GST युग शुरू: संसद में घंटा बजते ही आधी रात से लागू हुआ एक देश-एक टैक्स

0
209

1.GST युग शुरू: संसद में घंटा बजते ही आधी रात से लागू हुआ एक देश-एक टैक्स :-

एक देश-एक कर के लक्ष्य वाला जीएसटी संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मध्यरात्रि में घंटा बजाए जाने के साथ लागू हो गया।

प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण कर सुधार की तुलना आजादी से करते हुए कहा कि यह देश के आर्थिक एकीकरण में महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

संसद के केन्द्रीय कक्ष में हुई विशेष बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुखर्जी ने इसे ऐतिहासिक क्षण करार दिया और कहा कि यह कराधान के क्षेत्र में एक नया युग है जो कि केंद्र एवं राज्यों के बीच बनी व्यापक सहमति का परिणाम है।

2.तमिलनाडु 2350 करोड़ रुपये का सौर फोटोवोल्टिक पावर पार्क स्थापित करेगा :-

तमिलनाडु सरकार ने कई हजारों करोड़ रुपये में चलने वाली ऊर्जा और बिजली सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई नई पहलों की पेशकश की है।

ऊर्जा क्षेत्र में की गई घोषणाओं में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार 2350 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर रामनाथपुरम जिले में अल्ट्रा मेगा सोलर फोटोवोल्टिक पावर पार्क स्थापित करेगी।

3.तीसरे वनडे मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 93 रन से हराया :-

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मैच एंटीगा में खेला गया। इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 251 रन बनाए। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 252 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 38.1 ओवर में 158 रन पर ऑल आउट हो गई।

भारत ने इस मुकाबले को 93 रन से जीत लिया और पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। धौनी को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

4.राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस: 29 जून :-

भारत सरकार ने वर्ष 2007 में दिवंगत प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस के सांख्यिकी, सांख्यिकी प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए प्रोफेसर महालनोबिस के जन्म दिवस 29 जून को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय स्तर पर मनाये जाने वाले विशेष दिवसों के वर्ग में ‘सांख्यिकी दिवस’ के रूप में निर्दिष्ट किया।

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन में सांख्यिकी के महत्व की जन जागरूकता पैदा करना और प्रोफेसर महालनोबिस के योगदान को स्वीकार करते हुए उनको श्रद्धांजलि देना है। सांख्यिकी दिवस की इस वर्ष की थीम ‘प्रशासनिक सांख्यिकी’ है।

5.ट्रंप ने मूर्ति की जगह एडम्स को बनाया सर्जन जनरल :-

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले अमेरिका के सर्जन जनरल के तौर पर डॉ. जेरोम एडम्स को नामित किया है। वह भारतीय मूल के डॉ. विवेक मूर्ति की जगह लेंगे। ट्रंप प्रशासन ने अप्रैल में इस पद से डॉ. मूर्ति को हटा दिया था।

व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रंप ने इंडियाना प्रांत के स्वास्थ्य आयुक्त एडम्स को अमेरिका के अगले चीफ डॉक्टर के तौर पर नामित किया है। उन्होंने प्रांत में एचआइवी के खिलाफ बेहतर काम किया था। सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद वह मूर्ति की जगह लेंगे।

डॉ. मूर्ति को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2014 में चार साल के लिए सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया था। मूर्ति इस प्रतिष्ठित पद पर बैठने वाले सबसे युवा और पहले भारतवंशी थे।

6.भारत के सबसे बडे कंटेनर बंदरगाह जेएनपीटी पर रेंसमवेयर हमला :-

सरकार ने पुष्टि की है कि जवाहर लाल नेहरू बंदरगाह के टर्मिनलों में से एक नवीनतम मैलवेयर हमले द्वारा प्रभावित हुआ है।

एपी मोलर-एमएईआरएसके, विश्वभर में प्रभावित संस्थाओं में से एक, जेएनपीटी में गेटवे टर्मिनल इंडिया (जीटीआई) का संचालन करती है, जिसमें 1.8 मिलियन मानक कंटेनर इकाइयों को नियंत्रित करने की क्षमता है।

पेट्या नामक नये रेंसोमवेयर वायरस ने 17 एपीएम टर्मिनलों पर हमला किया, जिनमें रॉटरडैम में दो और दुनिया के अन्य हिस्सों में 15 शामिल हैं। एपीएम टर्मिनल शिपिंग एमएईआरएसके की सहायक कंपनी है, जिसने पुष्टि की है कि वह साइबर हमले से प्रभावित हुआ है।

 

7.जर्मनी की संसद से समलैंगिक विवाह को मंजूरी :-

जर्मनी की संसद ने अन्य यूरोपीय देशों की तर्ज पर समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी है। निचले सदन में पेश विधेयक के पक्ष में 393 सांसदों ने मतदान किया, जबकि 226 ने इसका विरोध किया।

जर्मनी अब फ्रांस, ब्रिटेन और स्पेन जैसे देशों की श्रेणी में आ गया है। जर्मन चांसलर ने संसद में वोटिंग से पहले चौंकाने वाले कदम के तहत सांसदों को पार्टी लाइन के बजाय अपनी अंतरात्मा के आधार पर मतदान करने की अपील की थी।

साल के शुरुआत में संसद ने 19वीं सदी के कानून के तहत जेल में डाले गए समलैंगिकों को मुआवजा देने पर सहमति जताई थी।

 

8.1 लाख डॉलर के योगदान के साथ संयुक्त राष्ट्र कर निधि देने वाला भारत पहला देश :-

भारत ने विकासशील देशों के लिए करों की चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लेने में योगदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र को $ 100,000 का योगदान दिया है तथा योगदान करने वाला पहला देश बन गया है।

संयुक्त राष्ट्र कर ट्रस्ट फंड का उद्देश्य टैक्स मामलों (संयुक्त राष्ट्र कर समिति) में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर विशेषज्ञों की समिति के काम को सपोर्ट करना है। 2006 में अपनी स्थापना के बाद संयुक्त राष्ट्र और समिति द्वारा फंड के लिए स्वैच्छिक योगदान का आह्वान किया गया था।

 

9.ब्रिटिश महारानी ने किया अंकित कवात्रा को सम्मानित :-

भूख की समस्या पर काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अंकित कवात्रा को ब्रिटिश महारानी के यंग लीडर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने गुरुवार को उन्हें बकिंघम पैलेस में यह सम्मान दिया।

25 वर्षीय अंकित भारत में भूख और कुपोषण की समस्या के हल की दिशा में काम करते रहे हैं। वह ‘फीडिंग इंडिया’ संगठन के संस्थापक हैं।

उन्होंने इसकी शुरुआत 2014 में भूख और भोजन की बर्बादी के मसलों का हल निकालने के लिए की थी।

 

10.जागरण फिल्म फेस्टिवल में दिव्या दत्ता और सुधीर मिश्रा होंगे निर्णायक :-

इस बार फेस्ट के इंडियन कॉम्पीटिशन सेक्शन के लिए जूरी को वेटरन डायरेक्टर सुधीर मिश्रा हेड करेंगे। इसके साथ फिल्म फेस्टिवल में एक्ट्रेस दिव्या दत्ता, केरल के कोरियोग्राफर सनी जोसेफ, मुंबई से फिल्म एडिटर संकल्प मेशराम और मीत ब्रदर्स के हरमीत सिंह जूरी मैंबर्स होंगे।

कॉम्पीटिशन सेक्शन में जूरी 25 फीचर फिल्मों को देखेगी और सितंबर में अपना फाइनल रिजल्ट डिक्लेअर करेगी। सुधीर मिश्रा टॉप फिल्म डायरेक्टर हैं और फेमस स्क्रीनराइटर भी हैं।