OpenAI, Google के AI को टक्कर देने के लिए भाविश अग्रवाल ने उतारा Krutrim AI चैटबॉट

0
63

1 OpenAI, Google के AI को टक्कर देने के लिए भाविश अग्रवाल ने उतारा Krutrim AI चैटबॉट

ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल द्वारा लॉन्च किए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप कृत्रिम ने OpenAI के ChatGPT और गूगल के जेमिनी के समान सार्वजनिक बीटा में एक एआई चैटबॉट लॉन्च किया है। यह लॉन्च कृत्रिम द्वारा 2024 में देश का पहला स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न बनने के लिए 1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 50 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण का खुलासा करने के एक महीने बाद हुआ है। कंपनी ने उल्लेख किया कि यह देश में पहला एआई यूनिकॉर्न है। चैटबॉट, जिसका नाम कंपनी (कृत्रिम) के समान है, की घोषणा दिसंबर में की गई थी। यह कंपनी का पहला उत्पाद है, जो इसके बहुभाषी बड़े भाषा मॉडल (LLM) द्वारा संचालित होगा।

2 प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक टेक्सटाइल कार्यक्रमों में से एक, भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। भारत टेक्स 2024 का आयोजन 26-29 फरवरी 2024 तक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के 5-एफ विजन से प्रेरणा लेते हुए, इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन फोकस के माध्यम से विदेशी एकीकृत स्वरूप है, जो संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को कवर करता है। यह कपड़ा क्षेत्र में भारत की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और वैश्विक कपड़ा महाशक्ति के रूप में भारत की स्थिति की पुष्टि करेगा। 11 कपड़ा निर्यात संवर्धन परिषदों के एक संघ द्वारा आयोजित और सरकार द्वारा समर्थित, भारत टेक्स 2024 व्यापार और निवेश के दोहरे स्तंभों पर बनाया गया है, जिसमें स्थिरता पर अत्यधिक ध्यान दिया गया है।

3 भारत का पहला सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाला रोबोट, देश में स्वच्छता अभियान को मज़बूती दे रहा है

शारीरिक रूप से मल ढोने की प्रथा को समाप्त करने के लिए, भारत का पहला सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाला रोबोट, देश में स्वच्छता अभियान को मज़बूती दे रहा है। होमोसेप एटम नामक तकनीक, पारंपरागत सफाई विधियों का समाधान करती है। इसे आईआईटी मद्रास के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के बिज़नेस इनक्यूबेटर स्टार्टअप द्वारा बनाया गया है।

4 पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पाकिस्‍तान के पश्चिमी पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने पाकिस्‍तान के पश्चिमी पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। हाल ही में हुए चुनाव में पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज ने पंजाब प्रांत में 1 सौ 37 विधानसभा सीट और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पीटीआई द्वारा समर्थित उम्‍मीदवारों ने 1 सौ 13 सीट जीतीं हैं।

5 गाजा युद्ध पर फ़िलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह ने इस्तीफा दिया

फलस्‍तीन के प्रधानमंत्री मोहम्‍मद शतयेह ने वेस्‍ट बैंक में बढती हिंसा और गजा में युद्ध के कारण अपने इस्‍तीफे की घोषणा की है। उनका इस्‍तीफा ऐसे समय में आया है जब फलस्‍तीन के ऊपर इस्रायल के कब्‍जे वाले वेस्‍ट बैंक में अपने शासन और व्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए संयुक्‍त राज्‍य अमरीका का दबाव है। फलस्‍तीनी प्राधिकरण के अध्‍यक्ष महमूद अब्‍बास को अपना इस्‍तीफा सौंपते हुए प्रधानमंत्री सतयेह ने कई कारण बताये। इनमें वेस्‍ट बैंक और येरूशलम में बढता तनाव, गजा पट्टी में युद्ध, नरसंहार और भुखमरी शामिल हैं। गजा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार सात अक्‍टूबर से अब तक इस्रायली सैन्‍य कारवाई में 29 हजार सात सौ 82 फलस्‍तीनी नागरिक मारे गए हैं और सत्‍तर हजार 43 लोग घायल हुए हैं।

6 साद अहमद वाराइच ने नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग में नए उपराजदूत का कार्यभार संभाला

श्री साद अहमद वाराइच ने नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग में नए उपराजदूत का कार्यभार संभाला। भारत में पाकिस्तान उच्चायोग के अनुसार, श्री वाराइच ने ऐज़ाज़ खान का कार्यकाल पूरा होने के बाद उनका स्थान लिया है। श्री वाराइच, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी दूत के रूप में कार्य कर चुके हैं। वे पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान, ईरान और तुर्किए डेस्क के महानिदेशक भी रह चुके हैं।

7 घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (HCES) 2022-23

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने हाल ही में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा 2022-23 के दौरान आयोजित नवीनतम राष्ट्रव्यापी घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (HCES) की मुख्य विशेषताएं जारी कीं। घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण पांच वर्षों के अंतराल में आयोजित किए जाते हैं, सरकार ने उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों के विमुद्रीकरण और वस्तुओं और सेवाओं के कार्यान्वयन के बाद जुलाई 2017-जून 2018 के लिए अपने 75वें दौर के सर्वेक्षण परिणाम जारी नहीं किए थे। यह कहा गया कि उपभोग पैटर्न के स्तर के साथ-साथ परिवर्तन की दिशा में भी महत्वपूर्ण भिन्नता थी। रिपोर्ट से पता चलता है कि 11 साल की अवधि के दौरान ग्रामीण उपभोग व्यय शहरी उपभोग व्यय से अधिक बढ़ गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, प्रति व्यक्ति ग्रामीण औसत मासिक उपभोग खर्च 2011-12 में 1,430 रुपये प्रति व्यक्ति से बढ़कर 2022-23 में 3,773 रुपये प्रति माह हो गया, जो 164 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। यह 2011-12 में प्रति व्यक्ति 2,630 रुपये की तुलना में 2022-23 में प्रति व्यक्ति शहरी औसत मासिक उपभोग व्यय में 146 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 6,459 रुपये से अधिक है।

8 जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दूसरे एरोसोल विंटर स्कूल – ‘मंथन 2024’ का उद्घाटन किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में दूसरे एरोसोल विंटर स्कूल – ‘मंथन 2024’ का उद्घाटन किया। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए वायु गुणवत्‍ता के अध्ययन की दिशा में किए जा रहे कार्यों के लिए जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, सिंधु केंद्रीय विश्वविद्यालय लद्दाख और भारतीय राष्ट्रीय युवा विज्ञान अकादमी के संयुक्त प्रयासों की सराहना की।

9 केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश में फ्लू क्योर्ड वर्जीनिया-एफसीवी तंबाकू उत्पादकों को 10 हजार रुपये के ब्याज मुक्त ऋण की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश में फ्लू क्योर्ड वर्जीनिया-एफसीवी तंबाकू उत्पादकों को 10 हजार रुपये के ब्याज मुक्त ऋण की मंजूरी दी है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह ऋण 42 हजार से अधिक, उन एफसीवी तंबाकू उत्पादकों को दिया जाएगा जहां वर्तमान में फसल का मौसम चल रहा है। यह ऋण तंबाकू बोर्ड के उत्पादक कल्याण कोष से दिया जाएगा। सरकार ने पिछले वर्ष आंध्र प्रदेश में मिचौंग चक्रवाती बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों को देखते हुए ऋण को मंजूरी दी है।

10 केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आईआईटी मद्रास द्वारा विकसित ‘निवेशक सूचना और विश्लेषण प्लेटफॉर्म’ को लॉन्च किया

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता व जल शक्ति राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आईआईटी मद्रास द्वारा विकसित ‘निवेशक सूचना और विश्लेषण प्लेटफॉर्म’ को जारी किया। यह प्लेटफॉर्म सभी हितधारकों के लिए वेंचर कैपिटलिस्ट (वीसी) और निवेशकों के नेटवर्क, सरकारी योजनाओं व स्टार्टअप क्षेत्र के कई अन्य घटकों तक सुगम तरीके से पहुंचने को लेकर स्टार्टअप्स के लिए एक वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेगा। विभिन्न स्तरों पर जानकारी को एकीकृत करके यह प्लेटफॉर्म उद्यमियों के लिए सरकारी एजेंसियों, इनक्यूबेटरों, निवेशकों, वीसी और बैंकों, जो स्टार्टअप में निवेश करते हैं, के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वन-स्टॉप शॉप भी है।

11 ऑयल इंडिया अबू धाबी में वैश्विक साझेदार रोडशो- “संगम: जहां ऊर्जा और अवसर एक साथ मिलते हैं” को आयोजित करेगी

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने महत्वाकांक्षा और रणनीतिक दूरदर्शिता के एक शानदार प्रदर्शन के रूप में अपने पहले वैश्विक भागीदार रोडशो- “संगम: जहां ऊर्जा और अवसर एक साथ मिलते हैं” की घोषणा की है। ऑयल इंडिया लिमिटेड, भारत की सबसे पुरानी तेल अन्वेषण व उत्पादन कंपनी होने के साथ सबसे युवा महारत्न सीपीएसई है। यह ऐतिहासिक कार्यक्रम 28 फरवरी, 2024 को संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित होने वाला है।

12 विनफ़ास्ट तमिलनाडु में ईवी संयंत्र स्थापित करेगा

वियतनाम बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता विनफास्ट ऑटो लिमिटेड ने दक्षिणी तमिलनाडु के थूथुकुडी में एक नई एकीकृत ईवी विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए निर्माण कार्य शुरू किया है, जहां कंपनी ने 5 वर्षों में ₹4000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है। राज्य के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य के मंत्रियों, सरकारी अधिकारियों और विनफ़ास्ट के शीर्ष प्रबंधन की उपस्थिति में निर्माण कार्य की शुरुआत करते ही कंपनी की नींव रखी।

13 पर्पल फेस्ट 2024: राष्ट्रपति भवन में समावेशिता की गूंज का एक स्वर मिलाप

भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने राष्ट्रपति भवन में पर्पल फेस्ट 2024 का आयोजन किया। इस दौरान विविधता और एकता का एक ऐतिहासिक उत्सव गर्व से मनाया गया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजन संस्थान के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक दिव्यांगजन और उनके सहयोगी आयोजन के इस भव्य स्थल पर एकत्र हुए, जिससे एकजुटता तथा आपसी सम्मान के मूल्यों को बढ़ावा दिया गया। इस कार्यक्रम में तीन प्रमुख पहल शुरू की गई थीं, जिसमें “इंडिया न्यूरोडायवर्सिटी प्लेटफॉर्म” के लिए बौद्धिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईईपीआईडी) और टाटा पावर कम्युनिटी डेवलपमेंट ट्रस्ट (टीपीसीडीटी) के बीच सहयोग करना भी शामिल था, जिसका उद्देश्य शीघ्र हस्तक्षेप व घरेलू देखभाल सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, हैंडबुक ‘व्यवहार संबंधी बाधा और दिव्यांगता में संवेदनशील भाषा का उपयोग’ के शुभारंभ ने महत्वपूर्ण भाषा बाधाओं को दूर करने का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे दिव्यांगता पर सही शब्दावली के लिए एक रूपरेखा को बढ़ावा मिला।

14 भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी अभय सिंह ने कनाडा में गुडफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर का ख़िताब जीता

भारतीय स्‍क्‍वैश खिलाड़ी अभय सिंह ने कनाडा के टोरंटो में गु़डफेलो क्लासिक पीएसए चैलेंजर टूर खिताब जीत लिया है। फाइनल में उन्‍होंने वेल्स के इलियट मॉरिस डेवरेड को 3-0 से हराया। इस जीत के साथ, एशियाई खेलों के स्‍वर्ण पदक विजेता ने अपना आठवां पीएसए विश्‍व टूर खिताब जीता है। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में केन्‍द्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अभय को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी और पूरे टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन को उल्‍लेखनीय बताया।