TALENT HUNT ANSWERS 04/05/2020

0
19

1.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के किस देश के समय रहते लिए गए फैसले का समर्थन करता है?
a. चीन
b. अमेरिका
c. भारत
d. पाकिस्तान

ANSWER: c. भारत
आईएमएफ ने अपने वर्ल्ड इकोनोमिक आउटलुक में 2020 में भारत की विकास दर 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. भारत में 25 मार्च को तीन हफ्ते का लॉकडाउन लागू किया गया था जो 14 अप्रैल को समाप्त होना था. बाद में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया गया. आईएमएफ ने बताया कि पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर कोरोना वायरस का असर गंभीर और अभूतपूर्व होगा. साल 2020 में एशिया की वृद्धि थम-सी जाएगी.

2.भारतीय क्रिकेट टीम के किस खिलाड़ी को दुबई स्थित क्रिकेट अकादमी ‘क्रिककिंगडम’ का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया है?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. रोहित शर्मा
c. विराट कोहली
d. कपिल देव

ANSWER: b. रोहित शर्मा
यह अकादमी वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रकोप कम होने के बाद अपने ‘ऑनलाइन प्लेटफॉर्म’ के जरिए भी कोचिंग की सुविधा देगी. क्रिककिंगडम की मदद से कोचों की सेवाएं लेने के अलावा मैदान और नेट की सुविधा की बुकिंग की जा सकती है और साथ ही यह अकादमियों का प्रबंधन भी करती है. रोहित शर्मा का नाम अकादमी के निदेशक के रूप में भी प्रस्तावित किया गया है. 


3.किस संस्था के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है?
a. डब्लूटीओ
b. एडीबी
c. आईएमएफ
d. डब्ल्यूएचओ

ANNSWER: c. आईएमएफ
आईएमएफ के अनुसार, एशिया के दो बड़े व्यापारिक भागीदार अमेरिका और यूरोप में क्रमश: छह प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत की गिरावट के अनुमान हैं. इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी 2019 के 6.1 प्रतिशत से गिरकर 1.2 प्रतिशत पर आ जाने की आशंका है. आईएमएफ ने कहा कि कोविड-19 के कारण एशिया में उत्पादकता में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. आईएमएफ ने दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के लिये आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में क्रमश: 3.5 प्रतिशत और नौ प्रतिशत की कटौती की है.


4.कृषि मंत्रालय ने अच्छे मानसून की उम्मीदों के बल पर फसल वर्ष 2020-21 में देश में खाद्यान्नों का कुल उत्पादन 63.5 लाख टन बढ़ाकर कितने करोड़ टन करने का लक्ष्य तय किया है?
a. 29.83 करोड़ टन
b. 10.83 करोड़ टन
c. 85.83 लाख टन
d. 99.83 लाख टन

ANSWER: .a. 29.83 करोड़ टन
मंत्रालय द्वारा फरवरी में जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार फसल वर्ष 2019-20 में देश का खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 29.19 करोड़ टन रह सकता है. कृषि आयुक्त एस. के मल्होत्रा ने खरीफ फसलों की बुवाई की योजना तैयार करने के लिये आयोजित राष्ट्रीय स्तर के वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि भारत मौसम विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि जून से सितंबर के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के कारण होने वाली बारिश कुल मिलाकर सामान्य रह सकती है. यह वर्षा पर निर्भर खरीफ फसलों के लिये उम्मीदें बढ़ाता है.


5.विश्व हीमोफीलिया दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 फरवरी
b. 15 मार्च
c. 14 जनवरी
d. 17 अप्रैल

ANSWER: d. 17 अप्रैल
इस बार विश्व हीमोफीलिया दिवस की थीम गेट इनवॉल्वड (Get involved) रखी गई है. हालांकि, भारत में इससे बहुत कम लोग ही ग्रसित हैं लेकिन फिर भी लोगों की इसके प्रति जरूर जागरूक होना चाहिए. हीमोफीलिया तथा अन्य आनुवंशिक खून बहने वाले विकारों के बारे में जागरूकता बढाने हेतु इस दिवस को मनाया जाता है. यह एक प्रकार की आनुवंशिक बीमारी है, जो बच्चों में उनके माता-पिता से पहुंचती है. इसको दो वर्गों हीमोफीलिया ए तथा हीमोफीलिया बी में बांटा गया है.