TALENT HUNT ANSWERS 08/09/2020

0
28

1.जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रमुख सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
a.    आईएएस नितिश्वर कुमार
b.    आईएएस मनोज कुमार
c.    आईएएस राहुल सचदेवा
d.    आईएएस अनमोल त्यागी

ANSWER: a. आईएएस नितिश्वर कुमार
उत्तर प्रदेश काडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और वर्तमान में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीआई) में सदस्य सचिव नीतीश्वर कुमार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है. आईएएस अधिकारी कुमार उपराज्यपाल सिन्हा के रेल राज्यमंत्री रहते उनके ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं. इससे पूर्व मनोज सिन्हा जब गाजीपुर के सांसद थे तब नीतीश्वर कुमार उस दौरान जिले के सीडीओ थे.

2.प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस कब मनाया जा रहा है?
a.    2 सितम्बर
b.    4 सितम्बर
c.    7 सितम्बर
d.    6 सितम्बर

ANSWER: c. 7 सितम्बर
प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस 7 सितम्बर को मनाया जा रहा है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर पहले ‘नीले आकाश के लिये स्वच्छ वायु अंतरराष्ट्रीय दिवस’ पर एक वेबिनार की अध्यक्षता किये. इस वेबिनार में 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास विभाग और पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव भी शामिल हुए. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर 2019 को एक प्रस्ताव पारित कर 2020 से प्रत्येक वर्ष सात सितंबर को ‘नीले आकाश के लिये स्वच्छ वायु अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के तौर पर मनाने का फैसला किया था.

3.शिक्षक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    5 सितम्बर
b.    15 अक्टूबर
c.    12 सितम्बर
d.    10 जनवरी

ANSWER: a. 5 सितम्बर
भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति तथा दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 05 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में प्रत्येक साल 05 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 05 सितंबर 1888 को हुआ था. शिक्षक दिवस का उद्देश्य किसी व्यक्ति के जीवन को आकार देने में सभी शिक्षकों के योगदान को महत्व देना है. इस दिन स्कूलों में छुट्टी नहीं होती और छात्रों को स्कूल जाना होता है.

4.किस देश के वित्त मंत्री और संचार मंत्री युबराज खाटीवाड़ा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    बांग्लादेश
d.    नेपाल

ANSWER: d. नेपाल
नेपाल के वित्त मंत्री और संचार मंत्री युबराज खाटीवाड़ा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. खाटीवाड़ा ने अपना इस्तीफा नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नाम प्रस्तुत किया, जिसे 4 सितम्बर देर शाम स्वीकार कर लिया गया. युबराज खाटीवाड़ा, जोकि सेंट्रल बैंक ऑफ नेपाल के पूर्व गवर्नर भी रहे हैं.

5.ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी निम्न में से किस देश को सौंपी गयी है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    भारत
d.    जापान

ANSWER: c. भारत
ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी भारत को सौंपी गयी है. केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के खेल मंत्रियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोविड 19 के इस दौर में खेल और आगे के रास्ते के प्रभावों का आंकलन किया. खेल मंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स 2021 के दौरान एक ही समय पर एक ही आयोजन स्थल पर ब्रिक्स गेम्स 2021 आयोजित किया जाएगा, ताकि देश के विभिन्न हिस्सों से हमारे खिलाड़ी जो खेलो इंडिया गेम्स में भाग लेंगे, उनके पास ब्रिक्स गेम्स को करीब से देखने और इसका लाभ उठाने का शानदार अवसर होगा.