TALENT HUNT ANSWERS 06/03/2020

0
168

1. बीसीसीआई की सलाहकार समिति ने हाल ही में किसे टीम इंडिया का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है?
a. अरविन्द गौड़
b. सुनील जोशी
c. अजित अगरकर
d. वेंकटेश प्रसाद

ANSWER: b. सुनील जोशी
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सलाहकार समिति द्वारा सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है. इसके अलावा बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को राष्ट्रीय चयन समिति में शामिल करने की सिफारिश की है. बीसीसीआई की सलाहाकार समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं.

2. उत्तराखंड सरकार द्वारा निम्नलिखित में से किस क्षेत्र को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया है?
a. रानीखेत
b. अल्मोड़ा
c. बिनसर
d. गैरसैंण

ANSWER: d. गैरसैंण
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में गैरसैंण को राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की. राज्य में लोग लम्बे समय से गैरसैंण को उत्तराखंड की राजधानी बनाने की मांग कर रहे थे. वर्ष 2000 में जब उत्तराखंड अलग राज्य बना तब भी गैरसैंण राजधानी की मांग हुई. हालांकि सरकार ने देहरादून में सुविधाएं उपलब्ध होने का हवाला देते हुए इसे अस्थाई राजधानी बनाया. उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में आबादी और सुविधाओं के बीच संतुलन बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है.

3. निम्नलिखित में से कौन सा देश विश्व में निशुल्क सार्वजनिक परिवहन की सुविधा प्रदान करने वाला पहला देश बन गया है?
a. लक्समबर्ग
b. कनाडा
c. पेरू
d. ब्राज़ील

ANSWER: a. लक्समबर्ग
लक्ज़मबर्ग सार्वजनिक परिवहन के सभी रूपों को निशुल्क बनाने वाला पहला देश बन गया है. लक्समबर्ग में लोगों को किसी भी प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह यूरोपीय संघ का दूसरा सबसे छोटा देश है. इस देश की सरकार का दावा है कि इस निर्णय से देश में बढ़ रहे प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लगभग 0.2 मिलियन यात्री कामकाज के लिए बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी जैसे अपने पड़ोसी देशों से लक्ज़मबर्ग जाते हैं.

4. निम्नलिखित में से किस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है?
a. 03 मार्च
b. 04 मार्च
c. 05 मार्च
d. 06 मार्च

ANSWER:  b. 04 मार्च
प्रत्येक वर्ष भारत में 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारतीय सुरक्षा बलों के योगदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. इसमें सभी सुरक्षाकर्मी, पुलिसकर्मी, अर्धसैनिक बल, गार्ड, कमांडो, सेना के अधिकारी आदि शामिल हैं. इस दिवस को मनाने की शुरुआत 4 मार्च 1972 से की गई थी. इस दिन भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा काउंसिल की स्थापना हुई थी, इसलिए इस दिन को ही राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

5. निम्नलिखित में से किसे तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है?
a. विवेक मोहन 
b. सुमित अरोड़ा
c. संजय कुमार पांडा
d. देवनायक गाँधी

ANSWER: c. संजय कुमार पांडा
भारत सरकार द्वारा हाल ही में संजय कुमार पांडा को तुर्की में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. पांडा 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं और वर्तमान में वह सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य कर रहे हैं. तुर्की में संजय कुमार पांडा की नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब भारत और तुर्की के संबंधों में तनाव बना हुआ है. कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद दी गई प्रतिक्रिया के पश्चात् भारत ने तुर्की को भारत के आंतरिक मामलों से अलग रहने को कहा था.