GENERAL KNOWLEDGE

0
26

बीएसएनएल ने सॉवरेन बांड से 8,500 करोड़ रुपये जुटाए

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने सॉवरेन गारंटी बांड से 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई है. इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी के पुनरोद्धार के लिए 8,500 करोड़ रुपये के सॉवरेन गारंटी बांड को स्वीकृति दी थी.बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने कहा कि कंपनी एक साल में 18,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की बिक्री की भी योजना बना रही है. भारत संचार निगम लिमिटेड की स्थापना 15 सितंबर, 2000 को हुई थी. बीएसएनएल की लक्ष्य वैश्विक स्तर पर मौजूदगी के साथ देश की अग्रणी टेलीकॉम सेवा प्रदाता बनने का है.

सिमोना हालेप ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीता

रोमानिया की सिमोना हालेप ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है. हालेप ने इसके साथ ही पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया और 27 सितंबर से होने वाले क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया.

सिमोना हालेप और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा के बीच यह 12वीं बार मुकाबला था जिसमें हालेप ने आठवीं बार जीत हासिल की. हालेप इससे पहले 2017 और 2018 में फाइनल में इलिना स्वितोलिना से हार गई थी.

प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया. वे 72 साल के थे. उन्हें ‘स्नो लेपर्ड’ (हिम तेंदुआ) के नाम से जाना जाता था.

नेपाल पर्वतारोहण संघ के सचिव टीकाराम गुरुंग ने कहा कि अंग रीता शेरपा एक महान पर्वतारोही थे जिन्होंने 1983 से 1996 के बीच 10 बार ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना माउंट एवरेस्ट को फतह किया था. इस दिग्गज पर्वतारोही को प्रतिष्ठित ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 8,848 मीटर ऊंची माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा पर सफलतापूर्वक फतह करने के लिए दिया गया था.

विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया गया

विश्व अल्जाइमर दिवस प्रतिवर्ष 21 सितम्बर को मनाया जाता है. यह दिवस अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के लिए मनाया जाता है. अल्‍जाइमर एक दिमागी बीमारी है, जिसमें धीरे-धीरे याद्दाश्त और सोचने की शक्ति कम होती जाती है.

इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों को डिमेंशिया के लक्षणों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना ही नहीं है, अपितु इसका उद्देश्य डिमेंशिया से पीड़ित रोगियों अथवा इस बीमारी के कारण मृत्यु को प्राप्त होने वाले रोगियों को भी न भूलना है.

संयुक्त अरब अमीरात भारत को 93,895 कार्बाइन राइफल की आपूर्ति करेगा

संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी कराकल भारतीय सेना को 93,895 कारबाइन की आपूर्ति करेगी. मेक इन इंडिया मुहिम के तहत यह समझौता 2018 से लंबित था. कंपनी ने भारत में जमीन, स्थान और स्थानीय सहयोगियों की भी पहचान कर ली है और भारत में राइफल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.

कंपनी के बयान के मुताबिक, कराकल  राइफल पूरी तरह से भारत में बनाने के लिए तैयार है. कंपनी की कार 816 राइफल में फिट होने वाले 20 फीसदी से अधिक कंपोनेंट पहले से ही भारत में बनते हैं. कंपनी ने भारत में कारबाइन बनाने के लिए तकनीकी के हस्तांतरण के भी संकेत दिए हैं.

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना का शुभारंभ किया

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है. यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी. महिला उत्कर्ष योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा.इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे. प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे. समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण की पेशकश की जाएगी. ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी.

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का निधन

कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का टोरंटो में निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे. उन्होंने साल 1984 में देश के 17वें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली थी. टर्नर का जन्म 1929 को इंग्लैंड में हुआ था. उन्होंने 1962 में कनाडा की राजनीति में प्रवेश किया और लिबरल पार्टी के लिए मॉन्ट्रियल सीट जीत हासिल की.

वे अपने राजनीतिक करियर में 1968 से 1975 के दौरान प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो के नेतृत्व में न्याय मंत्री और वित्त मंत्री सहित कई प्रमुख कैबिनेट पदों पर रहे. वे साल 1975 में अचानक पद छोड़ने के बाद 1984 तक राजनीति से दूर हो गए थे.

सीमांचल दास को आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया

सीमांचल दास को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है. सीमांचल दास 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं. दास आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के तौर पर तीन साल तक काम करेंगे.सीमांचल दास वर्तमान समय में इनफोर्समेंट डाइरेक्ट्रेट (ईडी) के प्रमुख निदेशक हैं. सीमांचल दास 2014 से 2017 तक पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के निजी सचिव के तौर पर भी कार्य कर कर चुके हैं. यह घोषणा केंद्रीय कार्मिक, सामान्य शिकायत एवं पेंशन विभाग की तरफ से की गई है.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस क्यों मनाया जाता है?

हर साल 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में ‘अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रहे और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष एवं झगड़ों से निपटारा हो सके.पहली बार इस दिवस को 1982 में कई राष्ट्रों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों और लोगों द्वारा मनाया गया. इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाकर की जाती है. सफेद कबूतरों को हमेशा से शांतिदूत माना जाता है इसलिए इस दिन सफेद कबूतरों को उड़ाने की परंपरा भी है.

इजराइल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन

इजराइल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है. इसका उद्देश्य देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाना है. इजराइल में पहला लॉकडाउन मार्च और अप्रैल में लागू किया गया था.

इजराइल में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति लगातार खराब हुई है. इसके तहत कई व्यापार बंद होंगे, लोगों के एक जगह जमा होने पर सीमा लागू होगी तथा कुल मिलाकर लोगों को उनके घरों के एक किलोमीटर के दायरे में सीमित किया जाएगा.

अमेरिका में सभी नागरिकों को मुफ्त में मिलेगा कोविड-19 का टीका

अमेरिका ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड 19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा करने के साथ इस पर काम भी शुरू कर दिया है.

इसके तहत देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा. वैक्सीन के वितरण में पेंटागन भी सक्रिय रूप से शामिल होगा. नागरिक स्वास्थ्य कर्मी ही वैक्सीन का टीका लगाएंगे. अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और रक्षा विभाग ने संयुक्त रूप से इस योजना से जुड़े दो दस्तावेजों को जारी किया है.

टाटा को मिला संसद की नई बिल्डिंग बनाने का कॉन्ट्रैक्ट

टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है. बता दें कि संसद बनाने के लिए मिलने वाले ठेके की रेस 7 कंपनियों ने बोली लगाई थी. प्रोजेक्‍ट के एक साल में पूरे होने की संभावना है.

सीपीडब्‍ल्‍यूडी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था. इस इमारत का मास्टर प्लान पिछले साल तैयार किया गया था. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली नई इमारतें बनाई जाएंगी.

बिहार के दरभंगा में एम्स के निर्माण को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इस संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके निर्माण पर कुल 1,264 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्र द्वारा अनुमोदन की तारीख से 48 महीने की अवधि के भीतर नए एम्स के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है.

एडीबी ने भारत में कंट्री डायरेक्टर के तौर पर टेको कोनिशी को नियुक्त किया

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. कोनिशी, केनिची योकोयामा की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है.

भारत एडीबी का चौथा सबसे बड़ा शेयरधारक है. एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसम्बर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी. टेको कोनिशी ने केनिची योकोयामा के बाद यह पदभार संभाला है.

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया

प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस आम जनमानस को विश्व भर में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है.यह दिवस वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से विभिन्न देशों की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मज़बूत और समेकित करने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु स्थापित किया गया था. इसके पश्चात् साल 2008 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया था.