TALENT HUNT ANSWERS 04/05/2021

0
11

1. किस बैंक ने भारत को COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए 71 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?
a) पीएनबी
b) केनरा
c) एसबीआई
d) एक्सिस

Answer (c ) एसबीआई 
भारतीय स्टेट बैंक ने विभिन्न पहलों को समर्थन देने के लिए 71 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जो भारत को COVID-19 महामारी की घातक दूसरी लहर से लड़ने में मदद करेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सबसे खराब स्थिति वाले कुछ राज्यों में 1000-बेड वाले अस्पताल, 1000-बेडेड आइसोलेशन सुविधाओं और 250 बिस्तर वाले आईसीयू सुविधाओं जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं को स्थापित करने के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

 2. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में ममता बनर्जी कब शपथ लेंगी?
a) मई 10
b) मई 7
c) 5 मई
d) 4 मई

Answer (c ) 5 मई को
ममता बनर्जी 5 मई, 2021 को तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। इसकी जानकारी तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी ने एक पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

3. किस अफ्रीकी राष्ट्र के राष्ट्रपति ने आपातकाल की स्थिति घोषित की है?
a) घाना
b) जाम्बिया
c) DRC
d) नाइजर

Answer (c) DRC
, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) के अध्यक्ष, फेलिक्स त्सीसेकेदी, ने उत्तर किवु और इतुरी में पूर्वी प्रांतों में बढ़ती हिंसा पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के साथ आभासी शिखर सम्मेलन कब आयोजित किया है?
a) 4 मई
b) 5 मई
c) 6 मई
d) 7 मई

Answer (a ) 4 मई को
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 4 मई, 2021 को यूके के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य बहुआयामी रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय और वैश्विक पर सहयोग बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करना है। विदेश मंत्रालय की नवीनतम विज्ञप्ति के अनुसार, आपसी हित के मुद्दे।

5. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस कब मनाया जाता है?
a) अप्रैल 30
b) मई 1st
c) मई 2nd
d) 3 मई

Answer  (d ) 3 मई
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस हर साल 3 मई को मनाया जाता है। यह दिन लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मनाने के लिए समर्पित है – प्रेस और पत्रकारिता के क्षेत्र और पत्रकारों द्वारा सामना किए गए संघर्ष को याद करता है जिन्होंने दुनिया के लिए सच्ची कहानियों की तलाश करने और लाने के लिए अपने जीवन को जोखिम में डाल दिया है।