GENERAL KNOWLEDGE

0
115

एनडीएमए के सदस्य नियुक्त किए गए तीन विशेषज्ञ

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) का सदस्य नियुक्त किया गया. उनके समेत एनडीएमए में 19 फरवरी 2020 को तीन सदस्य नियुक्त किए गए जिनमें तटरक्षक के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में नीति सलाहकार कृष्ण वत्स को भी एनडीएमए में सदस्य बनाया गया है.

कमल किशोर वर्तमान में सदस्य हैं. उनका कार्यकाल अगले पांच साल हेतु बढ़ाया गया है. सरकार ने एनडीएमए में नियुक्तियों को मंजूरी दी है. सभी नव-नियुक्त सदस्यों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. उनका रैंक केंद्र सरकार में सचिव के रैंक के बराबर होगा. उन्हें 80,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा तथा अन्य लाभ भी मिलेंगे.

पाकिस्तान को संदिग्ध सूची में ही रखने की सिफारिश

वैश्विक आतंकी वित्तपोषण पर नजर रखने वाले निकाय एफएटीएफ के एक उप-समूह ने 18 फरवरी 2020 को सिफारिश की कि आतंकवाद के वित्तपोषण पर काबू पाने में नाकामी के कारण पाकिस्तान को संदिग्ध सूची (ग्रे लिस्ट) में ही रखा जाये. यह महत्वपूर्ण निर्णय एफएटीएफ के अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की बैठक में लिया गया.

पाकिस्तान को ग्रे सूची से बाहर निकलने और व्हाइट सूची में शामिल होने के लिए 39 में से 12 वोट चाहिए. इस संबंध में अंतिम फैसला शुक्रवार को किया जाएगा जब एफएटीएफ पाकिस्तान से जुड़े मुद्दों पर गौर करेगा.

चीन में ऑनलाइन खाद्य पदार्थ की बढ़ी मांग

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर चीन में ऑनलाइन खाद्य पदार्थ मंगवाने वालों की संख्या बढ़ी है. चीन की सरकार ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण हासिल करने हेतु लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है. इस अपील के बाद ऑनलाइन खाद्य पदार्थ बेचने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,000 के पार हो गई और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) पहले ही इसे इमर्जेंसी घोषित कर चुका है.

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: सुनील कुमार ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में भारत को दिलाया गोल्ड

भारतीय पहलवान सुनील कुमार ने हाल ही में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. सुनील कुमार ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. सुनील कुमार को साल 2019 में फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

सुनील कुमार ने इससे पहले, क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहिरो सुरुदा को 8-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. सुनील कुमार ने फाइनल में किर्गिस्तान के अजत सालिदिनोव को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से करारी शिकस्त दी. सुनील कुमार से पहले पप्पू यादव ने ग्रीको रोमन के 48 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता था.

दिग्गज अभिनेत्री किशोरी बलाल का निधन

बॉलीवुड और साउथ सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री किशोरी बलाल का हाल ही में निधन हो गया है. वे 82 साल की थीं. वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. किशोरी बलाल को अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म स्वदेस में उनकी ‘कावेरी अम्मा’ के किरदार हेतु जाना जाता है. उन्होंने साल 1960 में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों के अतिरिक्त कई क्षेत्रिय फिल्मों में अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीता. स्वदेस के अतिरिक्त किशोरी बलाल ने ‘अय्या’ और ‘लफंगे परिंदे’ में भी काम किया था. उन्होंने कन्नड़ और हिंदी की 75 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था

महंत नृत्य गोपाल दास बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष

नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. ट्रस्ट की हुई पहली बैठक में 9 प्रस्ताव भी पारित किए गए. गोविंद गिरी को मंदिर ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष बनाया गया है.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बने ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ की 19 फरवरी 2020 को पहली बैठक हुई है. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. महंत नृत्य गोपाल दास को राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया. वहीं, विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) के उपाध्यक्ष चंपत राय को महासचिव बनाया गया.

नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. ट्रस्ट की हुई पहली बैठक में 9 प्रस्ताव भी पारित किए गए. गोविंद गिरी को मंदिर ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. ये बैठक रामलला के वकील रहे केशवन अय्यंगर परासरण के दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित घर में हुई. बैठक में सभी मुद्दों पर चर्चा की गई.

कौन है महंत नृत्य गोपाल दास?

महंत नृत्य गोपाल दास का जन्म 11 जून 1938 को मथुरा के कहौला गॉव में हुआ था. उन्होंनें 12 साल की उम्र में ही वैराग्य धारण कर लिया और अयोध्या आ गए. वे महंत राममनोहर दास से दीक्षित थे. नृत्य गोपाल दास दशकों तक राम मंदिर आंदोलन के संरक्षक की भूमिका में रहे हैं. महंत नृत्‍य गोपाल दास साल 1984 से ही मंदिर आंदोलन से जुड़े हैं. उनकी अध्यक्षता में मंदिर कार्यशाला में राम मंदिर हेतु पत्थरों को तराशने का काम चला. विवादित ढांचा विध्वंस की घटना मे सीबीआई कोर्ट में उनपर आपराधिक धाराओं में केस भी चल रहा है. उनके मठ ‘मणिराम छावनी’ में पांच सौ साधुओं की जमात स्थाई तौर पर रहती है.

कौन है ट्रस्‍ट के महासचिव बनाए गए चंपत राय?

चंपत राय ने अपने करियर की शुरुआत भौतिक विज्ञान के प्रवक्‍ता से की. वे बिजनौर के एक कॉलेज में लेक्‍चरर भी रहे. वे इसके बाद संघ से जुड़ गए और प्रचारक की जिम्मेदारी संभाली. वे साल 1984 से वीएचपी के तत्‍कालीन अध्यक्ष अशोक सिंहल के विश्‍वासपात्र सहयोगी के रूप में मंदिर आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वे मंदिर आंदोलन की व्यवस्था और रणनीतिकारों के तौर पर जाने जाते हैं. वे वीएचपी की राम जन्म भूमि न्यास के मंत्री भी रहे हैं. मंदिर की अयोध्या ट्रस्‍ट का वित्तीय लेखा जोखा का नियंत्रण उनके ही हाथ में रहा है.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने 09 नवंबर 2019 को राम मंदिर विवाद पर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने राम मंदिर विवाद से संबंधित भूमि का फैसला देते हुए पूरी जमीन का मालिकाना हक राम लला को दे दिया था. दूसरी तरफ, सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले में सुन्नी सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड को मस्जिद हेतु पांच एकड़ उपयुक्त ज़मीन दिए जाने का आदेश दिया था.

संयुक्त अरब अमीरात में बनेगा अरब जगत का पहला परमाणु बिजलीघर

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 17 फरवरी 2020 को देश में पहला परमाणु रिएक्टर लगाने हेतु लाइसेंस जारी कर दिया. यह रिएक्टर देश के बाराक परमाणु बिजलीघर में काम करेगा. यह अरब देशों में बनने वाला पहला परमाणु बिजलीघर होगा.

यूएई के पास तेल तथा गैस के पर्याप्त भंडार हैं. इसके बावजूद वह ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों को विकसित करने की कोशिश में जुटा हुआ है. इसी के अंतर्गत परमाणु बिजलीघर की स्थापना की जा रही है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने पेश किया 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 18 फरवरी 2020 को 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इस बजट में 10,967.80 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का प्रावधान किया गया है. इस बजट में धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया गया है. बजट में वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर हेतु 200 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है.

अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु 85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. वहीं अयोध्या हवाई अडडे हेतु 500 करोड़ रूपये का प्रस्तावित हैं. बजट में वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना हेतु 180 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.

IPL 2020: आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन का पूरी सूची जारी हो गया है. आईपीएल का ओपनिंग मैच में 29 मार्च 2020 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल 2020 का ओपनिंग मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा. आईपीएल 2019 के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर चौथी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था.

आईपीएल के इस सीजन में केवल रविवार के दिन ही दो मैच खेले जाएंगे. इस वजह इस बार लीग चरण 50 दिन तक चलेगा. यह पिछली बार 44 दिन तक चला था. लीग चरण में मैचों का समय रात 8:00 बजे होगा. वहीं, रविवार को डबल हेडर मैच का एक समय शाम 4:00 बजे का रहेगा. आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई 2020 को खेला जाएगा.

दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस का नाम अब मनोहर पर्रिकर के नाम पर होगा

केंद्र सरकार ने हाल ही में दिवंगत पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के सम्मान में ‘इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस’ का नाम ‘मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस’ रखने का फैसला किया है. यह फैसला मनोहर पर्रिकर को सम्मानित करने हेतु लिया गया है.

गौरतलब है कि मनोहर पर्रिकर का कैंसर की बीमारी के वजह से 63 साल की उम्र में निधन हो गया था. वे अग्नाशय कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे. केंद्र सरकार ने इससे पहले प्रवासी भारतीय केंद्र और विदेशी सेवा संस्थान के नाम दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर रखने का घोषणा किया था.

बंगाली अभिनेता और पूर्व सांसद तपस पॉल का निधन

प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद तपस पॉल का 18 फरवरी 2020 को निधन हो गया. वे 61 साल के थे. तपस पॉल बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे. फिल्म उद्योग और राजनीतिक जगत की कई हस्तियों ने तपस पॉल की मौत पर दुख व्यक्त किया.

तपस पॉल का जन्म चंदन नगर, पश्चिम बंगाल में हुआ था. वे कृष्णानगर से दो बार सांसद तथा अलीपुर से विधायक रह चुके हैं. उन्हें फिल्म ‘साहेब’ (1981) के लिए ‘फिल्मफेयर’ पुरस्कार भी मिला था. उन्होंने साल 1980 में अपनी पहली फिल्म ‘दादर कीर्ति’ से लोकप्रियता हासिल की थी.