प्रधानमंत्री 19 मई, 2018 को जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे

0
148

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री 19 मई, 2018 को जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 मई, 2018 को एक दिन की यात्रा पर जम्मू-कश्मीर जाएंगे।

प्रधानमंत्री लेह में 19वें कुशोक बकुल रिन्पोचे के जन्म शताब्दि समारोह के समापन सत्र में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री इसी स्थान से जोजिला सुरंग कार्य के शुभारंभ अवसर पर पट्टिका का अनावरण करेंगे।

14 किलोमीटर लंबा जोजिला सुरंग भारत का सबसे लंबा सड़क सुरंग है और एशिया का सबसे लंबा दो दिशाओं वाला सुरंग है।

 

2.आयुष को अंग्रेजी भाषा में स्‍थान मिला :-

Image result for Ayush in Hindi and English for scientific and technical purposesवैज्ञानिक और तकनीकी शब्‍दावली आयोग ने वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्‍यों के लिए आयुष शब्‍द को हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में अपनाने का फैसला किया है। चिकित्‍सा की पांच परम्‍परागत और पूरक प्रणालियों आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्‍सा (नेचुरोपैथी), यूनानी, सिद्ध और होम्‍योपैथी के लिए परिवर्णी के रूप में आयुष शब्‍द लोकप्रिय हो चुका है। इस शब्‍द को सफलतापूर्वक अपना लिया गया है और सभी सरकारी सूचनाओं में इसका इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इस संबंध में आयुष मंत्रालय के प्रस्‍ताव के बाद यह फैसला किया गया है।

 

3.एनएमडीसी को कारपोरेट सामाजिक दायित्व श्रेणी में 2018 के लिए एसएंडपी प्लैट्स ग्लोबल मेटल पुरस्कार :-

Image result for NMDCसार्वजनिक उपक्रम एनएमडीसी लिमिटिड ने कारपोरेट सामाजिक दायित्व श्रेणी में 2018 के लिए एसएंडपी प्लैट्स ग्लोबल मेटल पुरस्कार प्राप्त किया है। कंपनी को यह पुरस्कार 17 मई, 2018 को लंदन में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया। एनएमडीसी ने पुरस्कार के लिए नामित दुनिया की 12 बड़ी कंपनियों के बीच यह पुरस्कार हासिल किया।

इस पुरस्कार की शुरूआत के बाद कारपोरेट सामाजिक दायित्व की श्रेणी में पहली बार किसी भारतीय कंपनी को पुरस्कृत किया गया है।

 

  1. पूर्वोत्तर को पश्चिमी तट से जोड़ने वाली पार्सल कार्गो एक्सप्रेस ट्रेन(पीसीईटी) का परिचालन शुरु Top of Form :-

पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए संपर्क सुविधा उपलब्ध कराने तथा इस क्षेत्र के स्थानीय उद्योगों को सशक्त बनाने की केंद्र सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने पूर्वोत्तर क्षेत्र को पश्चिमी तट से जोड़ने वाली पार्सल कार्गो ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया है। यह ट्रेन एक महीने में दो बार चलेगी। इसे 6 वर्ष के अनुबंध पर रेलवे से पट्टे पर लिया गया है।

यह ट्रेन असम के न्यू गुवाहाटी से महाराष्ट्र के कल्याण के बीच चलेगी। बीच रास्ते में यह न्यू जलपाईगुड़ी और कलुमना गुड्स शेड में रूकेगी। इस ट्रेन के जरिये किसान चाय, सुपारी, अनानास, जूट, बागवानी उत्पाद और बेंत के फर्नीचर जैसे अपने उत्पादों की मुम्बई, बैंगलुरू, नागपुर और पुणे आदि जगहों के खुदरा बाजारों में मार्केटिंग कर सकेंगे।

 

  1. खुशखबरी : 27 लाख राज्य कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर भुगतान का आदेश :-

Image result for dearness allowanceसातवें वेतनमान के एरियर के भुगतान की अरसे से बाट जोह रहे प्रदेश के 27 लाख राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों का इंतजार खत्म हो गया है। राज्य सरकार ने उन्हें एक जनवरी से 31 दिसंबर 2016 तक सातवें वेतनमान (पुनरीक्षित वेतन मैट्रिक्स में वेतन) और जुलाई से दिसंबर 2016 तक दो प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) के एरियर के 50 प्रतिशत अंश का भुगतान करने का फैसला किया है। इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

इसका लाभ प्रदेश के 16.5 लाख राज्य कर्मचारियों, राजकीय व सहायताप्राप्त शिक्षण/प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, नगरीय स्थानीय निकायों के कर्मचारियों और 10.5 लाख पेंशनर्स/पारिवारिक पेंशनर्स को मिलेगा। राज्य कर्मचारी, शिक्षक व पेंशनर्स पिछले लगभग डेढ़ साल से सातवें वेतनमान के एरियर के भुगतान का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। एरियर का भुगतान वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 में दो समान वार्षिक किस्तों में किया जाना था।

 

  1. अमेरिका के साथ ट्रेड वार पर चीन नरम, 200 अरब डॉलर के आयात का देगा प्रस्ताव :-

अमेरिका के साथ बनी ट्रेड वार की स्थिति पर चीन का तेवर नरम पड़ता दिख रहा है। मीडिया रिपोर्टो में कहा गया है कि अमेरिका के साथ व्यापार घाटा को संतुलित करने के लिए चीन अमेरिका से 200 अरब डॉलर का आयात करने का प्रस्ताव दे सकता है। विवाद सुलझाने के लिए दोनों देश उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं।

इस बीच, चीन ने अमेरिका से आयातित होने वाले ज्वार को लेकर चल रही एंटी डंपिंग जांच को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही टेक्नोलॉजी कंपनी तोशिबा के मेमोरी चिप कारोबार की बिक्री के सौदे को भी मंजूरी दे दी है।

 

  1. डॉलर की कीमत फिर पहुंची 68 रुपये के पार :-

Image result for Dollar price again reaches 68 rupeesडॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की कीमत एक बार फिर से 68 रुपए के पार चली गई है। करीब 3 बजे एक डॉलर 68.03 पर कारोबार करता देखा गया। शुक्रवार को करीब 10 बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 67.87 पर कारोबार करता देखा गया था। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते दो दिन (16 मई और 17 मई) रुपया 67 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया था। आपको बता दें कि रुपये का कमजोर होना आम आदमी के लिए नुकसानदेह होता है।

 

  1. शिवांगी पाठक, नेपाल की तरफ से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की युवा पर्वतारोही बनी :-

Image result for Shivangi Pathak, the youngest climber to climb Mt. Everest on behalf of Nepalभारत की शिवांगी पाठक, नेपाल की तरफ से सबसे ऊंचे पर्वतीय शिखर माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की युवा पर्वतारोही बन गई हैं।

16 वर्षीय शिवांगी पाठक बृहस्पतिवार की सुबह विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने में कामयाब हुई।

 

  1. हिमाचल प्रदेश सरकार बौंटोनी कैसल एस्टेट का पुनर्निर्माण कर उसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी :-

Image result for Himachal Pradesh governmentहिमाचल प्रदेश सरकार ब्रिटिश राज के ऐतिहासिक बौंटोनी कैसल एस्टेट का पुनर्निर्माण कर उसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगी। इस पर 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में एक समारोह मे कहा कि यह महल इतिहास और वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। उन्होंने कहा कि एंग्लो-गॉथिक वास्तुकला पर आधारित यह इमारत पर्यटकों के लिए आकर्षक का केन्द्र बनेगी।

 

  1. उच्चतम न्यायालय ने सभी उच्च न्यायलयों से वर्चुअल मुद्रा में लेन-देन को प्रतिबंधित करने के रिजर्व बैंक की अधिसूचना से जुड़ी याचिका पर सुनवाई नहीं करने को कहा :-

Image result for उच्चतम न्यायालयउच्चतम न्यायालय ने गुरुवार को सभी उच्च न्यायलयों से कहा कि वह बिटक्वाइन जैसी किसी भी मुद्रा में लेन-देन को प्रतिबंधित करने के भारतीय रिजर्व बैंक की अधिसूचना से जुड़ी किसी याचिका पर सुनवाई नहीं करने जा रहा है। न्यायालय ने केन्द्र से आपातकालीन कदम उठाते हुए बिटक्वाइन जैसी वर्चुअल मुद्रा यानी गैरकानूनी क्रिप्टो करेंसी की खरीद-बिक्री न करने को कहा। अदालत ने महान्यायवादी के. के वेणुगोपाल से इस मामले मे मदद करने को कहा।