TALENT HUNT ANSWERS 1/09/2020

0
32

1.किस राज्य सरकार ने हाल ही में पूर्व मंत्री चेतन चौहान के नाम पर रोड का नाम रखने की घोषणा की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    राजस्थान

ANSWER: a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में पूर्व मंत्री चेतन चौहान के नाम पर रोड का नाम रखने की घोषणा की है. चेतन चौहान भारत के ओपनर बल्लेबाज रहे थे. चेतन चौहान ने टीम इंडिया के लिए 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट खेले थे. इनमें उन्होंने 31.54 की औसत से 2084 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 97 रन रहा. चेतन चौहान का जन्म 21 जुलाई  1947 को हुआ था. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट से साल 1991 में अमरोहा में चुनाव लड़े और वे वहां से सांसद चुने गए थे.

2.हॉलीवुड के निम्न में से किस प्रसिद्ध अभिनेता का 43 वर्ष की उम्र में कैंसर के कारण निधन हो गया है?
a.    रॉबर्ट डी नीरो
b.    क्रिस हेम्सवर्थ
c.    चैडविक बोसमैन
d.    एंड्रयू जैक

ANSWER: c. चैडविक बोसमैन
हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ब्लैक पैंथर (Black Panther) के अभिनेता चैडविक बोसमैन का हाल ही में निधन हो गया है. वे 43 साल के थे. अभिनेता कैंसर से ग्रसित थे और लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था. चैडविक बोसमैन ने मर्वल की सुपरहीरो मूवी ‘ब्लैक पैंथर’ में किंग टी’चाला (T’Challa) और लीड कैरेक्टर ‘ब्लैक पैंथर’ का किरदार निभाया था. उन्होंने ‘गेट इट अप’, ’42’ और ‘मार्शल’ जैसी फिल्मों से प्रशंसकों में अमिट छाप छोड़ी थी.

3.द्वितीय विश्व युद्ध में किस देश के लिए जासूसी करने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला नूर इनायत खान को ‘ब्लू प्लाक’ से सम्मानित किया जाएगा?
a.    ब्रिटेन
b.    अमेरिका
c.    चीन
d.    जापान

ANSWER: a. ब्रिटेन
द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटेन के लिए जासूसी करने वालीं भारतीय मूल की पहली महिला नूर इनायत खान को ‘ब्लू प्लाक’ से सम्मानित किया जाएगा. इसके तहत उनके सेंट्रल लंदन स्थित पूर्व आवास के बाहर उनके कामों के बारे में बताते हुए एक पट्टिका लगाई जाएगी. बता दें कि ब्लू प्लाक योजना ब्रिटिश हेरिटेज चैरिटी द्वारा चलाई जाती है.

4.तेलुगू भाषा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 अगस्त
b.    15 सितम्बर
c.    12 मार्च
d.    29 अगस्त

ANSWER: d. 29 अगस्त
हर साल 29 अगस्त को तेलुगु भाषा दिवस मनाया जाता है. बता दें कि भारत के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों की मुख्यभाषा और राजभाषा तेलुगू है. ये द्रविड़ भाषा परिवार के अन्तर्गत आती है. यह भाषा आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के अलावा तमिलनाडु, कर्णाटक, ओडिशा राज्यों में भी बोली जाती है.

5.भारत और किस देश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14वीं रक्षा नीति वार्ता आयोजित की है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    सिंगापुर
d.    रूस

ANSWER: c. सिंगापुर
भारत और सिंगापुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14वीं रक्षा नीति वार्ता आयोजित की है. सम्मेलन की अध्यक्षता रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और उनके सिंगापुर में समकक्ष चैन हेंग के द्वारा की गई. इस वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच आपसी रक्षा सहयोग के साथ रणनीतिक मुद्दों और भू राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिये एक नियमित मंच प्रदान करना है. इस बैठक में आतंकवाद का मुकाबला करने और एक-दूसरे की नौसेना को सुविधा और रसद सहायता प्रदान करने पर भी चर्चा हुई है.