GENERAL KNOWLEDGE

0
22

विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार फिनलैंड में भारत के नए राजदूत होंगे

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में घोषित राजनयिक और विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. रवीश कुमार ने जुलाई 2017 से अप्रैल 2020 तक MEA के प्रवक्ता के रूप में कार्य किया, जिसके दौरान उन्होंने पिछले साल के बालाकोट हड़ताल, जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन और कई संवेदनशील मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट की है.

रवीश कुमार बिहार के भागलपुर जिले के नाथनगर के रहने वाले हैं. उन्होंने भागलपुर के माउंट एसिस स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की थी. दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की. इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया. उनका राजनयिक करियर जकार्ता से शुरू हुआ. वे यहां साल 2010 से साल 2013 तक पदस्थापित रहे थे.

विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस 29 मई को मनाया गया

प्रतिवर्ष 29 मई को विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत डब्ल्यूजीओ (WGO) और डब्ल्यूजीओएफ (WGOF) के सहयोग से की गई थी. इसका उद्देश्य पाचन संबंधी रोग और विकार के विषय में जन जागरूकता बढ़ाना है.

उल्लेखनीय है कि 29 मई 1958 में संपन्न वॉशिंगटन (अमेरिका) में वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की पहली विश्व कांग्रेस की बैठक में ‘विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस’ मनाने की घोषणा की गई थी.

गायत्री कुमार को ब्रिेटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

विदेश मंत्रालय ने 02 जून 2020 को कहा कि अनुभवी राजनयिक गायत्री आई कुमार को ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वर्ष 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कुमार रुचि घनश्याम की जगह लेंगी. वर्तमान में कुमार बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय यूनियन में बतौर भारतीय राजदूत सेवाएं दे रही हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जल्द ही उनके पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है. ब्रिटेन के शक्तिशाली यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के बाद कुमार की इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति ऐसे समय में सामने आई है, जब भारत ब्रिटेन से द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने की ओर अग्रसर है. गायत्री कुमार पेरिस, काठमांडू, लिस्बन और जिनेवा के अलावा कई भारतीय मिशन में सेवाएं दे चुकी हैं.

विश्व साइकिल दिवस 03 जून को मनाया गया

प्रतिवर्ष 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था. यह दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

भारत में भी साइकिल के पहियों ने आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभाई है. आजादी के बाद कई दशकों तक साईकिल यातायात का जरूरी हिस्सा रही. भारत में साल 1960 से लेकर साल 1990 तक ज्यादातर परिवारों के पास साइकिल थी. यह महत्वपूर्ण और किफायती साधन था.

किसान अब किसी भी राज्य में बेच सकेंगे फसल: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने किसानों को लेकर अध्यादेश को मंजूरी दी है. किसानों के लिए एक देश, एक बाजार बनेगा. सरकार ने किसानों को किसी भी राज्य में फसल बेचने की अनुमति दी है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि आवश्यक वस्तु अधिनियम और मंडी कानून में संशोधन किया गया है और कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म कर दी गई है. जावड़ेकर ने कहा कि किसानों के हित में कानून में सुधार किया गया है.केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आज कैबिनेट में कृषि के बारे में 3 और अन्य तीन फैसले हुए हैं. अत्यावश्यक कानून को किसान हितैषी बनाया गया है. किसानों को लेकर ऐतिहासिक फैसले लिए गए हैं. आवश्यक वस्तु अधिनियम से प्याज, तेल, तिलहन, आलू को बाहर कर दिया गया है.

EPFO पेंशन भोगियों को देगा बढ़ी हुई पेंशन

कोरोना संकट के बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से पेंशन भोगियों के लिए अच्छी खबर है. इन्हें अब बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. ईपीएफओ ने 01 मई 2020 को बताया कि परिवर्तित पेंशन को बहाल करने के लिए कुल 973 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इसमें पेंशन के लिए 868 और एरियर के लिए 105 करोड़ रुपये हैं.

केंद्र सरकार ने ईपीएफओ पर फैसले लेने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड की सिफारिश के आधार पर श्रमिकों की लंबे समय से जारी मांगों में से एक को स्वीकार कर लिया. इसके तहत श्रमिकों को 15 साल के बाद पेंशन के परिवर्तित मूल्य को बहाल करने की अनुमति मिल गई.

फ्रांस ने कोरोना महामारी के बावजूद भारत को समय पर राफेल विमान देने का किया वादा

भारत को कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के बीच समय पर राफेल जेट मिला सकेगा. यह जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी. राजनाथ सिंह ने 02 जून 2020 को कहा कि आज फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ टेलीफोन पर बातचीत हुई. हमने कोविड-19 की स्थिति, क्षेत्रीय सुरक्षा, भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर सहमति जताने समेत साझा चिंताओं के मामलों पर चर्चा की.

भारत सरकार ने पिछले साल नवंबर में संसद को बताया था कि तीन राफेल जेट विमान भारतीय वायु सेना को अब तक सौंपे गए हैं और उनका इस्तेमाल फ्रांस में वायुसेना के पायलट और तकनीशियनों को प्रशिक्षित करने में हो रहा है. भारत और फ्रांस ने सितंबर 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए 7.87 अरब यूरो या लगभग 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर दस्तखत किए थे. भारत को पहला राफेल विमान 8 अक्टूबर को सौंपा गया था.

हॉकी इंडिया ने खेलरत्न के लिए महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल का नाम भेजा

हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की अनुशंसा खेलरत्न पुरस्कार के लिए की है जबकि वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजे गए हैं. मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार हेतु भारत के पूर्व खिलाड़ी आरपी सिंह और तुषार खांडेकर के नाम भेजे गए हैं.

कोच बीजे करियाप्पा और रमेश पठानिया के नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए भेजे हैं. देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए 01 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन आधार रहेगा. इस दौरान रानी की कप्तानी में भारत ने 2017 में महिला एशिया कप जीता और 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक हासिल किया.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का चुनाव 17 जून को होगा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थायी सीटों के लिये चुनाव 17 जून को कराये जायेंगे. इसकी जानकारी विश्व निकाय के अंतरिम कार्यक्रम में दी गयी है. फ्रांस ने इसी दिन 15 देशों की इस परिषद की अध्यक्षता संभाली थी. एशिया प्रशांत खंड में 2021-22 के कार्यकाल के लिये भारत इस अस्थायी सीट के लिए उम्मीदवार है.

महासभा ने पिछले हफ्ते कोरोना महामारी के कारण प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए नई मतदान व्यवस्था के तहत सुरक्षा परिषद चुनाव कराने का निर्णय लिया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चुनाव महासभा के हॉल में होते हैं और इस दौरान सभी 193 सदस्य गुप्त बैलेट के जरिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हैं.

चालु वित्त वर्ष में भारत में दो प्रतिशत आर्थिक संकुचन का अनुमान: रिपोर्ट

केंद्र सरकार के लॉकडाउन को और बढ़ाने से आर्थिक गतिविधियों पर गहरा असर होगा. बैंक ऑफ अमेरिका सिक्युरिटीज ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही. उसने चालू वित्त वर्ष के दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दो प्रतिशत संकुचन का अनुमान जताया है.बोफा सिक्युरटीज ने यह अनुमान लॉकडाउन के मध्य जुलाई तक खिंचने और आर्थिक गतिविधियों के अगस्त से फिर शुरू होने के आधार पर लगाया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी वित्त वर्ष 2020-21 में देश की अर्थव्यवस्था सिकुड़ने का अनुमान जताया है. केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों को फिर खोलना शुरू कर दिया है.

किसान क्रेडिट कार्ड: 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को क्रेडिट कार्ड देगी सरकार

वित्तीय सेवा विभाग के सहयोग से पशुपालन और डेयरी विभाग ने पहले ही सभी राज्य दुग्ध महासंघों  और दुग्ध संघों को मिशन मोड पर इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए प्रासंगिक परिपत्र और KCC आवेदन प्रारूप परिचालित कर दिया है. डेयरी सहकारी आंदोलन के तहत देश के 230 दुग्ध संघों के साथ लगभग 1.7 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं.

यह निर्णय देश के विभिन्न दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसानों के लिए और अधिक ऋण उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही बैंकों के ऋण के भुगतान का आश्वासन भी देगा. जिन किसानों के पास पहले से ही भूमि स्वामित्व के आधार पर किसान क्रेडिट कार्ड हैं, वे अपनी क्रेडिट सीमा को बढ़ा सकेंगे. हालांकि, ब्याज छूट केवल 3 लाख रुपये तक ही उपलब्ध होगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति, भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद और विश्व स्वास्थ संगठन में सुधार की जरूरतों जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की. इस बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका में होने वाली अगली जी-7 समूह की बैठक में हिस्सा लेने का न्योता दिया है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले भी साल 2019 में राष्ट्रपति ट्रंप के न्योते पर जी-7 समिट में शिरकत कर चुके हैं. ये समिट साल 2019 में फ्रांस में हुई थी जहां पीएम मोदी विशेष अतिथि के तौर पर इस बैठक में शरीक हुए थे. भारत जी-7 समूह का सदस्य देश नहीं है.

PM स्वनिधि योजना क्या हैइस योजना के तहत किसे मिलेगा फायदा

पीएम स्वानिधि योजना का लाभ रेहड़ी पटरी वालों और छोटी मोटी दुकान लगाकर आजीविका चलाने वालों को मिलेगा. इस योजना के तहत सरकार इन लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद करेगी. इन्हें इसके तहत कामकाज में मदद के लिए 10,000 रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा.

इस योजना से शहरी इलाकों के ऐसे 50 लाख से अधिक कारोबारियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है जो इस साल 24 मार्च से पहले यही कार्य करते थे. इस योजना की अवधि मार्च-2022 तक की है. पहली बार अर्द्धशहरी या ग्रामीण इलाकों के स्‍ट्रीट वेंडर्स को शहरी आजीविका कार्यक्रम के तहत लाया गया है.

Cyclone Nisarga: एनसीएमसी ने चक्रवाती तूफान निसर्ग’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा हेतु फि‍र से बैठक की

एनडीआरएफ ने महाराष्ट्र और गुजरात में तूफान के मद्देनजर भी कमर कस ली है. दोनों राज्यों में मिलाकर एनडीआरएफ की 33 टीमों को तैनात किया गया है. अकेले महाराष्ट्र में ही 20 टीमों को तूफान निसर्ग से निपटने के लिए लगाया गया है.

अरब सागर में हवा के दबाव में परिवर्तन होने से बने चक्रवात ‘निसर्ग’ ने खतरनाक रूप ले लिया है. इस समुद्री तूफान से बड़े पैमाने पर तबाही की आशंका है. इंडिगो एयरलाइंस ने तूफान निसर्ग को देखते हुए तीन फ्लाइट को छोड़कर आज मुंबई से अपनी आने-जाने वाली 17 फ्लाइट रद्द कर दी हैं. हालांकि, इसमें भी बदलाव की संभावना है.