Internet in India Report 2022 जारी की गई

0
99

1 मध्य एशियाई उड़ानमार्ग (सीएएफ) में प्रवासी पक्षियों और उनके ठिकानों के संरक्षण प्रयासों को मजबूती देने के लिए भ्रमण क्षेत्र देशों की बैठक

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र के प्रवासी प्रजातियों पर पर्यावरण कार्यक्रम/सम्मेलन (यूएनईपी/सीएमएस) के सहयोग से मध्य एशियाई उड़ानमार्ग (सीएएफ) क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों और उनके ठौर-ठिकानों के संरक्षण प्रयासों को मजबूती देने के लिए भ्रमण क्षेत्र वाले देशों की नयी दिल्ली में 02 से 04 मई 2023 के दौरान बैठक आयोजित की। केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री अश्विनी कुमार चैबे ने इस बैठक का उद्घाटन किया। मध्य एशिया उड़ानमार्ग क्षेत्र के अर्मेनिया, बांग्लादेश, कज़ाखस्तान, क्रिग़िस्तान, कुवैत, मंगोलिया, ओमान, सउदी अरब, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित 11 देशों ने इस बैठक में भाग लिया। इनके अलावा सीएमएस, एईडब्ल्यूए और शिकारी पक्षी (रैप्टर) एमओयू के सचिव तथा राज्यों के मुख्य वन्यजीव वार्डन्स, भारत स्थित वैज्ञानिक संस्थान, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधि तथा विषय से जुड़े विशेषज्ञों ने भी बैठक में भाग लिया।

2  सऊदी अरब ने सात देशों में वीजा स्टिकर की जगह ई-वीजा प्रणाली लागू की

सऊदी अरब ने आधिकारिक रूप से सात देशों में वीजा स्टिकर जारी करना बंद कर दिया है और इसकी जगह ई-वीजा प्रणाली लागू कर दी है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के अनुसार क्‍यू आर कोड वाले ई-वीजा जारी करने का निर्णय मई 2023 से प्रभावी हो गया है। इन देशों में जॉर्डन, संयुक्‍त अरब अमीरात, मिस्र, भारत, बांग्‍लादेश, फिलीपींस और इंडोनेशिया शामिल हैं। ई-वीजा जारी करने का निर्णय सऊदी विदेश मंत्रालय ने काउंसलर सेवाओं में डिजिटलीकरण बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से किया है।

3  सीईपीए बियॉन्ड ट्रेड में संयुक्त अरब अमीरात और भारत के दिग्गज उद्योगपतियों के साथ चर्चा होगी

संयुक्त अरब अमीरात का अर्थव्यवस्था मंत्रालय, यूएई-भारत व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते -सीईपीए की पहली वर्षगांठ के अवसर पर सोमवार को अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में वार्षिक निवेश बैठक के दौरान एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। इसका नाम सीईपीए बियॉन्ड ट्रेड है। ये कार्यक्रम पिछले एक वर्ष में दोनों देशों के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर समझौते के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करेगा। सीईपीए बियॉन्ड ट्रेड में संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के दिग्गज उद्योगपतियों के साथ पैनल चर्चा शामिल होगी। इसमें अब तक की साझेदारी की मुख्य सफलताओं पर चर्चा की जाएगी और यह पता लगाया जाएगा कि दोनों पक्ष खाद्यान्न, फैशन और कला जैसे क्षेत्रों में किस प्रकार सहयोग कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में स्ट्रीट फूड फेस्टिवल, फैशन डिस्प्ले और लाइव मनोरंजन भी होगा। एक मई, 2022 को लागू यूएई-भारत सीईपीए, संयुक्त अरब अमीरात का पहला द्विपक्षीय व्यापार सौदा है।

4  केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली में फिल्म लव इन द नाइन्टीज का ट्रेलर जारी किया

विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में फिल्म लव इन द नाइन्टीज का ट्रेलर जारी किया। यह अरुणाचल प्रदेश के तागिन समुदाय पर बनी पहली फिल्म है। फिल्म का निर्देशन तापन नातम ने किया है और इसमें तागिन समुदाय की संस्कृति, जीवनशैली और अन्य पहलुओं को दर्शाया गया है। श्री रिजिजू ने फिल्म के हिट होने का विश्वास व्यक्त किया है। ट्रेलर रिलीज के दौरान जाने-माने गायक मोहित चौहान भी मौजूद थे।

5 कक्षा 6 से 8 तक के स्टूडेंट्स सीखेंगे एआई और कोडिंग

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कोडिंग को कोर्स में क्लास 6 से ही शामिल करने का फैसला किया है। दरअसल, नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों में स्किल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को शामिल किया गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक मशीन की सोचने, सीखने और सामान्य रूप से इंसान की तरह काम करने वाली मशीन है। सीबीएसई 6वीं से 8वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने जा रहा है। इससे कोडिंग जैसे विषय भी जल्दी पढ़ाए जाएंगे। बोर्ड ने 33 विषयों को सूची बनाई है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फाइनेंशियल लिटरेसी, कोडिंग, डेटा साइंस, Augmented रियलिटी, कश्मीरी कढ़ाई, और कोविड-19 जैसे सब्जेक्ट शामिल हैं।

6 क्वांटास एयरवेज लिमिटेड के नए CEO के रूप में वैनेसा हडसन को किया नियुक्त

वैनेसा हडसन को Qantas Airways Ltd के नए CEO के रूप में नामित किया गया है, जो एयरलाइन के इतिहास में इस पद को धारण करने वाली पहली महिला बनीं। हडसन की नियुक्ति की घोषणा 2 मई को की गई थी, और वह आधिकारिक तौर पर निवर्तमान सीईओ एलन जॉयस से पदभार ग्रहण करेंगी, जब वह नवंबर में सेवानिवृत्त होंगे। Qantas में हडसन का प्रभावशाली 28 साल का कार्यकाल रहा है, जिसके दौरान उन्होंने कई वरिष्ठ पदों पर कार्य किया है, जिसमें मुख्य ग्राहक अधिकारी और अमेरिका और न्यूजीलैंड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शामिल हैं। Qantas Airways Ltd ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय एयरलाइन है, जिसकी स्थापना 1920 में हुई थी, और यह 20 देशों में 85 से अधिक गंतव्यों के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित करती है।

7 अमिताभ कांत की पुस्तक “मेड इन इंडिया: 75 इयर्स ऑफ बिजनेस एंड एंटरप्राइज” का विमोचन

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) (2016-2022) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य करने वाले सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी अमिताभ कांत ने रूपा प्रकाशन इंडिया द्वारा प्रकाशित “मेड इन इंडिया: 75 ईयर्स ऑफ बिजनेस एंड एंटरप्राइज” नामक एक नई पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक भारत के स्वतंत्रता के 75 वर्षों के बाद अपने पूर्व औपनिवेशिक स्वामी, यूनाइटेड किंगडम (यूके) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर तक पहुंचने के साथ मेल खाती है। अमिताभ कांत की अन्य पुस्तकें: “ब्रांडिंग इंडिया- एन इन्क्रेडिबल स्टोरी”, “इन्क्रेडिबल इंडिया 2.0”, “एडिटर ऑफ़ – द पाथ अहेड- ट्रांसफॉर्मेटिव आइडियाज फॉर इंडिया”।

8 सूडान में दस लाख से अधिक वैक्‍सीन नष्‍ट हुई : यूनीसेफ

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपात कोष-यूनीसेफ के अनुसार, सूडान में अप्रैल से अब तक, बच्‍चों के लिए निर्धारित 1 मिलियन से अधिक पोलियो वैक्‍सीन लूट के दौरान नष्‍ट हो गए हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, सूडान में पिछले महीने संघर्ष शुरू होने के बाद से स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों पर 28 हमले किए गए हैं। अन्य मानवाधिकार एजेंसियों ने भी सूडान संकट के दौरान लूट की ख़बर दी है। विश्‍व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार, लगभग 14 लाख डॉलर की आपूर्ति का नुक़सान हुआ है। साल 2022 के अंत से ही यूनिसेफ सूडान में पोलियो से लड़ने के लिए टीकाकरण अभियान चला रही है। लेकिन अब वहां लूटपाट से लाखों पोलियो वैक्सीन को नष्ट कर दिया गया है। 5 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के लिए पोलियो घातक साबित हो सकती है। समय से टीका न लगाने से यह बच्चों की मृत्यु का भी कारण बन सकती है। अफ्रीका को 2020 में पोलियो से मुक्त घोषित किया गया था। जबकि, वर्तमान समय में भी मलावी, मोजाम्बिक और सूडान पोलियो की बीमारी के मामले बढ़े है।

9 बांग्लादेश में मुक्तिजुद्ध मंच ने सरकार से तीस्ता परियोजना से चीन को हटाने को कहा

बांग्लादेश में मुक्ति संघर्ष योद्धा संगठन-मुक्तिजुद्ध मंच ने सरकार से तीस्ता परियोजना से चीन को हटाने और पद्मा पुल की तरह इसे भी स्वयं के धन से पूरा करने को कहा है। मुक्तिजुद्ध मंच ने रंगपुर में मानव श्रृंखला बनाकर विरोध मार्च निकाला और चीन पर तीस्ता परियोजना के नाम पर बांग्लादेश को कर्ज के जाल में धकेलने का आरोप लगाया। मंच ने कहा कि यह परियोजना कृषि भूमि, नदी घाटी और पर्यावरण को नष्ट कर देगी। उन्होंने चीन पर तीस्ता नदी के पास अघोषित सैन्य अड्डा बनाकर बांग्लादेश को अस्थिर करने का भी आरोप लगाया।

10 चार्ल्स तृतीय का लंदन में राज्याभिषेक

ब्रिटेन में, किंग चार्ल्स का लंदन में राज्याभिषेक किया गया। वेस्टमिंस्टर एब्बे में आयोजित समारोह में दो हजार से अधिक अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में चार्ल्स तृतीय ने शपथ ग्रहण की। कैंटरबरी के आर्कबिशप ने किंग चार्ल्स के सिर पर सेंट एडवर्ड का ताज रखा। इसके बाद, उनकी पत्नी कैमिला को रानी के रूप में ताज पहनाया गया। किंग चार्ल्स की ताजपोशी के समय लंदन, एडिनबर्ग और हिल्सबोरो सहित समूचे ब्रिटेन में 13 स्थानों पर तोपों की सलामी दी गई और वेस्टमिंस्टर एब्बे की घंटी दो मिनट तक बजती रही।

11 हिमाचल मंत्रिमंडल ने स्पीति की महिलाओं के लिए 1,500 रुपये मासिक प्रोत्साहन राशि को मंजूरी दी

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने स्पीति घाटी में महिलाओं के लिए 1,500 रुपये मासिक प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। 18 वर्ष से अधिक आयु की बौद्ध भिक्षुणियों सहित सभी पात्र महिलाओं को प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इस पहल को इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि कहा जाता है। यह निर्णय 3 अप्रैल 2023 को हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया। प्रोत्साहन के अलावा, कैबिनेट ने राज्य की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए कई अन्य उपायों को भी मंजूरी दी।

12 टोडी टैपर्स के लिए बीमा योजना लागू करेगी तेलंगाना सरकार

तेलंगाना सरकार ने टोडी टैपर्स के लिए एक नई बीमा योजना की घोषणा की है जिसे ‘गीता कर्मिकुला भीमा’ कहा जाता है। यह योजना किसानों के लिए ‘रायथु भीमा’ कार्यक्रम के समान है और इसका उद्देश्य टोडी के उन परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो खेतों में ताड़ के पेड़ों से टोडी इकट्ठा करते समय दुर्घटनाओं के कारण मर जाते हैं। नई योजना के तहत, मृतक टोडी टैपर्स के परिवार के सदस्यों के बैंक खाते में सीधे पांच लाख रुपये की बीमा राशि जमा की जाएगी। दुर्घटना के एक सप्ताह के भीतर बीमा राशि वितरित की जाएगी, जो वर्तमान अनुग्रह प्रक्रिया की तुलना में बहुत तेज है।

13 रूस के Sberbank ने ChatGPT के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए लॉन्च किया ‘गीगाचैट’

Sberbank ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट रेस में ChatGPT को टक्कर देने के लिए GigaChat नाम की तकनीक विकसित की है। GigaChat की आर्किटेक्चर NeONKA (Neural Omnimodal Network with Knowledge-Awareness) पर आधारित है, जो कई न्यूरल नेटवर्क मॉडल, सुपरवाइज्ड फाइन-ट्यूनिंग और ह्यूमन फीडबैक के साथ रीइंफोर्समेंट लर्निंग को शामिल करता है।

14 Microsoft ने भारतीय SMB का समर्थन करने के लिए शुरू कीं दो नई पहल

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (एसएमबी) का समर्थन करने के उद्देश्य से दो नई पहलों की घोषणा की है। पहली पहल, एसएमबी-केंद्रित वेबसाइट – माइक्रोसॉफ्ट फॉर स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस, भारत में व्यापार मालिकों और उद्यमियों को साथियों के साथ नेटवर्क करने, उनके कौशल को बढ़ाने और समग्र विकास प्राप्त करने के लिए एक साथ लाती है। दूसरी पहल डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन हेल्पलाइन है, जो एसएमबी को उनकी तकनीकी गोद लेने और तैनाती यात्रा को नेविगेट करने में मदद करने के लिए समर्पित सहायता प्रदान करती है।

15 मॉरीशस में देवेंद्र फडणवीस ने किया छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मॉरीशस में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने भारत-मॉरीशस व्यापार मंच में भारत में एक अग्रणी औद्योगिक और निवेश गंतव्य के रूप में महाराष्ट्र की क्षमता पर प्रकाश डाला और मॉरीशस और महाराष्ट्र के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

16 अमेरिका और मेक्सिको की नई आप्रवासन नीतियां

अमेरिका और मेक्सिको प्रवासियों के लिए अन्य रास्ते खोलने के साथ-साथ अवैध सीमा पार करने वालों को रोकने के लिए पांच सूत्री योजना पर सहमत हुए हैं। होमलैंड सुरक्षा सलाहकार लिज़ शेरवुड-रान्डेल (Liz Sherwood-Randall) ने मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर (Andres Manuel Lopez Obrador) और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात की। उन्होंने एक ऐसी योजना पेश की, जिसमें मेक्सिको वेनेजुएला, हैती, क्यूबा और निकारागुआ से प्रवासियों को स्वीकार करना जारी रखेगा, जिन्हें सीमा से वापस भेज दिया जाता है। COVID-19 प्रतिबंधों ने अमेरिकी अधिकारियों को दक्षिणी सीमा पार करने वाले हजारों प्रवासियों को दूर करने की अनुमति दी है, लेकिन वे प्रतिबंध 11 मई को हटाये जाएंगे। अमेरिका प्रशासनिक सहायता के लिए 1,500 सक्रिय-ड्यूटी अमेरिकी सैनिकों को तैनात कर रहा है और भीड़भाड़ और अन्य संभावित मुद्दों को प्रबंधित करने के लिए अन्य कार्रवाई उपायों को लागू कर रहा है जो प्रतिबंध समाप्त होने के बाद उत्पन्न हो सकते हैं।

17 Internet in India Report 2022 जारी की गई

IAMAI और Kantar द्वारा प्रकाशित एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि 2022 में अधिकांश भारतीय सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता बन गए हैं, जिसमें 52% आबादी या 759 मिलियन लोग महीने में कम से कम एक बार इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इस रिपोर्ट ने संकेत दिया कि भारत में सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा 2025 तक 900 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है। यह भी ध्यान दिया गया कि भारत में वर्तमान सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 399 मिलियन ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, जबकि 360 मिलियन शहरी क्षेत्रों से हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीण भारत देश में इंटरनेट के विकास को आगे बढ़ा रहा है, 2025 तक भारत में सभी नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 56% ग्रामीण क्षेत्रों से होने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट से पता चला है कि, जबकि शहरी भारत में इंटरनेट प्रवेश दर लगभग 71% थी, 2022 में इसकी केवल 6% की वृद्धि दर थी। दूसरी ओर, ग्रामीण भारत में पिछले वर्ष की तुलना में 14% की वृद्धि दर थी, जिसके कारण अधिकांश संख्या में वृद्धि हुई। हालाँकि, रिपोर्ट ने राज्यों के बीच डिजिटल विभाजन को रेखांकित किया, जिसमें बिहार में अग्रणी राज्य गोवा की तुलना में आधे से भी कम इंटरनेट पहुंच है।

18 भारत 2027 से अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड़ान संगठन के जलवायु कार्रवाई में होगा शामिल

भारत ने घोषणा की है कि वह 2027 से अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड़ान संगठन (आईसीएओ) की कार्बन ऑफसेटिंग एंड रिडक्शन स्कीम फॉर इंटरनेशनल एविएशन (CORSIA) और दीर्घकालिक आकांक्षी लक्ष्यों (LTAG) में भाग लेगा। यह फैसला नई दिल्ली में हुए नागरिक उड़ान मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक में लिया गया था, जिसकी अध्यक्षता मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की थी।आईसीएओ को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन से कार्बन उत्सर्जन को कम करने का काम सौंपा गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, वैश्विक निकाय ने कई प्रमुख आकांक्षी लक्ष्यों को अपनाया है, जिसमें 2050 तक दो प्रतिशत वार्षिक ईंधन दक्षता सुधार, कार्बन न्यूट्रल विकास और 2050 तक शुद्ध शून्य शामिल हैं। इन लक्ष्यों को CORSIA और LTAG के तहत जोड़ा गया है।

19 IIT मद्रास के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग टूल विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में कैंसर पैदा करने वाले ट्यूमर का पता लगाने में सुधार के लिए जीबीएमड्राइवर नामक एक मशीन लर्निंग-आधारित कम्प्यूटेशनल टूल विकसित किया है। उपकरण स्वतंत्र रूप से सुलभ है और मुख्य रूप से ग्लियोब्लास्टोमा में ड्राइवर म्यूटेशन और पैसेंजर म्यूटेशन की पहचान करने के लिए विकसित किया गया था, जो एक तेजी से बढ़ता ट्यूमर है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जीबीएमड्राइवर ग्लियोब्लास्टोमा में 81.99% की सटीकता के साथ ड्राइवर म्यूटेशन का पता लगा सकता है, जो वर्तमान कम्प्यूटेशनल तकनीकों से बेहतर है। दृष्टिकोण पूरी तरह से प्रोटीन के अनुक्रम पर निर्भर करता है, और अध्ययन ने महत्वपूर्ण अमीनो एसिड विशेषताओं की पहचान की जो कैंसर पैदा करने वाले म्यूटेशन को अलग करते हैं।

20 ब्राज़ील का फेक न्यूज़ कानून

ब्राजील की कांग्रेस एक नियामक विधेयक पर विचार कर रही है जो उनकी साइटों पर अवैध सामग्री की रिपोर्ट करने की जिम्मेदारी इंटरनेट कंपनियों पर स्थानांतरित कर देगा। फेक न्यूज लॉ या बिल 2630 के रूप में जाना जाने वाला यह बिल, उन कंपनियों के लिए दंड का प्रस्ताव करता है जो अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों और अन्य अवैध सामग्रियों पर नकेल कसने में विफल रहती हैं। यह प्रस्तावित कानून सोशल मीडिया और सामग्री-होस्टिंग वेबसाइटों को नियंत्रित करने वाले सबसे सख्त नियमों में से एक का निर्माण करेगा।