GENERAL KNOWLEDGE

0
39

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. भगत सिंह कोश्‍यारी को पिछले साल सितंबर में सी विद्यासागर राव की जगह महाराष्‍ट्र का राज्‍यपाल बनाया गया था. अभी उनके कार्यकाल को सालभर भी पूरा नहीं हुआ है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने साल 2008 में उन्हें राज्य सभा भेजा था. वे साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नैनीताल सीट से जीत हासिल कर संसद पहुंचे. वे विद्यार्थी जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं. वे उत्तराखण्ड राज्य के द्वितीय सफल मुख्यमन्त्री तथा उत्तराखण्ड विधानसभा में 2002 से 2007 तक विपक्ष के शीर्ष नेता रह चुके हैं.

मंडुआडीह रेलवे स्टेशन अब बनारस के नाम से जाना जाएगा

उत्तर प्रदेश में अब एक और रेलवे स्टेशन के नाम को बदल दिया गया है. मंडुआडीह रेलवे स्टेशन अब बनारस के नाम से जाना जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने की मंजूरी दे दी है. जबकि इससे पहले मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया जा चुका है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए लिखा था. मनोज सिन्हा अब जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल नियुक्त किए जा चुके हैं, उन्हें 6 अगस्त 2020 को इस पद पर नियुक्त किया गया था.

सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना बीएसएफ का महानिदेशक नियुक्त

केंद्र सरकार ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया है. राकेश अस्थाना अभी नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक का पद संभाल रहे थे. वे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशालय के अतिरिक्त प्रभार भी बने रहेंगे.

राकेश अस्थाना पद का कार्यभार संभालने की तारीख से 31 जुलाई 2021 तक बीएसएफ महानिदेशक के रूप में रहेंगे. वे 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. राकेश अस्थाना को साल 2001 में ‘सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक’ और साल 2009 में ‘विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

दृश्‍यम‘ और मदारी‘ फेम डायरेक्‍टर निशिकांत कामत का निधन

बॉलिवुड फिल्ममेकर निशिकांत कामत का 17 अगस्त 2020 को हैदराबाद के सिटी अस्पताल में निधन हो गया है. 50 साल के निशिकांत कामत पिछले काफी समय से लिवर डिसीज से जूझ रहे थे. उनके निधन की पुष्टि अभिनेता रितेश देशमुख ने की है. निशिकांत कामत ने अजय देवगन और तब्बू स्टारर ‘दृश्यम’, इरफान खान स्टारर ‘मदारी’ जैसी फिल्म को डायरेक्ट किया.

इसके अतिरिक्त उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ ‘फोर्स’ और ‘रॉकी हैंडसम’ जैसी फिल्में बनाई. निशिकांत कामत का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था. उन्होंने साल 2005 में मराठी फिल्म ‘डोंबिवली फास्ट’ से डायरेक्शन में डेब्यू किया था. उनकी पहली ही फिल्म को मराठी बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट मराठी फिल्मों में से एक थी.

भारतीय रेलवे मणिपुर में दुनिया का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है

भारतीय रेलवे की तरफ से दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर काम चल रहा है. यह पुल पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मणिपुर में तैयार किया जा रहा है. यह 111 किलोमीटर लंबे जिरिबाम-इम्फाल रेलवे प्रोजेक्ट का हिस्सा है. यह पुल 141 मीटर ऊंचाई पर बन रहा है. एक तरह से यह पुल कुतुब मीनार से भी दोगुना ऊंचा होगा.

यह यूरोप के मोन्टेनग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल का रिकॉर्ड तोड़ देगा. 703 मीटर लंबे इस पुल का निर्माण इंफाल से 65 किमी दूर नोनी जिले के मरांगचिंग गांव में किया जा रहा है. इस पुल पर रेलवे की ओर से कुल 280 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.

भारत में ब्रिटेन द्वारा 3 मिलियन पाउंड के इनोवेशन चैलेंज फंड की शुरुआत

यूके-इंडिया टेक पार्टनरशिप के तहत दोनों देशों के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को एक साथ लाने की भारतीय और ब्रिटिश प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पर यह पहल की गई है.

यूनाइटेड किंगडम सरकार ने जलवायु परिवर्तन और कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए उद्योग और शिक्षा के क्षेत्रों में वैज्ञानिकों का समर्थन करने के लिए भारत में 17 अगस्त, 2020 को 3 मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज (नवाचार चुनौती) फंड शुरू किया है.

ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, इस फंड के तहत 2,50,000 पाउंड तक के कम से कम 12 अनुदान दिए जाने की उम्मीद है. आवेदकों को आदर्श रूप से एक अंतर्राष्ट्रीय सदस्य के साथ, एक अकादमिक-उद्योग संघ के तौर पर बोली प्रस्तुत करने होगी.

यह पहल भारतीय और ब्रिटिश प्रधानमंत्री द्वारा यूके-इंडिया टेक पार्टनरशिप के तहत दोनों देशों के सबसे अच्छे दिमागों को एक साथ लाने, उच्च-कौशल नौकरियों और आर्थिक विकास के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों में से कुछ पर सहयोग करने के लिए बनाई गई है.

इनोवेशन चैलेंज फंड क्या है?

यह इनोवेशन फंड, महाराष्ट्र में भावी मोबिलिटी क्लस्टर और कर्नाटक में एआई-डाटा क्लस्टर के संबंध में टेक इनोवेटर्स को आमंत्रित करता है ताकि कोविड -19 से निपटने के लिए अनुसंधान और विकास प्रस्तावों को प्रस्तुत किया जा सके या हरित ग्रह की अवधारणा को बढ़ावा दिया जा सके.

ये अनुदान तकनीक साझेदारी के तहत व्यापक पहल का हिस्सा हैं जिसे ‘टेक क्लस्टर’ के तौर पर जाना जाता है. यह अंतर्राष्ट्रीय लिंक बनाने और विकास की बाधाओं को हटाकर भारतीय-तकनीकी समूहों के विकास का समर्थन करेगा.

दो-पृष्ठ के अवधारणा नोट्स प्रस्तुत करने की अंतिम समय सीमा 31 अगस्त, 2020 है, और इसका विस्तृत विवरण वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

इनोवेशन चैलेंज फंड का उद्देश्य

यूके-इंडिया पार्टनरशिप के प्रमुख, ब्रिटिश उच्चायोग, कैरेन मैक्लुस्की ने यह बताया कि, इस फंड का उद्देश्य नवप्रवर्तन नायकों (इनोवेशन हीरोज़) का समर्थन करना है, चाहे वे वायरस से लड़ने या एक बड़े वैश्विक खतरे – जलवायु परिवर्तन के लिए काम कर रहे हों. ब्रिटेन को भारत के साथ काम करने पर गर्व है, क्योंकि उभरती हुई तकनीक के विकास के साथ उसे अपनाने में इन दोनों विश्व नेताओं के साथ अन्य सभी को फायदा होगा.

ब्रिटिश उच्चायोग के प्रकाशन में यह भी कहा गया कि, इस  फंड का उद्देश्य नवाचार और प्रौद्योगिकी को उत्प्रेरित करना है, जो वैश्विक चुनौतियों का सामना करेंगे. नवप्रवर्तन-समावेशी विकास को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय और प्रादेशिक शक्तियों से पूरा फायदा उठाने का इरादा है.

रिसर्च और इनोवेशन पर भारत और ब्रिटेन की साझेदारी

अप्रैल 2018 में, ब्रिटिश और भारतीय प्रधानमंत्रियों ने यूके-इंडिया टेक पार्टनरशिप के औपचारिक निर्माण की घोषणा की थी. इस कार्यक्रम का उद्देश्य तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाले सर्वश्रेष्ठ दिमागों को अपनी भविष्य की क्षमता को हासिल करने और दोनों देशों में आर्थिक विकास और उच्च-कौशल नौकरियों की व्यवस्था करना है.

भारत में उच्चायुक्त, सर फिलिप बार्टन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, भारत और यूके के पास अनुसंधान और नवाचार का एक मजबूत इतिहास है, और जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 यह प्रदर्शित करते हैं कि, ये दोनों ही विश्व की सबसे बड़ी चुनौतियां हैं.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, सरकार को व्यवसाय, शिक्षा, और नवाचार में तेजी लाने और राष्ट्रों को जीवन बचाने और बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए परस्पर सहयोग करने की इससे पहले कभी भी इतनी अधिक आवश्यकता महसूस नहीं हुई है.

खेल पुरस्कार समिति ने रोहित शर्मा समेत चार खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की

रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. वहीं, विनेश फोगाट ने 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने हाल ही में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस चैंपियन मनिका बत्रा और पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलु को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की.

रोहित शर्मा ने पिछले कुछ सालों में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. वहीं, विनेश फोगाट ने 2018 के कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया जबकि 2019 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता है.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह पहली बार इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण ऑनलाइन आयोजित हो सकते हैं, जिसमें सभी विजेता अपने अपने स्थानों से 29 अगस्त को लॉग इन करके अपने नामों की घोषणा होते हुए सुनेंगे. राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर 29 अगस्त 2020 को दिये जाते हैं, जो महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन है.

खेल रत्न के लिए जिन 4 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है उन पर अब खेल मंत्रालय अंतिम मुहर लगाएगा. इसके बाद 29 अगस्त 2020 को खेल दिवस के दिन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खेल रत्न के अलावा अन्य खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे.

रोहित शर्मा राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (1997-98), महेंद्र सिंह धोनी धोनी (2007) और विराट कोहली (2018) को यह सम्मान मिल चुका है. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार के लिए 12 सदस्यीय चयन समिति ने 17 अगस्त 2020 को द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामों की सिफारिश की थी, जबकि 18 अगस्त को समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के नामों को भी पक्का किया है.

साल 2018 में खेल रत्न पुरस्कार

साल 2018 में विराट कोहली के साथ वेटलिफ्टर मीराबाई चानू भी खेल रत्न के लिए चुनी गईं थीं. राष्ट्रीय खेल  दिवस के दिन खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड और सबसे बेहतरीन प्लेयर को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड दिया जाता है. इसके अतिरिक्त बेहतरीन कोच को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है.

बिहार में सितंबर तक बढ़ा लॉकडाउन

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का घोषणा कर दिया है. इस बार 17 अगस्त से 6 सितंबर तक लॉकडाउन रहेगा. राज्य सरकार ने इससे पहले 30 जुलाई से 16 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला लिया था. बिहार में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में सरकार किसी तरह की कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है.

लॉकडाउन के घोषणा के साथ ही बिहार में स्कूल, कॉलेज अभी बंद रहेंगे। धार्मिक स्थलों भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. शॉपिंग मॉल्स, सिनेमा हॉल भी अभी नहीं खुलेंगे। कारोबारी गतिविधियों में थोड़ी छूट दी गई है. पार्क और जिम भी बंद रहेंगे. रात का कर्फ्यू जारी रहेगा. बिहार में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रदेश में नाइट कर्फ्यू रहेगा.

IAS अशीष चौहान के नाम पर होगा स्पेन के विरजिन शिखर के मार्ग का नाम

राज्य के IAS अफसर और उत्तरकाशी के जिलाधिकारी व नैनीताल के एसडीएम रहे आशीष चौहान के नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज हुई है. आइएएस चौहान ने उत्तरकाशी में बतौर डीएम स्पेनिश पर्वतारोही एंटोनियो की काफी मदद की थी. उन्हें उस मदद के लिए सम्मान का हक अदा किया गया है.

15 अगस्त 2020 को स्पेनिश पर्वतारोही ने सोशल मीडिया पर सूचना दी कि उन्होंने स्पेन के विरजिन शिखर को ट्रैक कर लिया है. इस शिखर को पहली बार ट्रैक किया गया है. आशीष चौहान ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के मजिस्ट्रेट के रूप में उनके द्वारा दिए जा रहे इस सम्मान के लिए स्पेन सरकार व पर्वतारोही दल के प्रति आभार व कृतज्ञता प्रकट की है.

ताइवान ने अमेरिका से नवीनतम 66 एफ -16 जेट खरीदने हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर

ताइवान ने हाल ही में अमेरिका से नवीनतम 66 एफ-16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. इससे आगे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. 1992 के बाद यह अमेरिका से ताइवान की यह पहली खरीद है. ताइवान के पास पुराने 150 एफ-16 लड़ाकू विमान हैं.

अब ताइवान को नई तकनीक के साथ ये लड़ाकू विमान मिलेंगे. अमेरिका ने अपनी लड़ाकू विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन को अगले दस साल तक एफ-16 विमान का आधुनिक संस्करण बनाने का 62 अरब डॉलर (4.65 लाख करोड़ रुपये) का ठेका दिया है.

हरियाणा सरकार ने राज्य में धर्माथ शिक्षण संस्थानों पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य में धर्माथ शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों को संपत्ति कर पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में सभी धार्मिक स्थलों के लिए अप्रैल-जून के बिजली बिलों पर सरचार्ज समेत अन्य छूट देने की भी घोषणा की. साथ ही नगर निकायों के तहत आने वाले लाल डोरा गांव में स्थित रिहायशी संपत्तियों के लिए संपत्ति कर में एकबारगी 50 प्रतिशत छूट देने का भी घोषणा किया.

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को eBikeGO का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

ई-वाहन स्टार्टअप कंपनी ईबाइकगो (eBikeGO) ने भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. बयान के मुताबिक हरभजन सिंह को ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ कंपनी का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाना है. उन्हें ई-वाहन अपनाने के लिए प्रेरित करना भी है.

कंपनी अभी मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली, अमृतसर, जयपुर और हैदराबादमें अपना परिचालन करती है. बयान में कहा है कि हरभजन सिंह के जुड़ने से उसे पुणे और चेन्नई जैसे नए बाजारों में बढ़त बनाने में मदद मिलेगी.