GENERAL KNOWLEDGE

0
24

बेंगलुरु हवाई अड्डा ने भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब जीता

बेंगलुरू के केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को ग्राहकों की पसंद पर भारत और मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाईअड्डा चुना गया है. 2020 वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में चार साल में तीन बार बेंगलुरू हवाईअड्डे को यह सम्मान मिल चुका है.

बेंगलुरू हवाईअड्डे का परिचालन बेंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड करती है. इस सर्वेक्षण में 550 से अधिक हवाईअड्डे शामिल होते हैं. कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरि के. मरार ने 11 साल पुराने हवाईअड्डे के लिए इसे एक कीर्तिमान बताया.

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में 1 जून से मिलेगा सिर्फ स्वदेशी सामान: गृह मंत्री

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीन में अब केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. गृह मंत्रालय ने इस संबंध में 13 मई 2020 को निर्णय लिया है. यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस अपील के बाद लिया गया है जब उन्होंने स्वदेशी चीजों को बढ़ावा देने की बात कही थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. केंद्र सरकार का यह निर्णय 01 जून 2020 से लागू होगा. सरकार के इस फैसले से देश में स्वदेशी उत्पादों को उपयोग काफी बढ़ सकता है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज़ बाबर आज़म को राष्ट्रीय टीम का वनडे कप्तान नियुक्त किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज़ बाबर आज़म को राष्ट्रीय टीम का वनडे कप्तान नियुक्त किया है. बोर्ड ने कहा कि साल 2020-21 सीज़न के लिए बाबर वनडे और टी-20I में कप्तानी करेंगे जबकि अज़हर अली टेस्ट कप्तान बने रहेंगे. बाबर का एकदिवसीय टीम के कप्तान बनना हालांकि पहले से ही तय था जिसकी अब आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी गयी है.

बाबर आज़म ने अभी तक खेले 26 टेस्ट मुकाबलों में 45.12 के औसत से 1850 रन बनाये है. उन्होंने वनडे प्रारूप में 74 मुकाबलों में 54.17 के शानदार औसत से 3359 बना लिए है जबकि टी-20 क्रिकेट में खेले 38 मुकाबलों में 50.72 के औसत से 1471 बनाये हैं.

16 से 22 मई तक वंदे भारत मिशन का दूसरा फेज

कोविड-19 के कारण लगाये गये लॉकडाउन के कारण अन्‍य देशों में फंस भारतीयों को स्‍वदेश लाने का सिलसिला लगातार जारी है. वंदे भारत अभियान की शुरुआत 07 मई से हुई और केवल पांच दिनों में करीब 6 हजार से अधिक भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया है.

अब वंदे भारत अभियान के दूसरे चरण का भी घोषणा कर दिया गया है. वंदे भारत अभियान का दूसरा चरण 16 मई से शुरू होकर 22 मई तक चलेगा. इस अभियान में 31 देशों में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाया जाएगा. इस अभियान में फीडर फ्लाइट्स समेत कुल 149 फ्लाइट उड़ानें भरेंगी.

पूर्व नेशनल टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का निधन

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मॉन्ट्रियल में 11 मई 2020 को निधन हो गया. वे पिछले लगभग दो साल से एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित थे. इस बीमारी में मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की मूवमेंट पर असर पड़ता है. मनमीत सिंह 58 साल के थे. मनमीत सिंह साल 1980 के दशक के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे और साल 1989 में हैदराबाद में पुरुष एकल फाइनल में एस श्रीराम को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन बने थे. वे साल 1981 से लगातार चार साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे लेकिन खिताब नहीं जीत पाए.

प्रधानमंत्री मोदी ने 20 लाख करोड़ के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की, जारी रहेंगे लॉकडाउन

प्रधानमंत्री ने कहा कि 20 करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज देश की कुल जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है. पिछले दो महीने में प्रधानमंत्री का यह चौथा ‘राष्ट्र के नाम संबोधन’ है. कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री ने पहली बार 18 मार्च को देश को संबोधित किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का घोषणा हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये लगभग-लगभग 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

FIFA अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अगले साल भारत में होगा, जानें विस्तार से

फीफा ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव और फीफा परिसंघ कोविड-19 कार्य समूह की सिफारिशों के गहन मूल्यांकन के बाद फीफा परिषद ब्यूरो ने टूर्नामेंट के लिये प्रस्तावित नयी तिथियों की पुष्टि करने का फैसला किया. इस प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग लेंगी और इसका आयोजन पांच स्थलों पर किया जायेगा.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने कोविड 19 की वजह से ही 12 मई 2020 को अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों के स्थगित करने का फैसला लिया है. इसे 19 जुलाई से श्रीलंका में आयोजित किया जाना था.

20 लाख करोड़ के पैकेज से गरीबों-कारोबारियों को मिलेगी मदद: वित्त मंत्री

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा भारत विश्व में सबसे अच्छा काम कर रहा है. मोदी सरकार ने कोविड-19 के बाद जो काम किया वह हर गरीब तक भोजन पहुंचाने का था ताकि कोई गरीब भूखा न रहे. इसके लिए पहले वित्त मंत्री ने 1 लाख 10 हजार के पैकेज की घोषणा की थी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण माइक्रो यूनिट में 25 हजार का निवेश तक माना जाता था अब ये निवेश एक करोड़ तक हो सकता है, और टर्नओवर पांच करोड़ तक हो सकता है लेकिन तब भी आप माइक्रो यूनिट के अंदर ही आएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ज्यादा निवेश वाली कंपनियों को एमएसएमई के दायरे में ही रखा जाएगा.

पिछले 40 साल में पहली बार घटा भारत का CO2 उत्सर्जन

रिपोर्ट के अनुसार देश में नवीकरणीय ऊर्जा में प्रतिस्पर्धा और बिजली के गिरते उपयोग से जीवाश्म ईंधन की मांग कमजोर पड़ गई है. पूरे विश्व में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है. इस खतरनाक वायरस की चपेट से बचने के लिए अधिकतर देश में लॉकडाउन लगाया गया है.

वहीं इस दौरान कोयले की बिक्री में 10 प्रतिशत और आयात में 27.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. मार्च 2020 में साल-दर-साल तेल की खपत में 18 प्रतिशत की कमी आई थी. इस बीच नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति साल दर साल अधिक होती गई है. कोरोना महामारी के बाद से इसमें इजाफा हुआ