SEBI ने ‘मंथन’ आईडियाथॉन लांच की

0
87

1.भारत सरकार लांच करेगी Ambedkar Young Entrepreneur-Mentor Programme

सरकार उन महत्वाकांक्षी उद्यमियों की मदद करने के लिए एक योजना शुरू करने जा रही है जो SC और OBC समुदाय से संबंधित हैं और उद्यम पूंजी निधि (venture capital funds – VCF) प्राप्त करने में विफल रहे हैं। इस प्रस्तावित योजना का नाम अम्बेडकर यंग एंटरप्रेन्योर-मेंटर प्रोग्राम (Ambedkar Young Entrepreneur-Mentor Programme) है। चूंकि VCF योजना कई वर्षों तक संचालन में रहने के बावजूद अच्छी प्रगति नहीं कर सकी, इसलिए इस कार्यक्रम की आवश्यकता महसूस की गई और इसे तैयार किया गया। VCF योजना के तहत, सरकार अनुसूचित जाति के उद्यमियों को अधिकतम 6 वर्ष की अवधि के लिए 15 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

2.State of World Population Report जारी की गई

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) प्रतिवर्ष State of World Population (SoWP) रिपोर्ट प्रकाशित करता है। इस रिपोर्ट का 2022 संस्करण हाल ही में जारी किया गया है। हाल ही में जारी State of World Population Report 2022 का शीर्षक “Seeing the Unseen: The case for action in the neglected crisis of unintended pregnancy” रखा गया है। वर्ष 2015 से 2019 के बीच, अनपेक्षित गर्भधारण में वृद्धि हुई थी, जिसकी संख्या दुनिया भर में सालाना लगभग 121 मिलियन थी। गर्भनिरोधक के आधुनिक और सुरक्षित तरीकों का अभाव था और दुनिया भर में लगभग 257 मिलियन महिलाएं गर्भधारण से बचने के लिए गर्भनिरोधक के ऐसे तरीकों का उपयोग नहीं कर रही हैं। कोविड -19 महामारी के पहले 12 महीनों के दौरान, गर्भनिरोधक आपूर्ति में व्यवधान आया, जिसके कारण लगभग 1.4 मिलियन अनपेक्षित गर्भधारण की सूचना मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बलात्कार से संबंधित गर्भधारण में वृद्धि हुई है। चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध के साथ मानवीय आपात स्थितियों में वृद्धि हुई है जिसके कारण कई महिलाएं यौन हिंसा का सामना कर रही हैं।

3.केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली वेबसाइट टेंपल 360 का शुभारंभ किया

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में वेबसाइट टेंपल 360 का शुभारंभ किया। टेंपल-360 एक ऐसी वेबसाइट है जहां देश में कोई भी कभी भी और कहीं से भी अपनी पसंद के मंदिरों के दर्शन कर सकता है। इस वेबसाइट की सहायता से पवित्र हिंदू तीर्थस्थलों की भव्यता को डिजिटल रूप में भी देखा जा सकता है। प्लेटफॉर्म टेम्पल 360 वेबसाइट पर कहीं से भी 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम के दर्शन कर सकेंगे।

4.बंगलादेश आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण, भारत की अडानी पोर्ट्स और एस.ई.जेड के बीच बंगलादेश में भारतीय आर्थिक क्षेत्र बनाने का समझौता

बंगलादेश आर्थिक क्षेत्र प्राधिकरण ने भारतीय कंपनी अडानी पोर्ट्स और एस.ई.जेड लिमिटेड के साथ मिलकर चटोग्राम के मीरसराय में बंगबंधु शेख मुजीब शिल्‍प नगर में भारतीय आर्थिक क्षेत्र बनाने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह आर्थिक क्षेत्र बंगलादेश में भारतीय निवेशकों को सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगा। भारतीय आर्थिक क्षेत्र का निर्माण 857 एकड क्षेत्र में 964 करोड टका की अनुमानित लागत से किया जाएगा। इसके लिए भारत 11 करोड 50 लाख अमरीकी डॉलर का ऋण उपलब्‍ध कराएगा। बंगलादेश में अंतर सरकारी सहयोग से बनाए जा रहे आर्थिक क्षेत्रों में जापान के आर्थिक क्षेत्र के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा भारतीय आर्थिक क्षेत्र होगा।

5.स्कूली विद्यार्थियों के लिए देश की पहली कौशल चैंपियनशिप जूनियर स्किल्स 2021

स्कूली विद्यार्थियों के लिए देश की पहली कौशल चैंपियनशिप जूनियर स्किल्स 2021 नई दिल्ली में संपन्न हुई। इसमें 60 से अधिक विजेताओं को नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र और पदक प्रदान किए गए। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में अपर सचिव अतुल कुमार तिवारी ने विजेताओं को सम्मानित किया। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की पहल- जूनियर स्किल्स चैम्पियनशिप देश में स्कूली विद्यार्थियों की कौशल प्रतियोगिता है और इसे केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की भागीदारी में आरंभ किया गया है। प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेताओं को इस साल अक्टूबर में शंघाई में विश्व कौशल प्रतियोगिता में जाने का अवसर मिलेगा जहां विभिन्न देशों के प्रतिभागी भाग लेंगे। यह भी घोषणा की गई कि जूनियर स्किल्स के दूसरे सत्र का नाम बदलकर इंडिया स्किल्स जूनियर किया जाएगा। जल्द ही इसका नया लोगो भी जारी किया जाएगा।

6.पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली भंग की

पाकिस्तान में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान की सलाह के बाद नेशनल असेंबली को भंग कर दिया। इमरान खान ने राष्ट्रपति से नए सिरे से चुनाव कराने का अनुरोध भी किया। नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर द्वारा अविश्वास प्रस्ताव रखने से इनकार के बाद यह कदम उठाया गया। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को संविधान के अनुच्छेद 5 के खिलाफ बताते हुए इसे खारिज कर दिया। विपक्षी दलों द्वारा असेम्‍बली के स्पीकर असद कैसर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बाद डिप्‍टी स्‍पीकर सूरी ने सत्र की अध्यक्षता की। पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि अनुच्छेद 5 के तहत देश के प्रति वफादारी प्रत्येक नागरिक का मूल कर्तव्य है। इमरान खान ने राष्ट्र को सम्‍बोधित करते हुए लोगों से चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा। इस बीच, पाकिस्‍तान के सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री फारूख हबीब ने कहा कि देश में 90 दिनों के भीतर नए सिरे से चुनाव कराए जाएंगे।

7.युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा विकसित छह नई और दुर्लभ संदर्भ सामग्री का शुभारंभ किया

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) द्वारा विकसित छह नई और दुर्लभ संदर्भ सामग्री (आर ऍम) का शुभारंभ किया। एनडीटीएल ने कहा कि ये दुर्लभ संदर्भ (आरएम) दुनिया भर में वाडा से मान्यता प्राप्त सभी प्रयोगशालाओं में डोपिंग रोधी विश्लेषण के लिए आवश्यक रसायनों के स्वदेशी और शुद्धतम रूप हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईपीईआर)-गुवाहाटी और सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (आईआईआईएम), जम्मू के सहयोग से एनडीटीएल द्वारा एक साल से भी कम समय में छह संदर्भ सामग्रियां विकसित की गई हैं।

8.देश में लगभग 96 प्रतिशत डाकघरों को कोर बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा गया

सरकार ने कहा है कि डाकघर बचत योजना- ऐनी टाइम-ऐनी व्‍हेयर यानी किसी भी समय और कहीं भी को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे डाक खातों से बैंक खातों में ऑनलाइन राशि ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी। इस ऐनी टाइम-ऐनी व्‍हेयर योजना को लागू करने के लिए देशभर के करीब 96 प्रतिशत डाकघरों को कोर बैंकिंग प्रणाली से जोडा जा चुका है। देश में कुल एक लाख 58 हजार 526 डाकघर हैं जिनमें से एक लाख 52 हजार 514 कोर बैंकिंग प्रणाली के तहत लाए जा चुके हैं। इससे डाकघर के मौजूदा बचत खाताधारियों को तो मदद मिलेगी ही, नए लोग भी डाकघर बचत खाता आसानी से खोलने के लिए प्रेरित होंगे। डाकघर खातों से बैंक खातों और बैंक खातों से डाकघर खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए एन ई एफ टी और आर टी जी एस सुविधा भी उपलब्‍ध कराई जाएगी। सरकार इंटरमीडिएट डेटा रेट आईडीआर – कनेक्‍टीविटी, वर्चुअल प्राईवेट नेटवर्क – वीपीएन कनेक्‍शन और वी-सैट कनेक्‍टीविटी उपलब्‍ध कराने के उपाय भी कर रही है।

9.बाड़मेर के प्रसिद्ध पशु मेले में कृषि मंत्री द्वारा ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ अभियान में फसल बीमा पालिसी वितरण

राजस्थान के बाड़मेर जिले में सुप्रसिद्ध तिलवाड़ा पशु मेले के दौरान आज भव्य किसान समागम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के ‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ‘ अभियान के तहत फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया। देशव्यापी अभियान ‘मेरी पालिसी मेरे हाथ’ की शुरूआत गत 26 फरवरी को इंदौर (मध्य प्रदेश) से की गई थी। यह एक बड़ी उपलब्धि है कि यह अभियान अल्प समय में 50 लाख किसानों तक उनकी फसल बीमा पालिसी के साथ सफलतापूर्वक पहुंचा है, जिसे आने वाले दिनों में भी जारी रखा जाएगा।

10.SEBI ने ‘मंथन’ आईडियाथॉन लांच की

सेबी की अध्यक्ष, माधबी पुरी बुच ने नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए ‘मंथन’ आईडियाथॉन लॉन्च किया है। भारत वर्तमान में प्रतिभूति बाजार क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के विकास और उपयोग के लिए अच्छी स्थिति में है ताकि देश भर में प्रत्येक व्यक्ति को न्यूनतम लागत पर अनुकूलित समाधान प्रदान किया जा सके। मंथन 6 सप्ताह की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन SEBI द्वारा NSE, BSE, CDSL, NSDL, CAMS, KFintech, MCX और LinkInTime के सहयोग से किया जा रहा है। यह आयोजन विभिन्न नवीन समाधानों के साथ-साथ देश के प्रतिभूति बाजार के इर्द-गिर्द घूमने वाले विचारों के निर्माण में मदद करेगा। ‘मंथन’ से निकलने वाले विभिन्न व्यावहारिक विचारों को हैकाथॉन के माध्यम से विभिन्न प्रोटोटाइप और संभावनाओं में अपग्रेड किया जा सकता है। 30 मार्च से 14 मई तक इच्छुक व्यक्ति इस आईडियाथॉन के लिए वेबसाइट ‘https://manthan.devfolio.co’ पर पंजीकरण कर सकते हैं । आइडियाथॉन के शीर्ष दस विजेताओं को 5,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

11.कर्नाटक ने नवीकरणीय ऊर्जा नीति को मंज़ूरी दी

कर्नाटक राज्य सरकार ने 2022-2027 की अवधि के लिए कर्नाटक नवीकरणीय ऊर्जा नीति को मंजूरी दे दी है। यह नीति नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एक नेता के रूप में राज्य की प्रतिष्ठा को बनाए रखने की कोशिश करेगी। इस नीति का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में राज्य में 10 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता हासिल करना है। 2027 तक, इस नीति के तहत अकेले रूफटॉप सोलर से उत्पादित 1 गीगावाट ऊर्जा का हिस्सा हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। कर्नाटक राज्य में, आने वाले वर्षों में कई नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बनाए जाएंगे। इन पार्कों में कुछ हाइब्रिड भी शामिल होंगे। इस नीति के तहत कर्नाटक को नवीकरणीय ऊर्जा उपकरणों के निर्माण के हब के रूप में विकसित किया जाएगा। कर्नाटक राज्य के विभिन्न जलविद्युत स्टेशनों में हाइब्रिड बिजली उत्पादन इकाइयों और फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

12.महेश वर्मा NABH के अध्यक्ष बने

इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के कुलपति, महेश वर्मा को अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (National Accreditation Board for Hospitals and Healthcare Providers – NABH) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। एनएबीएच भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) का एक संघटक बोर्ड है। यह गुणवत्ता और प्रमाणित अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मानक स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। NABH एशियन सोसाइटी फॉर क्वालिटी इन हेल्थकेयर (ASQua) के बोर्ड का भी सदस्य है।

13.यूपी बना भारत का शीर्ष सब्जी उत्पादक

उत्तर प्रदेश सब्जियों का शीर्ष उत्पादक बन गया है, 2020 से दो साल के बाद 2021-22 फसल वर्ष (सीवाई) (जुलाई-जून) में उत्पादन में दस लाख टन के अंतर के साथ पश्चिम बंगाल को दूसरे स्थान पर पछाड़ कर अपना पहला स्थान प्राप्त कर रहा है। उत्तर प्रदेश में सब्जियों का उत्पादन 2021-22 फसल वर्ष (जुलाई-जून) में 29.58 मिलियन टन (mt) होने की उम्मीद है, जो 2020-21 में 29.16 मिलियन टन से कम है, जबकि पश्चिम बंगाल का उत्पादन 2021-22 में घटकर 28.23 मिलियन टन होने की उम्मीद है, जो 2020-21 में 30.33 मिलियन टन था। चालू वर्ष 2021-22 के आंकड़ों के अनुसार सब्जियों के अन्य शीर्ष उत्पादकों में मध्य प्रदेश में 20.59 मिलियन टन, बिहार में 17.77 मिलियन टन और महाराष्ट्र में 16.78 मिलियन टन शामिल हैं।

14.ICC महिला विश्व कप क्रिकेट: ऑस्ट्रेलिया ने सातवीं बार जीता ख़िताब

न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए महिला विश्व कप फ़ाइनल मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रनों से मात दी। महिला विश्व कप 2022 के फ़ाइनल में टॉस जीत कर इंग्लैंड ने पहले फील्डिंग का फ़ैसला लिया। उनका यह निर्णय पूरी तरह से ग़लत साबित हुआ और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरू से ही मैच पर अपना दबदबा कायम करते हुए पांच विकेट पर 356 रन का बड़ा स्कोर बना डाला। ऑस्ट्रेलिया के इस विशाल स्कोर में एलिसा हिली ने रिकॉर्ड तोड़ 170 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के लिए 138 गेंदों का सामना किया और 26 चौके लगाए। हिली के अलावा राचेल हेन्स (68) और बेथ मूनी (62) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।

15.एडिडास ने कतर 2022 के लिए आधिकारिक अल रिहला फीफा विश्व कप बॉल का अनावरण किया

अल रिहला – फीफा विश्व कप कतर 2022 के लिए आधिकारिक मैच बॉल का अनावरण एडिडास द्वारा किया गया है। यह एडिडास की 14वीं विश्व कप गेंद है और इसे सबसे तेज खेल गति को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि यह किसी भी अन्य विश्व कप गेंद की तुलना में हवा में तेज उड़ान भरती है। अल रिहला खेल के क्षेत्र में उच्चतम स्तर की सटीकता और विश्वसनीयता प्रदान करता है, जिसे एडिडास प्रयोगशालाओं, पवन सुरंगों और ऑन-पिच में व्यापक परीक्षण से डेटा का उपयोग करके अंदरूनी से डिजाइन किया गया है। गेंद को भी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था, सभी घटकों पर ध्यान से विचार किया गया था और अल रिहला पहली विश्व कप गेंद थी जिसे पूरी तरह से पानी आधारित स्याही और गोंद से बनाया गया था।

16.सेना चिकित्सा कोर ने अपना 258वां स्थापना दिवस मनाया

भारतीय सेना ने 3 अप्रैल 2022 को सेना चिकित्सा कोर का 258वां स्थापना दिवस मनाया। कोर का आदर्श वाक्य “सर्व सन्तु निरामया” है, जिसका अर्थ है “सभी को रोग और दिव्यांगता से मुक्त होने दें”। सेना चिकित्सा कोर ने युद्ध और शांति समय में रक्षा बलों एवं विदेशी मिशनों में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना को स्वास्थ्य देखभाल तथा असैन्य अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के दौरान चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

17.अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस : 02 अप्रैल

इंटरनेशनल बोर्ड ऑन बुक्स फॉर यंग पीपल (IBBY) द्वारा 1967 से प्रतिवर्ष 2 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस – (ICBD) का आयोजन किया जाता है। IBBY एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है, जो पढ़ने के प्यार को प्रेरित करने और बच्चों की किताबों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए है। 22022 में, कनाडा “Stories are wings that help you soar every day.” थीम के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस की मेजबानी कर रहा है। हर साल, IBBY का एक अलग अंतरराष्ट्रीय खंड 2 अप्रैल को या उसके आसपास बच्चों की किताबों का आयोजन करता है (जो कि क्लासिक बच्चों के पुस्तक लेखक हैंस क्रिश्चियन एंडरसन का जन्मदिन है)। मेजबान देश एक विषय चुनता है और दुनिया भर के बच्चों के लिए एक संदेश बनाने के लिए एक प्रसिद्ध लेखक और चित्रकार को आमंत्रित करता है।