CURRENT GK IN HINDI – 19/01/2016

0
135

1.1000 से अधिक ग्राम पंचायतों में मुफ्त वाईफाई देगी सरकार :-

(i) दूर दराज के ईलाकों को जोडने व डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढावा देने की पहल में सरकार ने 1000 से भी अधिक ग्राम पंचायतों में मुफ्त वाईफाई सेवा देने का फैसला किया है।

(ii) इस परियोजना का उद्देश्य इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के अलावा स्वास्थ्य व शिक्षा भी प्रदान करना है।‘डिजिटल विलेज’ नामक यह परियोजना शुरुआत में 1050 ग्राम पंचायतों में लागू की जायेगी।

2.‘ब्लैक होल मैन ऑफ इंडिया’ सीवी विश्वेश्वर का निधन :-

(i) ब्लैक होल पर अनुसंधान के क्षेत्र में एक अग्रणी प्रोफेसर सी.वी. विश्वेश्वर का बेंगलुरू में 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।1970 के दशक में, शिकागो विश्वविद्यालय में वह “ब्लैक होल” का अध्ययन करने वाले पहले लोगों में शामिल थे।

  1. 1 जुलाई से लागू होगा जीएएसटी :-

(i) केंद्र सरकार प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने की तिथि बदल दी है।

(ii) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऐलान किया कि अब जीएसटी को 1 अप्रैल से नहीं बल्कि 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल की तिथि पर सहमति नहीं बनने की वजह से सरकार को जीएसटी लागू करने के लिए और अधिक समय देना पड़ा है।

(iii) पूरा टैक्सेशन बेस केंद्र और राज्यों के बीच साझा किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि 1.5 करोड़ या उससे कम के टर्नओवर वाले 90 फीसदी जीएसटी करदाताओं का आकलन राज्य जबकि 10 फीसदी का केंद्र करेगा।

 

(iv) 1.5 करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले जीएसटी करदातओं के आकलन में केंद्र और राज्यों का अनुपात 50:50 फीसदी का होगा।

 

  1. सेबी ने ब्रोकरेज शुल्क 25 फीसदी घटाया :-

(i) भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने लेन-देन की समग्र लागत कम करने के लिये ब्रोकर शुल्क 25 प्रतिशत तक घटा दिया है। अब एक करोड़ रुपये तक के लेन-देन पर 15 रुपये शुल्क लगेगा जो पहले 20 रुपये था।

(ii) सेबी का निर्णय बड़े संस्थागत निवेशकों जैसे बीमा कंपनियों, विदेशी निवेशकों और म्युचुअल फंड, और उच्च नेटवर्थ निवेशकों के लिए कम लागत व्यापार में मदद करेगा।

 

(iii) सेबी का ब्रोकरेज फीस शुल्क का एक हिस्सा है जो निवेशक व्यापार के लिए दलालों के माध्यम से एक्सचेंज को भुगतान करते हैं और बदले में एक्सचेंज नियामक को इसे पारित करता है।

 

(iV) यह दलालों से 50,000 रुपये वार्षिक शुल्क भी लेता है।

 

  1. प्रसार भारती ने हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय टेलीविजन नृत्य महोत्सव आयोजित किया :-

(i) एशिया प्रशांत प्रसारण संगठन (एबीयू) अंतर्राष्ट्रीय टेलीविजन नृत्य महोत्सव के पहले सत्र का आयोजन कला, साहित्य व आर्किटेक्चर को संरक्षण देने के लिये जाने वाले शहर हैदराबाद में 15 जनवरी को हुआ।

(ii) प्रसार भारती ने इस विशाल समारोह के पहले संस्करण की मेजबानी की।

 

(iii) इस नृत्य महोत्सव का उद्देश्य सांस्कृतिक बाधाओं को तोडते हुए सांस्कृतिक विविधताओं को प्रकाश में लाना है।

 

  1. सेंट्रल व एसबीआई ने को-ब्रांडेड कार्ड लांच किया :-

(i) फ्यूचर ग्रुप के फैशन और जीवन शैली डिपार्टमेंटल स्टोर सेंट्रल और एसबीआई कार्ड ने एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के के लांच की घोषणा की है जिसके तहत प्रीमियम लाइफस्टाइल और फैशन अंतरिक्ष में उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।

(ii) यह कार्ड बिग बाजार के साथ एफबीबी एसबीआई स्टाईलअप् कार्ड के बाद एसबीआई व फ्यूचर ग्रुप की साझेदारी में दूसरा कार्ड है।

 

(iii) सेंट्रल एसबीआई सेलेक्ट और सेलेक्ट+ कार्ड रीवार्ड संरचना वाले कार्ड है जहां कार्डधारकों को सेंट्रल स्टोर पर हर 100 रुपये खर्च पर 20 रीवार्ड अंक मिलते हैं।

 

  1. IRDAI ने जीवन बीमा उत्पाद मानदंडों की समीक्षा के लिए पैनल गठित किया :-

(i) भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा उत्पाद नियमों की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है।

(ii) एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ चौधरी को इस आठ सदस्यीय पैनल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

(iii) समिति के अन्य सदस्यों में के एस गोपालकृष्णन, सीईओ, एगॉन रेलिगेयर लाइफ इंश्योरेंस, साई श्रीनिवास नियुक्त मुंशी, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस और संदीप बख्शी, सीईओ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ शामिल हैं।

 

 

  1. तमिलनाडु में पर्यटकों को मदद करने के लिए मोबाइल एप की शुरूआत :-

(i) तमिलनाडु के पर्यटन मंत्री वेल्लामंडी एन नटराजन ने तमिल और अंग्रेजी में “पिनाकिन” नामक मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया है।

 

(ii) यह मोबाइल एप्लिकेशन (एंड्रॉयड और एप्पल स्मार्टफोन पर कम्पेटिबल) अधिक से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य के प्रयासों का एक हिस्सा है।

 

(iii) यह मोबाइल एप्लिकेशन जिसमें इनबिल्ट मम्मलपुरम, तंजावुर बड़ा मंदिर और गंगई कोंडा चोलापुरम जैसी जगहों की जानकारी व ऑडियो की सुविधा है, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों दोनों के लिए उपयोगी है।