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का किरदार निभा चुकी ऐश्वर्या राय बच्चन ने अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल एंड अवार्ड्सऑस्ट्रेलिया (आईएफएफएए) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है।

सरबजीत ओमंग कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म है जो एक भारतीय किसान सरबजीत सिंह की जीवन शैली पर आधारित है जो पाकिस्तान में आतंकवाद और जासूसी करने का दोषी पाया गया था और जिसे मृत्यु की सजा सुनाई गई थी।

उन पर अप्रैल 2013 में लाहौर में एक जेल में कैदियों द्वारा हमला किया गया और कुछ दिनों बाद उनका निधन हो गया।

इस फिल्म ने जेल के अंदर उनकी यात्रा और उनकी बहन को उन्हें मुक्त करने की असीम लड़ाई का प्रदर्शन किया।

 

4.गंगा में डाल्फिन की संख्या पता लगाने को सर्वेक्षण शुरू  :-

केंद्र सरकार ने गंगा की लुप्तप्राय डाल्फिन समेत जलचर जीव की संख्या पता लगाने के लिए पूरी नदी का सर्वेक्षण शुरू किया है।

सर्वेक्षण इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि नदी के जीवों की संख्या से पानी की गुणवत्ता का पता चलता है।

मिले वैज्ञानिक डाटा की मदद से सरकार गंगा के पानी की गुणवत्ता सुधारने के लिए उपयुक्त कदम उठाएगी।

 

5.श्रीलंका ने ‘सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन गंतव्य पुरस्कार’ जीता :-

चीन में गुआंगझाओ इंटरनेशनल ट्रेवल फेयर (GITF) में श्रीलंका ने ‘सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन गंतव्य पुरस्कार’ जीता है.इस द्वीपीय राष्ट्र ने लगातार दूसरे वर्ष के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता जो उत्साही चीनी यात्रियों के बीच इसकी बढ़ती लोकप्रियता के लिए एक वसीयतनामा है.

चीन 2014 के बाद से श्रीलंका का पर्यटन के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बाजार रहा है.

इस इवेंट के लिए आगंतुकों की मात्रा सालाना बढ़ रही है और इसने श्रीलंका को अपने अद्वितीय गंतव्य ब्रांड के लिए अधिक पहचान हासिल करने में सक्षम बना दिया है.

 

6.मानवतावादी पुरस्कार-2017- रिहाना ने जीता :-

28 फरवरी 2017 को बारबडोस में जन्मी गायिका रॉबिन रिहाना फेंटी (Robyn Rihanna Fenty) को वर्ष 2017 का हॉवर्ड यूनिवर्सिटी मानवतावादी पुरस्कार प्रदान किया गया।

हॉवर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह वार्षिक पुरस्कार प्रो. पीटर जे.गोम्स (Prof. J. Gomes) की स्मृति में दिया जाता है।

रिहाना को यह पुरस्कार बारबडोस (ब्रिजटाउन) स्थित क्वीन एलिजावेथ हॉस्पिटल में कैंसर विज्ञान हेतु स्टेट-ऑफ ऑर्ट सेंटर की स्थापना के लिए दिया गया है।

 

7.SBI ने दिया ग्राहकों को झटका, न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर 1 अप्रैल से लगेगा जुर्माना :-

एसबीआई 1 अप्रैल से बैंक खाते में न्यूनतम राशि न रखने वालों से जुर्माना वसूलेगा।

बैंक ने मिनिमम बैलेंस की सीमा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से तय की है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक एसबीआई ने तय किया है कि महानगरों में बैंक अकाउंट रखने वालों को 5000 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा।

शहरी क्षेत्रों में यह सीमा 3 हजार रुपए, सेमी अरबन क्षेत्र 2 हजार रुपए और गांव की शाखाओं में बैंक खाता रखने वालों को 1 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा।

एक अप्रैल से ऐसा नहीं करने वालों पर पेनल्टीा लगाई जाएगी।

 

8.धर्मशाला बनी हिमाचल की दूसरी राजधानी, कैबिनेट ने दी मंजूरी :-

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाए जाने पर फैसला ले लिया गया।

अब धर्मशाला स्थित मिनी सचिवालय हिमाचल सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के अधीन आ जाएगा।

अभी तक जिला प्रशासन के अधीन रहे इस मिनी सचिवालय में लोगों की समस्याओं की सुनवाई को कांगड़ा जिले के मंत्री और अधिकारी ही बैठते रहे हैं।

अब प्रदेश के मंत्री और बड़े प्रशासनिक अधिकारी भी इस मिनी सचिवालय में बैठेंगे

 

9.डा. लालजी सिंह को एसईआरबी फेलो :-

डीएनए फिंगर प्रिटिंग के जनक और सीसीएमबी (कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र) हैदराबाद के पूर्व निदेशक वैज्ञानिक, पद्मश्री डा. लालजी सिंह को केन्द्र सरकार ने एसईआरबी डिस्ट्रीगेस्ट फेलो आवंटित किया है।

इस फेलो में जीन से होने वाली बीमारियों से आम आदमी को भविष्य में कैसे निजात मिले, इस पर नवयुवकों को प्रशिक्षित भी किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के कलवारी गाँव के निवासी 69 वर्षीय डा. सिंह इसके पहले काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति रहे हैं।