TALENT HUNT ANSWERS 09/07/2020

0
8

1.विश्व बैंक ने दूसरी राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (एसएनजीआरबीपी) के लिए भारत को निम्न में से कितने रूपए देने का समझौता किया है?
a. 3023 करोड़ रूपए
b. 4223 करोड़ रूपए
c. 2323 करोड़ रूपए
d. 3923 करोड़ रूपए

ANSWER: a. 3023 करोड़ रूपए
विश्वबैंक नमामि गंगे कार्यक्रम को समर्थन बढ़ाने को 40 करोड़ डॉलर (3,023.10 करोड़ रुपए) की ऋण सहायता देगा. यह गंगा नदी के पुनरोद्धार का कार्यक्रम है. विश्वबैंक ने कहा कि दूसरी राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (एसएनजीआरबीपी) से नदी का प्रदूषण कम करने और नदी बेसिन का प्रबंधन मजबूत करने में मदद मिलेगी. सरकार की इस योजना के तहत गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

2.हाल ही में भारतीय एथलेटिक्स के किस मुख्य कोच को 25 वर्ष बाद ऊपरी आयु के कारण अपने पद से हटना पड़ा है?
a. राहुल सचदेवा
b. मोहन त्यागी
c. बहादुर सिंह
d. अनमोल सिंह

ANSWER: c. बहादुर सिंह
भारतीय एथलेटिक्स के मुख्य कोच बहादुर सिंह 25 साल तक सेवा देने के बाद पद से हट गए. भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के साथ उनका अनुबंध समाप्त हो गया. आयु नियमों के आधार पर उनका कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया गया. बहादुर सिंह ने 1980 में मास्को ओलंपिक में भी भाग लिया था. उन्हें 1976 में अर्जुन पुरस्कार और 1998 में द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया गया था. बहादुर सिंह को 1983 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. बहादुर सिंह के मार्गदर्शन में भारत ने दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों 2010 में शानदार प्रदर्शन किया था.

3.अमेरिका ने निम्न में से किस संगठन से आधिकारिक रूप से अलग होने की घोषणा कर दी है?
a. डब्ल्यूएचओ
b. आईएमएफ
c. इंटरपोल
d. नाटो

ANSWER: a. डब्ल्यूएचओ
अमेरिका ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन से आधिकारिक तौर पर अलग होने का फैसला किया है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार ट्रंप सरकार ने डब्ल्यूएचओ से अपनी सदस्यता वापस लेने से संबंधित पत्र भेज दिया है. अमेरिका 06 जुलाई 2021 के बाद डब्ल्यूएचओ का सदस्य नहीं रह जाएगा. साल 1984 में तय नियमों के तहत किसी भी सदस्यता वापस लेने के साल भर बाद ही देश को डब्ल्यूएचओ से निकाला जाता है. इसके अतिरिक्त अमेरिका को डब्ल्यूएचओ के सभी बकाए चुकाने होंगे.

4.वैश्विक रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक में 34वां स्थान पर निम्न में से किस देश को रखा गया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. पाकिस्तान
d. भारत

ANSWER: d. भारत
वैश्विक रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक में भारत का स्थान 34वां रहा है. रियल एस्टेट बाजार से जुड़े नियामकीय सुधार, बाजार से जुड़े बेहतर आंकड़े और हरित पहलों के चलते देश की रैंकिंग में एक अंक का सुधार हुआ है. भारत की रैंकिंग साल 2018 में 35, साल 2016 में 36 और साल 2014 में 39 थी. सूचकांक में कुल 99 देशों की रैंकिंग की गयी है. इसमें शीर्ष स्थान पर ब्रिटेन है. इसके बाद क्रमश: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और कनाडा देश शीर्ष पांच में शामिल है. भारत के पड़ोसी देश चीन की इस सूचकांक में रैंकिंग 32, श्रीलंका की 65 और पाकिस्तान की 73वीं है.

5.अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के प्रथम अध्यक्ष के रूप में निम्नलिखित में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. इनजेती श्रीनिवास
b. विक्रम सेठ
c. मनमोहन कुमार
d. राहुल सचदेवा

ANSWER: a. इनजेती श्रीनिवास
इनजेती श्रीनिवास को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. आधिकारिक आदेश के मुताबिक, वो तीन साल तक इस पद पर अपनी सेवा देंगे. श्रीनिवास ओडिशा कैडर के 1983 बैच के आइएएस अधिकारी हैं, वो पहले कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय मे अपनी सेवा दे चुके हैं. 31 मई को वो कॉर्पोरेट अफेयर्स सेक्रेटर के पद से रिटायर हुए हैं. इस साल 27 अप्रैल को IFSCA का निर्माण किया गया था. यह देश में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करने के लिए एक एकीकृत निकाय है.