GENERAL KNOWLEDGE

0
169

निर्भया मामले में अलग-अलग फांसी देने की अर्ज़ी ख़ारिजदिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में कहा कि निर्भया सामूहिक दुष्कर्म-हत्या मामले के दोषियों के लिए अलग-अलग डेथ वॉरंट जारी नहीं किए जा सकते. हालांकि, हाईकोर्ट ने चारों दोषियों को एक हफ्ते में सभी कानूनी रास्ते इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है.

केंद्र सरकार ने दोषियों को अलग-अलग फांसी देने के लिए अदालत में अर्ज़ी दाख़िल की थी जिस पर 02 फरवरी 2020 को कोर्ट ने सुनवाई के बाद अपना फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. दिल्ली की एक अदालत ने 31 जनवरी 2020 को निर्भया मामले के दोषियों की फांसी अगले आदेश तक टाल दी थी.

श्रेयस अय्यर ने जड़ा अपने वनडे करियर का पहला शतक

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाया. श्रेयस अय्यर ने 107 गेंदों में 103 रन बनाकर टीम इंडिया को मेजबान देश न्यूजीलैंड के लिए 348 रनों का लक्ष्य दिया.

साल 2015 से भारतीय टीम के नंबर चार पर अब तक केवल चार शतक लगे हैं. मनीष पांडे ने साल 2016 में नंबर चार पर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे में शतक लगाया था. वहीं, युवराज सिंह ने साल 2017 में इसी क्रम पर सेंचुरी जड़ी थी. अंबाती रायुडू ने भी साल 2018 में नंबर चार पर वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया था.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ‘एशिया पेसिफिक सेंट्रल बैंकर ऑफ दी ईयर’ चुने गए

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास को हाल ही में ‘एशिया पेसिफिक सेंट्रल बैंकर ऑफ दी ईयर’ चुना गया है. यह चुनाव ‘दी बैंकर’ मैग्जीन द्वारा किया गया है. यह मैग्जीन फाइनेंशियल टाइम्स का एक यूनिट है. यह सम्मान शक्तिकांत दास को नॉन परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए), फ्रॉड, अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से चुनौती से निपट रहे भारतीय बैंकिंग सेक्टर के उचित प्रबंधन हेतु दिया गया है.

शक्तिकांत दास का जन्म 26 फरवरी 1955 को उड़ीसा में हुआ था. शक्तिकांत दास तमिलनाडु के 1980 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं. यह वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यरत है. उन्‍हें एक शांत स्वभाव के व्यक्ति के रूप में भी जाना जाता है.

साल 2040 तक 81 फीसदी बढ़ जाएगा कैंसर का खतरा: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा विश्व कैंसर दिवस (04 फरवरी) पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 2040 तक कैंसर के मामले 81 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, रोकथाम और देखभाल में निवेश की कमी के कारण ऐसा होगा.

डब्ल्यूएचओ ने एक रिपोर्ट में कहा है कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों ने कैंसर से लड़ने के बजाय संक्रामक रोगों का मुकाबला करने तथा मातृ और बाल स्वास्थ्य में सुधार करने पर अपने सीमित संसाधनों को केंद्रित किया है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कैंसर के मामलों में तंबाकू सबसे बड़ा कारण है.

केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का निधन

केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का हाल ही में निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. वर्तमान राष्ट्रपति उहुरु केन्याता ने सरकारी चैनल पर एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की. वे केन्या में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति के रूप में रहे. उन्होंने 24 वर्षों तक केन्या का शासन संभाला.

उन्होंने राजनीतिक दमन, आर्थिक ठहराव और भ्रष्टाचार के बीच साल 1978 से साल 2002 तक केन्या पर शासन किया. वे बेलगाम भ्रष्टाचार के कारण उत्पन्न हुए आर्थिक संकट और देश में कई वर्षों तक रहे दमन के माहौल में सत्ता के शीर्ष पर रहे.

प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा फैसला, राम मंदिर ट्रस्ट का नाम होगा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र

यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में इस बात की घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 05 फरवरी 2020 को संसद में घोषणा की कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण हेतु एक ट्रस्ट बनाया जायेगा. इस ट्रस्ट को ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के नाम से जाना जायेगा. उन्होंने बताया कि सरकार ने यह फैसला कैबिनेट की बैठक में किया है.

यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में इस बात की घोषणा की. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या केस पर फ़ैसला सुनाते हुए केंद्र सरकार को मंदिर निर्माण हेतु तीन महीने का समय दिया था. ये समय-सीमा 09 फरवरी को ख़त्म होने वाली थी.

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने अपने ट्वीट में कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में 15 ट्रस्टी होंगे जिनमें से एक ट्रस्टी हमेशा दलित समाज से रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि यह ट्रस्ट मंदिर से संबंधित हर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा तथा 67 एकड़ भूमि ट्रस्ट को हस्तांतरित की जायेगी.

राम मंदिर ट्रस्ट पर प्रधानमंत्री मोदी

• प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने अयोध्या कानून के तहत अधिग्रहीत 67.70 एकड़ भूमि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को हस्तांतरित करने का फैसला किया है.

• प्रधानमंत्री मोदी ने संसद को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के संदर्भ में सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार से आग्रह किया गया था और उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है.

• प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में न्यायालय के आदेशों को ध्यान में रखते हुए अहम निर्णय लिए गए हैं. भगवान राम के मंदिर के निर्माण तथा अन्य विषयों हेतु एक वृहद योजना तैयार की गई है.

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने 09 नवंबर 2019 को ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने राम मंदिर विवाद से संबंधित भूमि का फैसला देते हुए पूरी जमीन का मालिकाना हक राम लला को दे दिया था. दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में सुन्नी सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड को मस्जिद के लिए पांच एकड़ उपयुक्त ज़मीन दिए जाने का आदेश दिया था.

गया है जिसमें मुख्य रूप से-राम जन्मभूमि और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Bhutan में भारत के पर्यटकों की Free Entry खत्म, अब देना होगा शुल्क

भूटान ने हाल ही में क्षेत्रीय पर्यटकों के लिए एक नई प्रणाली शुरू की है. इस प्रणाली को ‘सतत विकास शुल्क’ कहा गया है. भूटान सरकार ने यह फैसला भूटान में तेजी से बढ़ते पर्यटकों की संख्या को देखते हुए नई पर्यटन नीति के तहत लिया है.

भूटान सरकार के अनुसार, इस शुल्क के जरिए क्षेत्रीय पर्यटकों को बेहतर अनुभव देने की कोशिश की जाएगी. भूटान की अनूठी पारिस्थितिकी को बनाए रखने हेतु एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है इसलिए सतत विकास शुल्क पेश किया गया है.

भारत ने ‘क्लासिकल स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने का टीका किया विकसित

सरकारी समाचार एजेंसी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह नया टीका सस्ता और अधिक प्रभावी होगा. क्लासिकल स्वाइन फीवर वैक्सीन (सीएसएफवी) सूअरों में सबसे आम बीमारी है जो भारत में स्वाइन की उच्च मृत्यु दर का कारण बनती है.

वैज्ञानिकों ने सैल कल्चर से टीके बनाने की विधि खोज ली है. इस विधि को खोजने के बाद  अब खरगोश को मारने नहीं पड़ेंगे. विशेषज्ञों के अनुसार देश में टीकों की दो करोड़ खुराक की वार्षिक आवश्यकता है. नए टीके को छह आईवीआरआई वैज्ञानिकों की टीम द्वारा विकसित किया गया है.

कोरोना वायरस क्या है? चीन में कोरोना वायरस से अब तक 490 लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगभग 490 हो गई और इसके करीब 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है. कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन नहीं जाने की सलाह दी है. कुछ देशों ने चीन के लिए अपनी उड़ानें ही रद्द कर दी हैं.

चीन में फैला कोरोना वायरस विश्व के कई देशों में दस्तक दे रहा है. सार्स वायरस परिवार का एक नया सदस्य कोरोना वायरस है. कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है.

संयुक्‍त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार मिला

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अबूधाबी और दुबई के साथ लगने वाली सीमा के पास हाल ही में 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का पता चला है. जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से संयुक्त अरब अमीरात प्राकृतिक गैस के मामले में आत्मंनिर्भर हो जाएगा. संयुक्त अरब अमीरात अगले 50 वर्षों के अपने विकास कार्यक्रमों के अनुरूप विकास परियोजनाओं के अगले चरण की तैयारी कर सकेगा.

यह गैस क्षेत्र पांच हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और संयुक्त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी खोज है. इससे संयुक्त अरब अमीरात की गिनती दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस भंडार वाले देशों में होने लगेगी. संयुक्त अरब अमीरात खाड़ी में गैस का आयात करने वाले देश के वजाय निर्यातक देश भी बन सकेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने आठ राज्यों पर लगाया जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में ग्राम न्यायालयों की स्थापना को लेकर जवाब दाखिल ना करने पर आठ राज्यों पर जुर्माना लगाया है. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एन वी रमना की पीठ ने सुनवाई के दौरान असम, चंडीगढ़, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल पर ये जुर्माना लगाया है.

सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों को 30 दिन के भीतर ग्राम न्यायालय स्थापित करने के आदेश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले सितंबर 2019 को इस मामले में केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था.

भारतीय मुक्केबाजों ने स्वीडन में जीते 6 स्वर्ण पदक

भारत की जूनियर और युवा मुक्केबाजों ने स्वीडन में गोल्डन गर्ल चैंपियनशिप में छह स्वर्ण सहित 14 पदक अपने नाम कर लिए है. जूनियर महिला टीम ने पांच स्वर्ण पदक, तीन रजत पदक और एक कांस्य पदक हासिल किया. युवा टीम ने इस प्रतियोगिता में एक स्वर्ण पदक और चार कांस्य पदक हासिल किए.

जूनियर वर्ग में भाग लेने वाली हरियाणा की प्राची धनखड़ (50 किलोग्राम) ने ‘सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज’ का खिताब हासिल किया. इस वर्ग में प्राची धनखड़ के अतिरिक्त एथोबी चानू वांगजोन (54 किग्रा), लशु यादव (66 किग्रा) और माही राघव (80 किग्रा) ने भी स्वर्ण पदक जीते है.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तीसरे रक्षा सम्मेलन को संबोधित किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में रक्षा कूटनीति के क्षितिज में विस्तार करने हेतु दस नई रक्षा इकाइयों का गठन करने की घोषणा की है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा सहचारी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जैसा विशाल देश कुछ देशों के लिए अपने रक्षा सहयोग को सीमित नहीं कर सकता है.

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने क्षेत्र में शांति को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं. रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि भारत अपनी सीमाओं के बाहर अपने रक्षा सहयोग का विस्तार कर रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने संबंधित देशों में रक्षा सहचारियों के माध्यम से रक्षा निर्यात को बढ़वा देने हेतु एक नई योजना शुरुआत की है.

भारत ने स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने का टीका किया विकसित

उत्तर प्रदेश में स्थित आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने ‘स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने के लिए एक नया टीका विकसित किया है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह टीका पहले वाले की तुलना में सस्ता होगा. यह संक्राम बुखार सूअरों के लिए जानलेवा साबित होता है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्वाइन फीवर का मौजूदा घरेलू टीके 15-20 रुपये प्रति खुराक तथा कोरिया से आयातित टीका 30 रुपये प्रति खुराक का है. इसकी तुलना में नया टीका केवल दो रुपये में पड़ता है. विशेषज्ञों के मुताबिक देश में टीकों की दो करोड़ खुराक की वार्षिक आवश्यकता है.