TALENT HUNT ANSWERS 05/01/2021

0
36

1. कम लागत वाली ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन को रोल करने वाला पहला देश कौन सा बन गया है?
a) ब्रिटेन
b) यूएस
c) भारत
d) फ्रांस

Answer (a) ब्रिटेन 
ब्रिटेन 4 जनवरी, 2020 को कम लागत और आसानी से परिवहनीय ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन को रोलआउट करने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र बन गया। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के लिए 82 वर्षीय एक व्यक्ति, डायलिसिस के रोगी ब्रायन पिंकर, 4 जनवरी को दुनिया में पहली बार बने। उन्होंने ऑक्सफोर्ड के चर्चिल अस्पताल में अपनी पहली वैक्सीन की खुराक प्राप्त की।

  1. कौन सा राज्य भारत के 51 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की मेजबानी करेगा?
    a) कर्नाटक
    b) गोवा
    c) महाराष्ट्र
    d) दिल्ली

Answer (b) गोवा
भारत का 51 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) 16-24 जनवरी, 2021 तक भारतीय राज्य गोवा में आयोजित किया जाएगा। त्योहार थॉमस विन्टरबर्ग द्वारा भारतीय प्रीमियर ‘एक और दौर’ के साथ खुलेगा।

  1. भारत और ADB ने किस राज्य में 120 मेगावाट (MW) पनबिजली संयंत्र के निर्माण के लिए $ 231 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
    a) त्रिपुरा
    b) मेघालय
    c) असम
    d) नागालैंड

Answer (d) नागालैंड
भारत ने राज्य में बिजली उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए असम में 120 मेगावाट (MW) पनबिजली संयंत्र का निर्माण करने के लिए 30 दिसंबर, 2020 को एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ 231 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  1. किस राष्ट्र ने मृत्युदंड को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल को मंजूरी दी है?
    a) आर्मेनिया
    b) तुर्कमेनिस्तान
    c) अफगानिस्तान
    d) कजाकिस्तान

Answer (d) कजाखस्तान के
राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव ने एक कानून पर हस्ताक्षर किए, जो नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा के लिए ‘दूसरा वैकल्पिक प्रोटोकॉल’ को मंजूरी देता है। प्रोटोकॉल मौत की सजा को समाप्त करने के लिए एक औपचारिक प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

  1. किस राज्य की सरकार किसानों के लिए launch किसान कल्याण मिशन ’शुरू करेगी?
    a) उत्तर प्रदेश
    b) मध्य प्रदेश
    c) पंजाब
    d) हरियाणा

Answer (a) उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश राज्य सरकार राज्य के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए 6 जनवरी 2021 को ‘किसान कल्याण मिशन’ नाम से एक विशेष कार्यक्रम शुरू करेगी। कार्यक्रम में राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।