CURRENT GK IN HINDI

0
180

1.पेटीएम ने पेश किया ईकॉमर्स एप PaytmMall, फैशन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की कर सकेंगे खरीदारीई-कॉमर्स और मोबाइल पेमेंट सर्विस कंपनी :-

(i)पेटीएम ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर अपना एक नया एप पेटीएम मॉल (PaytmMall) एप शुरू किया है।

(ii)इस एप पर कंज्यूमर को फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल और घर के सामान एवं अन्य चीजों को खरीदने की सुविधा मिलेगी।

(iii)पेटीएम मॉल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए मॉल और बाजार का अनोखा संयोजन पेश करेगी। इस एप पर केवल सख्त गुणवत्ता दिशानिर्देशों और योग्यता मानदंड से गुजरने वाले विश्वसनीय विक्रेताओं को ही सामान बेचने की अनुमति दी जाएगी।पेटीएम मॉल सबसे ज्यािदा बि‍कने वाले प्रोडक्ट्स को टारगेट करेगी।

(iv)इसमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ब्रांड्स के एफएमसीजी प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रॉनि‍क्स और अप्रैल्स शामिल हैं

 

2.28 फरवरी: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस :-

(i)राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल 28 फ़रवरी को भारत में मनाया जाता है। 28 फ़रवरी सन् 1928 को सर सी वी रमन ने रमन प्रभाव की घोषणा की थी।

(ii)इसी खोज के लिये सर सी.वी. रमन को 1930 में भौतिकी का नोबल पुरस्कार दिया गया था।राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

 

  1. सिडबी ने स्टार्टअप के लिये 300 करोड़ रुपये की मंजूरी दी :-

(i)सिडबी द्वारा स्थापित एक विशेषज्ञ समिति ने प्रबंधकों को, जो स्टार्टअप में निवेश करेंगे, 300 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है जिससे से अब तक चालू वित्त वर्ष में 1,100 करोड़ रुपये से

(ii)अधिक की मंजूरी हो गई है।वित्त वर्ष 2014,2015 और 2015और 2016 के दौरान क्रमश 11 फंड्स (314 करोड़ रुपये) और 16 फंड्स (607 करोड़ रुपये) को मंजूरी दी गई थी जबकि चालू वित्त वर्ष में अभी से ही 30 फंड्स को 1,112 करोड़ रुपये मंजूर हो चुके हैं।

(iii)स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, कैबिनेट ने पिछले साल सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक)में 10,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ स्टार्टअप के लिए ‘फंड ऑफ फंड्स’ को मंजूरी दी थी।

 

  1. गोपाल बागले बने विदेश मंत्रालय के नये प्रवक्ता :-

(i)गोपाल बागले को विदेश मंत्रालय का नया प्रवक्ता बनाया गया है।उन्होंने विकास स्वरूप का स्थान लिया है जिन्हें कनाडा का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है।

(ii)1992 बैच के विदेश सेवा अधिकारी बागले विदेश मंत्रालय में पीआईए (पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान) मामलों के संयुक्त सचिव थे।दीपक मित्तल पीआईए डिविजन के नये प्रभारी होंगे।

 

5.भारत-इजरायल राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ पर समारोह :-

(i)भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक समारोह का आयोजन किया गया।

(ii)भारत और इजरायल के बीच 29 जनवरी 1992 को राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे हालांकि इनकीशुरुआत 1950 में ही हो गई थी।

(iii)भारत इजरायल के सैन्य हार्डवेयर का सबसे बड़ा खरीदार है और इजरायल भारत को विभिन्न हथियार प्रणालियों, मिसाइल और मानवरहित हवाई वाहनों की आपूर्ति करता है।

 

  1. नंद कुमार साई ने एनसीएसटी के अध्यक्ष का पदभार संभाला :-

(i)छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व सांसद नंद कुमार साई ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया।

(ii)एनसीएसटी अनुच्छेद 338 में संशोधन और संविधान (89 वां संशोधन) अधिनियम,2003 के माध्यमसे संविधान में एक नया अनुच्छेद 338क बनाकर स्थापित किया गया था।कार्यालय के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष तक है।

 

  1. सुदीप लखटकिया सीआरपीएफ के महानिदेशक पद का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे :-

(i)वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।वह वर्तमान में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक हैं।सीआरपीएफ के महानिदेशक के दुर्गा प्रसाद के सेवानिवृत्त होने के कारण लखटकिया को अतिरिक्त प्रभार सौंपने की मंजूरी दी है।

 

  1. साइबर खतरों की समीक्षा करेगा रिजर्व बैंक का पैनल :-

(i)रिजर्व बैंक ने आज साइबर खतरों की समीक्षा के लिए एक पैनल गठित करने की घोषणा की है। यह पैनल मौजूदा समय में इस्तेहमाल में लाई जा रही टेक्नोनलॉजी और नई टेक्नो्लॉजी में निहित साइबर सिक्युंरिटी के खतरों की समीक्षा करेगा।

(ii)रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 11 सदस्यों वाला पैनल सिक्यु।रिटी स्टैंडर्ड और प्रोटोकॉल अपनाने और साइबर सुरक्षा मजबूत करने के लिए सही नीति बनाने को लेकर भी

(iii)सुझाव देगा।आरबीआई की एग्जीक्यूरटिव डायरेक्टर मीना हेमचंद्रा की अगुवाई वाला पैनल आगे चल कर अपने साथ और ज्याएदा एक्सयपर्ट को शामिल कर सकेगा।

 

  1. आर सुब्रमण्यम कुमार को आईओबी के एमडी व सीईओ का अतिरिक्त प्रभार :-

(i)आर सुब्रमण्यम कुमार को तीन महीने के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।कुमार वर्तमान में आईओबी के कार्यकारी निदेशक है।

(ii)उन्हें पिछले साल नवंबर में तीन महीने के लिए बैंक के प्रबंध निदेशक के और सीईओ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था

 

  1. बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड पाने वाली शांता रंगास्वामी पहली महिला :-

(i)भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने शांता रंगास्वामी को महिला क्रिकेट में उनके योगदान के लिए लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए नामांकित किया है।वह इस पुरस्कार को पाने वाली पहली महिला होगी।

(ii)पुरस्कार 8 मार्च को बेंगलुरु में बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में प्रस्तुत किया जाएगाशांता रंगास्वामी ने 12 टेस्ट मैचों और 19 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है।