Job Interview Tips In Hindi

0
104

1- एक अच्छा CV या Resume तैयार कीजिये–

जब भी आप किसी Job Interview के लिए जायेंगे तो सबसे पहले आपका Resume या Biodata ही Employer के सामने होगा। अपने CV को कम से कम दो और अधिक से अधिक चार पेज का ही बनाएं।

Resume को आप खुद ही बनाएं ताकि इसमें क्या लिखा है, इसकी पूरी जानकारी आपको हो। CV में सभी information बिलकुल सही दें, इसमें वही बातें लिखें जिनके बारे में आपको सही से पता हो।

2- अपनी Social Sites को update करें–

किसी भी Job Interview पर जाने से पहले या किसी company में जॉब के लिए अपना CV submit करने से पहले आपकी जितनी भी Social sites पर accounts हैं, सभी को सही से अपडेट कर लें।

आजकल अधिकतर company आपकी social sites को interview से पहले search करती हैं और जानना चाहती हैं कि आपने वहां अपने बारे में क्या information दे रखी हैं और आप किस तरह की posts अपने social sites पर upload करते हो।

3- Company के बारे में जानकारी Collect करें–

आप जिस Company में Interview के लिए जा रहे हैं, उसके बारे में आपको पहले से अच्छी जानकारी होनी चाहिए। Interview Time में Employer आपसे अपनी company के बारे में पूछ सकता है।

Employer आपसे कंपनी के बारे में इसलिए पूछता है क्योंकि वह जानना चाहता है कि जिस company की job के लिए आप interview देने आये हैं उस company को लेकर आप कितने aware हैं। अतः company के बारे में पहले से ही Google पर सही से search कर लें और उसके बारे में जानकारी collect कर लें।

4- Interview के लिए पहले से कुछ Practice जरूर कर लें–

किसी भी Job Interview पर जाने से पहले आप उसकी practice पहले से ही कर लें। Mock Interview द्वारा यदि आप तैयारी कर लेते हैं तो आपको main interview को face करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और आप confident भी बने रहेंगे।

अपने Mock Interview में आप अपने introduction, Normal questions जो अक्सर पूछे जाते हैं, की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। आप चाहें तो यह practice आप शीशे (Mirror) के सामने खड़े होकर भी कर सकते हैं।

5- इंटरव्यू के लिए सही समय पर पहुंच जाएँ–

जिस Company में Interview के लिए जा रहे हैं, वहां Right time पर पहुंच जाएँ। मेरा तो मानना है कि आप समय से कुछ पहले ही पहुंच जाएँ ताकि आपको relax होने का कुछ समय मिल जाये और आप अच्छी तरह इंटरव्यू के लिए prepare और refresh हो सकें।

6- आपका Dressing Sense कंपनी के अनुसार होना चाहिए–

किसी भी Job Interview पर जाने से पहले अपना Dressing Sense बिलकुल सही रखें। आपका पहनावा ऐसा होना चाहिए जिसमे आप एक Smart Employee लग सके या आपका Dressing Sense बिलकुल वैसा होना चाहिए जैसा आपकी company चाहती है। ज्यादा चमक दमक वाली ड्रेस न पहनें, अधिकतर कंपनी Formal Dress को ज्यादा पसंद करती हैं।

7- Interview पर जाने से पहले Balanced Diet लें–

Job Interview पर जाने से पहले अधिकतर लोग अपनी Diet पर ध्यान नहीं देते हैं। ध्यान रखिये, आपके द्वारा खाया गया खाना आपके मन और शरीर दोनों को इफेक्ट करता है।

Interview से पहले खाया गया Heavy Diet आपको Interview Time में परेशान कर सकता है जिसकी वजह से आपका साक्षात्कार खराब हो सकता है। इसलिए इंटरव्यू पर जाने से पहले Balanced Diet लें।

8- Employers के सामने आपका First Impression एकदम अच्छा होना चाहिए–

आपने जरूर सुना होगा कि “First impression is the last impression” यह बात Job Interview के समय बहुत मायने रखती है। आपके दरवाजा खोलने का तरीका, आपके “May I Come In” पूछने का तरीका, आपके अभिवादन (Greeting) करने का तरीका, आपका पहनावा (Dressing sense) और दरवाजे से अंदर जाकर कुर्सी पर बैठने तक का आपका तरीका, यह सभी बातें एकदम perfect होनी चाहिए।

आपका First Impression आपके select होने में आपकी बहुत हेल्प करता है।

9- Frequently Asked Questions के पहले से ही सही Answers तैयार कर लें–

कुछ ऐसे Interview questions होते हैं जो लगभग सभी Job Interviews में पूछे जाते हैं, उनकी एक List तैयार कर लें और सभी interview questions के उत्तर एकदम सही तरीके से तैयार कर लें। ऐसा करने से Interview Time में यदि ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप इनका उत्तर सही तरीके से बिना time waste किये दे सकते हैं।

10- Interview देते समय आपकी Body Language बिलकुल Positive होनी चाहिए–

Job Interview देते समय आपकी शारीरिक भाषा सकारात्मक होनी चाहिए। ध्यान रखिये आपकी Body Language आपके बारे में बहुत कुछ बता देती है।

आपके बैठने का तरीका, आपके बात करने का तरीका, आपके हाथ मिलाने का तरीका, आपकी बॉडी के द्वारा की गयी प्रत्येक हरकत एकदम सही और positive होनी चाहिए। इंटरव्यू देते समय Eye contact बनाये रखें और चहरे पर हल्की सी Smile जरूर रखें।

11- इंटरव्यू देते समय अपनी भाषा पर कमांड रखें–

Job Interview देते समय आपको अपनी Language पर एकदम command होनी चाहिए। आप चाहें Hindi में Interview दे रहे हों या English में या किसी और Language में, आपकी उस भाषा पर full command होनी चाहिए। कई भाषाओँ के शब्दों को use करके न बोलें बल्कि जो भाषा उस इंटरव्यू के लिए रखी गई है, उसी को ही perfect तरीके से बोलें।

12- Interview Time में केवल Up to date और Limited words में answer दें–

Job Interview देते समय आपसे जो भी Questions पूछे जाएँ, उनका Answer प्रश्न के हिसाब से होना चाहिए। आपका उत्तर न तो बहुत लम्बा होना चाहिए और ही बहुत छोटा होना चाहिए। साथ ही साथ आपका उत्तर रटा हुआ न होकर और up to date होना चाहिए।

आपको अपने interview skills को बेहतर बनाना ही होगा, आखिर आप Modern world में रहते हैं तो जाहिर है आपका प्रत्येक उत्तर up to date हो।

13- गलत जबाव देकर या अन्य किसी तरीके से Employers को भ्रमित (confuse) न करें–

Job Interview देते समय यह बात आपको बहुत ध्यान रखनी है। साक्षात्कार लेने वाले जितने भी लोग आपके सामने बैठे होते हैं, वह अपने field के master होते हैं।

आपकी छोटी से छोटी गलती को और आपकी छोटी से छोटी खूबी को वह बहुत आसानी से पहचान सकते हैं। इसीलिए जब भी आपसे कोई प्रश्न पूछा जाये तो उसका गलत उत्तर न दें बल्कि आप सही तरीके से प्रश्न का उत्तर देने से मना कर दीजिये। गलत उत्तर से अच्छा, उत्तर न देना होता है।

14- Double Meaning Questions का बहुत चतुराई से Answer दीजिये–

आजकल Job Interview में एक नया ट्रेंड आ गया है। बहुत से बड़े Interviews में Employers कुछ ऐसे प्रश्न पूछ रहे हैं जो Double Meaning रखते हैं। आप ऐसे प्रश्नों के प्रति बहुत अलर्ट रहें।

आपका एक Positive Answer आपको Select कर सकता है और एक Negative Answer आपको बाहर भी कर सकता है। ऐसे प्रश्न पूछने का कारण आपका Aptitude Test लेना होता है। वह जानना चाहते हैं कि आप किसी चीज के बारे में कैसा सोचते हैं और आपकी Thinking कैसी है।

15- Employers से कम से कम एक Question जरूर पूछें–

अपनी Good interview skills का परिचय देते हुए यदि आप Job Interview देते समय last में Employers से एक प्रश्न पूछते हैं तो इसे positive sign माना जाता है। यह वह question हो सकता है जिसका Answer आप न दे पाए हों या कोई ऐसा प्रश्न जो आपके interview या Company से related हो या ऐसा प्रश्न जो Employers को Impress कर सके।

ऐसे प्रश्न पूछने का उद्देश्य आपका यह show करना होता है कि आप केवल बताने में ही नहीं बल्कि कुछ जानने में भी उत्सुकता रखते हैं।