DRDO ने स्वदेशी रूप से विकसित MPATGM मिसाइल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया 

0
65

1.भारत एससीओ सदस्य देशों के लिए सैन्य चिकित्सा पर पहला सम्मेलन आयोजित करता है

नई दिल्ली में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य देशों के लिए सैन्य चिकित्सा पर पहले सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।दो दिवसीय सम्मेलन सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

2.UAE Prez ने नवदीप सिंह सूरी को जायद II का प्रथम श्रेणी ऑर्डर दिया

यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने राजदूत द्वितीय नवदीप सिंह सूरी को फर्स्ट क्लास ऑर्डर ऑफ जायद द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया।यह पुरस्कार दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों के विकास और मजबूती में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए दिया जाता है। यह किसी भी राजनयिक को दिया जाने वाला एक दुर्लभ सम्मान है।

3.भारत ने दक्षिण कोरिया, जापान से अनुरोध किया कि वे नई दिल्ली के साथ अपने एफटीए की समीक्षा करें

पीयूष गोयल ने दक्षिण कोरिया और जापान से भारत के साथ अपने मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) की समीक्षा करने का अनुरोध किया है। नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, एफटीए की समीक्षा की जानी चाहिए क्योंकि भारत द्वारा इन समझौतों में प्रवेश करने के बाद से वर्तमान आयात-निर्यात की स्थिति बदल गई है।यह विकास भारत के बाद आता है और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन ने अपने एफटीए की समीक्षा करने का निर्णय लिया।

4.पीएम मोदी ने रांची से किसान मन धन योजना की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रांची से किसान मन धन योजना की शुरुआत की। यह योजना 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने वालों को न्यूनतम तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान करके पांच करोड़ छोटे और सीमांत किसानों के जीवन को सुरक्षित करेगी इस योजना का अगले तीन वर्षों के लिए 10 हजार 774 करोड़ रुपये का परिव्यय है। सभी छोटे और सीमांत किसान जो वर्तमान में 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच हैं , योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5.डॉ। पीके मिश्रा प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव का पदभार संभालते हैं

डॉ। प्रमोद कुमार मिश्रा को भारत के प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।डॉ। मिश्रा कृषि, आपदा प्रबंधन, बिजली क्षेत्र, बुनियादी ढांचा वित्तपोषण, और विनियामक मुद्दों से संबंधित कार्यक्रमों के प्रबंधन में विविध कार्य अनुभव, जिसमें अनुसंधान, प्रकाशन, नीति निर्माण और कार्यक्रम / परियोजना प्रबंधन शामिल हैं।

6.DRDO ने स्वदेशी रूप से विकसित MPATGM मिसाइल का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया 

भारतीय सेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए एक प्रमुख बढ़ावा में आंध्र प्रदेश के कुर्नूल की सीमाओं में स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन, आग और भूलने वाले मैन-पोर्टेबल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।मिसाइल को मैन-पोर्टेबल ट्राइपॉड लांचर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक कार्यात्मक टैंक की नकल कर रहा था। मिसाइल ने शीर्ष हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया।मिशन के सभी उद्देश्य पूरे हुए। MPATGM के सफल परीक्षण की यह तीसरी श्रृंखला है।

7.भारत की दूसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी को 28 सितंबर को चालू किया जाएगा 

भारत की दूसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की हमला पनडुब्बी आईएनएस खांदेरी को 28 सितंबर को मुंबई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा नौसेना में शामिल किया जाएगा।पारंपरिक डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी का निर्माण मुंबई में मज़गन डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा किया गया है।पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी को दिसंबर 2017 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था।

8.मध्य प्रदेश सरकार ने लोगों को गायों को ऑनलाइन अपनाने की अनुमति दी

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की जनता को अपनी ‘प्रोजेक्ट गौशाला’ के लिए दान लेने की ओर मुड़ने का फैसला किया है। लोग कम से कम 15 दिनों के लिए एक गाय को गोद ले सकते हैं और पशु के जीवनकाल तक इसका समर्थन कर सकते हैं। जबकि आजीवन गोद लेने की लागत 3 लाख रुपये है, एक साल के लिए गोजातीय अपनाने के इच्छुक लोगों को 21,000 रुपये का भुगतान करना होगा। एक महीने के लिए गोद लेने वालों को 2,100 रुपये देने होंगे और 15 दिनों के लिए अपनाने वालों को 1,100 रुपये देने होंगे।

 

9.अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख नूर वली महसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

अमेरिका ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रमुख नूर वली महसूद पर प्रतिबंधों को थप्पड़ मार दिया है और उसे वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है, क्योंकि ट्रम्प प्रशासन ने आतंकवादियों, उनके फाइनेंसरों और समर्थकों को वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए नए उपकरणों का अनावरण किया।9/11 हमलों की 18 वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा महसूद को ‘विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी’ के रूप में नामित किया गया था।

10.संयुक्त राष्ट्र प्रमुख: वेस्ट बैंक एनेक्सेशन अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करेगा

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को चेतावनी दी कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के एक प्रमुख हिस्से को रद्द करने की योजना अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करेगी।श्री गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, “ऐसे कदम, यदि लागू किए जाते हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय कानून का गंभीर उल्लंघन होगा।”

11.वियतनाम दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा फार्म खोलता है

वियतनाम ने दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा फार्म का उद्घाटन किया है जो सालाना 688 मिलियन किलोवाट बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। थाई औद्योगिक समूह बी.ग्रिम पावर पब्लिक कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम दाउ तिएंग सोलर पावर कॉम्प्लेक्स, ताई निन्ह प्रांत में 540 हेक्टेयर भूमि पर है।इस कॉम्प्लेक्स का निर्माण दाऊ तिएंग जलाशय – वियतनाम की सबसे बड़ी कृत्रिम झील पर हुआ था – और 320,000 घरों को आपूर्ति की गारंटी के लिए देश की सौर ऊर्जा का 10 प्रतिशत उत्पन्न करने की उम्मीद है।

12.ONGC ने असम में अपने तेल और गैस की खोज को बढ़ाने के लिए 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया

ओएनजीसी असम में अपने तेल और गैस उत्खनन को बढ़ाने के लिए 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। इसकी घोषणा कल शाम गुवाहाटी में ओएनजीसी ने की।कंपनी अगले पांच वर्षों में पूरे राज्य में 220 से अधिक तेल और गैस कुओं की ड्रिलिंग करेगी।ओएनजीसी ने पहले ही असम सरकार के साथ 2022 तक 10 प्रतिशत तेल और गैस आयात को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के अनुरूप अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

13.प्रथम निवेशक शिखर सम्मेलन -2019 का मिनी कॉन्क्लेव लेह में आयोजित किया गया है

 अनुच्छेद 370 और 35A को निरस्त करने के बाद, गुरुवार को लेह में प्रथम जम्मू और कश्मीर निवेशक शिखर सम्मेलन -2019 का मिनी कॉन्क्लेव आयोजित किया गया।निवेशकों को संबोधित करते हुए, जम्मू और कश्मीर उद्योग और वाणिज्य प्रधान सचिव नवीन कुमार चौधरी ने कहा कि नवीनतम राजनीतिक विकास राज्य में तेजी से विकास के लिए हैं।

14.ट्रैक एशिया कप साइक्लिंग: रोनाल्डो लैटनजम ने चौथा स्वर्ण जीता

साइक्लिंग में, भारत के रोनाल्डो लैटनजम ने नई दिल्ली में ट्रैक एशिया कप प्रतियोगिता के समापन के दिन अपना चौथा स्वर्ण पदक जीता। भारत ने समग्र चैंपियन बनकर उभरे, क्योंकि उसके खिलाड़ियों ने दिन में तीन पदक जीते, दो स्वर्ण और एक कांस्य।कुल मिलाकर, भारत 10 स्वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्य के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा, क्योंकि टूर्नामेंट आईजीआई स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में समाप्त हुआ। उज्बेकिस्तान 4 स्वर्ण और 3 रजत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। मलेशिया ने 4 स्वर्ण और 1 रजत के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।