RAISE 2020: पीएम मोदी बोले, आपदा प्रबंधन प्रणालियों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है AI का प्रयोग

0
39

1. रक्षा क्षेत्र में फेमिली पेंशन के लिए सात साल सेवा की शर्त हुई खत्म:- सैन्यकर्मी परिवारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। रक्षा मंत्रालय ने सैन्यकर्मी की मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार को मिलनेवाली इनहांस्ड आर्डनरी फेमिली पेंशन (ईओएफपी) पाने के लिए सात साल लगातार सेवा की अनिवार्य शर्त हटा दी है। पहले सात वर्ष सेवा के बाद ही परिवार को यह पेंशन मिलती थी। सोमवार को एक अधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

2. RAISE 2020: पीएम मोदी बोले, आपदा प्रबंधन प्रणालियों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है AI का प्रयोग:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) पर आयोजित एक ग्लोबल समिट को संबोधित किया। संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस के साथ मनुष्य का टीम वर्क इस ग्रह के लिए काफी कुछ कर सकता है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का हब बने। कई भारतीय अभी इसपर काम कर रहे हैं, मुझे उम्मीद है कि आने वाले वक्त में और भी लोग इससे जुड़ेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा के साथ-साथ अगली पीढ़ी के शहरी बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और ट्रैफिक जाम को कम करने, सीवेज सिस्टम में सुधार जैसे शहरी मुद्दों को संबोधित करने में एआई के लिए एक बड़ी भूमिका देखता हूं। इसका उपयोग हमारी आपदा प्रबंधन प्रणालियों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है।पीएम मोदी ने कहा कि हमने ‘रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस फॉयूथ’ इसी साल अप्रैल में लॉन्च किया है

3. एनसीआर होगा जल्दी ही दुनिया का सबसे बड़ा कैपिटल रीजन, केंद्र सरकार ने परियोजनाओं से जुड़ी बताईं खास बातें:- केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की 39वीं बैठक में कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) का बढ़ता दायरा उसे जल्दी ही दुनिया का सबसे बड़ा ‘राजधानी क्षेत्र’ बना देगा। एनसीआर के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में कई बड़ी परियोजनाएं जुड़ गई हैं। इनमें नोएडा से ग्रेटर नोएडा मेट्रो प्रोजेक्ट, जयपुर में द्रव्यवती नदी का पुनरोद्धार, गाजियाबाद में 52 किमी लंबाई का सिक्स लेन एलीवेटेड रोड और केएमपी एक्सप्रेस वे प्रमुख हैं। एनसीआर का दायरा उत्तरोत्तर बढ़ रहा है, जो कभी 30 हजार वर्ग किमी तक था, वह वर्तमान में बढ़कर 55 हजार वर्ग किमी की सीमा को भी पार कर गया है।

4. कोरोना के जांच में मिली बड़ी उपलब्‍धि, अब आपका स्‍मार्टफोन बताएगा आप कोरोना संक्रमित तो नहीं:- Coronavirus Test Kit: जामिया मिल्लिया इस्लामिया के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नई जांच किट विकसित की है। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह दुनिया की पहली लार आधारित जांच किट है। इस किट की मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे कोरोना की जांच कर सकेगा। बस किट और स्मार्टफोन होना जरूरी होगा। शोधकर्ताओं ने इसे एमआई-एसईएचएटी (मोबाइल इंटीग्रेटेड सेंसिटिव एस्टीमेशन एंड हाईस्पसेफिसिटी एप्लिकेशन टेस्टिंग) नाम दिया है।

5. ISS पहुंचा कल्पना चावला सिग्नस अंतरिक्ष यान, कैंसर की दवा पर भी काम करेगा यह यान,:- नासा का कार्गो अंतरिक्षयान जिसका नाम दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया है, वह सोमवार को भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पहुंच गया है। ‘एस एस कल्पना चावला सिग्नस अंतरिक्ष यान’ सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण स्थितियों में कैंसर की दवाओं का परीक्षण करने के लिए एक कैंसर उपचार तकनीक की आवश्यक वस्तुओं को भी अपने साथ लेकर गया है।नॉर्थरोप ग्रुमेन ने एनजीआर-14 मिशन के लिए अपने अगले सिग्नस वाहन को वर्जीनिया में मिड-अटलांटिक क्षेत्रीय स्पेसपोर्ट से दो अक्टूबर 2020 को लांच किया था। यह कैप्सूल हजारों किलोग्राम के उपकरण, चालक दल की आपूíत और शोध से नई जानकारियां प्रदान करेगा।

6. UPI का इस्तेमाल सावधानी से करें, कहीं आप भी तो नहीं बन रहे ठगी का शिकार:- कोरोना काल में डिजिटल लेनदेन बढ़ गया है, लेकिन इस बीच जालसाज भी सक्रीय हो गए हैं। ठग लोगों को डिजिटल लेनदेन करते वक्त अपना निशाना बना रहे हैं। सबसे ज्यादा धोखाधड़ी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), के जरिये लेनदेन में सामने आ रही है। UPI के जरिये आप कैशलेश, रियल टाइम लेनदेन कर सकते हैं। कई बैंक समय समय पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को चेतावनी देते हुए एडवाइजरी जारी करते हैं कि ऐसे ठगों से बचकर रहें।

7. PPF और SSY जैसी बचत योजनाओं में खाता खुलवाना अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुआ आसान, बदल गया है नियम:- डाक विभाग ने अब ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि अकाउंट और दूसरी डाक बचत योजनाओं में निवेश करना आसान बना दिया है। डाक विभाग ने एक कम्युनिकेशन में कहा कि उसे कई जगहों से निकासी फॉर्म (SB-7) के माध्यम से खाता खोलने और आगामी जमा करने की अनुमति के लिए रिक्वेस्ट आ रही है, क्योंकि जीडीएस (ग्रामीण डाक सेवक) ब्रांच पोस्ट ऑफिसों में कई जमाकर्ताओं के पास उनके पोस्ट ऑफिस बचत खाते में चेक सुविधा नहीं है।

8. विराट कोहली ने टी20 में बनाया नया रिकॉर्ड, पाकिस्तानी बल्लेबाज को छोड़ा पीछे:- इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने लगातार दूसरे मुकाबले में शानदार उपलब्धि हासिल की है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही किसी एक टीम की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड विराट ने अपने नाम किया। इसके बाद 10 बनाते ही वह भारत की तरफ से टी20 में 9000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।