प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेता

0
218

CURRENT GK

 

1.राधाकृष्णन नायर आईसीआईसीआई बैंक में स्वतंत्र निदेशक नियुक्त :-

आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने राधाकृष्णन नायर को पांच साल के लिए बैंक का अतिरिक्त ( स्वतंत्र ) निदेशक नियुक्त किया है। बैंक ने आज इसकी जानकारी दी। बैंक ने नियामकीय जानकारी में कहा कि यह नियुक्ति शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है।

नायर बैंक की तीन इकाइयों – आईसीआईसी प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी , आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ट्रस्ट और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज प्राइमरी डीलरशिप – के स्वतंत्र निदेशक भी है। वह कई अन्य कंपनियों में निदेशक भी है।

नायर के पास बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का करीब 40 साल का अनुभव है। उन्होंने अगस्त 1976 में कार्पोरेशन बैंक के साथ बैंकिंग क्षेत्र में काम शुरू किया था।

 

2.कोका कोला इंडिया ने एक्वेरियस ग्लूकोचार्ज और मिनट मेड विटिंगो किये लॉन्च :-

 Image result for Coca-Cola India launches Aquarium Glucchargकोका कोला इंडिया ने दो नए उत्पाद एक्वेरियस ग्लूकोचार्ज और मिनट मेड विटिंगो लांच करने के साथ ही बेहतर हाइड्रेशन एवं न्यूटिशियस डाइल्यूटेबल्स की नई श्रेणी में प्रवेश करने की घोषणा की है। ये नए प्रोडक्ट कंपनी की तरफ से विभिन्न वर्ग के उपभोक्ताओं को कई स्वास्थ्य फायदों वाले बेवरेज विकल्पों की श्रेणी प्रदान करने के प्रयासों के तहत पेश किये गये हैं।

एक्वेरियस ग्लूकोचार्ज को ग्लूकोज, आवश्यक मिनरल्स (पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम) और फ्रूट जूस से तैयार किये गये हैं। फ्रूट जूस के साथ यह नॉन काबरेनेटेड, कम चीनी वाला बेवरेज 200 एमएल के पैक में 10 रुपये में मिलेगा। इसी तरह मिनट मेड विटिंगो एक विशेष फॉमरूले से तैयार किया गया प्रोडक्ट है जो माइक्रो न्यूट्रेंट तत्वों और कुपोषण की कमी को दूर करता है। कंपनी के मुताबिक इस फॉमरूले को आयरन, विटामिन ए, सी, बी2, बी12, जिंक और फोलिक एसिड की मजबूती प्रदान की गयी है।

 

3.बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) योजना के अंतर्गत 244 नए जिलों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन होगा  :-

Related imageमहिला व बाल विकास मंत्रालय कल नई दिल्ली में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) योजना के अंतर्गत 244 नए जिलों के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस एक दिवसीय सम्मेलन में 244 जिलों के नोडल अधिकारी, राज्य नोडल अधिकारी तथा वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी इस सम्मेलन की मुख्य अतिथि होंगी, जबकि केंद्रीय महिला व बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. विरेन्द्र कुमार विशिष्ट अतिथि होंगे।

 

4.जेईई (मुख्य) परीक्षा 2018 में नवोदय विद्यालय के छात्रों का शानदार प्रदर्शन :-

Image result for जेईई (मुख्य) परीक्षामानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत नवोदय विद्यालय समिति नवोदय विद्यालयों का संचालन करती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2018 में जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आईआईटी/ एनआईआईटी (विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग तथा गणित में) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने आज एक ट्वीट के माध्यम से कहा, ‘इस वर्ष नवोदय विद्यालयों के 4360 ग्रामीण छात्र जेईई एडवांस के लिए सफल घोषित किये गए हैं। जबकि पिछले वर्ष सफल छात्रों की संख्या 3653 थी। इस प्रकार सफल छात्रों की संख्या में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई। छात्रों को बधाई। यह सफलता गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर सरकार के फोकस को भी दर्शाती है।’

 

5.एशियन इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक के अत्‍याधुनिक, सुदृढ़ एवं डिजिटल बुनियादी ढांचे पर चौथा क्षेत्रीय सम्‍मेलन बेंगलुरू में शुरू   :-

Image result for Research and Information Systemभारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और विकासशील देशों के लिए अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली (आरआईएस) के सहयोग से बेंगलुरू में ‘अत्‍याधुनिक, सुदृढ़ एवं डिजिटल बुनियादी ढांचे’ पर चौथे क्षेत्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया। इस दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन एशियन इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर इन्‍वेस्‍टमेंट बैंक (एआईआईबी) की तीसरी वार्षिक बैठक से पहले किया जा रहा है जिसकी मेजबानी भारत सरकार द्वारा 25 एवं 26 जून, 2018 को मुम्‍बई में की जाएगी। सम्‍मेलन के दौरान साझेदार संस्‍थानों एवं सिविल सोसायटी संगठनों के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और विभिन्‍न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने इस विषय पर अपने-अपने विचार व्‍यक्‍त किए कि भारत में अत्‍याधुनिक एवं डिजिटल बुनियादी ढांचे के लिए संस्‍थागत दृष्‍टि‍कोण को कैसे अपनाया जा सकता है।

 

6.ईपीएफओ ने उमंग एप के जरिए पेंशनभोगियों के लिए ‘व्‍यू पेंशन पासबुक’ सेवा शुरू की :-

Image result for EPFOअपने सदस्‍यों अथवा हितधारकों को विभिन्‍न तरह की ई-सेवाएं मुहैया कराने वाले कर्मचारी भविष्‍य नि‍धि संगठन (ईपीएफओ) ने अब ‘उमंग एप’ के जरिए एक नई सेवा शुरू की है। ‘व्‍यू पासबुक’ विकल्‍प को क्लिक करने पर संबंधित पेंशनभोगी को पीपीओ नंबर और अपने जन्‍मदिन को दर्ज करना पड़ता है। इन जानकारियों का सफल सत्‍यापन हो जाने के बाद संबंधित पेंशनभोगी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ‘पेंशनर पासबुक’ संबंधित पेंशनभोगी के विवरण जैसे कि उसके नाम, जन्‍मदिन और उसके खाते में डाली गई पिछली पेंशन रकम से संबंधित जानकारियां दर्शाने लगेगी। वित्त वर्ष के हिसाब से संपूर्ण पासबुक विवरण डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्‍ध है।

 

7.शुभमन गिल और कप्तान कार्तिक ने कोलकाता को दिलाई जीत, चेन्नई को 6 विकेट से हराया :-

Image result for कोलकाता के ईडन गार्डंस पर धौनीकोलकाता के ईडन गार्डंस पर धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हुआ। इस मुकाबले में केकेआर के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कोलकाता को जीत दिलाई और चेन्नई को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। शुभमन गिल अपनी नाबाद 57 रन की पारी की वजह से मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने अपनी पारी में कुल 6 चौके और 2 छक्के लगाए। ये उनका आइपीएल में पहला अर्धशतक था। 

 

8.जैन और बौद्ध सर्किट के विकास पर खर्च होंगे 113 करोड़, जुड़ेंगे ये शहर :-

Related imageबिहार में जैन और बौद्ध सर्किट के विकास पर 113.27 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बोधगया में पर्यटन के विकास को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।

मंगलवार को हुई बैठक में बोधगया में कल्चरल सेंटर के निर्माण और पटना साहिब व आसपास के क्षेत्रों में प्रसाद योजना के तहत अब तक हुए काम की  प्रगति की समीक्षा की गई। बताया गया कि जैन सर्किट के तहत वैशाली, आरा, पटना, राजगीर, पावापुरी, चंपापुरी आदि को बिहार में स्प्रिचुअल सर्किट के रूप में विकसित करना है। इसके लिए जगह-जगह साइनेज लगवाने पर 40.94 लाख रुपये और बैटरी चालित वाहनों के लिए 11.88 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। साउंड एंड लाइट शो पर 407.23 लाख रुपये और परिक्रमा पथ के निर्माण पर 170.47 लाख रुपये खर्च होंगे। सर्किट के रास्ते में जन सुविधा केंद्र, यात्रियों के लिए बेंच, सोलर स्ट्रीट लाइट, पार्किंग आदि के लिए योजना की स्वीकृति दे दी गई है।

 

9.ADB से ज्यादा कर्ज लेना चाहता है भारत, सुभाष चंद्र गर्ग करेंगे ताकेहीको नकाओ से मुलाकात :-

Image result for भारत एशियन डेवलपमेंट बैंकभारत एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) से ज्यादा कर्ज चाहता है ताकि बुनियादी विकास के लिए फंड की कमी को पूरा करने में मदद मिले। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग एडीबी के प्रेसिडेंट ताकेहीको नकाओ से शुक्रवार को मुलाकात करेंगे और भारत को ज्यादा कर्ज के लिए मुद्दा उठाएंगे।

गर्ग के साथ बैठक में एडीबी की स्ट्रैटजी 2030 के अनुसार उसकी प्राथमिकताओं में बदलाव पर भी चर्चा होगी।भारत एडीबी की उस योजना का समर्थन करेगा, जिसमें वह गरीबी उन्मूलन और जलवायु परिवर्तन से निपटने वाली परियोजनाओं के लिए ज्यादा संसाधन देगा। एडीबी एक साल में भारत में तीन अरब डॉलर का निवेश करेगा। एडीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में हिस्सा लेने आए गर्ग ने कहा कि हम एडीबी से कर्ज की राशि बढ़ाना चाहते हैं। एडीबी भी भारत का समर्थन करता रहा है। अभी उसने भारत में तीन अरब डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

 

10.कैम्ब्रिज एनालिटिका होगी बंद, फेसुबक डाटा लीक का असर :-

Image result for impact of Facebook data leakसोशल मीडिया नेटवर्किग साइट फेसबुक का डाटा चोरी करने के मामले में विवादों में घिरी कैम्ब्रिज एनालिटिका कंसल्टेंसी अब बंद होने जा रही है। ब्रिटेन में कंपनी के संस्थापक के हवाले से बुधवार को वॉल स्ट्रीट जरनल में यह रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। वॉल स्ट्रीट जरनल के अनुसार एससीएल ग्रुप के संस्थापक निगेल ओक्स ने इस बात की पुष्टि की है कि उनकी दोनों कंपनियां बंद हो रही हैं।

 

11.मंत्रिमंडल ने देशभर में बीस एम्स की स्थापना और तिहत्तर मेडिकल कॉलेजों के उन्नयन की मंजूरी दी :-

Image result for All India Institute of Medical Sciencesप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूरे देश में बीस नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स स्‍थापित करने और 73 मेडिकल कॉलेजों का स्‍तर बढ़ाने की योजना को मंजूरी दे दी। यह निर्णय प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना के तहत लिया गया है। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल पेशेवरों और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की कमी से निपटने के वास्‍ते लिया गया है।

 

12.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेता :-

Image result for pmसोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर जब लोकप्रियता की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के अन्य नेताओं से काफी आगे निकल जाते हैं। एक नये अध्ययन के मुताबिक फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग पीएम मोदी को लाइक करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2.31 करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ‘फेसबुक पर विश्वनेताओं’ पर किए गए एक नये अध्‍ययन में यह खुलासा किया गया है। यह अध्ययन बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया है।

पीएमओ ने ट्वीट कर कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फेसबुक पर विश्व नेताओं में सर्वाधिक लाइक करने वाले नेता हैं। वही लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ उनसे जुड़े पीएमओ इंडिया भी फेसबुक पर चौथे स्थान पर है।