FRENCH OPEN 2017: राफेल नडाल का रिकॉर्ड, जीता दसवां फ्रेंच ओपन खिताब

0
234

CURRENT GK

 

1.तीन वर्षों में 51 एकलव्य मॉडल आवासीय (ईएमआर) विद्यालय क्रियाशील शुरू 72 नये विद्यालयों को मंजूरी :-

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने स्‍वीकत एकलव्य मॉडल आवासीय (ईएमआर) विद्यालयों को क्रियाशील बनाने के लिए पिछले तीन वर्षों के दौरान सक्रियता के साथ अनेक कदम उठाए हैं। इसके परिणामस्‍वरूप पिछले तीन वर्षों के दौरान 51 नये ईएमआर विद्यालय  क्रियाशील हो चुके हैं। अब तक कुल 161 ईएमआर विद्यालय क्रियाशील हो चुके हैं, जबकि वर्ष 2013-14 में 110 ईएमआर स्‍कूल ही क्रियाशील थे। 26 राज्‍यों में स्थित 161 ईएमआर स्‍कूलों में 52 हजार से भी ज्‍यादा आदिवासी विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

 

2.भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 12.06.2017 को 47.23 अमेरिकी डॉलर रही :-

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्‍लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा आज संगणित/प्रकाशित सूचना के अनुसार भारतीय बास्‍केट के कच्‍चे तेल की अंतर्राष्‍ट्रीय कीमत 12.06.2017 को 47.23 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई। यह  09.06.2017 को दर्ज दर 46.69 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से अधिक है।

 

3.आरबीआई ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट, जानिए क्या होगा खास फीचर  :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है। हालांकि इस नये नोट के आने के बाद भी पहले से ही बाजार में मौजूद 500 रुपए के नोट मान्य रहेंगे। आरबीआई की ओर से नोटबंदी के बाद 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए गए थे।

नए नोट में क्या होगा खास: जानकारी के मुताबिक आरबीआई की ओर से जारी होने वाले 500 रुपए के नए नोट में इनसेट लेटर A शामिल होगा। यह इनसेट लेटर A दोनों नंबर पैनल पर होगा। साथ ही इसपर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पेटल के हस्ताक्षर भी होंगे। इस नए नोट पर ईयर ऑफ प्रिंटिंग 2017 होगा। हालांकि इस नए नोट का डिजाइन 8 नंवबर को नोटबंदी के बाद महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी किए 500 रुपये के नोट के जैसा ही होगा।

 

4.पेट्रोल-डीजल: एक दिन पहले तय हो जाएंगी अगले दिन की कीमतें :-

सरकारी तेल कंपनियां 16 जून से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव करने की तैयारियों में जुटी हैं, मगर इससे पेट्रोल पंप मालिक संतुष्ट नहीं हैं। पेट्रोल पंप डीलरों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दे रखी है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से यह व्यवस्था की गई है कि पेट्रोल पंपों को अगले दिन यानी रात 12 बजे के बाद लागू होने वाली कीमतों के बारे में शाम आठ बजे ही सूचना दे दी जाएगी।

तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक एप (फ्यूलएटआइओसी) को लांच करने का फैसला किया है। इससे रोजाना कीमतों में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

 

5.केंद्र ने देशभर में 100 आयुष अस्पताल खोलने की सहमति दी :-

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद यस्सो नायक ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने देशभर में 100 आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) अस्पताल खोलने की मंजूरी दे दी है। मंत्री महोदय ने बताया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान केंद्र सरकार ने देश भर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 4 हजार आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति को मंजूरी दी है। उन्होंने बताया कि इनका वेतन केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

आयुष मंत्री ने बताया कि एक महीने के दौरान दिल्ली में एम्स के समकक्ष एक आयुष अस्पताल खोला जाएगा। आयुष मंत्रालय ने तमिलनाडु के तेनी और तिरुवन्नमलाई जिलों में दो 50-50 बेड के एकीकृत आयुष अस्पतालों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। श्रीपद नाइक ने कहा कि तमिलनाडु में औषधीय पौधों के संरक्षण और विकास के लिए 563 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं जिसमें से 283.6 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं।

 

6.भारत में लॉन्च हुआ Nokia 3, Nokia 6, Nokia 5 :-

नोकिया ने अपने तीन नए फोन नोकिया 6, नोकिया 5 और नोकिया 3 का लॉन्च इवेंट शुरू कर चुका है। इसी के साथ नोकिया फिर से स्मार्टफोन मार्केट में वापसी कर रहा है।

नोकिया 3 और नोकिया 5 दोनो ही ऑफलाइन एक्सक्वलूसिव प्रोडक्ट है। देश भर के 80, 000 रिटेल स्टोर पर फोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इंडिया में नोकिया 3 की कीमत 9,499 रुपये होगी और 16 जून से यह मार्केट में उपलब्ध होगा। वहीं नोकिया 5 की मार्केट कीमत 12, 899 रुपये तय की गई है और इसके लिए 07 जुलाई से प्री बुकिंग शुरू होगी।

 

7.पाकिस्तान और बंग्लादेश जाने वाली बसों पर IGST नहीं लगेगा :-

यात्रियों को परिवहन के लिए दिल्ली-लाहौर और कोलकाता-ढाका मार्गों पर चलने वाली बसों के उपयोग पर इंटिग्रेटेड-जीएसटी नहीं लगाया जाएगा। ट्रकों, टैंकरों, जहाजों और कंटेनरों को अंतरराज्यीय सामान और सेवा कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी, जिसे नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत इंटिग्रेटेड-जीएसटी (IGST) नाम दिया गया है।

जीएसटी काउंसिल ने ऐसे वाहनों को टैक्स छूट प्रदान की है जिन्हें वस्तुओं एवं यात्रियों को लाने ले जाने और वस्तुओं में सुधार के लिए उन्हें ले जाने के इस्तेमाल में लाया जा रहा है।

 

8.मोदी US टूरः आतंकवाद और H1-B वीजा पर होगी ट्रंप-मोदी की मुलाकात :-

व्हाइट हाउस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्टपति डोनाल्ड टंप के बीच होने वाली पहली बैठक भारत और अमेरिका के बीच की साझेदारी को एक महत्वाकांक्षी ढंग से विस्तार देने के लिए एक दष्टिकोण पेश करेगी। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के नेता आतंकवाद से जुड़े मुद्दों और एच1बी वीजा नियमों में संभावित बदलावों से जुड़ी भारत की चिंताओं जैसे दिवपक्षीय मुददों पर चर्चा के लिए 26 जून को बैठक करेंगे।

 

9.चीनः वन चाइल्ड पॉलिसी के बाद, अब कुत्तों के लिए नया कानून :-

बीजिंग एजेंसी चीन में पालतू कुत्तों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी ने तमाम गंभीर सामाजिक समस्याएं खड़ी कर दी हैं। पालतू कुत्तों की तादाद में लगाम लगाने के लिए चीन के किंगदाओ शहर ने वन डॉग पॉलिसी का ऐलान किया है। शहर प्रशासन ने सोमवार को जारी दिशानिर्देश में कहा कि एक घर में एक ही कुत्ते को रखा जा सकेगा और हर किसी को पालतू कुत्ते का पंजीकरण कराना होगा और इसके लिए करीब 3800 रुपये देने होंगे।

 

10.FRENCH OPEN 2017: राफेल नडाल का रिकॉर्ड, जीता दसवां फ्रेंच ओपन खिताब :-

लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने रोलां गैरां पर अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए स्विटजरलैंड के स्टैन वावरिंका को एकतरफा फाइनल में आसानी से हराकर रिकॉर्ड बनाया। राफेल नडाल ने दसवीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूनार्मेंट का पुरूष एकल खिताब जीता।

स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने वावरिंका को 6-2, 6-3, 6-1 से हराया और इस तरह से दुनिया के पहले पुरुष खिलाड़ी बने जिन्होंने एक ही टूनार्मेंट को रिकॉर्ड दस बार जीता हो। अपना 22वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे नडाल ने फ्रेंच ओपन में तीसरी बार बिना सेट गंवाए खिताब जीता। उन्होंने केवल 35 गेम गंवाए और इनमें फाइनल के केवल छह गेम शामिल हैं।